बड़ा भाई छोटे भाई पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए कौन कौन सी युक्तियां अपनाता है? - bada bhaee chhote bhaee par apana dabadaba banae rakhane ke lie kaun kaun see yuktiyaan apanaata hai?

विषयसूची

  • 1 बड़े भाई की डांट फटकार अगर ना मिलती तो क्या छोटा भाई कक्षा में अव्वल आता अपने विचार प्रकट कीजिए?
  • 2 बड़ा भाई छोटे भाई पर शासन करने के लिए कौन कौन सी युक्तियाँ अपनाता है?
  • 3 4 बड़े भाई साहब छोटे भाई को क्या सलाह देते थे और क्यों?
  • 4 लेखक बड़े भाई साहब के सामने क्यों चुप रह जाता था?

बड़े भाई की डांट फटकार अगर ना मिलती तो क्या छोटा भाई कक्षा में अव्वल आता अपने विचार प्रकट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंयदि बड़े भाई साहब उसे डाँटते फटकारते नहीं तो वह जितना पढ़ता था उतना भी नहीं पढ़ पाता और अपना समय खेलकूद में ही गँवा देता। उसे बड़े भाई की डाँट का डर था। इसी कारण उसे शिक्षा की अहमियत समझ में आई, विषयों की कठिनाइयों का पता लगा, अनुशासित होने के लाभ समझ में आए और वह अव्वल आया।

दूसरी बार पास होने पर छोटे भाई के व्यवहार में क्या परिवर्तन आया MCQ?

इसे सुनेंरोकेंदूसरी बार पास होने पर छोटे भाई के व्यवहार में यह परिवर्तन आया कि वह पहले की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही स्वच्छंद और मनमानी करनेवाला बन गया था। उसने ज्यादा समय मौज-मस्ती में व्यतीत करना शुरू कर दिया। उसे लगने लगा की वह पढ़े ना पढ़े अच्छे नम्बरों से पास हो जाएगा।

बड़े भाई साहब ने रावण का उदाहरण देकर लेखक को क्या समझाने का प्रयत्न किया?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर- बड़े भाई साहब ने देखा कि उनके फेल होने और खुद के पास होने से लेखक के मन में घमंड हो गया है। उसका घमंड दूर करने के लिए उसने रावण का उदाहरण देते हुए कहा कि रावण चक्रवर्ती राजा था, जिसे संसार के अन्य राजा कर देते थे।

बड़ा भाई छोटे भाई पर शासन करने के लिए कौन कौन सी युक्तियाँ अपनाता है?

इसे सुनेंरोकें►बड़े भाई साहब छोटे भाई पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए तरह-तरह की युक्तियां अपनाते थे। वे अपने बड़े भाई का बड़प्पन दिखाते थे। वह छोटे भाई को तरह-तरह के उदाहरण देकर परिश्रम करने की सीख दिया करते थे। वह अनेक तरह के उदाहरणों द्वारा छोटे भाई को को जीवन की व्यवहारिकता समझाया करते थे।

बडे भाई साहब ने छोटे भाई को समझाने के लिए कितने उदाहरण दिए?

इसे सुनेंरोकेंबड़े भाई ने छोटे भाई को प्रभावित करने के लिए अनुभव और बड़प्पन का महत्त्व समझाया। उसने बताया कि आदमी को तजुर्बे से समझ आती है, पढ़ने-लिखने से नहीं। इसके लिए उसने अपनी अम्माँ और दादा का उदाहरण दिया। वे कम पढ़-लिखकर भी उम्र के कारण अधिक समझदार हैं।

बड़ा भाई अनुभव को महत्वपूर्ण बताने के लिए कौन कौन से उदाहरण देता है और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंबड़े भाई साहब जिंदगी के अनुभव को किताबी ज्ञान से अधिक महत्त्वपूर्ण समझते थे। उनके अनुसार किताबी ज्ञान तो कोई भी प्राप्त कर सकता है परन्तु असल ज्ञान तो अनुभवों से प्राप्त होता है कि हमने कितने जीवन मूल्यों को समझा, जीवन की सार्थकता, जीवन का उद्देश्य, सामाजिक कर्तव्य के प्रति जागरूकता की समझ को हासिल किया।

4 बड़े भाई साहब छोटे भाई को क्या सलाह देते थे और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न 9: बड़े भाई साहब छोटे भाई को क्या सलाह देते थे और क्यों? उसे हमेशा सलाह देते कि ज़्यादा समय खेलकूद में न बिताए, अपना ध्यान पढ़ाई में लगाए। वे कहते थे कि अंग्रेजी विषय को पढ़ने के लिए दिनरात मेहनत करनी पड़ती है। यदि मेहनत नहीं करोगे तो उसी दरजे में पड़े रहोगे।

बड़े भाई साहब छोटे भाई से कितने बड़े थे?

इसे सुनेंरोकेंबड़े भाई साहब छोटे भाई से उम्र में कितने बड़े थे और वे कौन-सी कक्षा में पढ़ते थे? बड़े भाई साहब लेखक से उम्र में 5 साल बड़े थे। वे नवीं कक्षा में पढ़ते थे।

छोटा भाई बड़े भाई से डाँट खाकर क्या करता था?

इसे सुनेंरोकेंछोटा भाई अभी अनुभवहीन था। वह अपना भला बुरा नहीं समझ पाता था। यदि बड़े भाई साहब उसे डाँटते फटकारते नहीं तो वह जितना पढ़ता था उतना भी नहीं पढ़ पाता और अपना समय खेलकूद में ही गँवा देता। उसे बड़े भाई की डाँट का डर था।

लेखक बड़े भाई साहब के सामने क्यों चुप रह जाता था?

इसे सुनेंरोकेंहर बार इसी प्रकार के प्रश्न का उत्तर लेखक भी चुप रहकर दिया था। वह अपने द्वारा बाहर खेलने की बात कह नहीं पाता। लेखक की यह चुप्पी कहती थी कि उसे अपना अपराध स्वीकार है। ऐसे में भाई साहब स्नेह और रोष भरे शब्दों में उसका स्वागत करते।

भाई साहब ने लेखक को कौन सा काम करने को कहा?

इसे सुनेंरोकेंएक घंटा भी किताब लेकर बैठना पहाड़ था। भाई साहब उपदेश की कला में निपुण थे। ऐसी-ऐसी लगती बातें कहते, ऐसे-ऐसे सूक्ति बाण चलाते कि मेरे जिगर के टुकड़े-टुकड़े हो जाते और हिम्मत टूट जाती। वह जानलेवा टाइम-टेबिल, वह आँखफोड़ पुस्तकें, किसी की याद न रहती और भाई साहब को नसीहत और फ़जीहत का अवसर मिल जाता।

का बड़ा भाई छोटे भाई पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए कौन सी युक्तियाँ अपनाते हैं?

Expert-verified answer ►बड़े भाई साहब छोटे भाई पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए तरह-तरह की युक्तियां अपनाते थे। वे अपने बड़े भाई का बड़प्पन दिखाते थे। वह छोटे भाई को तरह-तरह के उदाहरण देकर परिश्रम करने की सीख दिया करते थे। वह अनेक तरह के उदाहरणों द्वारा छोटे भाई को को जीवन की व्यवहारिकता समझाया करते थे।

बड़े भाई छोटे भाई से हर समय सब से पहले क्या सवाल पूछते थे?

बड़े भाई छोटे भाई से हर समय पहला सवाल यही पूछते थे—'कहाँ थे'? प्रश्न 3. दूसरी बार पास होने पर छोटे भाई के व्यवहार में क्या परिवर्तन आया? [Imp.] दूसरी बार पास होने पर छोटा भाई स्वच्छंद हो गया।

परीक्षा में अव्वल आने पर बड़े भाई ने छोटे भाई को क्या नसीहत दी?

Answer: उनके अनुसार एक बार कक्षा में अव्वल आने का तात्पर्य यह नहीं कि हर बार वह ही अव्वल आए। घमंड और जल्दबाजी न करते हुए उसे अपनी नींव मजबूती की ओर ध्यान देना चाहिए। अत: पढ़ाई के लिए सतत अध्ययन, खेल कूद से ध्यान हटाना तथा मन की इच्छाओं को दबाना आदि सलाह वे समय-समय पर देते रहते थे।

शिक्षा को लेकर बड़े भाई साहब का क्या मतलब था?

शिक्षा को लेकर बड़े भाई साहब का मत था, कि असली शिक्षा जिंदगी के अनुभवों से मिलती है, किताबों से नही। बड़े भाई साहब का मानना था, जो व्यक्ति अपने जीवन मेंं जो अनुभव प्राप्त करता है, उन अनुभवों से ही वह जीवन की समझ सीखता है। ये अनुभव ही उसे जीवन में असली शिक्षा देते हैं।