ब्रह्मपुत्र नदी को तिब्बत में किस नाम से जाना जाता है in english - brahmaputr nadee ko tibbat mein kis naam se jaana jaata hai in ainglish

ब्रह्मपुत्र नदी को तिब्बत में किस नाम से जाना जाता है ?

Question

ब्रह्मपुत्र नदी को तिब्बत में किस नाम से जाना जाता है ? (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

No worries! We‘ve got your back. Try BYJU‘S free classes today!

Right on! Give the BNAT exam to get a 100% scholarship for BYJUS courses

Solution

The correct option is B सांग्पोब्रह्मपुत्र नदी तीन देशों चीन, भारत और बांग्लादेश से होकर प्रवाहित होती है- ब्रह्मपुत्र नदी को चार अलग-अलग नामों से जाना जाता है – चीन के तिब्बत पठार पर- सांग्पो नदीअरूणाचल प्रदेश में -दिहांग नदीअसम में -ब्रह्मपुत्र नदीबांग्लादेश में -जमुना नदी

ब्रह्मपुत्र का तिब्बती नाम क्या है?

ब्रह्मपुत्र नदी, बंगाली जमुना, तिब्बती त्संगपो , चीनी (पिनयिन) यारलुंग ज़ंगबो जियांग या (वेड-गाइल्स रोमनकरण) या-लू-त्सांग-पु चियांग, मध्य और दक्षिण एशिया की प्रमुख नदी।

ब्रह्मपुत्र को तिब्बत और बांग्लादेश में क्या कहते हैं?

ब्रह्मपुत्र (/ brɑːməˈpuːtrə /), जिसे तिब्बत में यारलुंग त्सांगपो , अरुणाचल प्रदेश में सियांग / दिहांग नदी और असमिया में लुइट के रूप में भी जाना जाता है, एक सीमा-पार नदी है जो तिब्बत, भारत और बांग्लादेश से होकर बहती है। यह डिस्चार्ज के हिसाब से दुनिया की 9वीं सबसे बड़ी और 15वीं सबसे लंबी नदी है।

ब्रह्मपुत्र नदी को त्संगपो कहां कहा जाता है?

ब्रह्मपुत्र नदी को तिब्बत, चीन में यारलुंग त्सांगपो कहा जाता है। ब्रह्मपुत्र नदी हिमालय के कैलाश पर्वतमाला से लगभग 5150 मीटर की ऊंचाई पर निकलती है और तिब्बत से होकर लगभग 2900 किमी तक बहती है। यह उत्तर उपयोगी था?

तिब्बत में किसका दूसरा नाम त्सांगपो है?

ब्रह्मपुत्र नदी को तिब्बत में त्सांगपो भी कहा जाता है। इसे भारत में ब्रह्मपुत्र, लोहित, सियांग और दिहांग और बांग्लादेश में जमुना के नाम से भी जाना जाता है। गंगा नदी को बांग्लादेश में पद्मा के नाम से जाना जाता है।