बिना कोचिंग के पहले प्रयास में UPSC कैसे क्रैक करें? - bina koching ke pahale prayaas mein upsch kaise kraik karen?

बिना कोचिंग के पहले प्रयास में यूपीएससी कैसे क्रैक करें? – How to Crack UPSC exam. यूपीएससी परीक्षा को पास करने का निर्णय लेना व्यक्ति की महत्वाकांक्षाओं और लक्ष्यों को परिभाषित करता है। एक व्यक्ति ने सोचा होगा कि आईएएस की तैयारी के लिए एक साल काफी है। इसका जवाब है हाँ।

Show

आईएएस परीक्षा को क्रैक करने के लिए एक वर्ष पर्याप्त है, चाहे यूपीएससी परीक्षा कितनी भी कठिन क्यों न हो, केवल अगर यह पूरी निष्ठा के साथ तैयार की गई हो। IAS परीक्षा, जिसे सिविल सेवा परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, UPSC द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली एक सरकारी परीक्षा है।

आईएएस की तैयारी के लिए एक वर्ष पर्याप्त है यदि कोई व्यक्ति कुल एकाग्रता के साथ अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करता है। एक समर्पित आत्मा का एक ही लक्ष्य होना चाहिए कि वह कम से कम एक साल के लिए IAS परीक्षा को पास करे। परीक्षा की तैयारी करना अपने आप में एक पूर्णकालिक कार्य है। परीक्षा को पास करने के लिए एक उम्मीदवार को औसतन 6-8 घंटे अध्ययन करना चाहिए। IAS अधिकारी होना अपने आप में एक प्रतिष्ठित पद है।

परीक्षा के सभी चरणों को पास करने वाले IAS, IPS, या IFS और अन्य सेवाओं में अधिकारी बन जाते हैं। इसे सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। हालांकि, सही दृष्टिकोण और एक रणनीतिक अध्ययन योजना हमेशा बाधा को पार करने में मदद करेगी। यह किसी व्यक्ति को पहले प्रयास में आसानी से परीक्षा पास करने में मदद कर सकता है। योजना के साथ आगे बढ़ने के लिए पहले और सबसे महत्वपूर्ण कदम में स्व-मूल्यांकन शामिल है। अपनी वर्तमान स्थिति और अपने स्टैंड बाय को जानने से व्यक्ति को उसके लिए एक सटीक और उपयुक्त समय सारिणी तैयार करने में मदद मिलेगी।

  • पहले प्रयास में यूपीएससी कैसे क्रैक करें?
  • यूपीएससी परीक्षा को एक वर्ष में सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए उपयोगी टिप्स
  • यूपीएससी/आईएएस परीक्षा के लिए विषयवार तैयारी रणनीति
  • FAQ’s – बिना कोचिंग के यूपीएससी कैसे क्रैक करें?

पहले प्रयास में यूपीएससी कैसे क्रैक करें?

  1. यूपीएससी पाठ्यक्रम को वस्तुनिष्ठ बनाएं। परीक्षा को अच्छी तरह से जानें

अधिकांश आईएएस उम्मीदवारों को लगता है कि आईएएस पाठ्यक्रम की मात्रा उन्हें पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए आवश्यक दृढ़ संकल्प से रोकती है। बेशक, पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है, लेकिन अपने आप को याद दिलाएं कि यह कुछ ऐसा है जिसे आप पहले ही पढ़ चुके हैं! अपने आईएएस विजन को शुरू करने के लिए अपने पिछले ज्ञान को ब्रश करें। पूरे पाठ्यक्रम को केवल बिंदुओं में जोड़कर शुरू करें और उन्हें अपनी ताकत और कमजोरियों के अनुसार खंडों में विभाजित करें, और फिर एक अध्ययन योजना तैयार करने के साथ आगे बढ़ें।

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले, परीक्षा की बारीकियों को अच्छी तरह से जान लेना जरूरी है।

परीक्षा पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, परीक्षा समयरेखा और पात्रता मानदंड से खुद को परिचित करने के लिए यूपीएससी परीक्षा की अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

एक बार जब आप इसके माध्यम से हो जाते हैं, तो पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को उठाएं और परीक्षा में वास्तव में क्या पूछा जाता है, यह समझने के लिए उनके माध्यम से स्किम करें।

यदि आप इस अभ्यास को करने के लिए एक समर्पित समय देते हैं, तो आप अपनी तैयारी यात्रा के माध्यम से काफी समय बचा लेंगे!

वैकल्पिक रूप से, परीक्षा क्या है, इसके बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर लेखों को देख सकते हैं! इस समय आपको अखबार पढ़ना भी शुरू कर देना चाहिए।

  1. आईएएस पाठ्यक्रम को समग्र रूप से देखना बंद करें – फूट डालो और जीतो

आइए फूट डालो और जीतो की परिभाषा पर एक नज़र डालते हैं: इसका मूल रूप से मतलब है कि आप आबादी (इस मामले में विषयों) को प्रबंधनीय भागों में विभाजित करते हैं और इससे उनके लिए एक साथ आना (उन्हें विभाजित करना) और संप्रभु के खिलाफ लड़ना असंभव हो जाता है। अधिकार (उन्हें जीतना)। आइए इसके पहले प्रयास में IAS को क्रैक करने का विषय लें:

थ्योरी पेपर्स: इतिहास, अर्थव्यवस्था, राजनीति, भूगोल, वैकल्पिक विषय (आपका बहुत समय लगता है!)
एप्टीट्यूड टेस्ट: CSAT (आपके समय का एक टुकड़ा, आपकी अधिक बुद्धि की मांग करता है!)

  1. एक समय सारिणी बनाएं और उसका विवेकपूर्ण तरीके से पालन करें

अपने लिए एक समय सारिणी बनाएं, और समय सारिणी यथार्थवादी होनी चाहिए। ऐसा समय सारिणी न बनाएं जिसमें आपकी आईएएस की तैयारी को समर्पित करने के लिए आपके दिन के 8 -10 घंटे से अधिक की आवश्यकता हो। एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि आप हर दिन कितना समय देंगे और यह सुनिश्चित करते हुए कि आप हर दिन इसका पालन करते हैं तो आप किन विषयों को कवर करेंगे।

  • यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 अधिसूचना जारी; UPSC 2022 notification @upsconline.nic.in पर आवेदन करें
  • UPSC की पूरी जानकारी हिंदी में | UPSC full details in Hindi
  • आईएएस अधिकारी कैसे बने? आईएएस परीक्षा, आईएएस के लिए पात्रता, आयु सीमा, पाठ्यक्रम और तैयारी की जानकारी
  • बिना ऑनलाइन दिखे व्हाट्सएप में रिप्लाई (चैट) कैसे करें? 
  1. गुणवत्ता चर्चा में शामिल हों

यूपीएससी परीक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण सभी महत्वपूर्ण घटनाओं पर चर्चा करने की आदत रखें। सभी पूर्व आईएएस टॉपर्स जिन्होंने अपने पहले प्रयास में ही परीक्षा पास कर ली है, यह टिप देते हैं। न केवल प्रीलिम्स और मेन्स में, बल्कि इंटरव्यू में भी – अच्छी चर्चा आपको दूसरों पर बढ़त दिलाएगी।

  1. नियमित रूप से मॉक पेपर हल करें

सुनिश्चित करें कि आप प्रीलिम्स और मेन्स दोनों के लिए पर्याप्त संख्या में मॉक पेपर हल करें; अपने पहले प्रयास के लिए यूपीएससी परीक्षा में कदम रखने से पहले यह जरूरी है। नियमित मूल्यांकन से आपको अपनी प्रगति पर नज़र रखने में मदद मिलेगी। आपको अपनी कमजोरियों का पता चलता है और आप उसके अनुसार काम कर सकते हैं। यह आपको खुद को प्रेरित रखने में मदद करता है।

  1. उत्तर लेखन कौशल विकसित करें

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा जैसी परीक्षा में, केवल पाठ्यक्रम का अध्ययन करना ही महत्वपूर्ण काम नहीं है, आप परीक्षा कैसे लिखते हैं यह सबसे अधिक मायने रखता है। आप परीक्षा से पहले कितना भी पढ़ लें, तीन घंटे के भीतर आप कितनी कुशलता से उत्तर लिख रहे हैं, वही एक टॉपर और दूसरा फेल हो जाता है। इसलिए निबंध/उत्तर लेखन का नियमित अभ्यास करना अत्यंत आवश्यक है। यूपीएससी द्वारा आपका मूल्यांकन करने से पहले स्वयं का मूल्यांकन करें और उचित विश्लेषणात्मक उत्तर लिखें।

  1. टू टाइम रिवीजन रूल फॉलो करें

जब आप अपनी पढ़ाई की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने एजेंडे में कम से कम दो संशोधन के लिए पर्याप्त समय है। परीक्षा से एक सप्ताह पहले सामान्य अध्ययन और सीसैट पाठ्यक्रम दोनों की दो बार समीक्षा की जानी चाहिए। बिना रिवीजन के आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते।

  1. कभी न छोड़ें समाचार पत्र

यदि कोई बाइबिल है जो आपको सफलता की ओर ले जा सकती है, तो यह अखबार की रीडिंग है जो आपकी पूरी तैयारी प्रक्रिया में एक अभिन्न अंग के रूप में कार्य करती है। परीक्षाओं में पूछे जाने वाले कई सवाल सीधे अखबारों से आते हैं। इसलिए, ‘अखबार कैसे पढ़ें’, ‘क्या पढ़ें और क्या नहीं’, यह जानना आपकी ओर से विवेकपूर्ण हो जाता है।

  1. अपने खुद के प्रश्न तैयार करना शुरू करें

अपने आप से प्रश्न पूछने और परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों का अनुमान लगाने की आदत विकसित करें। अपने करेंट अफेयर्स अनुभाग के लिए एक अलग नोटबुक रखें और इसे कला, राजनीति, अर्थव्यवस्था और सामाजिक क्षेत्र की पहल के क्षेत्र में हाल के विकास के साथ लगातार अपडेट करें। यह नोटबुक करेंट अफेयर्स के रिवीजन के लिए आपका मार्गदर्शक होगा जो अब आपकी तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

  1. योजना बनाएं और निष्पादित करें

योजना हमेशा सफलता की ओर पहला कदम है और इसे अगले कदम पर अमल करना है। यह संभव हो सकता है कि कोई व्यक्ति पहले से परिकल्पित योजना पर टिका न रहे। लेकिन किसी को योजना की समीक्षा करने की आदत विकसित करने की आवश्यकता है और यदि आवश्यक हो, तो मध्य-पाठ्यक्रम सुधार के लिए जाएं। एक उचित योजना के बिना, आप अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर सकते।

  1. स्वस्थ आहार और नियमित नींद बनाए रखें

पाठ्यक्रम के दौरान अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना इन परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त है। देर रात तक पढ़ाई करने से सर्कैडियन रिदम बाधित हो सकता है। लेकिन देर रात तक पढ़ाई भी अनिवार्य है। इसलिए, स्वस्थ, नियमित आहार का पालन करना एक सीएसई उम्मीदवार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकताओं में गिना जाना चाहिए। यदि यह आपका पहला प्रयास है, तो घबराहट को अपने नीचे न आने दें।

  • 12वीं के बाद कला (Arts) परीक्षाओं की सूची 
  • 12वीं के बाद विज्ञान की परीक्षाओं की सूची
  • भारत में शीर्ष विश्वविद्यालय 2022
  • कक्षा 1 से 12 के लिए एनसीईआरटी समाधान, मुफ्त सीबीएसई एनसीईआरटी समाधान

यूपीएससी परीक्षा को एक वर्ष में सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए उपयोगी टिप्स

क्या एक साल में UPSC क्रैक करना संभव है? हां, कुछ बुनियादी सुझावों का पालन करने से एक उम्मीदवार को कार्य प्राप्त करने में मार्गदर्शन मिल सकता है।

  • कर्रेंट अफेयर्स: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि चल रहे मुद्दों के बारे में खुद को / खुद को अपडेट रखने के लिए हर दिन धार्मिक रूप से अखबार पढ़ें। यह अभ्यास कई वेबसाइटों पर जाकर, करंट अफेयर्स पत्रिकाओं और सामानों को पढ़ने, दैनिक अपडेट प्राप्त करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने आदि के माध्यम से किया जा सकता है, देश के समकालीन मुद्दों और स्थितियों से खुद को अवगत रखने के कुछ तरीके हैं।
  • MOCK TESTS: पिछले साल के प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर इस बात का अंदाजा लगाने के लिए सबसे विश्वसनीय और प्रमाणित स्रोत हैं कि पेपर क्या है। विभिन्न प्रकार के प्रश्नपत्रों को हल करना एक उम्मीदवार को पेपर के पैटर्न और कठिनाई स्तर की एक झलक देकर परीक्षा हॉल में अपने समय का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करना सिखाता है। ये मॉक टेस्ट किसी की समझ और तैयारी का परीक्षण करने के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करते हैं।
  • नोट्स बनाना: नोट्स बनाना और महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखना कुछ अच्छी आदतें हैं जो उम्मीदवार को परीक्षा में सफल होने में मदद करेंगी और परीक्षा आयोजित करने से पहले समेकन, याद रखने और आसान संशोधन में मदद करेंगी। ये नोट्स पाठ्यक्रम का संक्षिप्त रूप हैं जो एक उम्मीदवार के लिए अंतिम समय में उद्धारकर्ता के रूप में कार्य करता है। वे परीक्षा से पहले कभी भी उन्हें देख सकते हैं। यह एक अच्छी संशोधन रणनीति है।
  • रिवीजन- रिवीजन कोई ऐसी गतिविधि नहीं है जिसे किसी उम्मीदवार को परीक्षा से पहले करने की सलाह दी जाती है। यह एक ऐसी चीज है जिसकी आकांक्षी से पूरे साल उम्मीद की जाती है। तैयारी के पहले दिन से ही व्यक्ति को इस अभ्यास में लग जाना चाहिए और इसे एक आदत बना लेना चाहिए। जो कुछ भी याद किया जाता है, बिस्तर पर जाने से पहले जो कुछ भी पढ़ा जाता है, उसकी समीक्षा की जानी चाहिए, और यहां तक ​​​​कि अगले दिनों में भी जो कुछ भी अवशोषित होता है, उस पर नज़र रखना चाहिए।
  • उचित नींद- पढ़ाई और कठिन समय सारिणी के अलावा, उम्मीदवारों को अपने सोने के कार्यक्रम का ध्यान रखना चाहिए। यह भी ध्यान रखना चाहिए कि नींद की कमी व्यक्ति को कहीं नहीं ले जाती है। ऊर्जा और एकाग्रता बढ़ाने के लिए सोना जरूरी है।
  • 12वीं कॉमर्स के बाद करियर विकल्प – बेहतरीन कोर्स
  • 12वीं आर्ट्स के बाद करिअर विकल्प बेस्ट कोर्स 
  • 12वीं के बाद 50+ सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए 
  • भारत में सर्वश्रेष्ठ सीबीएसई स्कूलों की सूची 2022

यूपीएससी/आईएएस परीक्षा के लिए विषयवार तैयारी रणनीति

आईएएस परीक्षा की सहज तैयारी कैसे करें, इस पर विषयवार रणनीति नीचे दी गई है। इस प्रतिष्ठित परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वोत्तम अभ्यासों का पालन करें और आगामी परीक्षा में अपना चयन सुनिश्चित करें।

1. UPSC की तैयारी कैसे करें – राजनीति और शासन

हाल के वर्षों में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों में सरकारी नीतियों का महत्व काफी बढ़ गया है। रुझान जारी रहने की उम्मीद है। प्रश्न कमोबेश सरल हैं, जिनका उत्तर सावधानीपूर्वक अध्ययन करने के बाद दिया जा सकता है।

राजनीति में, ऐसे अध्याय हैं जिनसे अक्सर प्रश्न पूछे जाते हैं। ये हैं संवैधानिक विकास, एफआर, एफडी और डीपीएसपी, केंद्र सरकार, न्यायपालिका, संशोधन, स्थानीय सरकारें, संघवाद और चुनाव प्रक्रिया।

अधिकांश उपलब्ध पुस्तकों में वर्तमान संवैधानिक विकास की जानकारी का अभाव है। इसलिए, संविधान के प्रावधानों का एक अच्छा ज्ञान विकसित करने के लिए समाचार पत्रों और पत्रिकाओं का गहन अध्ययन आवश्यक है (उदाहरण के लिए, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के ऐतिहासिक निर्णयों से अवगत होना चाहिए, जैसे ट्रिपल तालक, निजता का अधिकार, अधिकार भूल जाना, व्यभिचार निरस्त, आधार निर्णय, आदि)।

2. UPSC के लिए सामान्य विज्ञान, जीवन विज्ञान और विज्ञान और प्रौद्योगिकी की तैयारी कैसे करें

इस खंड को 4 भागों में विभाजित किया जा सकता है – विज्ञान और प्रौद्योगिकी, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी

कला पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए, यह खंड हमेशा एक बुरा सपना होता है। लेकिन विज्ञान की एक बुनियादी समझ, विशेष रूप से एनसीईआरटी का संपूर्ण कवरेज, अधिकांश प्रश्नों को हल करने में बहुत मददगार हो सकता है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी पिछले 15 वर्षों से जीएस का एक महत्वपूर्ण खंड बन गया है। करंट अफेयर्स के वेटेज में समग्र वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, मुख्य रूप से भारत-विशिष्ट विकास से प्रश्न पूछे जाते हैं।

हाल के विश्लेषण से पता चलता है कि सामान्य विज्ञान के प्रश्न दिन-प्रतिदिन के विज्ञान की सामान्य प्रशंसा और समझ को कवर करते हैं।

इसलिए, रोज़मर्रा के विज्ञान को देखना और अनुभव करना आसान हो सकता है। उदाहरण के लिए, 2018 प्रीलिम्स में NAVIC से संबंधित एक प्रश्न पूछा गया था। इसलिए, इसरो की भविष्य की पहल, जैसे गगनयान और अन्य मिशन स्वचालित रूप से अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं। इस प्रकार, किसी को प्राथमिकता की रणनीति तैयार करनी चाहिए।

लाइफ साइंस में जूलॉजी पर जोर दिया गया है। वनस्पति विज्ञान से केवल कुछ ही प्रश्न पूछे जा रहे हैं, विशेष रूप से कृषि, जैविक विविधता और पौधों की प्रणाली से। जूलॉजी में ज्यादातर सवाल मानव तंत्र और बीमारियों से जुड़े होते हैं। संचारी रोग और पोषण के विषय हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं।

Also- पुतिन रूस यूक्रेन कनफ्लिक्ट (रूस यूक्रेन विवाद क्या है) यहां जानें

3. UPSC की तैयारी कैसे करें – आर्थिक और सामाजिक विकास

इसमें सतत विकास, गरीबी, सामाजिक-आर्थिक समावेशन, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहल आदि शामिल हैं।

इस क्षेत्र में अधिकांश प्रश्न भारतीय अर्थव्यवस्था से हैं, लेकिन किसी को भी अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र से अवगत रहना होगा जिसका भारत पर प्रभाव पड़ता है (उदाहरण के लिए, हालिया व्यापार युद्ध और भारतीय बाजार पर इसका प्रभाव)।

हाल के रुझान विश्लेषण से पता चलता है कि अधिकांश प्रश्न उद्योग, कृषि उत्पादन, एक्जिम नीति, धन और बैंकिंग, सार्वजनिक वित्त और सुधारों से पूछे जाते हैं। तीन से चार प्रश्न पिछले और चालू वित्तीय वर्ष में घोषित विभिन्न कार्यक्रमों से हैं। कुछ और क्षेत्रों जैसे आर्थिक सुधार (व्यापार करने में आसानी में सरकार की पहल) बुनियादी ढांचे और सुधार नीतियों (जैसे, रेरा) पर ध्यान दिया जाना है।

धन और बैंकिंग में, किसी को वित्तीय और बैंकिंग सुधारों (जैसे, बैंकों का विलय, दिवाला, और दिवालियापन कानून, जुड़वां शेष घाटे की समस्या, एनपीए, आदि) पर नजर रखनी होगी।

पिछले कुछ वर्षों में, इस खंड में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है। अधिकांश प्रश्न प्रकृति में समकालीन हैं लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था के स्थिर क्षेत्रों की उचित समझ की आवश्यकता है।

आर्थिक सर्वेक्षण और बजट का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए। भारतीय अर्थव्यवस्था पर ग्यारहवीं कक्षा की एनसीईआरटी की किताब को पढ़कर विषय की बुनियादी समझ हासिल की जा सकती है।

4. UPSC के लिए भूगोल और पर्यावरण की तैयारी कैसे करें

यह प्रारंभिक परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण खंडों में से एक है, जिसमें अच्छी मात्रा में प्रश्न शामिल हैं।

भारतीय भूगोल में, स्थानों पर उचित स्पष्टता के साथ भारत के भौतिक पहलुओं की गहन समझ आवश्यक न्यूनतम आवश्यकता है। यह आर्थिक, साथ ही मानव, भारतीय भूगोल के पहलुओं में भी मदद करता है।

सामान्य भूगोल में, वैचारिक पहलुओं पर जोर दिया जाता है। गोह चेंग लिओंग द्वारा ‘भौतिक और मानव भूगोल में एक सर्टिफिकेट कोर्स’ का सावधानीपूर्वक अध्ययन मददगार होगा।

विश्व भूगोल में, प्रासंगिकता समकालीन विकास के साथ अधिक है। प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ते समय अपने एटलस पर स्थानों का पता लगाना बेहतर है।

प्रारंभिक परीक्षा का एक नया आयाम पर्यावरण से संबंधित प्रश्नों का एक समूह है। पारिस्थितिकी और पर्यावरण से संबंधित मुद्दों से जुड़े विकास के बारे में पता होना चाहिए; और विभिन्न पहल और सम्मेलन जो आयोजित किए गए हैं, विशेष रूप से देश और दुनिया की जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए।

भूगोल के लिए, गोह चेंग लिओंग के साथ भूगोल (छठी से बारहवीं तक) पर एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों का उचित पठन और एटलस का नियमित अध्ययन पर्याप्त से अधिक है।

5. UPSC के लिए इतिहास और संस्कृति की तैयारी कैसे करें

पिछले वर्षों के प्रश्नों के पैटर्न का विश्लेषण करने से पता चलता है कि प्रश्नों की संख्या घट रही है, कठिनाई का स्तर बढ़ रहा है। हाल के वर्षों में प्रश्न पहले से अछूते क्षेत्रों से पूछे गए हैं।

आधुनिक इतिहास में अधिकतर प्रश्न 1857 से 1947 के बीच की अवधि से पूछे जा रहे हैं, जिसमें 1857 का विद्रोह, सामाजिक सुधार आंदोलन, गवर्नर जनरल और राष्ट्रीय आंदोलन शामिल हैं।

प्राचीन भारत में वैदिक युग, मौर्य काल और गुप्त काल पर प्रश्न हावी हैं। मध्यकालीन इतिहास में सल्तनत और मुगल काल सबसे महत्वपूर्ण हैं।

हाल के वर्षों में मराठों, विजयनगर, बहमनी साम्राज्य और दक्षिण राजवंशों को अधिक महत्व मिल रहा है।

भारतीय संस्कृति का महत्व काफी बढ़ गया है। प्रारंभिक परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति के विकास का पूर्ण ज्ञान महत्वपूर्ण है।

6. UPSC के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें

सिविल सेवा की तैयारी में करेंट अफेयर्स ने सबसे अधिक महत्व प्राप्त किया है। हर गुजरते साल के साथ इसका वेटेज बढ़ता जा रहा है।

करेंट अफेयर्स एक विशाल क्षेत्र है जिसमें पुरस्कार, पुरस्कार और सम्मान के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की घटनाएं, बहुपक्षीय विकास, खेल और विभिन्न क्षेत्रों में व्यक्तित्व शामिल हैं।

करेंट अफेयर्स के प्रश्नों के एक भाग को सामान्य ज्ञान के प्रश्न कहा जा सकता है।

इसलिए, यह मान लेना गलत होगा कि ऐसे प्रश्नों को हल करने के लिए समाचार पत्र और करंट अफेयर्स पत्रिकाएँ पढ़ना पर्याप्त होगा।

अंतिम विश्लेषण में, हम आसानी से यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि जीएस को आसानी से संभाला जा सकता है, बशर्ते इसे उचित योजना और समय प्रबंधन के साथ संपर्क किया जाए।

  • एक्टर (अभिनेता) कैसे बनें बेस्ट तरीके यहाँ देखें
  • आसानी से टॉपर कैसे बनें बेस्ट टिप्स यहाँ देखें
  • जीवन में सफल बनने के लिए ये आदतें अपनाएँ 2022
  • SSC CGL exam Details in Hindi 

7. UPSC CSAT पेपर की तैयारी कैसे करें

पाठ्यक्रम में बदलाव और सीएसएटी की शुरूआत के बाद, दूसरे पेपर में सामान्य मानसिक क्षमता और तर्क शामिल हैं।

सामान्य मानसिक योग्यता में, प्रश्नों की कुल संख्या में उतार-चढ़ाव की प्रवृत्ति देखी गई है और कठोरता के स्तर में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, अब तक कम-प्रत्याशित क्षेत्रों से प्रश्न पूछे जा रहे हैं, जिसने तैयारी को और अधिक कठिन बना दिया है।

याद रखने वाला सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि यह पेपर क्वालिफाइंग प्रकृति का है, और उम्मीदवारों से न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने की उम्मीद की जाती है। दूसरे शब्दों में, यदि कोई उम्मीदवार 33% अंक प्राप्त करने में विफल रहता है, तो उसे चयन के लिए बिल्कुल भी नहीं माना जाएगा।

कॉम्प्रिहेंशन और रीजनिंग के प्रश्न भी पेपर में शामिल होते हैं। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और मॉडल प्रश्नों का उचित अभ्यास एक अच्छा स्कोर सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है।

FAQ’s – बिना कोचिंग के यूपीएससी कैसे क्रैक करें?

  • YouTube को विज्ञापन-मुक्त (ad free) कैसे देखें? (सर्वश्रेष्ठ YouTube Vanced विकल्प) 
  • Youtube se paise kaise kamaye? YouTube से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके 2022 | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?
  • Best Affiliate Marketing Programs India kaun se hai in Hindi
  • गूगल का ये प्रोजेक्ट आपको देगा 60$ का इनाम अभी करें जॉइन

घर पर जीरो लेवल से यूपीएससी की तैयारी कैसे शुरू करें?

सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है।.
एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझे ।.
रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें ।.
एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें।.
पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है ।.
बार-बार मोक टेस्ट दीजिए.
रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़े।.

यूपीएससी क्रैक कैसे करें?

UPSC प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा पैटर्न UPSC की प्रीलिम्स परीक्षा में दो पेपर होते हैं. इसमें एक CSAT और दूसरा जनरल अवेयरनेस होते हैं. वहीं UPSC IAS मुख्य परीक्षा में वैसे तो कुल 9 पेपर होते हैं जिसमें से 2 क्वालिफाइंग पेपर और 7 मेरिट-आधारित पेपर शामिल होते हैं. इसमें हर एक पेपर के लिए आपको 3 घंटे ही दिए जाते हैं.

बिना कोचिंग की तैयारी कैसे करें?

पिछले वर्ष के पेपर हल करें बिना कोचिंग नीट 2022 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह बहुत ही उपयोगी रणनीति है। पिछले वर्षों के नीट प्रश्न पत्रों को हल करने से उम्मीदवारों को परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगी और उन्हें समय-प्रबंधन कौशल को सुधारने में भी जरूरी मदद मिलेगी।

UPSC के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

यह क्लिक करे और UPSC की तैयारी करें.