बाली और सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था - baalee aur sugreev kee patnee ka naam kya tha

सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? – Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha: अपने रामायण तो पढ़ा होगा और उसमें अपने सुग्रीव और बाली के बारे में तो जरूर जाना होगा कि कैसे श्री राम ने बाली का वध करके उसका राज्य उसके ही छोटे भाई शुरू को सौंपा था. तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे और इसके साथ-साथ Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha के बारे में जानेंगे और आपको सुग्रीव और बाली के जीवन का थोड़ा परिचय देंगे.

  • सुग्रीव और बाली – Bali Aur Sugriv
        • Q. सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? – Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha
        • Q. Raja Bali ki Patni Ka Naam Kya Tha – बाली की पत्नी का नाम क्या था?
        • Q. अंगद किसका पुत्र था
        • Q. angad ki maa ka naam – अंगद की माँ का नाम
        • Q. bali ke putra ka kya naam tha

सुग्रीव और बाली – Bali Aur Sugriv

राजा बाली इंद्र के पुत्र थे और सुग्रीव सूर्य पुत्र थे उन दोनों की मां का नाम अरुण देवता था. सुग्रीव और बाली भाई भाई थे उसमें बाली बड़ा भाई था और सुग्रीव छोटा भाई था बाली की पत्नी का नाम तारा था और उसके पुत्र का नाम अंगद था जबकि सुग्रीव की पत्नी का नाम रुमा था.

बाली बड़ा होने के कारण वह उस राज्य का राजा बना जबकि बाली उस राज्य का सरदार था. रामायण में ऐसा कहा जाता है कि जब सीता मां को रावण ने उठा लिया था तब श्री राम और श्री लक्ष्मण सीता मां को ढूंढने के लिए जा रहे थे उनको रास्ते में हनुमान मिले तब हनुमान जी उन दोनों को लेकर राजा सुग्रीव के पास गए तो उन्होंने उनके राज्य के बारे में और उनके भाई बाली के बारे में बताया कि कैसे बाली उनसे उनका राज्य चिन्हा था और उनको राज्य से बेदखल किया था.

बाली और सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था - baalee aur sugreev kee patnee ka naam kya tha
bali aur sugriv

सुग्रीव ने बताया की कैसे एक दिन राजा बाली दुदंभी राक्षसों का वध करने के लिए उसके पीछे गया था तो वह एक गुफा में तो वह राक्षस एक गुफा में घुस गया तब बाली ने सुग्रीव से कहा की में राक्षस को मारने गुफा के अंदर जा रहा हूं तुम मेरा यही इंतजार करना अगर मैं 5 दिन में वापस नहीं लौटा तो तुम इस गुफा को हमेशा के लिए बंद करके राज्य में जाना और राज्य कों संभालना सुग्रीव ने बाली ने जैसा कहा वैसा ही किया उसने गुफा के बाहर इंतजार गया लेकिन बाली वापस नहीं लोटा तो उन्होंने उस गुफा कों बंद कर दिया और राज्य में लौट कर आये. सुग्रीव एक पराक्रमी निष्ठा वंश और बहादुर राजा था. लेकिन एक दिन अचानक बाली राज्य में वापस लौटा और उसने सुग्रीव को भला बुरा कहा और उसको राज्य से बेदखल कर दिया.

यह सब सुनकर श्री राम जी ने शुक्रिया से कहा शुक्रिया चिंता मत करो हम आपकी सहायता जरूर करेंगे हम आपको बाली से आपका राज्य वापस लाने में आपकी जरूर सहायता करेंगे. उसके बाद श्री राम जी ने बाली का वध कर दिया और सुग्रीव को फिर से उस राज्य का राजा बना दिया.

जैसे ही सुग्रीव उस राज्य के राजा बने तो उन्होंने श्री राम जी को वादा किया कि सीता मां को ढूंढने के लिए हम आपकी जरूर सहायता करेंगे ऐसे कहने से राजा सुग्रीव ने श्रीराम को उनकी विशाल सेना दी और इसके साथ-साथ हनुमान जी बाली पुत्र अंगद को श्री राम जी के साथ दक्षिण में जाने का आदेश दिया और इसी आदेश के तौर पर सभी दक्षिण के लिए रवाना हो गए.

पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q. सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? – Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha

Ans: सुग्रीव की पत्नी का नाम रुमा था

Q. Raja Bali ki Patni Ka Naam Kya Tha – बाली की पत्नी का नाम क्या था?

Ans: बाली की पत्नी का नाम तारा था

Q. अंगद किसका पुत्र था

Ans: बाली का

Q. angad ki maa ka naam – अंगद की माँ का नाम

Ans: तारा

Q. bali ke putra ka kya naam tha

Ans: अंगद

इसे जरुर पढ़े :

  • भारत का शेक्सपीयर किसे कहा जाता है
  • मानव भूगोल का जनक किसे कहा जाता है
  • कलम का जादूगर किसे कहा जाता हैं
  • भारत का मार्टिन लूथर किसे कहा जाता है 

दोस्तों इस आर्टिकल में सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? – Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha के बारे में जानकारी इसीके साथ सुग्रीव और बाली – Bali Aur Sugriv, Raja Bali ki Patni Ka Naam Kya Tha, angad ki maa ka naam, bali ke putra ka kya naam tha आपके साथ शेयर किया है इस आर्टिकल को लिखने का हमारा उद्देश्य सिर्फ यह है कि आज तक अधिकतम और अच्छी जानकारी आप तक पहुंचा पाए अगर आपको इस तरह और भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं हम आपके लिए ऐसी अधिकतम जानकारी लाते रहेंगे.

सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? (sugriv ki patni ka naam kya tha) – रामायण हिन्दू धर्म में एक आदर्श गाथा हैं. जो मनुष्य को जीने का आदर्श रास्ता बताती हैं. रामायण प्रभु श्री राम के जीवन की कहानी हैं. किस प्रकार से श्री राम अपने पिताजी दशरथ के दिए हुए वचन को पूरा करने के लिए वन में 14 वर्ष तक संघर्ष करते हैं. इन 14 वर्षो में उन्हें किस प्रकार की परेशानिया आती हैं. और प्रभु श्री राम किस प्रकार से सब परेशानियों में धैर्य से सामना करते हैं. इसका जीता जागना चित्रण श्री रामायण में हैं.

बाली और सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था - baalee aur sugreev kee patnee ka naam kya tha

  • सुग्रीव कौन था?
  • सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? (sugriv ki patni ka naam kya tha)
  • सुग्रीव और बाली की कहानी
  • निष्कर्ष

सुग्रीव कौन था?

रामायण में जब प्रभु श्री राम को 14 वर्ष का वनवास मिलता हैं. तब श्री राम, उनकी पत्नी माता सीता और उनका भाई लक्ष्मण वन में रहने लगते हैं. एक दिन रावन आकर सीता जी का हरण कर लंका ले जाता हैं. तभी राम और लक्ष्मण सीता जी की ख़ोज में वन में घूमते रहते हैं. इसी वन में सुग्रीव भी अपने भाई बाली से चुप कर बैठा होता हैं. हनुमान जी सुग्रीव के मित्र होते हैं.

सुग्रीव अपने भाई बाली से अपना राज्य और पत्नी दोनों वापस प्राप्त करना चाहता था. लेकिन बाली सुग्रीव से बलशाली था. इसलिए सुग्रीव को प्रभु श्री राम की मदद की जरूरत थी. इसलिए हनुमान जी ने सुग्रीव को रामजी से मिलाया. रामजी ने सुग्रीव को बाली से युद्ध करने को कहा और रामजी ने इस युद्ध में बाली का वध कर मित्र की सहायता की. इस प्रकार से रामजी ने सुग्रीव को अपना राज्य और पत्नी वापस दिलाई.

Bharat ki patni ka naam kya tha – भरत की पत्नी का नाम

सुग्रीव ने अपने मित्र और प्रभु श्री राम की सहायता के लिए वानर सेना को पुरे जंगल में सीता जी को खोजने के लिए भेजा. इस प्रकार से लंका में सीताजी के होने और रावण के द्वारा हरन करनी की बात पता चली. श्री राम ने वानर सेना के साथ रावण के साथ भयंकर युद्ध किया. और रावण का वध करके सीताजी को मुक्त कराया.

जब राम जी वनवास पूरा करके अयोध्या गए तो सुग्रीव भी उनके साथ अयोध्या गए थे. और जब श्री राम ने सरयू में जल समाधि ली तब सुग्रीव भी उपस्थित थे. इस प्रकार सुग्रीव श्री राम के चरणों में रहते थे. और उनकी सेवा का मौका देखते रहते थे.

श्री रामायण से जुड़े प्रश्न और उत्तर की शृंखला – रामायण की जानकारी

सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? (sugriv ki patni ka naam kya tha)

बाली की पत्नी का नाम तारा और पुत्र का नाम अंगद था. और सुग्रीव की पत्नी का नाम रुमा था. रुमा को तारा की छोटी बहन भी माना जाता हैं.

कृष्ण किस जाति के थे – वासुदेव किस जाति के थे

सुग्रीव और बाली की कहानी

सुग्रीव और बाली दोनों भाई थे. बाली सुग्रीव से बड़ा था. इसलिए बाली राजा था. एक दिन दोनों दुंदुभी के भाई मायावी का वध करने के लिए निकले. मायावी एक गुफा में छुप गया. तभी बाली मायावी के पीछे उसे मारने के लिए गुफा में चला गया. और सुग्रीव को अपने आने तक गुफा के बाहर ही खड़े रहने को कहा. कुछ सालो के बाद भी जब बाली नहीं लौटा तो सुग्रीव उसे मरा हुआ समझ कर गुफा के मुह को पत्थर से बंद कर के चला गया.

बाली और सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था - baalee aur sugreev kee patnee ka naam kya tha

सुग्रीव ने बाली की पत्नी को भी अपना लिया. लेकिन एक दिन बाली वापस आया. तथा सुग्रीव से उसका राज्य और उसकी पत्नी जबरदस्ती हड़प ली. सुग्रीव अपनी जान बचाने के लिए वहा से भाग गया और पहाड़ो पर छुप गया. उसके बाद उसे श्री राम जी मिले. प्रभु श्री राम ने सुग्रीव को फिर से अपना राज्य और पत्नी दिलाई.

कात्यायनी मंत्र जप संख्या – माँ कात्यायनी मन्त्र – पूजा करने की विधि

निष्कर्ष

रामायण प्रभु श्री राम के आदर्श जीवन पर लिखी गई हैं. रामायण मनुष्य को जीवन जीने की कला बताती हैं. इस आर्टिकल (सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? (sugriv ki patni ka naam kya tha) ) में हमने आपको सुग्रीव की कहानी बताई हैं. तथा सुग्रीव की पत्नी का नाम रुमा था. रुमा और तारा को कही-कही पर बहने भी बताया जाता रहा हैं.

सुग्रीव और बाली की पत्नी का क्या नाम था?

तारा (रामायण) - विकिपीडिया

तारा के कितने पति थे?

लक्ष्मण तारा (सबसे बायें) से मिलते हुये, उसका दूसरा पति सुग्रीव (बायें से दूसरा) तथा हनुमान (सबसे दायें) किष्किन्धा के महल में तारा हिन्दू महाकाव्य रामायण में वानरराज वालि की पत्नी है।

बाली की पत्नी कौन थी?

तारा प्रसिद्ध महाकाव्य रामायण के अनुसार सुग्रीव के भाई बालि की पत्नी व सुषेण की पुत्री थी। लंका के राजा रावण की भरी सभा अपना पैर गाड़ने वाला अंगद तारा का ही पुत्र था। रामायण में श्रीराम के हाथों बालि का वध हुआ था।

सुग्रीव की पत्नी रूमा किसकी पुत्री थी?

सुग्रीव की पत्नी का नाम रूमा था तो बाली की पत्नी वानर वैद्यराज सुषेण की पुत्री तारा थी। तारा एक अप्सरा थी। बाली का एक पु‍त्र था जिसका नाम अंगद था। 2.