बिना नेट के यूट्यूब कैसे चलेगा? - bina net ke yootyoob kaise chalega?

दोस्तों क्या आप जानते हैं की बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे चलाये ? दोस्तों अक्सर ऐसा होता है कि जब हमारा मन वीडियो देखने का होता है तभी नेटवर्क गायब हो जाते हैं या फिर डाटा ख़त्म हो जाता है. इसीलिए आज में आपको बताने वाला हूँ की बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे देखें. आप सभी एक बात जरूर सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे संभव है तो आप बिलकुल सही हैं, पर यूट्यूब ने एक ऐसा फीचर निकाला है जिसमे आप यूट्यूब वीडियो को ऑफलाइन देख सकते हैं.

बिना नेट के यूट्यूब कैसे चलेगा? - bina net ke yootyoob kaise chalega?

बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे चलाये ?

सन 2014 में यूट्यूब ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक ऐसा फीचर निकाला था जिसमे यदि आपके पास समय नहीं है तो आप उस वीडियो को बिना नेट के भी देख सकते हैं.इस यूट्यूब ऑफलाइन फीचर की मदद से वे-फाई का यूज करके किसी भी विडियो को सेव कर सकते हैं और जब भी समय मिले देख सकते हैं. अक्सर जब हम कहीं दूसरी जगह जाते हैं ट्रेवल करके तो नेटवर्क की कमी के कारण इंटरनेट स्लो हो जाता है.

  • मोबाइल हैक करने के लिए सॉफ्टवेयर फ्री डाउनलोड

और जब हम कहीं बिजी होते हैं और तभी यूट्यूब पर काम का वीडियो मिल जाए तो आप इसे तुरंत सेव कर सकते हैं और ऑफलाइन देख सकते हैं. 2014 के पहले जरूर ऐसी दिक्कत थी जिससे आप बिना नेट के यूट्यूब को नहीं देख सकते हैं पर आज के समय में ये मुंकिन है. तो आइये जानते हैं बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे चलाये ? का पूरा प्रोसेस.

बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे देखें

1. सबसे पहले यूट्यूब एप को खोलें और उसमें जिस भी वीडियो को देखना है उसे सर्च करें. जैसे मैने केजीएफ मूवी को सर्च किया है. आप पाणे हिसाब से सर्च करें.

बिना नेट के यूट्यूब कैसे चलेगा? - bina net ke yootyoob kaise chalega?

2. इसके बाद आप अपने सर्च किये हुए वीडियो पर टेप कर ओपन करें.

3. जैसे ही वीडियो को टेप कर ओपन करेंगे वैसे ही नीचे की तरफ आपको Like, Dislike, Share और Download, Save आदि के ऑप्शन दिखेंगे.

4. अब आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है जिससे ये वीडियो डाउनलोड हो जाएगा. आप उसी के बगल में सेव भी कर सकते हैं जो वाच लेटर में आ जायेगा.

    • बिना थर्ड पार्टी एप के फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे
    • बिना लिंक के Youtube Videos को WhatsApp Status पर शेयर कैसे करें?

    आप चाहें तो Video की Quality को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं. इसके लिए ऊपर की तरफ दायीं ओर अपने अकाउंट में जाएँ, वहां पर सेटिंग में क्लिक करें फिर Video Quality Preferences में जाएँ और अपने अनुसार वीडियो की क्वालिटी सेट कर सकते हैं.

    5. जब ये वीडियो डाउनलोड हो जाएगा तो इसे आप Library में जाकर डाउनलोड में देख सकते हैं. ये बिलकुल सिंपल तरीका है किसी भी यूट्यूब वीडियो को बिना इंटरनेट के देखने का. 

    मेने आपको ये डाउनलोड वाला फीचर बताया है, आप चाहें तो ऑफलाइन फीचर भी यूज कर सकते हैं पर इसमें सेव वीडियो को आप केवल 48 घंटों के अंदर ही देख सकते हैं. इसका मतलब ये है की यदि आपके मोबाइल में 48 घंटों तक कोई Data Plan न हो तो ये अपने आप ही डिलीट हो जाते हैं.

    पर मेने जो आपको तरीका बताया है उसमे आप करीबन 1 महीने तक बिना डेटा प्लान के डाउनलोड वीडियो को देख सकते हैं.

    • अपने मोबाइल से किसी का भी मोबाइल हैक कैसे करे
    • बिना Internet Connection के UPI Payment कैसे करें ?

    तो अब आप जान गए होंगे की बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे चलाये ? और. बिना डेटा या इंटरनेट Connection के यूट्यूब कैसे देखें. यदि आपको दी गई जानकारी से कोई शिकायत है तो कमेंट करके बताएं और कोई पॉइंट मिस हो गया तो जरूर पूछें.

    आज आप जानेंगे बिना इंटरनेट के यूट्यूब कैसे चलाये. आज इंटरनेट की दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा, जिसने यूट्यूब का इस्तेमाल नही किया होगा. लाखों करोड़ों लोग यूट्यूब का इस्तेमाल वीडियो देखने के लिए करते हैं और आपने भी किया होगा. यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं और वही पहले स्थान पर गूगल मौजूद हैं. आज यूट्यूब उन लोगों के लिए एक जरूरत बन गया हैं, जो यूट्यूब से कुछ सीखना पसंद करते हैं. अगर आपको घर बैठे डांस सीखना हैं, तो आप यूट्यूब से सिख सकते हैं और वही महिला यूट्यूब द्वरा खाना बनाना भी सिख सकती हैं.

    आज यूट्यूब को लोग पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं और लाखों करोड़ों ऐसे YouTubers हैं, जो यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं. आज के दौर में YouTubers भी किसी सुपरस्टार से कम नहीं हैं. जी हाँ, आपने सही सुना. अधिकांश ऐसे YouTubers हैं, जो यूट्यूब के माध्यम से बॉलीवड तक का सफर किये हैं. इसका पूरा श्रेय यूट्यूब को जाता हैं. यूट्यूब ही एक ऐसा इकलौता प्लेटफॉर्म हैं जहां एक रुपए खर्च किये बिना लोग लाखों रुपए कमा सकते हैं.

    इसके अलावा यूट्यूब पर लाखों ऐसे क्रिएटर मौजूद हैं, जो वाकई में हर महीने लाखों करोड़ो रूपये कमा रहे हैं. यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं, जहां क्रिएटर लोग वीडियो अपलोड करते हैं और पैसे कमाते हैं. इसमें सबसे ज्यादा अहम भूमिका इंटरनेट का होता हैं और इसके बिना यूट्यूब चलाना नामुमकिन हैं. यूट्यूब तो आपने इंटरनेट द्वरा अवश्य होगा, लेकिन कभी आपने सोचा हैं बिना इंटरनेट के यूट्यूब कैसे चलाते हैं. नही ना. तो आईये जानते हैं, बिना इंटरनेट के यूट्यूब कैसे चलाये.

    • बिना नंबर सेव किये व्हाट्सएप्प कैसे करे
    • Google Ka Malik Kaun Hai
    • YouTube Ka Malik Kaun Hai

    • बिना इंटरनेट के यूट्यूब कैसे चलाये
    • बिना नेट के यूट्यूब कैसे चलाये जिओ फ़ोन में
    • Final Word

    बिना इंटरनेट के यूट्यूब कैसे चलाये

    आप यूट्यूब का इस्तेमाल रोजाना वीडियो देखने के लिए जरूर करते होंगे, लेकिन मैं आपके जानकारी के लिए बता दूं बिना इंटरनेट के यूट्यूब नही चला सकते हैं. जी हाँ. यूट्यूब में ऐसा कोई फीचर उपलब्ध नही हैं, जिसके मदद से आप बिना इंटरनेट के यूट्यूब चला सके. भले ही आप यूट्यूब में वीडियो को ऑफलाइन करके बाद में बिना इंटरनेट के वीडियो देख सकते हैं, लेकिन यूट्यूब को चला नही सकते. बेहतर यही हैं कि आप जिस वीडियो को देखना चाहते हैं पहले उसे यूट्यूब में डाउनलोड करले और समय मिलने पर वीडियो को देखे.

    इसमें आपको इंटरनेट चलाने की आवश्यकता नही हैं. कई बार ऐसा भी होता हैं कि हम कही पर घूमने जाते हैं तो वहां प्रॉपर नेटवर्क नही होता हैं ऐसे में हम अपने मन पसंद की वीडियो नही देख पाते हैं. फिर ऐसे परिस्थिति में सोचने लगते हैं, बिना इंटरनेट के यूट्यूब कैसे चलाये. आप बिना इंटरनेट के यूट्यूब तो नही चला सकते, लेकिन वीडियो को डाउनलोड करके बिना इंटरनेट के यूट्यूब में वीडियो जरूर देख सकते हैं.

    बिना नेट के यूट्यूब कैसे चलाये जिओ फ़ोन में

    जैसा कि आपको बताया गया हैं, यूट्यूब को बिना इंटरनेट द्वरा नही चलाया जा सकता हैं. तो जिओ फ़ोन में भी बिना नेट के यूट्यूब नही इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहे कोई सा भी फ़ोन हो आप बिना नेट द्वरा यूट्यूब नही चला सकते हैं. इसके लिए नेट हमेशा चाहिए, क्योंकि यूट्यूब नेट से चलाने वाला एप्लीकेशन हैं. इसके अलावा यूट्यूब वीडियो को केवल ऑफलाइन करके बिना नेट के यूट्यूब में देख सकते हैं. वही ऑनलाइन के लिए, तो आपको नेट की आवश्यकता पड़ेगी.

    Final Word

    तो दोस्तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको जानकारी मिल गया होगा कि बिना इंटरनेट के यूट्यूब नही चलाया जा सकता हैं. मुझे उम्मीद हैं, बिना इंटरनेट के यूट्यूब कैसे चलाये आर्टिकल से आपको प्रॉपर नॉलेज मिला होगा. लेकिन अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल संबंधित कोई सवाल हैं, तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं. अगर आपको आज का जानकारी अच्छा लगा, तो इसके बारे में अपने सभी दोस्तों को अवश्य बताये और आर्टिकल को शेयर करना ना भूले.

    • 9469304919 नंबर किसका हैं
    • गूगल से कॉल कैसे करे
    • गूगल कैसे करते हैं

    हम बिना नेट के यूट्यूब कैसे चला सकते हैं?

    दरअसल YouTube में ऑफलाइन मोड दिया जाता है, जहां यूजर्स अपने पसंदीदा YouTube वीडियो, सीरियल और म्यूजिक ट्रैक को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद इन YouTube वीडियो को बिना इंटरनेट के प्ले कर सकते हैं। हालांकि इन्हें डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होगी। यूजर्स को सबसे पहले अपना Youtube वीडियो प्लेटफॉर्म ओपन करना होगा।

    बिना नेट वाला यूट्यूब कौन सा है?

    YouTube ऐप्लिकेशन का सबसे बेहतर अनुभव पाने के लिए, इसे नए वर्शन पर अपडेट करें. हम YouTube ऐप्लिकेशन के अपडेट भेजते हैं, ताकि आपको नई सुविधाएं, ज़्यादा बेहतर अनुभव, और समस्याओं के समाधान के साथ-साथ और भी काफ़ी कुछ मिल पाए. ऐप्लिकेशन के सबसे नए वर्शन के बिना भी, YouTube वीडियो देखे जा सकते हैं.

    बिना नेट के यूट्यूब क्यों नहीं चलता?

    जब YouTube आपकी कार्रवाई को पूरा नहीं कर पाता, तो आपके डिवाइस पर गड़बड़ी का मैसेज दिख सकता है. गड़बड़ी के मैसेज दिखने की कई बुनियादी वजहें हो सकती हैं. इनमें से कई वजहों को दूर करने के लिए, YouTube कोई कार्रवाई नहीं कर सकता. इनमें खराब इंटरनेट कनेक्शन और डिवाइस में कम मेमोरी होने जैसी वजहें शामिल हैं.

    बिना नेट के डाटा कैसे चलाएं?

    Free Internet Tips: मोबाइल में डाटा नहीं है तो ऐसे चलाएं फ्री इंटरनेट, ये है सीक्रेट ट्रिक.
    Facebook Tips And Tricks । आजकर बगैर इंटरनेट के कई काम करना मुश्किल हो गया है। ... .
    ऐसे चला सकते हैं फेसबुक का फ्री इंटरनेट.
    ऐसे खोजें फेसबुक से वाई-फाई हॉटस्पॉट.
    फेसबुक के अलावा भी कई कंपनियां देती हैं फ्री इंटरनेट डेटा.