बेकिंग सोडा का क्या फायदा है? - beking soda ka kya phaayada hai?

बेकिंग सोडा (Baking Soda) का उपयोग स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य और स्किन दोनों को काफी लाभ पहुंचाते हैं, बेकिंग सोडा का उपयोग कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है। लेकिन बेकिंग सोडा का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिक इस्तेमाल से स्वास्थ्य को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

बेकिंग सोडा के 5 उपयोग, 6 फायदे और 4 नुकसान

बेकिंग सोडा के उपयोग

1- बेकिंग सोडा को ज्यादातर लोग पानी में मिलाकर पीते हैं।

2- बेकिंग सोडा का उपयोग केक बनाने के लिए किया जाता है।

3- बेक करके बनाने वाली चीजों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4- बेकिंग सोडा का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए किया जाता है।

5- बेकिंग सोडा का उपयोग बालों को धोने के लिए किया जाता है।

बेकिंग सोडा के फायदे

1- बेकिंग सोडा का इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए किया जाता है। क्योंकि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से दांतों का पीलापन दूर होता है। साथ ही दांत संबंधी समस्या भी दूर होती है। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

2- पिंपल्स (Pimples) की शिकायत आजकल ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है, लेकिन अगर आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे पिंपल्स की शिकायत से छुटकारा मिलता है। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं।

3- हार्ट बर्न (heart burn) की शिकायत होने पर बेकिंग सोडा का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेकिंग सोडा पीने से हार्ट बर्न की शिकायत दूर होती है। लेकिन बेकिंग सोडा में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

4- काले होंठो की शिकायत होने पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है और होंठ मुलायम होते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर होंठों पर लगाना चाहिए।

5- माउथ अल्सर (mouth ulcer) की शिकायत होने पर बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट मुंह में लगाना चाहिए।

6- डैंड्रफ (dandruff) की शिकायत होने पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि बेकिंग सोडा को बालों में लगाने से डैंड्रफ की शिकायत से छुटकारा मिलता है। इसके लिए बालों को हल्का गीला कर लेना चाहिए और बेकिंग सोडा को सीधा स्कैल्प पर लगाना चाहिए। फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लेना चाहिए।

बेकिंग सोडा के नुकसान

1- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है।

2- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से भूख में कमी आ सकती है।

3- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से उल्टी की शिकायत हो सकती है।

4- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द (Headache) की शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava

Thank You!

मीठा सोडा (Baking Soda), वैज्ञानिक रूप से सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में जाना जाता है। इसलिए, इसे सोडा का बाइकार्बोनेट भी कहते है। यह मुख्य रूप से एक बेकिंग सामग्री है और ब्रेड, केक, मफिन और कुकीज को उनका फूलापन प्रदान कराता है। बेकिंग सोडा के बारे में अनगिनत तथ्यों के साथ कई फायदे हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है।

मीठा सोडा स्वास्थ्य लाभों में कम जोखिम और दस्त की रोकथाम, मेटाबोलिज्म एसिडोसिस, एसिडिटी, पेप्टिक अल्सर और दवाओं के मौजूदा नशे में शामिल हैं। इसमें एंटी-इच (anti-ich) या एंटीप्रुरिटिक (antipruritic) गुण होते हैं जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह सर्दी और फ्लू और दांतों का प्लाक हटाने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है। यह सोडियम का एक अच्छा स्रोत है जो ब्लैडर इन्फेक्शन (bladder infection) और गुर्दे की पथरी (kidney stones) को रोकने में मदद करता है। USDA के अनुसार बेकिंग सोडा में पानी और सोडियम होता है। इसमें कैलोरी, फैट्स और कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं।

मीठा सोडा खाने के 5 फायदे : Benefits Of Eating Baking Soda In Hindi

बेकिंग सोडा के बारे में अनगिनत तथ्यों के साथ कई फायदे हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है-

1. बेकिंग सोडा हार्टबर्न का इलाज करने में मदद करता है (Treats heartburn)

बेकिंग सोडा में बहुत अधिक मात्रा में एंटासिड होते हैं। सीने में जलन के कारण लगातार दर्द महसूस होता है। दर्द आमतौर पर खाने के बाद बढ़ जाता है। बार-बार सीने में जलन होने पर घबराने की जरूरत नहीं है। मीठा सोडा इस स्तिथि में आपकी मदद कर सकता है।

2. बेकिंग सोडा किडनी की बीमारी का इलाज करता है (Treats kidney related diseases)

किडनी की बीमारी तब होती है जब आपकी किडनी क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और ब्लड फिल्ट्रेशन नहीं कर पाती है, ऐसे में सोडा का सेवन आपकी सहायता करता है।

3. कैंसर में सुधार (Prevents cancer)

शरीर में PH संतुलन में सुधार करने के लिए एक DIY विधि के रूप में एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा पिएं, जिससे कैंसर जैसी कई बीमारियों को रोका जा सकता है। अगर स्वाद असहनीय हो तो आधा चम्मच मिलाकर दो बार पिएं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू या शहद मिलाएं।

4. बेकिंग सोडा चीनी की लालसा को मात देता है (Baking soda for sugar cravings)

शुगर की क्रेविंग ब्लड शुगर लेवल में असंतुलन के कारण होती है। जब आप चीनी का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जब आपके शरीर में इंसुलिन का स्तर कम होता है, तब आपको शुगर की क्रेविंग महसूस होती है। तब बस एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और जब भी आपको मीठा खाने की इच्छा हो तो माउथवाश की तरह इस्तेमाल करें। शुगर क्रेविंग्स तुरंत गायब हो जाएंगी।

5. ट्यूमर विरोधी प्रभाव (Anti-tumor effects)

शरीर के एसिडिक वातावरण में ट्यूमर पनप सकता है। इसलिए, आपके शरीर में एसिडिटी को कम करने से ट्यूमर को बढ़ने और फैलने से रोका जा सकता है। बेकिंग सोडा निर्धारित दवा के साथ इस एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है।

बेकिंग सोडा का क्या फायदा है? - beking soda ka kya phaayada hai?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar

Thank You!

बेकिंग सोडा खाने से क्या फायदा होता है?

Baking Soda Benefits And Side Effects: बेकिंग सोडा को बहुत से खाने के व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है. बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि इसे सिर्फ व्यंजनों में ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. बोकिंग सोडा से स्किन को चमकदार और मुलायम बनाया जा सकता है.

बेकिंग सोडा और नींबू का रस पीने से क्या होता है?

अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है को नींबू और बेकिंग सोडा का सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत रहती है. बेकिंग सोडा और नींबू लिवर को सुरक्षित रखने में मदद करता है. यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर कर सकता है.

बेकिंग सोडा कितना खाना चाहिए?

बहुत बड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा पाउडर लेना आपके लिए जहरीला साबित हो सकता है। ऐसा इसमें मौजूद ज्यादा सोडियम सामग्री के कारण है। दरअसल, जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम बाइकार्बोनेट लेता है, तो शरीर पाचन तंत्र में पानी खींचकर नमक के संतुलन को ठीक करने की कोशिश करता है। इससे उल्टी और दस्त हो जाते हैं।

बेकिंग सोडा का उपयोग कैसे करें?

मीठा सोडा या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कुछ खास व्यंजनों में किया जाता है। मगर आप इसे अपने स्किन केयर रिजीम में भी शामिल कर सकती हैं, क्योंकि ये त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। बेकिंग सोडा (Baking Soda) इसे मीठा सोडा या 'खाने वाला सोडा' भी कहते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने की कई चीजों में किया जाता है।