बैंक से चेक बुक कैसे लेते हैं? - baink se chek buk kaise lete hain?

भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) में खाता है तो आप बैंक ब्रांच जाकर या फिर नेट बैंकिंग फैसिलिटी का इस्‍तेमाल करके चेक बुक के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. सेविंग, करेंट, कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट के लिए चेक बुक की रिक्‍वेस्‍ट की जा सकती है. अपनी जरूरत के अनुसार आप 25, 50 या 100 चेक लीव्‍ज की चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं.


यहां हम आपको चेक बुक ऑनलाइन अप्‍लाई करने के लिए एक-एक स्‍टेप बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : साल 2021 में कब-कब बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्ट‍ियों की पूरी लिस्‍ट

स्‍टेप 1 : सबसे पहले www.onlinesbi.com पर जाएं और अपने अकाउंट में लॉग-इन करें.
स्‍टेप 2 : लॉग-इन हो जाने पर 'रिक्‍वेस्‍ट एंड इंक्‍वायरीज' टैब पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3 : आपके सिस्‍टम पर नया वेबपेज खुल जाएगा. उपलब्‍ध विकल्‍पों में से 'चेक बुक सर्विसेज' को चुनें. फिर 'चेक बुक रिक्‍वेस्‍ट' सेलेक्‍ट करें.
स्‍टेप 4 : उस अकाउंट को सेलेक्‍ट करें जिसके लिए चेक बुक अप्‍लाई करना चाहते हैं. ड्रॉप डाउन मेनू से कई और चीजों को भरने की जरूरत पड़ती है. इनमें मल्‍टीसिटी ऑप्‍शन, चेक बुक की संख्‍या, चेक लीव्‍ज की संख्‍या शामिल है.

ऑनलाइन एसबीआई पोर्टल के अनुसार, इस पोर्टल पर रिक्‍वेस्‍ट करने पर मल्‍टीसिटी चेक जारी किए जाएंगे. अगर सामान्‍य चेक बुक चाहते हैं तो आपको होम ब्रांच से संपर्क करना होगा.

अकाउंट के प्रकार के अनुसार चेक बुक जारी करने के लिए फीस वसूली जा सकती है.
- सभी सेविंग बैंक अकाउंट के लिए 3 रुपये प्रति चेक लीफ चार्ज है. यह उन मामलों में है जिनमें पिछली तिमाही में क्‍वाटर्ली एवरेज बैलेंस (क्‍यूएबी) 25,000 रुपये से कम रहा है.

- जिन अकाउंट में पिछली तिमाही में क्‍यूएबी 25,000 रुपये से ज्‍यादा है, उनमें चार्ज 2 रुपये प्रति चेक लीफ होगा.

- सीनियर सिटीजन / सैलरी अकाउंट वालों के लिए हर साल 50 लीव्‍ज फ्री हैं.

इसे भी पढ़ें : रुपये-पैसे से जुड़ी ये हैं 5 गलतफहमियां, जानिए क्‍या है इनका सच

स्‍टेप 5 : एक बार सभी जरूरी विवरण भर जाने के बाद 'सब्मिट' पर क्लिक करें.

स्‍टेप 6 : अपनी चेक बुक रिक्‍वेस्‍ट की सभी डिटेल्‍स वेरिफाई करें. फिर उस पते को चुनें जहां चेक बुक की डिलीवरी चाहते हैं. इसके लिए तीन ऑप्‍शन होते हैं. इनमें रजिस्टर्ड एड्रेस, लास्‍ट एवलेबल डिस्‍पैच एड्रेस और न्‍यू एड्रेस शामिल हैं. आप कूरियर एजेंट के साथ अपने कॉन्‍टैक्‍ट डिटेल्‍स साझा करना चाहते हैं तो आप वैसा भी कर सकते हैं. यह आप पर निर्भर करता है.

स्‍टेप 7 : 'सब्मिट' पर क्लिक करें.

इस तरह आपकी नई चेक बुक के लिए रिक्‍वेस्‍ट जमा हो जाती है. यह उस पते पर पहुंचती है जो आप रिक्‍वेस्‍ट करते वक्‍त चुनते हैं.

हिन्दी में शेयर बाजार और पर्सनल फाइनेंस पर नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. पेज लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें

चेक बुक कितने दिन में मिल जाती है?

चेक बुक कितने दिन में आती है आमतौर पर अप्लाई करने के बाद 7 से 15 दिनों के अंदर अंदर आपका चेकबुक आपके एड्रेस पर POST OFFICE के जरिये मिल जाता है. कुछ कारणों की वजह से यह समय बढ़ भी सकता है लेकिन यदि 15 दिनों के भीतर आपको Chequebook नही मिलता है तो आप अपने बैंक से सम्पर्क कर सकते है.

बैंक से चेक बुक लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

इंटरनेट/ऑनलाइन बैंकिंग के ग्राहक इंटरनेट से “Requests” पर अनुरोध कर सकते हैं. एटीएम के स्क्रीन पर other requests के अंतर्गत यह अनुरोध किया जा सकता है. टोल फ्री 1800 220 229 /1800 103 1906 /022-40919191 पर कॉल करके चेक बुक अनुरोध IVR पर कर सकते हैं. इसके लिए खाते का एटीएम कार्ड /पिन आवश्यक है.

चेक बुक के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

विषय : चेक बुक अप्लाई करने हेतु। सविनय निवेदन है की मैं वसीम अहमद आपके बैंक में एक खाताधारी हूँ यह मेरा खाता संख्या 123444…….. (अपना खाता संख्या लिखे) है आपके बैंक में मेरा एक बचत खाता है इस खाते से मुझे लेनदेन करने में काफी परेशानी होती है इस परेशानी को कम करने के लिए मुझे अपने खाते से चेक बुक की आवश्यकता है।

एसबीआई बैंक में चेक बुक के लिए कैसे अप्लाई करें?

Step :: 1. सबसे पहले आप को अपने SBI के ऑनलाइन पोर्टल पर लोग इन करना है.. आप आसानी से यहाँ क्लिक करके लोग इन कर सकते है.. SBI के ऑनलाइन पोर्टल पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे.. उसके बाद आपको इ-सर्विस TAB पर जाना है.. और आपको वहा पर चेक बुक लिंक पे क्लिक करना है..