भौतिकी के दायरे और प्रकृति की व्याख्या करें - bhautikee ke daayare aur prakrti kee vyaakhya karen

विषयसूची

  • 1 भौतिक विज्ञान की प्रकृति और कार्यक्षेत्र क्या है?
  • 2 भौतिकी कक्षा 11 में एकीकरण क्या है?
  • 3 भौतिकी का प्रयोजन तथा उत्तेजना क्या है?
  • 4 भौतिकी का समाज में क्या संबंध है?
  • 5 भौतिक विज्ञान की अवधारणा क्या है?

भौतिक विज्ञान की प्रकृति और कार्यक्षेत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभौतिकी, प्रकृति विज्ञान की एक विशाल शाखा है। भौतिकी को परिभाषित करना कठिन है। कुछ विद्वानों के मतानुसार यह ऊर्जा विषयक विज्ञान है और इसमें ऊर्जा के रूपांतरण तथा उसके द्रव्य संबन्धों की विवेचना की जाती है। इसके द्वारा प्राकृत जगत और उसकी आन्तरिक क्रियाओं का अध्ययन किया जाता है।

भौतिक विज्ञान की प्रकृति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभौतिकी, प्रकृति विज्ञान की एक विशाल शाखा है। कुछ विद्वानों के मतानुसार यह ऊर्जा विषयक विज्ञान है और इसमें ऊर्जा के रूपांतरण तथा उसके द्रव्य संबन्धों की विवेचना की जाती है। इसके द्वारा प्राकृत जगत और उसकी आन्तरिक क्रियाओं का अध्ययन किया जाता है।

भौतिकी कक्षा 11 में एकीकरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएकीकरण : विविध भौतिक परिघटनाओं की व्याख्या कुछ संकल्पनाओं एवं नियमों के द्वारा करने का प्रयास एकीकरण कहलाता है। उदाहरण के लिए पृथ्वी पर सेब का गिरना, पृथ्वी के पारित: चंद्रमा की परिक्रमा तथा ग्रहों की सूर्य के पारित: परिक्रमा आदि सभी परिघटनाओं की व्याख्या एक नियम ‘न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण नियम’ के आधार पर की जा सकती है।

सिंटिया Scientia शब्द का अर्थ क्या?

इसे सुनेंरोकेंसाइंस (Science) शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द सिंटिया (Scientia) से हुई है, जिसका अर्थ है ज्ञान (knowledge) या जानना (to know)। अर्थात् हमारे इस भौतिक जगत में जो कुछ भी घटित हो रहा है, उसका क्रमबद्ध या, व्यवस्थित ज्ञान (systematic knowledge) ही विज्ञान कहलाता है।

भौतिकी का प्रयोजन तथा उत्तेजना क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभौतिक विज्ञान के विस्तार और भविष्य में इसके स्कोप के बारे में हमें कुछ बोध् इसके विभिन्न उपविषयों को देखकर हो सकता है। मूल रूप से इसके दो रुचिकर प्रभाव क्षेत्र: स्थूल तथा सूक्ष्म हैं। स्थूल प्रभाव क्षेत्र में प्रयोगशाला, पार्थिव तथा खगोलीय स्तर की परिघटनाएँ सम्मिलित होती हैं।

भौतिक विज्ञान का दायरा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभौतिक विज्ञान का दायरा बहुत विशाल है क्योंकि यह भौतिक विज्ञानों के अंतर्गत विभिन्न घटनाओं की विस्तृत श्रृंखला को शामिल करता है, जो सूक्ष्म कणों से लेकर पूरे ब्रह्मांड तक के व्यवहार को बतातेे हैं। भौतिकी आपको अपने आसपास की दुनिया की हर चीज को समझने में मदद करती है।

भौतिकी का समाज में क्या संबंध है?

इसे सुनेंरोकेंभौतिकी में हुई खोजों के आधार पर ही समाज विकास के रास्ते पर चल पाया है। भौतिक विज्ञान में होने वाले तरह-तरह की खोजों, नए-नए नियमों एवं अवधारणाओं के सूत्रपात से नए नए साधनों और उपकरणों का आविष्कार हुआ। इन उपकरणों का प्रयोग समाज ही करता है, जिससे उसका जीवन सुगम होता है। उसका श्रम,धन और समय बचता है।

न्यूनीकरण से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंन्यूनीकरण संस्कृत [संज्ञा पुल्लिंग] न्यून अथवा कम करने की क्रिया या भाव।

भौतिक विज्ञान की अवधारणा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभौतिक विज्ञान विज्ञान की वह शाखा है, जिसमें ऊर्जा के विभिन्न स्वरूपों तथा द्रव्य से उसकी अन्योन्य क्रियाओं का अध्ययन किया जाता है। सतत् वैज्ञानिक अध्ययनों से अब यह साबित हो चुका है कि ब्रह्माण्ड द्रव्य और ऊर्जा से मिलकर बना है तथा वह प्रत्येक वस्तु जो स्थान घेरती है, द्रव्य कहलाती है।

भौतिक प्रकृति का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंविज्ञान में भौतिक शब्द का अर्थ किसी पदार्थ या पर्यावरण के गुणों से होता है जिसके कारण मनुष्य अपनी ज्ञानेन्द्रियों और कर्मेन्द्रियों के द्वारा संसार में जो कुछ भी आसपास है उसे देखते, सुनते , सूंघते और छू कर अनुभव करते हैं. विज्ञान की ऐसी शाखा जिसमें यह सभी गुण होते हैं उसे भौतिक शास्त्र कहा जाता है.

इसे सुनेंरोकेंअत: भौतिक विज्ञान , विज्ञान की ही एक शाखा है जिसमें हम प्रकृति में घटित हो रही विभिन्न प्रकार की घटनाओं का अध्ययन तथा व्याख्या करते है। हमारे चारों तरफ विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक घटनाएँ घटित हो रही होती है जैसे बारिश होना , बादलो का बनना , तारों का चमकना इत्यादि।

To read this article in english click here

भौतिकी क्या है?

भौतिकी विज्ञान की वह शाखा है जो प्रकृति का या प्रकृति के मूल नियमों से संबंधित अध्ययन करती है। दूसरे शब्दों में, भौतिकी विज्ञान की वह शाखा है जिसमें हम पदार्थ और ऊर्जा से संबंधित प्राकृतिक घटनाओं का निरीक्षण, मापन और वर्णन करते हैं। सभी विज्ञानों की तरह, भौतिकी अंततः अवलोकन पर आधारित है। भौतिक विज्ञान प्राकृतिक घटनाओं को यथासंभव विस्तार और गहराई से समझने का एक व्यवस्थित प्रयास है, और और घटनाओं का पूर्वानुमान, संशोधन और नियंत्रण के लिए प्राप्त ज्ञान का उपयोग करता है। भौतिकी हमारे आसपास जो कुछ भी देख रही है, उसकी खोज, प्रयोग और पूर्वानुमान करती है। दुनिया के बारे में जानने की जिज्ञासा, प्रकृति के रहस्यों को उजागर करना विज्ञान की खोज की दिशा में पहला कदम है।

विज्ञान शब्द लैटिन भाषा के शब्द ‘scientia‘ से आया है जिसका अर्थ है ‘ज्ञान या जानना ’और संस्कृत शब्द ‘विज्ञान’ और अरबी शब्द ‘इल्म’ का अर्थ ‘ज्ञान’ समान अर्थ व्यक्त करता है। और शब्द ‘Physics‘ एक ग्रीक शब्द ἡ φύσις (फ़्यूज़) से आया है जिसका अर्थ है ‘प्रकृति’। इसका संस्कृत समकक्ष भौतिकी है जिसका उपयोग भौतिक दुनिया के अध्ययन को संदर्भित करने के लिए किया जाता है।

अरस्तु विज्ञान का जनक कहां जात है।

गैलीलियो गैलीली भौतिकी का जनक कहां जात है।

भौतिकी का महत्व

भौतिकी सभी प्राकृतिक विज्ञानों के लिए आधार प्रदान करती है। भौतिकी प्रकृति के मूलभूत नियमों की व्याख्या करती है और उन महत्वपूर्ण अवधारणाओं का परिचय देती है जो रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और विज्ञान की अन्य सभी शाखाओं के उन्नत अध्ययन के लिए आवश्यक हैं।

भौतिकी का अनुप्रयोग

सामान्य अनुभव की गति, बलों और ऊर्जा का वर्णन करने के लिए भौतिकी आपके रोजमर्रा के जीवन का विस्तार करती है। चलने, कार चलाने या फोन का उपयोग करने जैसे कार्यों में, भौतिकी हर काम मे है। भौतिकी का ज्ञान रोजमर्रा की परिस्थितियों के साथ-साथ गैर-वैज्ञानिक कार्यों में भी उपयोगी है। उदाहरण के लिए, भौतिकी आपको यह समझने में मदद करती है कि माइक्रोवेव ओवन में खाना कैसे बनाया जाता है, क्यों एक रेडिएटर कार के इंजन की गर्मी को दूर करने में मदद करता है, क्यों एक सफेद छत एक घर के अंदर ठंडा रखने में मदद करती है, और ऐसे हजारों सवालों को भौतिकी के माध्यम से समझा जा सकता है। भौतिकी कई महत्वपूर्ण वैज्ञानिक विषयों की नींव है जैसे कि रसायन विज्ञान क्वांटम भौतिकी में निहित है जो परमाणु और अणुओं के गहन अध्ययन का वर्णन करता है। इंजीनियरिंग की अधिकांश शाखाओं में भौतिकी भी लागू होती है। वास्तुकला में, भौतिकी इमारतों के लिए संरचनात्मक स्थिरता, ध्वनिकी, गरम करने की व्यवस्था, प्रकाश की व्यवस्था और ठंडा करने की व्यवस्था के निर्धारण के केंद्र में होता है। भूविज्ञान में, पृथ्वी के नगण्य हिस्सों का अध्ययन जैसे वायुमंडल का अध्ययन, स्थलमंडल का अध्ययन, जलमंडल का अध्ययन, भूकंप के तूफान का अध्ययन, ज्वालामुखी और अन्य प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, सूखा पड़ना और पृथ्वी की सतह पर अत्याधिक गर्मी का होना। वास्तव में, कुछ विषयों, जैसे कि रासायनिक बिजली का गतिविज्ञान, प्रकाशिकी, ऊष्मप्रवैगिकी और आधुनिक भौतिकी प्राकृतिक घटनाओं का अध्ययन करने के लिए भौतिकी की महत्वपूर्ण शाखाएं हैं। भौतिक विज्ञान जैव भौतिकी के माध्यम से मानव शरीर में रासायनिक प्रक्रियाओं का भी वर्णन करता है। भौतिकी चिकित्सा निदान में निहित है, जैसे कि एक्स-रे, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई), और अल्ट्रासोनिक रक्त प्रवाह माप। भौतिकी यह भी समझा सकती है कि हम अपनी इंद्रियों के साथ क्या अनुभव करते हैं, जैसे कि कान ध्वनि का पता कैसे लगाते हैं या आंख कैसे रंग का पता लगाती है।

भौतिकी का दायरा क्या है?

जिसका अर्थ है “प्रकृति"। इसका तुल्य संस्कृत शब्द 'भौतिकी' है जिसका उपयोग भौतिक जगत के अध्ययन से संबंधित है

2 भौतिकी क्या है इसके मुख्य तथ्यों पर प्रकाश डालिये?

- - विज्ञान की मौलिक संरचना यह विज्ञान का स्थायी पक्ष के बराबर माना गया है। जैसे- तथ्य, नियम, सिद्धांत आदि।

भौतिकी को कितने भागों में बांटा गया है?

भौतिकी प्राकृतिक विज्ञान की वह शाखा है जिसमें गति, गुरुत्वाकर्षण, अंतरिक्ष, ऊर्जा, समय आदि से संबंधित चीजों का अध्ययन किया जाता है. मुख्य तौर पर इसकी दो शाखाएं है परन्तु इसको उपशाखाओं में भी विभाजित किया गया है.

भौतिकी के जनक कौन है?

गैलीलियो गैलिलीआधुनिक भौतिकी / पिताnull