भूख न लगती हो तो क्या करें? - bhookh na lagatee ho to kya karen?

भूख न लगती हो तो क्या करें? - bhookh na lagatee ho to kya karen?

गलत दिनचर्या और तनाव के कारण लोगों को भूख नहीं लगती.

आदमी किसी तनाव (Tension) में होता है या फिर शरीर (Body) में कुछ हार्मोनल डिस्बैलेंस (Hormonal Dysbalance) के कारण उसे भूख नहीं लगती. इसके अवाला भी कई कारण हो सकते हैं. आज हम आपके इसके कारण और घरेलू उपचार (Home remedies)के बारे में बता रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

  • Myupchar
  • Last Updated : August 09, 2020, 06:28 IST

    अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान को अच्छा रखना होगा. क्योंकि स्वास्थ रहने के लिए खानपान का अच्छा होना जरूरी है. लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के ऊपर तनाव और वर्क प्रेशर ज्यादा है, जिसके चलते आदमी खानपान पर ध्यान नहीं देते. बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको भूख नहीं लगती है. जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या रहती है, उनके सामने चाहे कितना भी स्वादिष्ट खाना रख दें तो भी उनका खाने का मन नहीं होता. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. केएम नाधीर बताते हैं कि कब्ज, पेट के वायरस, भोजन संबधी विकार, गलत समय या अलग-अलग समय पर खाना खाना, भूख न लगने के कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण और घरेलू नुस्खों के बारे में...

    भूख ना लगने के कारण
    भूख नहीं लगने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे - व्यक्ति यदि किसी तनाव में होता है तो उसे भूख नहीं लगती है या फिर उसके शरीर में हार्मोंस गड़बड़ा जाते हैं, इस वजह से भी भूख न लगने की दिक्कत होती है. इसके अतिरिक्त यदि कोई पुरानी बीमारी होती है तो उसका भी उसके खाने पर असर पड़ता है.

    भूख ना लगे तो क्या करें
    भूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया कहते हैं. इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो सकती है. यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की समस्या लंबे समय तक रहती है तो उसके वजन में गिरावट आ सकती है और उसकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं. भूख न लगने पर अपनी दिनचर्या को कुछ इस प्रकार बनाएं -

    थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाएं
    एक बार में पूरा खाना लेने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाने की कोशिश करें. इसे तीन समय के लिए बांट दें, इससे पाचन भी अच्छा होता है.

    आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें
    वजन बढ़ाने वाले भोजन लेने के बजाए ऐसा आहार लें, जिसमें पोषक तत्व अधिक हों. इससे स्वास्थ्य बेहतर होगा. जंक फूड बिल्कुल ना लें, यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता है.

    सबके साथ बैठकर खाना खाएं
    कहते हैं सबके साथ मिलकर खाना खाने से भूख अधिक लगती है और इससे खाना अधिक खाते हैं. अकेले बैठकर खाना खाने से भूख कम लगती है.

    सुबह नाश्ता जरूर लें
    सुबह नाश्ता जरूर लेना चाहिए। इसमें प्रोटीनयुक्त आहार शामिल करें। सुबह उठकर दिनभर के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है। रात में हल्का फुल्का भोजन लेना चाहिए, क्योंकि इसके बाद सोने का समय हो जाता है।

    अधिक मात्रा में पानी पीते रहें
    ज्यादा पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट साफ रहता है, जिसके कारण ठीक तरह से भूख लगती है. पानी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में भी कारगर है. एक दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

    भूख ना लगने पर अपनाएं ये घरेलू टिप्स
    myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, भूख ना लगने पर अनार, आंवला, इलायची, अजवाइन और नींबू आदि चीजों का सेवन करना चाहिए. यह सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं. इन्हें खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है. इसके अतिरिक्त व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है. इससे भी भूख नहीं लगने की समस्या ठीक हो जाती है. एक्सरसाइज में एरोबिक्स एक्सरसाइज करनी चाहिए, इससे भूख जल्दी लगती है.

    अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, भूख न लगने के कारण, जोखिम, बचाव, इलाज और दवा पढ़ें।

    न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।undefined

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Coron Infection, Health, Lifestyle, News18-MyUpchar

    FIRST PUBLISHED : August 09, 2020, 06:26 IST

    नई दिल्ली: अगर आपको भी भूख नहीं लगती है तो यह खबर आपके काम आ सकती है. जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या रहती है, उनके सामने चाहे कितना भी स्वादिष्ट खाना रख दें तो भी उनका खाने का मन नहीं होता. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कब्ज, पेट के वायरस, भोजन संबधी विकार, गलत समय या अलग-अलग समय पर खाना खाना, भूख न लगने के कारण हो सकते हैं. 

    इस खबर में हम आपको भूख नहीं लगने के कारण और उपाय के बारे में जानकारी दे रहे हैं. सबसे पहले नजर डालते हैं भूख न लगने के कारणों पर.

    दरअसल, भूख नहीं लगने के कई कारण हो सकते हैं.

    1. व्यक्ति यदि किसी तनाव में होता है तो उसे भूख नहीं लगती है.
    2. जब किसी के शरीर में हार्मोंस गड़बड़ा जाते हैं, इस वजह से भी भूख न लगने की दिक्कत होती है. 
    3.  यदि कोई पुरानी बीमारी होती है तो उसका भी उसके खाने पर असर पड़ता है.

    भूख ना लगने से नुकसान
    भूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया कहते हैं. इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो सकती है. यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की समस्या लंबे समय तक रहती है तो उसके वजन में गिरावट आ सकती है और उसकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं.

    भूख बढ़ाने के लिए जरूरी उपाय

    1. अगर आपको भी भूख न लगने की समस्या है तो आप एक बार में पूरा खाना लेने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाने की कोशिश करें. इसे तीन समय के लिए बांट दें, इससे पाचन भी अच्छा होता है.
    2. वजन बढ़ाने वाले भोजन लेने के बजाए ऐसा आहार लें, जिसमें पोषक तत्व अधिक हों. इससे स्वास्थ्य बेहतर होगा. 
    3. कहते हैं सबके साथ मिलकर खाना खाने से भूख अधिक लगती है और इससे खाना अधिक खाते हैं. अकेले बैठकर खाना खाने से भूख कम लगती है.
    4. जिनको भूख न लगने की समस्या है उन्हें सुबह नाश्ता जरूर लेना चाहिए. क्योंकि सुबह उठकर दिनभर के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है. रात में हल्का फुल्का भोजन लेना चाहिए. 
    5. ज्यादा पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट साफ रहता है, जिसके कारण ठीक तरह से भूख लगती है. पानी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में भी कारगर है. एक दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

    भूख ना लगने पर क्या-क्या खाना चाहिए

    भूख ना लगने पर अनार, आंवला, इलायची, अजवाइन और नींबू आदि चीजों का सेवन करना चाहिए.यह सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं. इन्हें खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है. इसके अतिरिक्त व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है. इससे भी भूख नहीं लगने की समस्या ठीक हो जाती है. 

    डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

    ये भी पढ़ें: रोज सुबह उठकर पीएं सौंफ का पानी, गारंटीड कम हो जाएगा वजन, जानिए पीने का सही तरीका

    WATCH LIVE TV

    भूख न लगने पर क्या खाना चाहिए?

    पेट से जुड़ी समस्याओं में अजवाइन का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसके बीज भोजन पचाने के लिए जरूरी एंजाइम्स और एसिड्स को हमारे पाचन तंत्र में सही ढंग से फैलाने का कार्य करते हैं। भूख न लगने की समस्या होने पर 2-3 चम्मच अजवाइन में नीबू का रस डालकर छोड़ दें।

    भूख न लगने पर क्या उपाय करना चाहिए?

    Highlights.
    अजवाइन अजवाइन पेट की समस्या के लिए बेहद कारगर है। ... .
    काली मिर्च काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो पाचन ठीक करने के साथ भूख बढ़ाने में भी कारगर है। ... .
    अदरक अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ... .
    आंवला आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। ... .
    त्रिफला चूर्ण त्रिफला चूर्ण सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।.

    भूख ना लगने का कारण क्या हो सकता है?

    सही प्रकार भोजन न करने के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. इससे भूख न लगने की समस्या हो सकती है..
    पेट की समस्याएं हमारी भूख कम करती हैं. ... .
    धनिया गैस्ट्रिक एंजाइम्स को बढ़ाता है, जिससे डाइजेशन अच्छा होता है और भूख बढ़ती है. ... .
    अदरक भूख बढ़ाने का रामबाण उपाय है..

    भूख ना लगना कौन सी बीमारी है?

    बदनदर्द, सरदर्द, कमजोरी, थकान, भूख ना लगना या कम लगना, जी मचलाना, कब्ज या दस्त लगना, पेट दाईं तरफ ऊपर की ओर हलका दर्द व जोड़ों में दर्द इसके मुख्य लक्षण हैं। हेपेटाइटस वायरस का प्रवेश शरीर में पानी, विषाणु युक्त सुई, शारीरिक संबंध या बच्चे को मां के द्वारा होता है।