भक्ति आंदोलन की शुरुआत कौन सी शताब्दी में हुई? - bhakti aandolan kee shuruaat kaun see shataabdee mein huee?

प्रारंभिक भक्ति आंदोलन की शुरुआत कौन सी शताब्दी में हुई?

बारहवीं शताब्दी के प्रारंभ में रामानंद द्वारा यह आंदोलन दक्षिण भारत से उत्तर भारत में लाया गया। इस आंदोलन को चैतन्‍य महाप्रभु, नामदेव, तुकाराम, जयदेव ने और अधिक मुखरता प्रदान की। भक्ति आंदोलन का उद्देश्य था- हिन्दू धर्म एवं समाज में सुधार तथा इस्लाम एवं हिन्दू धर्म में समन्वय स्थापित करना।

भक्ति आंदोलन की शुरुआत कब हुई थी?

भक्ति आन्दोलन का आरम्भ दक्षिण भारत में आलवारों एवं नायनारों से हुआ जो कालान्तर में (800 ई से 1700 ई के बीच) उत्तर भारत सहित सम्पूर्ण दक्षिण एशिया में फैल गया। इस हिन्‍दू क्रांतिकारी अभियान के नेता शंकराचार्य थे जो एक महान विचारक और जाने माने दार्शनिक रहे।

भक्ति आंदोलन की शुरुआत कौन से राज्य से शुरू हुई?

भक्ति आंदोलन का प्रारंभ किसने किया है? भक्ति आन्दोलन का प्रारंभ छठी शताब्दी में तमिल क्षेत्रों से हुआ था। जो महाराष्ट्र और कर्नाटक में सबसे पहले फैला। भक्ति आंदोलन का प्रारंभ बारह अलवार वैष्णव संतों और तिरसठ नर-नारी शैव संतों द्वारा किया गया।

भक्ति आंदोलन के जनक कौन है?

(1) भक्ति आन्दोलन का आरम्भ दक्षिण भारत में आलवारों एवं नायनारों से हुआ जो कालान्तर में उत्तर भारत सहित सम्पूर्ण दक्षिण एशिया में फैल गया. (2) इस हिन्‍दू क्रांतिकारी अभियान के नेता शंकराचार्य थे जो एक महान विचारक और जाने-माने दार्शनिक रहे.