Bangalore में कौन सी भाषा बोली जाती है? - bangalorai mein kaun see bhaasha bolee jaatee hai?

बेंगलुरु में कौन सी भाषा बोली जाती है? Bengaluru Mein Kaun Si Bhasha Boli Jati Hai? अगर आपको जानना है की बेंगलुरु में कौन सी भाषा बोली जाती है तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

Bangalore में कौन सी भाषा बोली जाती है? - bangalorai mein kaun see bhaasha bolee jaatee hai?

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की बेंगलुरु में कन्नड़ भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है। बेंगलुरु शहर को इलेक्ट्रॉनिक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। बंगलुरु कर्नाटक की राजधानी भी है।

बेंगलुरु में कन्नड़ भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है। 

देश की सभी बड़ी बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनिया बेंगलुरु शहर में ही है। बंगलुरु को आईटी कंपनियों का हब कहा जाता है।

तो आज मै आप सभी को बताया की बेंगलुरु में कौन सी भाषा बोली जाती है? Bengaluru Mein Kaun Si Bhasha Boli Jati Hai? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

  • Phonepe से Loan कैसे ले
  • NIRA App से लोन कैसे ले
  • नया बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन कैसे ले
  • Google Pay Loan Kaise Le 
  • धनी (Dhani) App से लोन कैसे ले
  • पैन कार्ड पर लोन कैसे ले
  • आधार कार्ड से लोन कैसे ले
  • 5 लाख तक का लोन कैसे ले

Edited by

शशि मिश्रा

| टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated: Sep 4, 2021, 8:24 AM

बेंगलुरु में कन्नड़ बोलने वालों का कुल प्रतिशत 44% है। अन्य प्रमुख भाषाओं में तमिल (15%), तेलुगु (14%), उर्दू (12%), हिंदी (6%), मलयालम (3%), मराठी (2%), कोंकणी (0.6%), बंगाली (0.6%) शामिल हैं।

हाइलाइट्स

  • जनगणना 2011 में शामिल किया गया भाषाओं को
  • देश के जिलों में बोले जाने वाली भाषाओं को लेकर एक टीम ने किया विश्लेषण
  • बेंगलुरु में सबसे ज्यादा भाषाएं बोलने वाले मिले लोग

बेंगलुरू
कर्नाटक का बेंगलुरु वह जिला है, जहां देश की सबसे ज्यादा भाषाएं बोली जाती हैं। यह बात 2011 की जनगणना के हालिया विश्लेषण में सामने आई है। यह विश्लेषण दो शिक्षाविदों ने किया है।

बेंगलुरु में कम से कम 107 भाषाएं बोली जाती हैं, जिनमें 22 अनुसूचित और 84 गैर-अनुसूचित भाषाएं शामिल हैं। जनगणना के विश्लेषण ब्रुकिंग्स इंस्टिट्यूशन के एक नॉन रेजिडेंट सीनियर फेलो शमिका रवि और भारतीय सांख्यिकी संस्थान में अर्थशास्त्र के असोसिएट प्रफेसर मुदित कपूर ने किए।

यहां बोली जाती हैं 100 से ज्यााद भाषाएं
अन्य जिले जहां 100 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं, वे हैं नगालैंड के दीमापुर (103) और असम के सोनितपुर (101)। कम से कम विविध जिलों में यनम (पुदुचेरी), कैमूर (भभुआ, बिहार), कौशाम्बी और कानपुर देहात (उत्तर प्रदेश) और अरियालुर (तमिलनाडु) शामिल हैं। इन जिलों में 20 से कम भाषाएं बोली जाती हैं।

Bangalore में कौन सी भाषा बोली जाती है? - bangalorai mein kaun see bhaasha bolee jaatee hai?

आंकड़े


44 फीसदी बोली जाती है कन्नड़
बेंगलुरु में कन्नड़ बोलने वालों का कुल प्रतिशत 44% है। अन्य प्रमुख भाषाओं में तमिल (15%), तेलुगु (14%), उर्दू (12%), हिंदी (6%), मलयालम (3%), मराठी (2%), कोंकणी (0.6%), बंगाली (0.6%) शामिल हैं। उड़िया (0.5%), पोचुरी, कोंध, संगतम और वांचो जैसी भाषाओं में बोलने वालों की संख्या सबसे कम है।

लेखक बताते हैं कि जनगणना में सभी भाषाओं को शामिल किया गया है, भले ही इसे बोलने वाली आबादी का आकार कुछ भी हो। भाषाई विविधता गतिशीलता लाती है और इससे आर्थिक परिणाम सामने आते हैं।

'ज्यादा भाषाओं का मतलब आर्थिक गतिशीलता'
शमिका ने कहा, 'गतिशीलता, आर्थिक गतिशीलता के लिए एक अच्छा मार्कर है... प्रतिभा के लिए भाषा एक अच्छी प्रॉक्सी है। जब बहुत अलग-अलग भाषा बोलने वाले लोग एक ही स्थान पर आ रहे हैं, तो अर्थव्यवस्था और नौकरी के अवसर बढ़ते हैं। बेंगलुरु का भाषाई स्तर दर्शाता है कि यहां पर दूर-दूर से लोग आते हैं।' शमिका ने बताया कि न्यूयॉर्क में 600 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बेंगलुरु की भाषा कौन सी है?

बेंगलुरु में कन्नड़ बोली जाती है 44 फीसदी इसके बाद तमिल 15 प्रतिशत, तेलुगु 14 प्रतिशत, हिंदी 6 प्रतिशत जैसी कई भाषाएं बोली जाती है.

बेंगलुरु को हिंदी में क्या बोलते हैं?

बेंगलूरु (कन्नड़: ಬೆಂಗಳೂರು) भारत के कर्नाटक राज्य की राजधानी है। बेंगलूरु शहर की जनसंख्या ८४ लाख है और इसके महानगरीय क्षेत्र की जनसंख्या ८९ लाख है, और यह भारत गणराज्य का तीसरा सबसे बड़ा शहर और पाँचवा सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र है।

बेंगलुरु का पुराना नाम क्या है?

इसके तहत भारत की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाला बैंगलोर अब बेंगलुरु कहलाएगा। मैंगलोर का नाम बदलकर मंगलुरु और बेल्लारी का अब बल्लारी हो गया है। इसी तरह से बीजापुर का भी नाम बदल गया है।

बेंगलुरु बेंगलुरु में क्या फर्क है?

बेंगलुरु: औपनिवेशिक नाम को छोड़ते हुए बैंगलोर का नाम अब बेंगलुरु हो गया है। राज्य के स्थापना दिवस 'कर्नाटक राज्योत्सव' पर इसको नया नाम दिया गया है।