B6 कम होने का क्या कारण है? - b6 kam hone ka kya kaaran hai?

Health benefits of Vitamin B6: शरीर में अगर पोषक तत्वों की प्राप्ति सही से होती रहे तो शरीर हमेशा निरोग बना रहेगा. हालांकि ऐसा होता नहीं है. भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारा लाइफस्टाइल बुरी तरह से प्रभावित हुआ है जिसके कारण अक्सर हम किसी न किसी पोषक तत्वों की कमी से जूझते रहते है. विटामिन बी कॉम्पलेक्स शरीर का महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. विटामिन बी कॉम्पलेक्स में बी 6 शरीर को हेल्दी रखने के लिए प्रमुख विटामिन है. विटामिन बी 6 को पाइरोडॉक्सिन (pyridoxine) भी कहते हैं. पाइरोडॉक्सल 5 फॉस्फेट -पीएलपी (Pyridoxal 5’ phosphate -PLP) विटामिन बी 6 का मुख्य रूप और कोइंजाइम है. यह पीएलपी सौ से ज्यादा एंजाइम को उनके काम में मदद करता है.

विटामिन बी 6 ब्रेन हेल्थ और इम्यूनिटी को मैंटेन करने में मदद करता है. यह शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि विटामिन बी 6 की पर्याप्त मात्रा कैंसर के जोखिम को कई गुना कम कर देती है. आइए जानते हैं विटामिन बी 6 से शरीर में क्या-क्या फायदे हैं.

इसे भी पढ़ेंः साल 2021 में इन देसी सुपर फूड का विदेश में भी रहा जलवा, जानिए इनके फायदे

विटामिन बी 6 के फायदे

कैंसर के जोखिम को कम करता है
खून में विटामिन बी 6 की सही मात्रा होने से कैंसर का जोखिम बहुत कम हो जाता है. हालांकि विटामिन बी 6 कैंसर के जोखिम को किस प्रकार कम करता है, इस बारे में अभी पूरी तरह से वैज्ञानिकों को पता नहीं है लेकिन माना जाता है कि विटामिन बी 6 एंटी इंफ्लामेटरी होता है, इसलिए यह कैंसर के कई प्रकारों से शरीर की रक्षा करता है.

हार्ट को हेल्दी रखता है
हार्वर्ड मेडिकल जर्नल के मुताबिक पीएलपी के सक्रिय होने से ही प्रोटीन, कार्बोहाइड्रैट और फैट शरीर में जाकर टूटता है और विभिन्न कामों को करने के लिए तैयार होता है. विटामिन बी 6 खून में होमोसाइटिन ( homocysteine) के स्तर को मैंटेन करता है. होमोसाइटिन के स्तर बढ़ जाने से हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. अगर खून में विटामिन बी 6 की सही मात्रा हो तो खून की धमनियों में चिपचिपा पदार्थ जमा नहीं हो पाता है. इससे हार्ट डिजीज का जोखिम बहुत कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दी में क्यों हो जाती है विटामिन डी की कमी, जानिए किनको है ज्यादा खतरा

महिलाओं के लिए काम की चीज
विटामिन बी 6 महिलाओं के लिए बड़े काम की चीज है. अगर महिलाओं के खून में विटामिन सी की मात्रा सही हो तो यह पीरियड्स से पहले होने वाले दर्द (premenstrual syndrome, or PMS) को कम करता है. इसके अलावा प्रेग्नेंसी में महिलाओं को होने वाली मतली से भी बचाता है. इसके अलावा विटामिन बी 6 खून की कमी भी नहीं होने देता है.

इन चीजों में होता है विटामिन बी 6
टूना, सेलमोन मछली, फोर्टिफाइड सेरल, केला, पिश्ता, स्प्रॉउट, एवोकाडो, मसूर की दाल, अंडा, संतरे, पपीता, हरी पत्तीदार सब्जियां, खरबूजा आदि.

Tags: Health, Lifestyle

आपने शायद विटामिन बी के बारे में सुना हो‍गा कि यह कितना महत्वपूर्ण है। हालांकि, अधिकांश लोग इस विटामिन के महत्व के पीछे के सटीक कारणों का एहसास नहीं करते हैं। उसके लिए, हमें पहले यह पता लगाना होगा कि विटामिन बी क्या है!

मूल रूप से, ‘विटामिन बी’ शब्द विटामिन के एक समूह को संदर्भित करता है, जिनमें से प्रत्येक की हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्‍यकता है। रक्त से लेकर हमारे चयापचय तक, हमारे शारीरिक कार्यों के लिए विटामिन बी की आवश्यकता होती है। कहने की जरूरत नहीं है, इसमें कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विटामिन बी की कमी के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपको किस विशेष विटामिन बी की कमी है।

विटामिन बी की कमी के संकेत और लक्षण इस प्रकार हैं:

1. विटामिन B12

यह कोबालामिन के रूप में जाना जाता है, विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिका के गठन और तंत्रिका तंत्र के कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अपने आहार में विटामिन बी 12 की कमी न होने दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए, इसमें कमी होने से न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी गिरावट हो सकती है। विटामिन बी 12 की कमी के कुछ प्रमुख लक्षण हैं:

हर रात 8 घंटे की नींद के बावजूद थकान
विस्मृति
कब्ज़
भूख कम होना
डिप्रेशन
कमजोरी का लगातार महसूस होना
अचानक वजन कम होना
छाले से पीड़ित जीभ
संतुलन की समस्या
अपने हाथों और पैरों में झुनझुनी का अनुभव करना

2. विटामिन B6

यह पाइरिडोक्सिन के रूप में जाना जाता है। आपके शरीर में मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने और भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए विटामिन बी 6 की आवश्यकता होती है।

यह विटामिन बी 6 की कमी का संकेत हो सकता है। चित्र- शटर स्टॉक।

विटामिन बी 6 की कमी के कारण होने वाली समस्याएं हैं:

त्वचा में संक्रमण
इंफेक्शन
एनीमिया
डिप्रेशन

3. विटामिन B1

यह थियामिन के रूप में जाना जाता है और शरीर द्वारा न्यूरोलॉजिकल विकास के लिए आवश्यक है। इस विटामिन की एक गंभीर कमी को बेरी बेरी कहा जाता है। आमतौर पर,
विटामिन B1 डेफिशियेंसी के लक्षण हैं :

कम सजगता
गंभीर थकान
धुंधली दृष्टि
कमजोर मांसपेशियां
चिड़चिड़ापन महसूस होना
मेमोरी लॉस

4. विटामिन B2

राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 2 के लिए उपयोग किया जाने वाला एक और शब्द है। यह अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए जाना जाता है। ये श्लेष्म झिल्ली और मजबूत प्रतिरक्षा बनाए रखता है। यदि आपको इसकी कमी है, तो आप इन लक्षणों अनुभव कर सकती हैं:

मुंह में अल्सर
सूखे होंठ
एनीमिया
आंखें जो प्रकाश के प्रति संवेदनशील हैं

5. विटामिन B3

इसे नियासिन भी कहा जाता है, आपके शरीर को उचित पाचन, भूख विनियमन और सेल स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी 3 की आवश्यकता होती है। इस विटामिन की कमी के लक्षण कुछ इस प्रकार हैं:

विटामिन बी की कमी से पाचन संबंधी समस्‍याएं भी हो सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

पाचन संबंधी समस्याएं
पेट की परेशानी
उल्टी
चिड़चिड़ापन

6. विटामिन B9

विटामिन बी 9 को फोलेट के रूप में भी जाना जाता है। यह बेहद महत्वपूर्ण है जब स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के विकास की बात आती है और गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। विटामिन बी 9 की कमी के लक्षण हैं:

थकान
सांस लेने में कठिनाई
दिल की घबराहट
खून की कमी
एकाग्रता का अभाव
बार – बार सिरदर्द
चिड़चिड़ापन

बी विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ

विटामिन बी प्रचुर मात्रा में खाद्य स्रोतों के माध्यम से उपलब्ध है! यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप स्वस्थ विटामिन बी का स्तर बनाए रखें, आपको इसका सेवन करना चाहिए:

B6 की कमी से कौन सा रोग होता है?

विटामिन बी-6 शरीर में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय और रेड ब्लड सेल्स और न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण के लिए जरूरी है। इस पोषक तत्व की कमी से आपको स्किन रैशेज, होंठ फटना, गले में सूजन, इम्यूनिटी कमजोर होना, थकान, हाथ-पैरों में दर्द, दौरे पड़ना जैसी कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन बी सिक्स की कमी से क्या होता है?

विटामिन बी 6 ब्रेन हेल्थ और इम्यूनिटी को मैंटेन करने में मदद करता है. यह शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि विटामिन बी 6 की पर्याप्त मात्रा कैंसर के जोखिम को कई गुना कम कर देती है. आइए जानते हैं विटामिन बी 6 से शरीर में क्या-क्या फायदे हैं.

विटामिन b6 का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

विटामिन बी 6 हासिल करने का उम्दा माध्यम चिकन का मांस, मछली है. आलू और मकई से भी विटामन बी 6 हासिल किया जा सकता है. एक कप चना प्रतिदिन जरूरी विटामिन बी 6 की मात्रा को पूरी कर सकता है. सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूरी होता है.

विटामिन बी सिक्स के स्रोत कौन कौन से हैं?

विटामिन बी 6 रिच खाद्य पदार्थ सूची, शाकाहारी.
Pistachios. पिस्ता 1.7..
Sunflower Seeds. सूर्यमुखी के बीज 1.3..
Sesame Seeds. तिल 0.8..
Chickpeas. काबुली चना 0.5..
Rajma. राजमा 0.4..
Bananas. केले 0.4..
Soybean. सोयाबीन 0.4..
Peanuts. मूंगफली 0.3..