अरेंज मैरिज में लड़के से क्या सवाल पूछें? - arenj mairij mein ladake se kya savaal poochhen?

अरेंज मैरिज की पहली मीटिंग में सवाल-जवाब

शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है जिसे पति और पत्नी दोनों मिलकर निभाते है । एक दुसरे को समझना, एक-दुसरे के सुख-दुःख में हाथ बंटाना और भरोसे तथा प्यार की मजबूत नींव होती है शादी । आजकल समाज में शादी के दो प्रकार हो गए है लव मैरिज (Love Marriage) और अरेंज मैरिज (Arrange Marriage) । पहले के समय में ये बहुत अजीब लगता था के शादी की बात कैसे करे पर आज के समय में लोग बहुत ज्यादा खुले विचारो के हो गये है । पहले के समय में पार्क में या मंदिर में शादी के लिए पहली मुलाकात (arranged marriage first meeting with parents) हुआ करती थी जिसमे फोटो देख कर ही एक तय कर लिया जाता था की रिश्ता पक्का करना है या नहीं परन्तु अब ज़माना बदल रहा है शादी के लिए पहली मुलाकात माँ बाप और रिश्तेदारों की बजाए (arranged marriage first meeting with parents ) खुद लड़का लड़की की मुलाकात पर ज्यादा ज़ोर दिया जाता है क्योकि उन्ही की समझ ज्यादा जरूरी है ।

अरेंज मैरिज में लड़के से क्या सवाल पूछें? - arenj mairij mein ladake se kya savaal poochhen?

लव मैरिज में तो लड़का और लड़की एक-दुसरे को पहले से जानते और समझते है और शादी के बंधन में बंधने का फैसला भी उनका खुद का होता है लेकिन अरेंज मैरिज में कुछ सब परिवार वालों की रज़ामंदी से होता और इसमें परिवार भी साथ देता है और यह शादी पूरी रीती-रिवाजों से होती है ।

आजकल के युवाओं में अरेंज मैरिज को लेकर कई तरह के सवाल रहते है और ये शादी के सवाल अक्सर दिमाग में खलबली मचा देते है जैसे पहली मुलाक़ात कैसी होगी, कैसे एक-दुसरे से बात करेंगे, क्या सवाल पूछेंगे आदि । आज भी युवाओं में मैरिज की first meeting with a girl को लेकर दिमाग में बहुत सवाल होते है की शादी से पहले बातचीत कैसे करे । और ना सिर्फ लड़के बल्कि लड़कियां भी कुछ ऐसा ही सोचती है के how to impress a boy in first meeting for marriage । मन में डर भी लगा रहता है की कहीं कुछ गलत पूछ लिया तो गड़बड़ हो जाएगी । ऐसे में युवाओं के मन में अपने पार्टनर को समझनी का डर रहता है और वे भागने लगते है ।

आज की इस पोस्ट में हम आपको conversation between boy and girl for the first time के कुछ ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में बताएँगे जो आप arranged marriage first meeting के दौरान अपने पार्टनर से कर सकते है । कैसे इन शादी से पहले के सवाल का जवाब देना है यह भी हम आज की इस पोस्ट में आपको बताएँगे । आईये जानते है arranged marriage first meeting के दौरान होने वाले सवाल और जवाबों के बारे में ।

Arranged Marriage First Meeting Questions In Hindi

लड़कियां अक्सर ये सोचती है किhow to judge a boy in first meeting ताकि वो अपनी आने वाली जिंदगी के लिए एक सही जीवनसाथी का चुनाव कर सके तो आइये हम आपको बताते है question to ask a boy जो आपको मदद करेंगे how to choose your life partner में।

लड़के से पूछे यह सवाल - Question To Ask a Boy

अरेंज मैरिज में लड़के से क्या सवाल पूछें? - arenj mairij mein ladake se kya savaal poochhen?

उनके शौक क्या है ? what is your hobby?

अपने जीवनसाथी की लाइफस्टाइल बारे में जानने की कोशिश करें । उनसे उनकी रूचि, पसंद-नापसंद, शौक आदि के बारे में पूछे । इससे आपको यह पता लग जायेगा की उनकी जीवनशैली कैसी है और उन्हें कैसी लड़की की तलाश है ।

उन्हें Working Women से कोई आपत्ति तो नहीं है ?

कुछ लड़कों को लगता है की उनकी पत्नी कोई काम ना करें वह बस घर को संभाले. ऐसा फॅमिली प्रेशर और रुढ़िवादी सोच की वजह से भी हो सकता है. लेकिन दूसरी और कई पुरुष ऐसे भी होते है जो अपनी पत्नी की कैरियर में उनकी मदद करते है. इसलिए आप अपने होने वाले पार्टनर से पहले से यह सवाल पूछ ले की उन्हें उनके काम करने से कोई दिक्कत है या नहीं?

जॉब्स और कैरियर का लक्ष्य क्या है ? What Is The Goal Of Life, Job And Career?

शादी के बाद हर व्यक्ति पर आर्थिक और संगीन जिम्मेदारियां बढ़ जाती है. ऐसे में क्या वे इन जिम्मेदारियों को उठाने के लिए तैयार है। उनसे उनके लक्ष्य और जॉब के बारे में पूछें, क्योंकि उनके कैरियर और जॉब आपके भविष्य को भी प्रभावित करेगा। इसलिए उनकी महत्वकाक्षाओं के बारे में जरुर जाने। और कोशिश करे के सैलरी के बारे में सीधे से ना पूछे । क्योकि इससे नकारात्मक प्रभाव पढ़ सकता है पर ये बात आप फ़ोन पर पूछ सकते है फोन पर बात कैसे करे इसपर भी हमारे ब्लॉग पर एक Article दिया है ।

उनकी आपसे क्या उम्मीदें है ? What Do They Expect From You?

आपके पार्टनर की आपे कुछ आशाएं हो सकती है और ऐसे मे उनसे जरुर पूछे की वे अपनी पत्नी में क्या चाहते है (what you look for in a girl), खासतौर पर घर-परिवार के बारे में. इससे आपको भी पता लग जायेगा की लड़के का परिवार खुले विचारों वाला है या रुढ़िवादी सोच वाला.

क्या वो ज्यादा धार्मिक है ? Is He More Religious?

क्या पता हो सकता है आपका होने वाला पार्टनर ज्यादा धार्मिक और पूजा-पाठ करने वाला हो और आप नास्तिक किस्म की हो । ऐसे में तालमेल बैठाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए उनसे घर की धार्मिक मान्यताओं और उनसे जुड़ी उम्मीदों के बारे में पूछ ले.

शादी के बाद दुसरे शहर या देश में बसना चाहता है क्या ? Ready To Move to new place or not ?

ज्यादातर मामलों में हमारा जॉब निश्चित करता है की हम कहां रहेंगे । इसलिए पहले से उनकी जॉब और प्राथमिकताओं के बारे में जान ले । इसलिए पहले से तय कर ले की क्या आप शादी के बाद अपने पति के साथ किसी दुसरे शहर में जा सकती है या नहीं ।

लड़की से पूछे यह सवाल - Question To Ask a Girl

अरेंज मैरिज में लड़के से क्या सवाल पूछें? - arenj mairij mein ladake se kya savaal poochhen?

लड़की से पूछें यह सवाल (Arranged Marriage First Meeting Questions To Girl)

कैरियर में दिखाएँ दिलचस्पी Show Interest In The career

लड़को को तब बहुत अच्छा लगता है जब उनका होने वाला पार्टनर उनके कैरियर में दिलचस्पी ले । आप उनसे उनकी कैरियर, लक्ष्य आदि के बारे में पूछें ।आप उनसे उनके Future Plan के बारे में भी पूछें । एक लड़की को यह बहुत पसंद आता है की कोई लड़का उसके कैरियर और लक्ष्य के बारे में जानना चाहता है ।

उसकी उम्मीदों के बारे में पूछे

लड़की से पूछें की शादी को लेकर उसकी उम्मीदें क्या है? इससे आपको भी पता चलेगा की लड़की अपनी शादी के बारे में क्या सोचती है ।

उसकी दिनचर्या के बारे में पूछे Question About Lifestyle

लड़की से उसकी रूचि, पसंद -नापसंद, सोशल लाइफ आदि के बारे में पूछें । इससे आपको यह भी पता चल जायेगा की लड़की अंदर से कैसी है, खुले विचारों वाली है या अपने आप में मस्त रहती है । इससे यह भी पता चल जायेगा की क्या वह आपकी आदतों से मेल खाती है या नहीं ।

कपड़ों के बारे में पूछें Ask About His Cloths

वैसे इस सवाल का ज्यादा कोई महत्व नहीं है लेकिन इसका महत्व उस वक्त बढ़ जाता है जब आपका परिवार काफी पारंपरिक और रूढ़िवादीहो और लड़की को Western कपड़े अच्छे लगते हो । ऐसे में फॅमिली में तालमेल बैठाने में मुश्किलें हो सकती है । ऐसे में थोड़ा सोच-समझकर बोलें क्योंकि किसी एक को इसमें समझौता करना पड़ सकता है ।

क्या वे यह शादी अपनी मर्जी से कर रही है ?

वैसे ज्यादातर मामलों में इस सवाल की कोई भूमिका नहीं होती लेकिन यह सवाल अपने आप में बहुत जरुरी है । कई बार लड़की किसी और से प्यार करती हो और परिवार के प्रेशर से forced marriage कर रही हो तो आप उनसे यह सवाल पूछ सकते है की क्या वे यह शादी अपनी मर्जी से करने जा रही है । यह सवाल लड़की भी आपसे पूछ सकती है । इससे आप दोनों के मन में से यह डर खत्म हो जायेगा की आपकी और उनकी जिंदगी में अब कोई नहीं है । और आप एक forced arranged marriage से बच सकते है ।

आप इस पोस्ट में अच्छे से यह जान गए होंगे की शादी की पहली मुलाकात ( arranged marriage first meeting )  में एक-दुसरे से कैसे सवाल करने है । अगर आप इन सवालों का ध्यान रखेंगे तो यकीनन आप एक-दुसरे को अच्छे से समझ पाएंगे और हाँ बोलने की संभावनाएं  बढ़ जाएँगी ।

शादी का बायोडाटा बनाने के लिए हम एक पेपर पर या कम्प्यूटर पर लड़के व लड़की की सारी व्यक्तिगत एवं प्रोफेशनल जानकारी लिखते हैं। उसमें उसकी शारीरिक संरचना, उसका धर्म, जाति, परिवार एजुकेशन व प्रोफेशनल क्वालीफिकेशन के विषय में लिखा जाता है।

कंप्यूटर पर शादी का बायोडाटा बनाने के लिए हम प्लेस्टोर से

शादी के बायोडाटा के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। शादी का बायोडाटा बनाने के काफी सारे ऐप ऑनलाइन उपलब्ध है। उनमें हम अपनी सारी जानकारी लिखकर आसानी से शादी का बायोडाटा मोबाइल में बना सकते हैं।

1-बायोडाटा में लड़के / लड़की का नाम लिखा जाता है। 

2- लड़के / लड़की की जन्मतिथि की लिखी जाती है ।

3- लड़के / लड़की का जन्म स्थान लिखा जाता है।

4-लड़की / लड़की का गोत्र

5- लड़के / लड़की की शारीरिक संरचना,उसकी लंबाई, उसके रंग के विषय में लिखा जाता है।

6- लड़के / लड़की की एजुकेशन लिखी जाती है। 

7-लड़के / लड़की की प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन लिखी जाती है।

 8- लड़के या लड़की की हॉबी के बारे में में लिखा जाता है।

 9-लडके / लड़की के पिताजी, माताजी क्या काम करते हैं, क्या काम करती है लिखा जाता है 

10-लड़के / लड़की का एड्रेस लिखा जाता है।

11-लड़के / लड़की का मोबाइल नंबर और फोन नंबर लिखा जाता है।

बायोडाटा लड़के / लड़की की शादी के लिए बनाए जाते हैं इसमें लड़के / लड़की की सारी व्यक्तिगत, पारिवारिक एवं प्रोफेशनल जानकारियां होती हैं। जिसकी मदद से उनके लिए उपर्युक्त जीवनसाथी ढूंढने में आसानी होती है। बायोडाटा आप खुद भी कंप्यूटर पर टाइप करके बना सकते हैं या फिर किसी ऐप से डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

लड़के से क्या क्वेश्चन पूछे?

उनसे जानने की कोशिश करें कि उन्हें किस तरह के लड़के-लड़की पसंद हैं, लाइफ-पार्टनर में वे क्या चीजें चाहते हैं, किस तरह की बातें उसे पसंद हैं, क्या गंभीर बातों में उसकी रूचि है और क्या उसे अधिक घूमने-फिरने में दि‍लचस्पी है... जैसी तमाम चीजें जानना जरूरी है.

शादी से पहले लड़कों को क्या करना चाहिए?

शादी से पहले अपनी हॉबीज बनाएं जैसे, दौड़ना, पढ़ना, लिखना, योग या किताबें पढ़ना आदि. पसंद की चीजें करने से माइंड अच्छा रहेगा और तनाव भी दूर रहेगा, इससे आपकी मैरिज लाइफ काफी अच्छी रहेगी. शादी करने के बाद आपका फ्रेंड सर्कल बदल जाता है.

शादी के लिए लड़का देखने जाए तो क्या करें?

Relationship: शादी के लिए लड़के से जा रहे हैं मिलने, तो इन 5....
नई दिल्ली। ... .
उसकी पर्सनैलिटी पर दें ध्यान.
लड़के की बोली पर दें ध्यान.
उसके उठने और बैठने का तरीका.
आई कॉन्टेक्ट है जरूरी.
कहीं वह आपसे सैलरी के बारे में तो नहीं पूछ रहा.
इसे भी पढ़ें-.

शादी से पहले कैसे बात करनी चाहिए?

शादी से पहले फोन पर बात क्या करें?.
जीवनसाथी आपके साथ ज़िन्दगी बिताने के लिए दिल से खुश है पूछिए ... .
अपने जीवनसाथी को करीब से जानने की कोशिश करिये ... .
शादी के बाद कुछ प्लान के बारें में बात करिये ... .
पार्टनर से कुछ पास्ट, कुछ फ्यूचर के बारें में बात करें ... .
अपने साथी से जॉब, करियर के बारें में फ़ोन पर बात करें.