अपने फ्रेंड की लोकेशन कैसे देखें? - apane phrend kee lokeshan kaise dekhen?

facebook Friend location – दुनिया की सबसे Popular Social Networking Site Facebook की शुरुआत 2004 में Mark Zuckerberg ने एक Chatting Platform के रूप में की थी। लेकिन आज के Time में facebook पर सिर्फ Chatting ही नहीं बल्कि Facebook पर अब विभिन्न तरह की Information Share और Promote की जाने लगी हैं ।

Marketing , Job Advertisement, Date और Marriage Proposal के साथ-साथ कई तरह के Marketing program भी शामिल हैं। इसकी एक वजह ये भी है कि Facebook पर कई Features भी शामिल किए गए हैं, जो इसे बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलग बनाते हैं।

दूसरी वजह है क्युकी Facebook के Total User 2.6 billion(facebook total users in world) से भी अधिक है और इसीलिए किसी भी चीज को promote करने के लिए Facebook से बेहतर कोई दूसरी social networking site नहीं हैं। आमतौर पर अधिकतर facebook users को facebook के सभी features पता होंगे लेकिन इन features के अलावा Facebook की बहुत सी Tricks हैं जो Fb Users को जानना भी काफी जरूरी होता हैं।

अपने फ्रेंड की लोकेशन कैसे देखें? - apane phrend kee lokeshan kaise dekhen?

Facebook की Tricks से आप वो हर चीज जान सकते है जो कि आप facebook के features में नहीं होते ह,ऐसी ही एक Trick हम आपको Anytechinfo पर बताने जा रहे हैं। जिसका उपयोग करके आप किसी भी Facebook User की Real Location को आसानी से जान सकते हैं। हो सकता हैं आपके Facebook account में आपसे कई सारे दोस्त जुड़े होंगे।

और ये तो आप भी जानते हैं कि Maximum लोग Facebook पर Fake Details डाल देते हैं , इसीलिए हो सकता है आप के दोस्तों में से कुछ लोगों ने Fake Location डाल रखी हो, लेकिन हो सकता है आपको वो पता भी नहीं हो की किसने Fake Location डाली हैं।

लेकिन आज हम आपको जो Trick बताने जा रहे है उसका उपयोग करके आप facebook पर अपने किसी भी Friend की Real Location आसानी से जान सकते हैं भले उसने Fake Location डाल रखी हो। अगर आप अपने किसी Friend की Live Location जानना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए steps को follow करना होगा- आप अपने जिस दोस्त की Live Location जानना चाहते हैं उससे आपको कुछ देर तक chat करना होगा। और उस chatting के दौरान आपको नीचे बताए गए steps को follow करना पड़ेगा ।

  • [2022] 10000+ Facebook Stylish Name List Girls And Boys
  • Block हुए facebook Account Unblock कैसे करे ?
  • How To Delete or Deactivate Facebook Account in Hindi

How To Track Facebook Friend Location In Hindi, Facebook Friend का Location कैसे Track करे ?

  1. सबसे पहले आप अपने facebook messenger आप को ओपन कीजिए ।
  2. open हो जाने के बाद contact पर click कीजिए ।
  3. अब उसके name पर क्लिक करे, जिसके साथ आप लोकेशन share करना चाहते है ।
  4. अब नीचे के तरफ़ कई तरह के icon दिखायी देगा । आपको 4 dot वाली icon पर क्लिक करना है ।
  5. जैसे ही उसपर क्लिक करेंगे । facebook आपका लोकेशन सर्च करने लगेगा ।
  6. लोकेशन search होने के बाद आपके सामने Share Live Location का ऑप्शन दिखाई देगा आप उसपर click कर दीजिए । आपके क्लिक करते ही लोकेशन उसके पास पहुँच जाएगी ।

बिना बताए Facbook Friends का Location कैसे जाने ? चोरी छुपके Facebook Location जानने का तरीक़ा ।

  1. जिस Facebook Friend की Live लोकेशन को आप जानना चाहते हैं , उसके लिए सबसे पहले आप उसका IP Address जानने के लिए Facebook Chat On करके अपने उस Facebook Friend को Chatting के लिए Invite करें। एक बात और आपको Chatting अपने computer पर करनी होगी। और जब आप अपने दोस्त से chatting कर रहे हो तो facebook के अलावा कोई और app ओपन ना रहें।
  2. Chatting करते करते ही keyboard में WIN + R को Press करें। Chatting करते रहे और इसी दौरान Search में जाकर CMD टाइप करें और Enter key को press करें। उसके बाद आपके सामने काले रंग की एक Window open हो जाएगी।
  3. इस Window में Command prompt में ” NETSanytechinfo-an ” करके इंटर करें। अब आपको Screen पर Chatting कर रहे Facebook Friend का IP Address दिखने लगेगा। आपको उस Ip Address को कॉपी कर लेना है।
  4. अब एक वेबसाइट है Ipaddress.com के नाम की उसपर जाए या दिए इस लिंक पर क्लिक करके https://www.ip-tracker.org/ बेवसाइट पर जाकर उस IP एड्रेस को डाल दें।
  5. अब आपको screen पर अपने Facebook Friend की Live Location दिख जाएंगी। आप इस trick(facebook friend locator,track friend location,how to trace facebook user location,how to track facebook account) का use करके किसी भी facebook friend की real live location जान सकते हैं।

आप भी दोस्तों की लोकेशन आसानी से कर सकते है पता, ये है तरीका

टेक डेस्क, अमर उजाला Published by: अजय वर्मा Updated Sun, 03 Nov 2019 06:00 PM IST

तकनीक के दौर में सभी लोग मैसेज भेजने से लेकर कॉल करने तक के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के लिए गूगल क्रोम पर लोकेशन ट्रैक करने के लिए रास्ते खोजते हैं, लेकिन उन्हें रिजल्ट नहीं मिलते हैं। आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे है, जिसके जरिए आप आसानी से लोकेशन ट्रैक कर सकेंगे। तो चलिए जानते हैं पूरा तरीका...

दोस्तों और रिश्तेदारों की लोकेशन पता करने के लिए आपको व्हट्सएप की मदद लेनी होगी। इसके लिए सबसे पहले यूट्यूब की वीडियो का लिंक कॉपी करना पड़ेगा।

इतना करने के बाद आपको grabify.link पर जाकर सर्च बार में पेस्ट करना होगा। यहां आपको यूआरएल create और ट्रैकिंग का विकल्प मिलेगा।

नए यूआरएल को अपने मित्र या परिवार के सदस्यों के व्हाट्सएप पर भेजना होगा। इससे आप लोकेशन ट्रैक कर सकेंगे।

इतना करने के बाद आपको दोबारा लिंक की साइट पर जाना होगा और पेज को रिफ्रेश करना होगा। जैसे ही आपका दोस्त या परिवार का सदस्य लिंक को ओपन करेगा, तो इससे आपको आईपी एड्रेस मिल जाएगा।