AM और PM किसे कहते हैं? - am aur pm kise kahate hain?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको AM PM Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है की AM PM क्या होता है और उसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में इस आर्टिकल में हम विस्तृत रूप से बताने वाले है अगर आपको AM PM के बारे में जानकारी नही है तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है क्युकी इसमें हम आपको AM PM से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने का प्रयत्न करेंगे.

AM और PM किसे कहते हैं? - am aur pm kise kahate hain?

आपने कई बार AM PM के बारे में पढ़ा और सुना होगा व् आपको शायद यह भी पता होगा की आखिर यह AM PM होता क्या है और इसका इस्तमाल किसलिए किया जाता है लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की AM PM Full Form In Hindi क्या है और इस शब्द की उत्पत्ति कहा से हुई है तो इसके बारे में इस आर्टिकल में हम जानेगे इसके बारे में जानने के लिए आप यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

  • API Full Form in Hindi : API क्या है व इसके फायदे क्या है
  • DJ Full Form in Hindi : DJ क्या होता हैं और कैसे काम करता है
  • BAE Full Form in Hindi : BAE का पूरा नाम क्या है
  • TGT Full Form in Hindi : TGT किसे कहते है पूरी जानकारी
  • BA Full Form in Hindi : BA का पूरा नाम क्या है हिंदी में

Contents show

1 AM PM Full Form In Hindi

1.1 PM Full Form

1.2 AM और PM क्या है

1.3 AM PM का उपयोग कब किया जाता है

AM PM Full Form In Hindi

AM PM क्या होता है और किसे कहते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको AM का पूरा नाम क्या होता है और AM किसे कहते है इसके बारे में बता रहे है इसका पूरा नाम हिंदी और अंग्रेजी में निम्न प्रकार से है.

AM Full Form – Ante Meridian

शायद आपने इस शब्द का‌ नाम पहली बार सुना होगा पर AM का पूरा नाम यही हैं परन्तु यह अग्रेजी का शब्द नही हैं ये एक लेटिन शब्द हैं जिसको‌ अग्रेजी में before noon ( दोपहर के पहले का समय ) कहा जाता हैं व हिन्दी में इसको सुबह कहा जाता है.

AM का समय 12 घंटे का होता हैं आप‌ घडी आदि मे भी देख सकते हैं उसमे आपको रात्रि के 12 बजे से दोपहर के 12 बजे तक का समय AM के रुप में दिखाया जाता हैं जो की सुबह का या दोपहर के पहले का समय माना जाता है.

PM Full Form

जिस तरह से हम AM शब्द का इस्तमाल करते है वैसे ही PM का इस्तमाल भी होता है लेकिन इसका अर्थ थोडा अलग होता है इसके बारे में जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते है की इसका हिंदी और अंग्रेजी में पूरा नाम क्या होता है तो PM का पूरा नाम निम्न प्रकार से है.

PM Full Form – Post Meridian

कई लोगो ने इस‌ शब्द का नाम पहली बार सुना होगा क्युँकि यह भी एक लेटिन का शब्द हैं जिसका पूरा नाम post meridian होता हैं व इसको अग्रेजी में after noon  व हिन्दी में दोपहर के बाद का समय  यानि की शाम का या रात का समय माना जाता है.

आप घडी मे देखेगे तो दोपहर के 12 बजे से रात के 12 बजे तक का समय आपको pm के रुप मे दिखाया जाता हैं क्युँकि इसको दोपहर के बाद का समय माना गया है  इसको शाम का व रात का‌ समय भी कहा जाता है.

जैसे की एक दिन रात में कुल 24 घंटे होते है तो इन्हें 2 अलग अलग भागो में विभाजित किया गया है जिसमें से 12 – 12 घंटे का समय AM और PM के रूप में जाना जाता है इसमें सुबह का समय AM होता है और रात का समय PM होता है इस तरह से यह शब्द सुबह और शाम का समय बताने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

AM और PM क्या है

इन शब्दों का इस्तमाल सही समय बताने के लिए किया जाता है जैसे की आप सभी जानते है की 24 घंटे में 12 दो बार बजते है ऐसे में बिना AM PM के इसे समझा थोडा कठिन हो जाता है इस कारण से इसको आसान करने के लिए AM PM शब्द का इस्तमाल होता है.

जब सुबह का वक्त होता है या दोपहर के 12 बजते है तो उसको AM के रूप में जाना जाता है वही शाम का वक्त होता है या जब रात को 12 बज जाते है तो उसको PM के रूप में जाना जाता है इस तरह से दोनों का अलग अलग अर्थ होता है.

AM PM का उपयोग कब किया जाता है

अब हम बात करते हैं इस शब्द के इस्तेमाल की तो इस शब्द का इस्तेमाल हम अधिकांश सुबह के समय या शाम के समय में अधिक करते हैं व समय बताते वक्त इस शब्द का अधिकांश इस्तेमाल होता है.

उदाहरण के लिए आप देख सकते हैं की कई कार्यालय आदि में लिखा होता हैं की ‘कार्य का समय 10 AM से 5 PM तक’ इसका अर्थ हैं की उस स्थान पर सुबह के 10 बजे से शाम के 5 बजे तक कार्य किया जाता हैं इस प्रकार से आपको कई स्थान पर इस प्रकार का‌ उदाहरण देखने को मिल जाता है.

समय के सही अनुमान के लिए भी यह शब्द बहुत उपयोगी हैं जैसे की आपको कोई काम 12 बजे करना हैं तो वो दोपहर करना हैं या रात को इसके बारे में हमे AM या PM से ही पता चलता हैं और इसके द्वारा हम कोई भी काम सही समय पर कर सकते हैं डॉक्यूमेंट अदि में समय को बताने के लिए इसका इस्तमाल सबसे अधिक किया जाता है.

  • India Full Form in Hindi : India से जुडी रोचक जानकारी
  • BEP Full Form in Hindi व BEP क्या हैं और इसकी गणना कैसे करे
  • APK Full Form in Hindi : APK क्या है व कैसे काम करता है
  • NOTA Full Form in Hindi : Nota क्या हैं व किसे कहा जाता है
  • CISF Full Form in Hindi : CISF क्या है और इसमें नौकरी कैसे प्राप्त करें

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको AM PM Full Form In Hindi क्या होता हैं व AM और PM किसे कहा जाता हैं इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी  लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

AM और PM का मतलब क्या है?

AM (Ante Meridiem) का अर्थ है पूर्वाह्न (सुबह) जबकि PM (Post Meridiem) का अर्थ है मध्याह्न के बाद। इसलिए 24 घंटे के एक दिन को दो अवधि में बांटा गया है– AM जिसका अर्थ है मध्याह्न से पहले और PM जिसका अर्थ है मध्याह्न के बाद। संख्या की दृष्टि से प्रत्येक अवधि में 12 घंटे होते हैं।

PM कितने बजे से कितने बजे तक होता है?

PM (Post Meridiem) का अंग्रेजी अर्थ After Noon एवं हिंदी अर्थ दोपहर के बाद या अपराह्न होता हैं। यह समय दिन के 12 बजे से रात के 12 बजे तक का होता हैं। अतएव, इस बीच के समय को इंगित करने के लिए समय के साथ PM शब्द का प्रयोग किया जाता हैं। समयसूचक AM और PM के सम्बंध में भारतीय अवधारणा क्या है?

दोपहर के 12 00 बजे को क्या बोलते हैं?

इसलिए रात के 12:00 बजे के साथ हम 12:00 बजे मध्य रात्रि और दिन 12:00 के साथ हम 12:00 बजे मध्याह्न या दोपहर का उपयोग करते हैं

Am का पूरा नाम क्या है?

Anti Meridiem और Post Meridiem का इस्तेमाल प्रमुख रूप से 12 Hours के Format में समय का पता लगाने के लिए किया जाता है। जैस- Anti Meridiem का मतलब होता है। दोपहर से पहले अर्थात रात 12 बजे से दोपहर के 12 बजे तक AM शुरू हो जाता है। और Post Meridiem का मतलब होता है।