Alprasafe 0.5 tablet side effects in hindi

Show

अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के बारे में जानकारी

अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) उन रोगियों के लिए एक प्रभावी दवा है जो अवसाद के परिणामस्वरूप पैनिक विकार और चिंता विकार हैं। दवा अवसाद से पीड़ित रोगियों में मस्तिष्क द्वारा जारी किए गए कुछ असंतुलित रसायनों के स्तर को नियंत्रित करती है।

अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) दवाइयों के एक समूह का एक हिस्सा है जो बेंज़ोडायजेपाइन के नाम से जाना जाता है इस श्रेणी की दवाएं एक तरह से काम करती हैं जिसके माध्यम से वे मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं, आतंक हमलों को रोकते हैं।

दवा मौखिक खपत के लिए होती है और चबाया या पूरे निगल नहीं होना चाहिए टेबलेट को भंग करने की अनुमति दें जब आप इसे अपने मुँह में डाल देते हैं, तो इसे नीचे दबाकर रखें। यदि आप तरल रूप ले रहे हैं अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet), इसे ठीक से मापें और केवल निर्धारित खुराक ले लो।

दवा शुरू करने से पहले इसके बारे में कुछ सामान्य जानकारी की जांच सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, दवा का मतलब उन रोगियों के लिए नहीं होता है जो ग्लूकोमा और एलर्जी जैसी समस्याओं से ग्रस्त हैं।

यदि आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं जैसे मिर्गी के दौरे, अस्थमा, अवसाद और आत्मघाती विचारों से पीड़ित हैं, शराब या नशीले पदार्थों की लत या नशीली दवाओं से पीड़ित हैं, तो सुनिश्चित करें कि क्या अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) उपभोग के लिए सुरक्षित है |

अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) जन्म दोष में परिणाम कर सकते हैं इसलिए यह गर्भवती महिलाओं द्वारा नहीं लिया जा सकता है दवा के निशान स्तन दूध में भी पाए गए हैं और शिशु पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस प्रकार, नर्सिंग माताओं को भी नहीं लेने की सलाह दी जाती है अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet)।

दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स में थकान, नींद आना, स्मृति समस्याएं, और चिंता का विकास शामिल है। वापसी के लक्षणों का अनुभव भी एक सामान्य पक्ष प्रभाव है अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) ।

अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के दुरुपयोग के कारण, ओवरडोज़ और गंभीर मामलों में मौत का कारण भी बन सकता है। यह दवा नशे की लत बन सकती है, इस प्रकार इसे उन लोगों से दूर रखा जाना चाहिए जिनका नशे की लत का इतिहास है।

    अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग कब किया जाता है?

    यह दवा मुख्य रूप से निम्नलिखित स्थितियों के लिए उपयोग की जाती है:

    • घबराहट (Anxiety)

      अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का प्रयोग चिंता विकारों(डिसऑर्डर्स) के उपचार में किया जाता है। बेचैनी, सोने में कठिनाई, हाथ और पैर का पसीना चिंता विकार के कुछ लक्षण हैं।
    • पैनिक डिसऑर्डर (Panic Disorder)

      अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) को पैनिक डिसऑर्डर के उपचार में प्रयोग किया जाता है। पसीना आना, सांस लेने में तकलीफ, कमजोरी और हाथों में सुन्नता, पैनिक डिसऑर्डर के कुछ लक्षण हैं।

    अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के विपरित संकेत क्या हो सकते है?

    • एलर्जी (Allergy)

      यदि आपको अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) या अन्य बेंज़ोडायज़ेपींस से एलर्जी है, तो इस दवा को लेने से बचें।
    • Azole antifungal agents

      इस दवा को लेने से बचें, यदि आप केटोकोनैजोल और इट्राकोनाजोल जैसे एजोल ऐंटिफंगल एजेंटों का उपयोग कर रहे हैं। ये दवाएं शरीर में अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) की उपलब्धता बढ़ाकर इसकी एकाग्रता को बढ़ाएंगी।

    अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

    यहाँ पर इस दवा के कुछ संभावित दुष्प्रभाव दिए गये हैं:

    • अस्थिरता (Unsteadiness)

    • समन्वय की हानि (Loss Of Coordination)

    • उनींदापन (Drowsiness)

    • धुंधली दृष्टि (Blurred Vision)

    • अनिद्रा (Sleeplessness)

    • भूख की कमी (Decreased Appetite)

    • वजन कम होना (Weight Loss)

    • डबल विज़न (Double Vision)

    • अचानक पसीना आना (Sudden Sweating)

    • हार्टबर्न (Heartburn)

    • थकान (Fatigue)

    • रैश (Rash)

    अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) की मुख्य विशेषताएं क्या है?

    • इस दवा का प्रभाव कितनी देर तक रहता है?

      यह दवा मूत्र में उत्सर्जित होती है और प्रभाव, एक तात्कालिक रिलीज़ टैबलेट के लिए 44 घंटे और विस्तारित रिलीज़ टैबलेट / विघटित टैबलेट के लिए 52 घंटे तक रहता है।
    • इसका असर कब शुरू होता है?

      शीर्ष प्रभाव को तत्काल रिलीज टैबलेट के लिए 1 से 2 घंटे में, विघटित टैबलेट के लिए 1.5 से 2 घंटे और विस्तारित रिलीज टैबलेट के लिए 9 घंटे में देखा जा सकता है।
    • क्या गर्भावस्था से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

      गर्भवती महिलाओं के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। यदि डॉक्टर की देखरेख में स्पष्ट रूप से आवश्यक हो तो ही उपयोग करें।
    • क्या इसकी आदत पड़ती है?

      आदत बनाने की प्रवृत्ति बताई गई है|
    • क्या स्तनपान से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

      इस दवा को मानव स्तन के दूध के माध्यम से उत्सर्जित करने के लिए जाना जाता है। यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है।
    • क्या इस दवा के साथ शराब का सेवन कर सकते है?

      इस दवा को लेते समय शराब का उपयोग करने से बचें क्योंकि इसके कारण एडिटिव सीएनएस (CNS) प्रभाव हो सकता है |
    • क्या इसका उपयोग कर वाहन चलाना सुरक्षित है?

      यह दवा, रोगी की सतर्कता को प्रभावित कर सकती है। इसीलिए इस दवा को लेते समय वाहन चलाने से बचें।
    • क्या यह लीवर फंक्शन को प्रभावित करती है?

      लिवर हानि में समायोजन की आवश्यकता है। डोज़ को 50% से 60% तक कम करें और सिरोसिस में इस दवा से बचें।
    • क्या इससे किडनी फंक्शन पर प्रभाव पड़ता है?

      यह किडनी की बीमारी के रोगियों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। डोज़ समायोजन की आवश्यकता का सुझाव देने के लिए सीमित डेटा उपलब्ध है। इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

    अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) डोज के इस्तेमाल के लिए दिशा-निर्देश क्या है?

    • Missed Dose instructions

      दवा की जिस खुराक को लेना आपको भूल गया, याद आते ही उसे तुरंत लें। अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो मिस्ड मात्रा को छोड़ दें। मिस्ड खुराक के लिए तैयार करने के लिए अपनी खुराक को दोहरी न करें
    • Overdose instructions

      अधिक मात्रा के मामले में आपातकालीन चिकित्सा उपचार लें या डॉक्टर से संपर्क करें

    अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) कैसे काम करती है?

    अन्य बेंज़ोडायज़ेपींस की तरह, अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) में मस्तिष्क में बेंज़ोडायज़ेपाइन बाध्यकारी साइट के लिए एक उच्च संबंध है। यह गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड के निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर कार्रवाई की सुविधा देता है, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनएस-सेंट्रल नर्वस सिस्टम) में पूर्व और बाद के श्लेष्मिक अवरोध दोनों की मध्यस्थता करता है।

      अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के इंटरैक्शन क्या है?

      जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।

      • शराब के साथ इंटरैक्शन

        इस दवा के साथ शराब का सेवन करने की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इससे अवसाद और सांस फूलने का खतरा बढ़ जाता है।
      • लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन

        जानकारी उपलब्ध नहीं है।
      • दवाओं के साथ इंटरैक्शन

        सेट्रीज़ीन (Cetirizine)

        यदि संभव हो तो सिट्रिजिन या लेवोसिट्रिजिन के साथ अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग करने से बचना चाहिए। यदि आप इन दवाओं का उपयोग कर रहे हैं तो भारी मशीनरी का संचालन न करें। डॉक्टर की देखरेख में दवा की उचित डोज़ समायोजन या प्रतिस्थापन किया जाना चाहिए।

        मेटोक्लोप्रामिड (Metoclopramide)

        यदि संभव हो तो मेटोक्लोप्रमाइड के साथ अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग करने से बचना चाहिए। यदि आप इन दवाओं का उपयोग कर रहे हैं तो भारी मशीनरी का संचालन न करें। डॉक्टर की देखरेख में दवा की उचित डोज़ समायोजन या प्रतिस्थापन किया जाना चाहिए।

        Opioids

        ओपियोइड्स जैसे मॉर्फीन, कोडीन, ट्रामाडोल, हाइड्रोकोडोन या खांसी के लिए सिरप जिनमें ये दवाएं होती हैं उनसे बचना चाहिए जब आप अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) या अन्य बेंजोडायजेपाइन पर होते हैं। उचित डोज़ समायोजन किया जाना है अगर सह-उत्तेजना की आवश्यकता है और बेहोश करने की क्रिया, सांस फूलना, और हाइपोटेंशन की निगरानी आवश्यक है।

        अजोल एंटीफंगल एजेंट्स (Azole antifungal agents)

        केटोकोनैजोल और इट्राकोनाजोल जैसे एज़ोल एंटिफंगल एजेंटों से बचा जाना चाहिए जब आप अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) लेते हैं क्योंकि इससे शरीर में दवा की बढ़ती सांद्रता का जोखिम होता है जिसके कारण बेहोश करने की क्रिया बढ़ सकती है और ईसीजी में परिवर्तन का कारण हो सकता है। यदि आप इन दवाओं को ले रहे हैं और आपको अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) निर्धारित की जाती है तो आपको डॉक्टर को इन दवाओं के बारे में सूचित करना चाहिए। यदि सह-चिकित्सा की आवश्यकता है, तो लॉरज़ेपम और ऑक्सज़ेपम जैसी वैकल्पिक दवाओं पर विचार किया जा सकता है।

        एंटिहाइपरटेंसिवेस (Antihypertensives)

        यदि आप इन दवाओं का एक साथ उपयोग करते हैं, तो आपको चक्कर आना, लाइटहेडेडनेस जैसे हाइपोटेन्सिव प्रभाव का अनुभव हो सकता है। रक्तचाप की नियमित निगरानी आवश्यक है। डॉक्टर की देखरेख में दवा की उचित डोज़ समायोजन या प्रतिस्थापन किया जाना चाहिए।
      • रोग के साथ इंटरैक्शन

        ग्लूकोमा (Glaucoma)

        अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) को आंख के अंदर द्रव के दबाव को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह तीव्र संकीर्ण-कोण ग्लूकोमा में कन्ट्राइंडिकेटेड है जो एक प्रकार का आंख विकार है।

        दौरे डिसऑर्डर (Seizure Disorders)

        अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के अचानक बंद होने से वापसी प्रभाव हो सकता है और दौरे पड़ सकते हैं। डोज़ को धीरे-धीरे कम किया जाना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा को लेना बंद न करें।
      • भोजन के साथ इंटरैक्शन

        अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के साथ अंगूर का रस का सेवन करना चाहिए । वैकल्पिक रूप से, आप संतरे का रस ले सकते हैं जो दवा को प्रभावित नहीं करता है।

      अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

      Ques: अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) क्या है?

      Ans: अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) एक दवा है जिसमें अल्प्राजोलम, सक्रिय तत्व के रूप में मौजूद होता है। यह दवा शरीर में GABA (केमिकल मेसेंजर्स) का उत्पादन बढ़ाकर अपनी कार्रवाई करती है।पैनिक डिसऑर्डर और चिंता के लक्षणों से बचने के लिए अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग किया जाता है। अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग बेचैनी, असामान्य पसीना और सांस लेने की समस्याओं जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

      Ques: अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के क्या प्रयोग हैं?

      Ans: चिंता और पैनिक अटैक्स जैसी बीमारियों के लक्षणों और लक्षणों से उपचार और रोकथाम के लिए अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग किया जाता है।इनके अलावा, इसका उपयोग बेचैनी, असामान्य पसीना और सांस लेने की समस्याओं जैसी स्थितियों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। रोगी को अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

      Ques: अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

      Ans: यह संभावित दुष्प्रभावों की एक सूची है जो अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) के निम्नलिखित सामग्रियों के कारण हो सकता है। यह एक व्यापक सूची नहीं है।इन दुष्प्रभावों को देखा गया है और जरूरी नहीं है। इनमें से कुछ दुष्प्रभाव गंभीर हो सकते हैं। इनमें वज़न कम होना, धुंधली दृष्टि, अचानक पसीना आना, पेट की ख़राबी और अनिद्रा शामिल हैं। इनके अलावा, अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग करने से पेट में दर्द, उनींदापन, पेशाब करते समय दर्द, भूख में कमी, हार्टबर्न और अम्लीय पेट हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी लक्षण अक्सर या दैनिक आधार पर होता है, तो डॉक्टर से तत्काल परामर्श किया जाना चाहिए।

      Ques: अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) को स्टोरेज और डिस्पोजेबल के लिए क्या निर्देश हैं?

      Ans: अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) को कमरे के तापमान पर, गर्मी और सीधी रोशनी से दूर रखना चाहिए। इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) की डोज़ के बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। रोगी को इसके आगे उपयोग और दुष्प्रभावों के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

      Ques: क्या मुझे भोजन से पहले या भोजन के बाद अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग करना चाहिए?

      Ans: इस दवा को मौखिक रूप से लिया जाना आम है। इस दवा में शामिल साल्ट की कार्रवाई, इस बात पर निर्भर नहीं करती है कि इसे भोजन से पहले लेना चाहिए या भोजन के बाद। इस दवा को एक दिन में निश्चित समय पर लेने की सलाह दी जाती है। उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

      Ques: अपनी स्थितियों में सुधार देखने से पहले मुझे कितने समय तक अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) का उपयोग करने की आवश्यकता है?

      Ans: रोग के पूर्ण उन्मूलन तक, इस दवा का सेवन किया जाना चाहिए। इस प्रकार यह आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित समय तक उपयोग करने की सलाह दी जाती है। साथ ही इस दवा को निर्धारित करने से अधिक समय तक लेना, रोगी की स्थिति पर अपर्याप्त प्रभाव पैदा कर सकता है। तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

      Ques: क्या कोई ऐसा खाना या पेय है जिससे मुझे बचना चाहिए?

      Ans: यदि आप इस दवा के उपयोग के अधीन हैं, तो अंगूर के रस से बचने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इससे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि, स्वस्थ भोजन, शारीरिक व्यायाम करना और किसी भी तरह की हानिकारक प्रथाओं से बचना जैसे धूम्रपान या शराब पीने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

      Ques: क्या सिफारिश की गई खुराक से अधिक मात्रा में लेने पर अलप्रसाफ़ 0.5 एमजी टैबलेट (Alprasafe 0.5 MG Tablet) अधिक प्रभावी होगा?

      Ans: अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा की डोज़ का पालन करें। यदि आप इस दवा की अनुशंसित डोज़ से अधिक लेते हैं, तो इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अनुशंसित डोज़ से दर्द में राहत नहीं मिलने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

      Disclaimer: The information produced here is best of our knowledge and experience and we have tried our best to make it as accurate and up-to-date as possible, but we would like to request that it should not be treated as a substitute for professional advice, diagnosis or treatment.

      Lybrate is a medium to provide our audience with the common information on medicines and does not guarantee its accuracy or exhaustiveness. Even if there is no mention of a warning for any drug or combination, it never means that we are claiming that the drug or combination is safe for consumption without any proper consultation with an expert.

      Lybrate does not take responsibility for any aspect of medicines or treatments. If you have any doubts about your medication, we strongly recommend you to see a doctor immediately.