6 महीने बच्चे के लिए phenergan सिरप

Show

फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) के बारे में जानकारी

फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) विभिन्न एलर्जी की स्थिति के रोगसूचक उपचार के लिए निर्धारित है। इसे गतिरोध के रूप में, शामक के रूप में इलाज करने के लिए एक एंटीमैटिक के रूप में भी उपयोग किया जाता है। यह दवा पोस्टऑपरेटिव दर्द या संवेदनाहारी सहायक के नियंत्रण के लिए एक एनाल्जेसिक सहायक के रूप में भी काम करती है।

फेनोथियाजाइन्स नामक दवाओं के एक समूह से संबंधित, फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) का उपयोग बहती नाक, पित्ती और पानी की आंखों जैसे लक्षणों के साथ एलर्जी का इलाज करने के लिए किया जाता है। एंटी-हिस्टामाइन के रूप में कार्य करना, यह शरीर में हिस्टामाइन के प्रभाव को अवरुद्ध करता है। यह मोशन सिकनेस, मतली और उल्टी के इलाज में भी सहायक है। इसे अक्सर नींद की सहायता के रूप में उपयोग किया जाता है।

यदि आपको क्लोरप्रेमज़ीन, मेसोरिडाज़िन, फ़्लुफेनाज़, पेरफ़ेनज़ाइन, प्रोक्लोरपेरज़ाइन, थिओरिडाज़ीन या ट्राइफ्लेफ़रज़ाइन जैसी दवाओं से एलर्जी है, तो फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) का उपयोग नहीं किया जाना है। यदि आप दौरे, मोतियाबिंद, लिवर और हृदय रोग, सल्फाइट एलर्जी या बढ़े हुए प्रोस्टेट जैसे चिकित्सा स्थितियों से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर को सचेत करें। दवा 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है।

फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) लेते समय अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें। यह भोजन से पहले या सोते समय लिया जाता है। उचित खुराक चम्मच का उपयोग करके दवा को ठीक से मापा जाना चाहिए। यदि इसे सर्जरी के लिए इस्तेमाल किया जाना है, तो इसे आमतौर पर प्रक्रिया से पहले रात में लिया जाता है।

स्तन कैंसर या अन्य प्रोलैक्टिन-डिपेंडेंट ट्यूमर में सावधानी (प्रोलैक्टिन के स्तर को ऊपर उठा सकती है)। यह एंटीमैटिक प्रभाव के कारण अन्य दवाओं के तापमान विनियमन या मास्क विषाक्तता को बदल सकता है। हृदय के प्रवाहकत्त्व में परिवर्तन कर सकते हैं - जीवन के लिए खतरा अर्थिमिया फेनोथियाज़ाइन की चिकित्सीय खुराक के साथ ठीक हुई है।

इस दवा के कारण ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन हो सकता है; हाइपोटेंशन के जोखिम वाले रोगियों में सावधानी के साथ उपयोग करें या जहां क्षणिक हाइपोटेंशन एपिसोड खराब रूप से सहन किया जाता है (हृदय रोग या मस्तिष्क संबंधी रोग)।

    फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) का उपयोग कब किया जाता है?

    नीचे दी गई स्थितियों में इस दवा का उपयोग किया जा सकता है:

    • एलर्जिक डिसऑर्डर (Allergic Disorders)

    • मोशन सिकनेस (Motion Sickness)

    फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) के विपरित संकेत क्या हो सकते है?

    फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

    फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) की मुख्य विशेषताएं क्या है?

    • क्या इस दवा के साथ शराब का सेवन कर सकते है?

      फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) शराब के साथ अत्यधिक उनींदापन और शांति का कारण हो सकता है।
    • क्या गर्भावस्था से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

      फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) प्रेगनेंसी के दौरान उपयोग करने के लिए असुरक्षित हो सकता है,
      पशु अध्ययन ने भ्रूण पर प्रतिकूल असर दिखाया है। हालांकि, सीमित मानव अध्ययन हैं, जोखिम के बावजूद गर्भवती महिलाओं के उपयोग से लाभ स्वीकार्य हो सकते हैं। कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें।
    • क्या स्तनपान से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

      स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के बिना इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
    • क्या इसका उपयोग कर वाहन चलाना सुरक्षित है?

      मशीनरी चलाते समय या संचालन करते समय सावधानी की सलाह दी जाती है।
    • क्या इससे किडनी फंक्शन पर प्रभाव पड़ता है?

      खराब किडनी फंक्शन के रोगियों के साथ सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
    • क्या यह लीवर फंक्शन को प्रभावित करती है?

      कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। कृपया दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
    • इस दवा का प्रभाव कितनी देर तक रहता है?

      जिस अवधि के लिए यह दवा सक्रिय रहेगी वह लगभग 2 - 6 घंटे है।
    • इसका असर कब शुरू होता है?

      इस दवा का प्रभाव इसके प्रशासन के 20 मिनट बाद शुरू हो जाता है।

    फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) डोज के इस्तेमाल के लिए दिशा-निर्देश क्या है?

    • दवा की डोज़ भूल जाने पर क्या करें?

      यदि आप डोज भूल जाते हैं, तो इसे जल्द से जल्द ले लें। हालांकि, यदि यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो मिस्ड खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित शेड्यूल पर वापस जाएं। खुराक दो बार न लें।
    • अधिक मात्रा में डोज़ लेने पर क्या करें?

      ओवरडोज के मामले में कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

    फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) कैसे काम करती है?

    फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) H1-रिसेप्टर साइटों पर GI पथ, गर्भाशय, ब्रोन्कियल मांसपेशियों और, बड़ी रक्त वाहिकाओं जैसे स्थानों पर बाध्यकारी के लिए स्वतंत्र हिस्टामाइन के साथ प्रतिक्रिया करता है। यह मतली के लक्षणों को एंटीकोलिनर्जिक क्रियाओं के माध्यम से कम करने और मेड्यूलेरी केमोरेसेप्टर ट्रिगर क्षेत्र पर गतिविधि को इंगित करने का कारण बनता है।

      फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) के इंटरैक्शन क्या है?

      जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।

      • लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन

        इंट्राडर्मल एलर्जेन परीक्षणों में फ्लेयर की प्रतिक्रिया को बदल देता है
      • दवाओं के साथ इंटरैक्शन

        इस दवा के सहवर्ती उपयोग से नीचे बताई गई दवाओं के साथ परहेज करना चाहिए:
        • CYP2D6 एंजाइम सब्सट्रेट।
        • बेनटेस्ट्रोपाइन (और अन्य एंटीकोलिनर्जिक्स) फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) के लिए चिकित्सीय प्रतिक्रिया को रोक सकता है और अतिरिक्त एंटीकोलिनर्जिक प्रभाव हो सकता है।
        • क्लोरोक्विन फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) की सांद्रता बढ़ा सकता है।
        • सिगरेट पीने से फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) के हिपेटिक मेटाबोलिज्म में वृद्धि हो सकती है। एक निरंकुश की तुलना में बड़ी खुराक की आवश्यकता हो सकती है।
        • एक एंटीहाइपरटेन्सिव के साथ फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) का समवर्ती उपयोग एडिटिव हाइपैसेन्टिव प्रभाव पैदा कर सकता है।
        • फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) द्वारा गुएनेथिडीन और गुआनाडेल के एंटीहाइपरेटिव प्रभाव को रोका जा सकता है।
        • TCA के साथ समवर्ती उपयोग विषाक्तता या परिवर्तित चिकित्सीय प्रतिक्रिया का उत्पादन कर सकता है।
        • फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) लेवोडोपा के एंटीपार्किन्सन प्रभाव को रोक सकता है; इस संयोजन से बचें।
        • फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) प्लस लिथियम शायद ही कभी न्यूरोटॉक्सिसिटी पैदा कर सकता है।
        • बार्बिटुरतेस फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) सांद्रता को कम कर सकते हैं।
        • प्रोप्रानोलोल फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) की सांद्रता बढ़ा सकता है।
        • सल्फ़ैडॉक्सिन-पाइरीमेटैमाइन फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) की सांद्रता बढ़ा सकता है।
        • फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) और संभवतः अन्य कम पोटेंसी एंटीसाइकोटिक्स एपिनेफ्रिन के प्रेसर प्रभाव को उलट सकते हैं।
        • फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) और सीएनएस डिप्रेसेंट (इथेनॉल, नशीले पदार्थ) एडिटिव सीएनएस डिप्रेसेंट प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
        • फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) और ट्रैजोडोन अद्दितीवे हाइपोटेन्सिव प्रभाव पैदा कर सकता है।
      • रोग के साथ इंटरैक्शन

        शारीरिक या मानसिक क्षमताओं को क्षीण कर सकता है; रोगियों को उन कार्यों को करने के लिए सावधान किया जाना चाहिए जिनके लिए मानसिक सतर्कता (यानी, ऑपरेटिंग मशीनरी या ड्राइविंग) की आवश्यकता होती है। अन्य शामक दवाओं या इथेनॉल के साथ प्रभाव को प्रबल किया जा सकता है। री के सिंड्रोम में उपयोग से बचें। पार्किंसंस रोग में सावधानी के साथ उपयोग करें; हेमोडायनामिक अस्थिरता; अस्थि मज्जा दमन; सीजर के लिए पूर्वसूचना; अवचेतन मस्तिष्क क्षति; और गंभीर हृदय, लिवर, वृक्क या श्वसन रोग में है।

      फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

      Ques: क्या फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) एक मादक / अफीम / दर्द निवारक है?

      Ans: फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup), प्रोमेथाजीन का सक्रिय घटक, एक एंटीहिस्टामाइन दवा है न कि एक मादक / अफीम / दर्द निवारक। रोगी को इसके उपयोग के बारे में डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए।

      Ques: क्या फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) एक ओवर काउंटर दवा है?

      Ans: नहीं, फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) केवल डॉक्टर के पर्चे के साथ ही उपलब्ध है।

      Ques: क्या मैं हैंगओवर / गले में खराश / मिचली / पेट फ्लू / ऐंठन / दांत दर्द / सिरदर्द / खांसी / दर्द के लिए फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) ले सकता हूँ?

      Ans: फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) का उपयोग एलर्जी के लक्षणों के उपचार के लिए किया जाता है, लेकिन हैंगओवर, गले में खराश, पेट फ्लू, ऐंठन, दांत दर्द, सिरदर्द और खांसी के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। रोगी को इसके उपयोग के बारे में डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए।

      Ques: क्या मैं नयक्विल / कोडीन और आइबूप्रोफेन / टीलेनोल / ऑक्सीकोडोन / बेनाड्रिल / देक्विल / ज़ोफ्रेन / कोडीन और नयक्विल / Xanax के साथ प्रोमेथाजीन ले सकता हूं?

      Ans: हां, लेकिन अन्य दवाएं लेने से फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है। हमेशा खुराक के परिवर्तन या पसंद की वैकल्पिक दवा के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें, जिसकी सख्त आवश्यकता हो सकती है।

      Ques: क्या फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) में कोडीन है?

      Ans: नहीं, इफेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) में कोडीन नहीं है।

      Disclaimer: The information produced here is best of our knowledge and experience and we have tried our best to make it as accurate and up-to-date as possible, but we would like to request that it should not be treated as a substitute for professional advice, diagnosis or treatment.

      Lybrate is a medium to provide our audience with the common information on medicines and does not guarantee its accuracy or exhaustiveness. Even if there is no mention of a warning for any drug or combination, it never means that we are claiming that the drug or combination is safe for consumption without any proper consultation with an expert.

      Lybrate does not take responsibility for any aspect of medicines or treatments. If you have any doubts about your medication, we strongly recommend you to see a doctor immediately.

      क्या Phenergan सिरप बच्चों के लिए सुरक्षित है?

      दवा 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है। फेनेरगन सिरप (Phenergan Syrup) लेते समय अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें। यह भोजन से पहले या सोते समय लिया जाता है। उचित खुराक चम्मच का उपयोग करके दवा को ठीक से मापा जाना चाहिए।

      प्रोमेथाज़ीन सिरप का क्या काम है?

      प्रोमेथाज़ीन (Promethazine) विभिन्न एलर्जी की स्थिति के रोगसूचक उपचार के लिए निर्धारित है। इसे गतिरोध के रूप में, शामक के रूप में इलाज करने के लिए एक एंटीमैटिक के रूप में भी उपयोग किया जाता है। यह दवा पोस्टऑपरेटिव दर्द या संवेदनाहारी सहायक के नियंत्रण के लिए एक एनाल्जेसिक सहायक के रूप में भी काम करती है।

      क्या Phenergan के लिए प्रयोग किया जाता है?

      फेनेर्गैन सिरप सर्जरी से पहले या बाद की कुछ समस्याओं से संबंधित मिचली आना , उल्टी और मोशन सिकनेस के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल एलर्जी की स्थिति जैसे कि चकत्ते, खुजली और नाक बहने आदि का इलाज करने के लिए भी किया जा सकता है.