आयकर से आप क्या समझते हैं? - aayakar se aap kya samajhate hain?

विषयसूची

  • 1 आयकर से आप क्या समझते हैं आयकर लगाने के कौन कौन से उद्देश्य है?
  • 2 आयकर से आप क्या समझते हैं आयकर की विशेषताएँ समझाइए?
  • 3 भारत में कितने लोग टैक्स देते हैं?
  • 4 गत वर्ष तथा कर निर्धारण वर्ष में क्या अंतर है?
  • 5 एक व्यक्ति का निवास स्थान कैसे निर्धारित किया जाता है?
  • 6 वित्तीय वर्ष और आकलन वर्ष में क्या अंतर है?

आयकर से आप क्या समझते हैं आयकर लगाने के कौन कौन से उद्देश्य है?

इसे सुनेंरोकेंआयकर क्या है? (aaykar ka arth) आयकर दो शब्दों के सहयोग से बना है– “आय” एवं “कर” अर्थात आय पर लगने वाला एक वार्षिक कर है। यह प्रत्येक वर्ष मे करदाता द्वारा वर्षभर मे कमाई गई कर-योग्य आय पर निर्धारित दरों पर केन्द्रीय सरकार द्वारा लगाया जाता है। कर-योग्य आय का निर्धारण आयकर अधिनियम के अनुसार किया जाता है।

भारत में सबसे ज्यादा टैक्स कौन देता है?

इसे सुनेंरोकेंपेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स राजस्थान की सरकार लेती है, लेकिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाला राज्य महाराष्ट्र है. साल 2020-21 में महाराष्ट्र को 25,430 करोड़ रुपये की कमाई हुई. इसके बाद उत्तर प्रदेश का नंबर है. हालांकि राजस्थान छठे नंबर पर है.

आयकर से आप क्या समझते हैं आयकर की विशेषताएँ समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंआयकर (इनकम टैक्स) वह कर है जो सरकार लोगों की आय पर आय में से लेती है। आयकर सरकारों के क्षेत्राधिकार के भीतर स्थित सभी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न वित्तीय आय पर लागू होता है। कानून के अनुसार, प्रत्येक व्यवसाय और व्यक्ति कर देने या एक कर वापसी के लिए पात्र हैं, और उन्हें हर साल एक आयकर रिटर्न फाइल करना होता है।

आयकर के अनुसार आय को कितने प्रमुखों के अंतर्गत वर्गीकृत किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअधिनियम के अनुसार लोगों द्वारा अर्जित विभिन्न प्रकार की आय का वर्गीकरण पांच शीर्षकों के अंतर्गत किया गया है जो निम्नलिखित हैं : वेतन से होने वाली आय, संपत्ति से होने वाली आय, व्यापार या नौकरी में हुआ लाभ, पूंजीगत लाभ, अन्य स्रोतों से होने वाली आय।

भारत में कितने लोग टैक्स देते हैं?

इसे सुनेंरोकेंIncome Tax Payers: क्या आप जानते हैं देश में कितने लोग इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं? तो आपको बता दें 2020-21 एसेसमेंट ईयर यानि 2019-20 वित्तीय वर्ष में कुल 8,13,22,263 लोगों ने इनकम टैक्स का भुगतान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये जानकारी संसद में दी है.

आयकर से आप क्या समझते हैं?

गत वर्ष तथा कर निर्धारण वर्ष में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंचूंकि किसी वर्ष की आय पर आयकर का निर्धारण वर्ष समाप्ति के पश्चात अगले वर्ष किया जाता है अतः अगले वर्ष को कर निर्धारण वर्ष कहा जाता है। इसलिये जिस वर्ष में आय अर्जित की जाती है उस वर्ष को गतवर्ष के रूप में जाना जाता है।

आयकर अधिनियम की धारा 80c क्या है वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकें1- इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के तहत कोई भी व्यक्ति या संगठित हिदू परिवार टैक्स में 1.5 लाख रुपये तक की छूट क्लेम कर सकता है। इस नियम के तहत 30% टैक्स दायरे में आने वाले लोग अधिकतम 46,800 रुपये ( 4% प्रतिशत सेस चार्ज जोड़कर) बचा सकते हैं।

एक व्यक्ति का निवास स्थान कैसे निर्धारित किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंकरदाता के निवास स्थान को ही उसकी निवासीय स्थिति कहते हैं। यह निवासीय स्थिति उसके गत वर्ष में भारत में रहने की अवधि पर निर्भर करती है। अत: प्रत्येक गत वर्ष के लिए करदाता की भारत में रहने की अवधि के आधार पर निवासीय स्थिति बदल सकती है। एक व्यक्ति के निवास स्थान का उसकी राष्ट्रीयता एवं नागरिकता से कोई सम्बन्ध नहीं है।

वित्त वर्ष और निर्धारण वर्ष क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवित्त अधिनियम, 2020 द्वारा, निर्धारण वर्ष 2021-22 से, उपरोक्त अपवाद में संशोधन किया है ताकि यह प्रावधान किया जा सके कि उपरोक्त (2) के रूप में उल्लिखित 60 दिनों की कालावधि को 120 दिनों के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा, यदि कोई भारतीय नागरिक या भारतीय मूल का व्यक्ति जिसकी कुल आय, विदेशी स्रोतों से आय के अलावा, पूर्व वर्ष …

वित्तीय वर्ष और आकलन वर्ष में क्या अंतर है?

आकलन वर्ष और वित्तीय वर्ष – अंतर (तालिका प्रारूप)

FYAY
वित्तीय वर्ष के दौरान प्राप्त धन का कोई आकलन नहीं है क्योंकि उस अवधि के दौरान राजस्व अर्जित किया जाता है। पिछले वर्ष की आय पर कर लगाया जाता है और अगले वर्ष की आकलन अवधि में उसका आकलन किया जाता है।

आयकर से आप क्या समझते?

आयकर (इनकम टैक्स) वह कर है जो सरकार लोगों की आय पर आय में से लेती है। आयकर सरकारों के क्षेत्राधिकार के भीतर स्थित सभी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न वित्तीय आय पर लागू होता है। कानून के अनुसार, प्रत्येक व्यवसाय और व्यक्ति कर देने या एक कर वापसी के लिए पात्र हैं, और उन्हें हर साल एक आयकर रिटर्न फाइल करना होता है।

आयकर से आप क्या समझते हैं आयकर की विशेषता समझिए?

उत्तर-आयकर का अर्थ 'आयकर' दो शब्दों के योग से बना है-'आय' एवं 'कर' अर्थात् आय पर लगने वाला कर। आयकर एक प्रत्यक्ष वार्षिक कर है, जो किसी व्यक्ति द्वारा गत वर्ष में अर्जित या प्राप्त शुद्ध कर-योग्य आय पर चालू कर-निर्धारण वर्ष में निर्धारित आयकर की दरों से गणना करके केन्द्र सरकार द्वारा वसूल किया जाता है।

आय क्या है आय के प्रकार?

आय मुख्यतः तीन प्रकार की होती है :.
कुल आय.
औसत आय.
सीमान्त आय.

आयकर कितने होते हैं?

10 लाख से 12.5 लाख रुपये की आय पर अब 20 फीसदी टैक्स लगेगा. 12.5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये की आय पर अब 25 फीसदी टैक्स लगेगा. 15 लाख रुपये से ज्यादा आय वालों पर पहले की तरह 30 फीसदी टैक्स लगेगा. आयकर रिटर्न भरने के बाद अगर आप पर टैक्स देनदारी बनती है तो आपको केंद्र सरकार को कर चुकाना पड़ता है.