आम के अचार खाने से क्या फायदे हैं? - aam ke achaar khaane se kya phaayade hain?

आम का अचार खाने के फायदे ( aam ka achaar khane ke fayde ) : आम का अचार खाने के फायदे बहुत से हैं। अचार बनाना खाद्य पदार्थों को लम्बे समय तक, सुरक्षित रखने का एक अच्छा तरीका है। अचार कई प्रकार की सब्जी और फलों से बनाया जाता है। अचार को लम्बे समय तक उपयोग करने के लिए, अचार में तेल के साथ सिरके और कई प्रकार के मसालों का उपयोग किया जाता है, जिससे अचार को लम्बे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। लम्बे समय तक खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखने के लिए, भारत ने अचार बनाने की प्रक्रिया लगभग 4,000 से 5000 साल पहले ही शुरू कर दी थी।

आयुर्वेद के अनुसार, अचार में कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पाए जाते हैं, जो कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं को दूर कर, शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। बात करें आम के अचार खाने के फायदे कि तो, आम का अचार अच्छी सेहत के साथ कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। आइए, विस्तार में जाने आम के अचार खाने के फायदों के बारे में।

Contents

  • 1 अचार में पाए जाने वाले पोषक तत्व –
  • 2 अचार के सेवन का तरीका-
  • 3 आम का अचार खाने के फायदे (Benefits of eating mango pickle in hindi)

अचार में पाए जाने वाले पोषक तत्व –

अचार में विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन- के और फोलेट के साथ आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम भी पाया जाता है। इसके अलावा अचार में एसिटिक एसिड की भरपूर मात्रा पायी जाती है।

अचार के सेवन का तरीका-

अचार का सेवन, खाने के साथ उचित मात्रा में कर सकते है, जो खाने के स्वाद को और ज्यादा बढ़ा देता है। इसके अलावा पराठे के साथ भी अचार का सेवन किया जा सकता है।

आम का अचार खाने के फायदे (Benefits of eating mango pickle in hindi)

  • मधुमेह रोगियों के लिए, आम के अचार का सेवन फायदेमंद होता है। आम के अचार में एसिटिक एसिड पाया जाता है। एसिटिक एसिड, हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करता है और रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है। जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए उचित मात्रा में अचार का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।
  •  गर्भवती महिलाओं के लिए आम के अचार का सेवन फायदेमंद होता है। अचार का सेवन, गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं में होने वाली कमजोरी को दूर करता है और उसे स्वस्थ रखने में सहायक होता है। सुबह के समय आम के अचार का सेवन, गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • वजन को कम करने के लिए भी आम के अचार का सेवन फायदेमंद होता है। अचार में कैलोरी की मात्रा बहुत काम पायी जाती है, जो वजन को कम करने में सहायक होती है। इसके अलावा आम के अचार में मौजूद मसाले, फैट को कम करने में सहायक होते है, जो वजन को कम करने में काफी मदद करते है।
  • पाचन स्वास्थ्य के लिए आम के अचार का सेवन फायदेमंद होता है। आम के अचार में मौजूद फाइबर, पाचन स्वास्थ्य के लिए प्रमुख घटक के रूप में कार्य करता है। जो पाचन में सुधार कर, पाचन तंत्र को मजबूत बनाये रखने में सहायक होता है।
  •  संक्रमण से बचाव के लिए भी आम का अचार का सेवन फायदेमंद होता है। अचार में एंटी-ऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा पायी जाती है, जो संक्रमण से बचाव करने में सहायक होती है। इसके अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व, फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर, इससे बचाव करने में सहायक होते है।
  • इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) को बेहतर बनाए रखने के लिए आम के अचार का सेवन फायदेमंद होता है। अचार में मौजूद विटामिन-सी के साथ कई ऐसे विटामिन और पोषक तत्व पाया जाते है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाये रखने में सहायक होते है। इसलिए इम्यून को बूस्ट करने के लिए, नियमित रूप से अचार का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

जानें आम के पत्तों के औषधीय गुण।

इन्हें भी जरूर पढ़ें -

  • अलसी के फायदे पुरुषों के लिए – Benefits of Flaxseed for men
  • दूध और शहद के फायदे पुरुषों के लिए
  • सेक्स लाइफ बेहतर बनायें ये 5 आयुर्वेदिक औषधियाँ
  • भुनी अलसी के फायदे – Benefits of Roasted Flaxseed
  • पेनिस इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज
  • पुरुष के लिए केसर के फायदे – Benefits of Saffron for Men

नींबू, गाजर, टमाटर, प्याज, लहसुन, आंवला, कटहल, आम, आंवला और न जाने क्या कुछ. बात अगर अचार की हो तो लिस्ट इतनी लंबी हो जाएगी कि पढ़ते-पढ़ते ही मुंह में पानी आ जाएगा. हालांकि अचार की ढ़ेरों क्वालिटी होने के बावजूद कुछ ही ऐसे अचार होते हैं जिन्हें प्रमुखता से खाया जाता है.

अचार कम ही मात्रा में सही पर हमारे खान-पान का महत्वपूर्ण का हिस्सा होते हैं. खट्टे, मीठे और तीखे स्वाद में उपलब्ध अचार भारतीय थाली के जायके को और अधिक बढ़ाने का काम करते हैं. कोई भी अचार मुख्य रूप से मसालों, सरसों के तेल, नमक और सिरके से ही तैयार होता है.

खाने के साथ अचार का एक या दो टुकड़ा एक ओर जहां खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है वहीं ये स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद है. हालांकि अचार खाने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इसकी मात्रा संतुलित हो वरना ये खतरनाक हो सकता है.

आप अचार तो हर रोज खाते होंगे लेकिन अचार खाने के फायदे शायद ही आपको पता हों.

1. गर्भावस्था के दौरान अचार खाने की क्रेविंग होती है. आम का अचार और नींबू का अचार खाने से सुबह के वक्त गर्भवती को होने वाली कमजोरी में राहत मिलती है.

2. अगर आप वजन घटाने का हर तरीका आजमाते हैं तो एकबार ये तरीका भी आजमाकर देखिए. अचार खाने से वजन कम होता है. दरअसल, इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. साथ ही इसमें मौजूद मसाले फैट को बहुत जल्दी टुकड़ों में बांट देते हैं.

3. अचार में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर होता है. जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखने का काम करता है. ऐसे में अगर आप नियंत्रित मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो ये काफी फायदेमंद है.

4. कुछ शोधों की मानें तो मधुमेह में अचार खाना फायदेमंद होता है. सप्ताह में एकबार अचार खाना फायदेमंद रहेगा. मधुमेह के मरीजों को आंवले के अचार का सेवन करना चाहिए.

5. अचार विटामिन K के अच्छे माध्यम होते हैं. ये विटामिन ब्लड क्लॉटिंग के लिए उत्तरदायी होता है. खासतौर पर चोट आदि लगने पर. अचार खाने का ये सबसे बेहतरीन फायदा है.

6. अचार खाने से उपापचय की क्रिया भी सक्रिय रहती है और इसमें मौजूद फाइबर्स की मदद से पाचन क्रिया भी सुचारू बनी रहती है.

इन सब बातों के साथ ही ये जानना भी जरूरी है कि किन लोगों को अचार का सेवन नहीं करना चाहिए. स्ट्रोक या फिर दिल से जुड़ी बीमारी होने पर अचार के सेवन से परहेज करना चाहिए.

आम के अचार से क्या फायदा होता है?

आम के अचार में विटामिन ए, सी,के के साथ आयरन और कैल्शियम की खूब अच्छी मात्रा होती है। वैसे तो आम के अचार के खाने का तरीका भी होता है। आप खाने खाते वक्त अच्छी मात्रा में आम का अचार खा सकते हैं। जिससे स्वाद भी बढ़ेगा और भूख भी।

आम का अचार कब खाना चाहिए?

अचार खाने का उचित समय वह बताती हैं कि अचार खाने का सबसे खराब समय रात का होता है। उनके अनुसार ”सुबह अचार खाना बेहतर होता है।”

आम के अचार में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

अचार विटामिन K के अच्छे माध्यम होते हैं.

आंवले का अचार खाने से क्या होता है?

आंवला के अचार के अन्य फायदे (Amla Pickle Benefits In Hindi) जिससे यह शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है और डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद करता है। पेट के लिए फायदेमंद है, क्योंकि आंवला में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है और पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।