आंखों की रोशनी के लिए क्या खाना चाहिए - aankhon kee roshanee ke lie kya khaana chaahie

Show

हेल्दी लाइफस्टाइल और पौष्टिक आहार आपकी आंखों के अच्छे स्वस्थ के लिए बहुत जरूरी है. हम आपको ऐसे कुछ फूड के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आंखों के रोशनी को कमजोर होने से बचा सकते हैं.

आंखों की रोशनी के लिए क्या खाना चाहिए - aankhon kee roshanee ke lie kya khaana chaahie

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

हमारे शरीर का सबसे सवेदनशील हिस्सा हमारी आंखें है. आंखों को लेकर जरा सी लापरवाही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. आजकल हम सभी लोग अपना ज्यादतर समय मोबाइल या लैपटॉप स्क्रीन पर बिताते हैं जिसका सबसे बुरा असर हमारी आंखों पर पड़ता है. इससे हमारी आंखों की रोशनी पर सबसे ज्यादा पड़ता है.

कई बार घंटों तक स्क्रीन देखते रहने से आंखों में पानी आ जाती है. इसके अलावा आंखें भी थकी – थकी नजर आती है. रोजाना 8 से 10 घंटे तक स्क्रीन पर काम करने की वजह से आंखों को पूरा आराम नहीं मिल पाता है. इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में हेल्दी डाइट नहीं लेने की वजह से भी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. आइए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल करने से आंखों की रोशनी को बरकरार रख सकते हैं.

आंवला

आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. आप आंवला को खाली पेट या मरब्बा के रूप में खा सकते है. इसमें विटामिन सी होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है. आंवला सिर्फ आंखों के लिए नहीं, सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल स्किन और बालों में भी कर सकते हैं.

गाजर

गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. इसमें बीटाकैराटीन और विटामिन ए होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. गाजर आंखों के साथ- साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

पत्तेदार हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए पत्तेदार सब्जियां खाएं. हरी सब्जियां आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. हरी सब्जियों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है.

मछली

आंखों की रोशनी को मजबूत रखने के लिए डाइट में टूना, सैल्मन, मैकेरल, एंकोवी और ट्राउट जैसी मछलियों का सेवन करें. इन मछलियों में डीएचए का प्राकृतिक स्त्रोत हैं जो रेटिना में पाया जाने वाला फैटी एसिड है.

बादाम

बादाम में विटामिन ई होता है जो आंंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. ये एक सुपर फूड है जो आपके दिमाग को तेज करने में मदद करता है. स्टडी के अनुसार विटामिन ई मैकुलर डिजनरेशन को धीमा करने में मदद करता है जो आंखों को हेल्दी रखता है.

ये भी पढ़ें – Weight Loss : क्या वजन घटाने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना चाहिए?

ये भी पढ़ें – Ayurvedic Tips : लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आजमा सकते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें →

आजकल समय से पहले लोगों के आखों की रोशनी कमजोर होने लगी है, क्योंकि बदलती लाइफ स्टाइल के साथ ही हम सभी को कुछ घंटे मोबाइल या कम्यूटर स्क्रीन के सामने रहना होता है। लेकिन यदि हम अपने खान-पान में थोड़ी...

आंखों की रोशनी के लिए क्या खाना चाहिए - aankhon kee roshanee ke lie kya khaana chaahie

Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Thu, 21 Jan 2021 01:33 PM

आजकल समय से पहले लोगों के आखों की रोशनी कमजोर होने लगी है, क्योंकि बदलती लाइफ स्टाइल के साथ ही हम सभी को कुछ घंटे मोबाइल या कम्यूटर स्क्रीन के सामने रहना होता है। लेकिन यदि हम अपने खान-पान में थोड़ी ध्यान दें तो शायद इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। जानें उन 4 चीजों के बारे में जिनके रोज खाने से आखों की रोशनी दुरुस्त रहती है-


हरी सब्जियां
अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों के लिए बहुत ही जरूरी है।

गाजर
गाजर का  जूस  पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है।

बादाम का दूध
सप्ताह में कम से कम तीन बार बादाम का दूध पिएं। इसमें विटामिन ई होता है जो कि आंखों में किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद है।

आंखों की रोशनी के लिए क्या खाना चाहिए - aankhon kee roshanee ke lie kya khaana chaahie

अंडे
अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 होता है। विटामिन बी सेल के कार्य करने में महत्‍वपूण होता है।

मछली
मछली में हाई प्रोटीन होता है।  मछली आंखों के अलावा बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है।


सोयाबीन
आप अगर नॉन वेज नहीं खाते, तो आप सोयाबीन खा सकते हैं, यह आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेंमंद है।  
 

यह भी पढ़ें - आप इसे ड्रैगन फ्रूट कहें या ‘कमलम’, हमारे पास हैं इसके सेवन के 6 बेमिसाल स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

आंखों की रोशनी के लिए क्या खाना चाहिए - aankhon kee roshanee ke lie kya khaana chaahie

आंखों का धुंधलापन कैसे दूर करें?

कैसे करें इससे बचाव?.
धूप में बाहर जाते समय ऐसे चश्मा पहनें जो आंखों को सुरक्षा प्रदान कर सके।.
आंखों के लिए स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। ... .
धूम्रपान न करें।.
नियमित रूप से आंखों की जांच करवाएं, खासकर अगर आपके परिवार में किसी को आंखों की बीमारी रह चुकी हो।.

आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

खट्टे फल जैसे संतरा और नींबू, आदि आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. बादाम और अखरोट - ये नट्स मिनरल जिंक और विटामिन ई से भरपूर होते हैं. इन्हें खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है.

आंखें कमजोर हो तो क्या खाना चाहिए?

Best Foods for Weak Eyesight : आजकल ज्यादातर लोगों का वक्त मोबाइल और लैपटॉप में जाता है। वर्क फ्रॉम होम के कॉन्सेप्ट से ये चीज और ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में बहुत से लोगों को आंखों में जलन, पानी आना या धुंधला दिखने की शिकायत हो गई है। ... .
खट्टे फल.
हरी पत्तेदार सब्जियां.

आंखों की रोशनी क्या चीज से बढ़ती है?

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में मछली को जरूर शामिल करें। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आंखों के लिए वरदान साबित होता है। इसके लिए सप्ताह में कम से कम दो बार मछली का सेवन करें। गाजर में विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।