आज सूर्य किस राशि में है - aaj soory kis raashi mein hai

सूर्य का राशि परिवर्तन (Surya Rashi Parivartan) कल 15 मई को हो रहा है. सूर्य देव मेष राशि से वृष राशि में प्रवेश करेंगे. वृष राशि में गोचर करने की घटना सूर्य की वृष संक्रांति कहलाती है. सूर्य देव का वृष राशि में प्रवेश प्रात: 05 बजकर 44 मिनट पर होगा. सूर्य देव 15 मई से 15 जून तक वृष राशि में रहेंगे. सूर्य का राशि परिवर्तन (Sun Transit) सभी 12 राशियों पर प्रभाव डालने वाला है. पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र से जानते हैं सूर्य के राशि परिवर्तन (Surya Gochar) का राशियों पर होने वाले प्रभाव के बारे में.

यह भी पढ़ें: मई में शुक्र, मंगल और सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, जानें तारीख एवं समय

सूर्य गोचर 2022 राशियों पर प्रभाव

मेष: सूर्य का राशि परिवर्तन करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, हालांकि आपकी सेविंग्स खर्च हो सकती है. करियर में आप पर काम का बोझ बढ़ने वाला है. तनाव से बचने के लिए योग करें. अपने और माता जी की सेहत का ध्यान रखें.

वृष: सूर्य का राशि परिवर्तन आपके लिए करियर में उन्नति देने वाला हो सकता है. प्रमोशन का योग है. इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. अपनी खान पान की आदतों पर ध्यान दें, नहीं तो सेहत पर असर होगा.

यह भी पढ़ें: कब है वृषभ संक्रांति? इन 4 राशिवालों को होगा फायदा

मिथुन: सूर्य का गोचर आपके लिए नौकरी में जॉब चेंज या स्थान परिवर्तन का योग बना रहा है. 15 मई से 15 जून तक खर्च बढ़ने से परेशान हो सकते हैं. अपने लाइफ पार्टनर की सेहत का ध्यान रखें. दैनिक जीवन में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं, संयम से काम लें.

कर्क: सूर्य के राशि परिवर्तन से आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है. करियर में आप पर काम का बोझ बढ़ने वाला है. बिजनेस करने वाले लोगों को उन्नति के अवसर मिलेंगे. क्रोध न करें, संयम से काम लें. आय के साधन बढ़ सकते हैं.

सिंह: यदि आप नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो यह किसी मित्र की मदद से पूरी हो सकती है. अटके हुए कार्य पूरे होंगे. आमदनी बढ़ने से आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. करियर में सफलता के लिए अधिक मेहनत करना होगा.

कन्या: सूर्य का राशि परिवर्तन आपके लिए कई प्रकार के लाभ के अवसर प्रदान करने वाला होगा, हालांकि आपको वाद विवाद से बचकर रहना चाहिए. परिवार और संतान की समस्याओं पर ध्यान दें.

तुला: आपकी राशि के जातकों के लिए धन लाभ का योग है. इस समय में आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. जॉब के इंटरव्यू में सफलता प्राप्त हो सकती है. मन को शांत रखने के लिए योग या ध्यान करें.

वृश्चिक: सूर्य का राशि परिवर्तन आपके लिए थोड़ा नकारात्मक हो सकता है. सेहत का ध्यान दें, क्रोध से बचें. कठिन समय का मुकाबला करें. हालांकि करियर में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं, जॉब चेंज भी कर सकते हैं.

धनु: आपकी राशि के जातक फिजूलखर्ची के कारण परेशान हो सकते हैं. इससे आर्थिक स्थिति भी प्रभावित होगी. इस दौरान धन लाभ का योग है. धार्मिक यात्रा का योग बन रहा है. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.

मकर: सूर्य के प्रभाव के कारण नौकरी में आगे बढ़ने के नए अवसर मिलेंगे. आपके स्वयं के खर्च बढ़ सकते हैं. मन में नकारात्मकता न आए, इसके लिए सकारात्मक और प्रेरित करने वाले विचारों को पढ़ें. क्रोध और व्यवहार पर संयम रखें.

कुंभ: इस राशि के जातकों की बातों का प्रभाव बढ़ेगा. वैवाहिक जीवन सुखमय होगा. माता से वाद विवाद न करें. अचानक से आए खर्च आपको परेशान कर सकते हैं. योग और प्राणायाम करें.

मीन: सूर्य का राशि परिवर्तन आपके लिए बिजनेस में तरक्की देने वाला हो सकता है. इस वजह से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. किसी बात को लेकर जिद्द न करें. विवेक से काम लें. जीवन सुखमय होगा, लेकिन करियर में परिश्रम करना होगा.

Surya Gochar 2022: ग्रहों के राजा सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। 17 सितंबर को सूर्य अपनी स्वराशि सिंह से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्यदेव 16 अक्टूबर 2022 तक इसी राशि में गोचर करेंगे। ज्योतिष के अनुसार सूर्य राशि परिवर्तन का कुछ राशियों पर शुभ प्रभाव पड़ेगा। इस समय अवधि में मेष, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वालों को जमकर फायदा होने वाला है। सूर्य के राशि परिवर्तन को काफी अहम माना गया है। सूर्य को आत्मा, पिता और साहस का कारक माना गया है। सूर्य के इस तरह कन्या राशि में आने से कुछ राशि वालों की किस्मत सूर्य के समान चमकने वाली है। आइए जानते हैं कि वे राशियां कौन सी हैं।

मेष राशि - सूर्य गोचर के कारण इस समय अवधि में मेष राशि वालों के अटके हुए काम पूरे होंगे।

वृषभ राशि - वृषभ राशि वालों सूर्य गोचर की अवधि में कष्टों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय अवधि में बड़े फैसले सोच समझकर लें।

आज सूर्य किस राशि में है - aaj soory kis raashi mein hai

Mangal Margi 2023: 13 जनवरी से बदलेगी मंगल की चाल, इन राशि वालों को मिलेगी खुशखबरी

यह भी पढ़ें

मिथुन राशि - सूर्य के राशि परिवर्तन से मिथुन राशि वालों को मानसिक तनाव हो सकता है। साथ ही रिश्तों में भी दरार आ सकती है। इस दौरान सतर्क रहने की आवश्यकता है।

कर्क राशि - सूर्य का राशि परिवर्तन कर्क राशि वालों के लिए काफी लाभकारी साबित होने वाला है। इस समय अवधि में सेहत से संबंधित परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। धन लाभ के योग भी बनेंगे।

सिंह राशि - सूर्य का राशि परिवर्तन सिंह राशि वालों के लिए अनुकूल नहीं रहने वाला है। इस समय अवधि में आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कोई भी फैसला सोच-समझकर लें।

आज सूर्य किस राशि में है - aaj soory kis raashi mein hai

Hans Panch Raj Yoga: गुरु ग्रह के गोचर से बनेगा हंस राजयोग, इन राशियों को होगा धन लाभ

यह भी पढ़ें

कन्या राशि - कन्या राशि वालों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन सामान्य रहने वाला है। इस समय अवधि में आपको आय के पर्याप्त साधन मिलेंगे। लेकिन खर्चों की अधिकता बनी रहेगी।

तुला राशि - सूर्य का राशि परिवर्तन तुला राशि वालों के लिए जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकता है। विदेश जाने का मौका मिल सकता है। सूर्यदेव की कृपा से कोई शुभ समाचार मिल सकता है।

आज सूर्य किस राशि में है - aaj soory kis raashi mein hai

7 जनवरी 2023 राशिफल: आज मौज-मस्ती का दिन, पार्टनर से पूरा सहयोग मिलेगा

यह भी पढ़ें

वृश्चिक राशि - वृश्चिक राशि के जातकों को सूर्य के राशि परिवर्तन से आय के साधन में वृद्धि होगी। धन से संबंधित परेशानियां दूर होंगी। घर में खुशनुमा माहौल बना रहेगा।

धनु राशि - सूर्य के राशि परिवर्तन से धनु राशि वालों को नए अवसर प्रदान होंगे। व्यापारियों को व्यापार में गति मिलेगी। परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

मकर राशि - मकर राशि वालों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन काफी कष्टकारी साबित हो सकता है। वाद-विवाद से बचने के आवश्यकता है। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ रिश्ते खराब हो सकते हैं।

आज सूर्य किस राशि में है - aaj soory kis raashi mein hai

Love Rashifal 7 January 2022: आज दोस्त को प्रपोज कर सकते हैं, रिश्तों में मधुरता आएगी

यह भी पढ़ें

कुंभ राशि - सूर्य के राशि परिवर्तन से कुंभ राशि वालों को आर्थिक परेशानियां चिंता का कारण बन सकती हैं। पार्टनर की सेहत के कारण मानसिक तनाव भी हो सकता है।

मीन राशि - मीन राशि वालों को सूर्य के गोचर की अवधि में कई नए अवसरों की प्राप्ति होगी। निवेश से अच्छा लाभ प्राप्त होगा। अविवाहितों के लिए विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं।

Pitru Paksha 2022: अगर चाहते हैं धन लाभ या सुंदर पत्नी, तो जान लीजिए किस दिन करना है श्राद्ध

आज सूर्य किस राशि में है - aaj soory kis raashi mein hai

Paush Purnima 2023: पौष पूर्णिमा पर करें ये विशेष उपाय, जीवन के सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति

यह भी पढ़ें

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

सूर्य कौन सी राशि पर चल रहे हैं?

Surya Rashi Parivartan 2022: सूर्य को सभी ग्रहों के बीच राजा का दर्जा प्राप्त है. सूर्य देव जातकों में आत्मा, पिता, मान-सम्मान व उच्च सरकारी सेवा के कारक होते हैं, इस कारण इनके हर गोचर का प्रभाव सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है. सूर्य 16 दिसंबर 2022 को धनु राशि में गोचर करने जा रहे हैं.

सूर्य का राशि परिवर्तन कब?

Surya Rashi Parivartan 2022: साल के अंत में एक बार फिर सूर्य राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. 16 दिसंबर को सूर्य राशि परिवर्तन करके धनु राशि में प्रवेश करने जा रहा है. इसलिए इसे धनु संक्रांति भी कहा जाता है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है.

सूर्य कितने दिनों में राशि परिवर्तन करता है?

जबकि शनि को एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने के लिए 30 माह यानी ढाई वर्ष का समय लगता है। इसी प्रकार सूर्य को सामान्यतः 30 दिन, मंगल डेढ़ से तीन माह, बुध 27 दिन, गुरु 12 माह, शुक्र डेढ़ से दो माह तथा राहु व केतु 18 माह में एक राशि से दूसरी राशि में गतिमान होते हैं।

क्या राशि और सूर्य राशि में कोई अंतर है?

जिस राशि में चंद्रमा बैठा होता है, उसे चंद्र राशि या Moon Sign कहते हैं और जिस राशि में सूर्य बैठा होता है उसे सूर्य राशि अथवा Sun Sign कहते हैं। परम्‍परागत वैदिक ज्‍योतिष में सूर्य और चंद्र राशि की गणना का तरीका बहुत अधिक सूक्ष्‍म और संश्‍लेषित है।