4. भारतीय योजनाओं में वित्तीय संसाधनों की व्यवस्था पर एक आलोचनात्मक टिप्पणी लिखिए। - 4. bhaarateey yojanaon mein vitteey sansaadhanon kee vyavastha par ek aalochanaatmak tippanee likhie.

4. भारतीय योजनाओं में वित्तीय संसाधनों की व्यवस्था पर एक आलोचनात्मक टिप्पणी लिखिए। - 4. bhaarateey yojanaon mein vitteey sansaadhanon kee vyavastha par ek aalochanaatmak tippanee likhie.

Show

किसी भी देश की वित्तीय प्रणाली वित्तीय बाजार, वित्तीय मध्यस्थता और वित्तीय साधनों या वित्तीय उत्पादों के होते हैं। यह पत्र वित्त और भारतीय वित्तीय प्रणाली और वित्तीय बाजार, वित्तीय मध्यस्थों और वित्तीय साधनों पर ध्यान केंद्रित का अर्थ पर चर्चा करता है। विभिन्न मुद्रा बाजारलिखतों पर संक्षिप्त समीक्षा भी इस अध्ययन में शामिल रहे हैं।

शब्द 'वित्त' हमारी साधारण समझ में यह समकक्ष 'मनी' के रूप में माना जाता है। हम पैसे और अर्थशास्त्र में बैंकिंग के बारे में, मौद्रिक सिद्धांत और व्यवहार के बारे में और 'सार्वजनिक वित्त' के बारे में पढ़ें। लेकिन वित्त बिल्कुल पैसे नहीं है, यह एक विशेष गतिविधि के लिए धन उपलब्ध कराने का स्रोत है। इस प्रकार सार्वजनिक वित्त सरकार के साथ पैसे मतलब यह नहीं है, लेकिन यह एक सरकार के कार्यों और गतिविधियों के लिए राजस्व बढ़ाने के स्रोतों को संदर्भित करता है। यहाँ कुछ शब्द की परिभाषा का दोनों एक स्रोत के रूप में और के रूप में एक गतिविधि के एक संज्ञा और एक क्रिया के रूप में यानी वित्त'।

भारतीय वित्तीय प्रणाली[संपादित करें]

किसी राष्ट्र के आर्थिक विकास में विभिन्न आर्थिक इकाइयों, मोटे तौर पर निगमित क्षेत्र, सरकार औरघरेलू क्षेत्र में वर्गीकृत की प्रगति द्वारा परिलक्षित होता है। उनकी गतिविधियों के प्रदर्शन करतेसमय इन इकाइयों एक अधिशेष/घाटा/संतुलित बजट स्थितियों में रखा जाएगा। क्षेत्रों या लोगअधिशेष निधियों के साथ कर रहे हैं और वहाँ उन के घाटे के साथ कर रहे हैं। एक वित्तीय प्रणालीया वित्तीय क्षेत्र एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है और घाटे के क्षेत्रों के लिए अधिशेष के क्षेत्रोंसे धन के प्रवाह की सुविधा। एक वित्तीय प्रणाली विभिन्न संस्थानों, बाजारों, विनियमों औरकानूनों, प्रथाओं, पैसे प्रबंधक, विश्लेषकों, लेन-देन और दावों और देयताओं की संरचना है।

4. भारतीय योजनाओं में वित्तीय संसाधनों की व्यवस्था पर एक आलोचनात्मक टिप्पणी लिखिए। - 4. bhaarateey yojanaon mein vitteey sansaadhanon kee vyavastha par ek aalochanaatmak tippanee likhie.

वित्तीय प्रणाली[संपादित करें]

शब्द 'सिस्टम', 'वित्तीय प्रणाली', शब्द में जटिल और बारीकी से कनेक्टेड रहने या संस्थानों, एजेंटों, प्रथाओं, बाजार, लेन-देन, दावों और अर्थव्यवस्था में दायित्वों का एक सेट निकलता है। वित्तीय प्रणाली पैसे के बारे में चिंतित है, क्रेडिट और वित्त-तीन शर्तें अच्छी तरह संबंधित हैं अभी तक एक-दूसरे से अलग हो सकते हैं। भारतीय वित्तीय प्रणाली वित्तीय बाजार, वित्तीय साधनोंऔर वित्तीय मध्यस्थता के होते हैं। ये संक्षेप में नीचे चर्चा कर रहे हैं-

वित्तीय बाजार[संपादित करें]

एक वित्तीय बाजार में जो वित्तीय आस्तियों बनाया स्थानांतरित किया या कर रहे हैं बाजार के रूपमें परिभाषित किया जा सकता। असली माल या सेवाओं के लिए पैसे का आदान-प्रदान शामिल हैकि एक वास्तविक लेन-देन हुई, एक वित्तीय लेनदेन के निर्माण या एक वित्तीय परिसंपत्ति काअंतरण शामिल है। वित्तीय संपत्ति या वित्तीय साधनों धन की राशि का भुगतान भविष्य में कुछसमय और ब्याज या लाभांश के रूप में या आवधिक भुगतान के लिए एक दावे का प्रतिनिधित्वकरता है।

मुद्रा बाजार[संपादित करें]

मुद्रा बाजार अगर एक थोक ऋण बाजार के लिए कम जोखिम, उच्च तरल, अल्पकालिक साधन। धन एक साल तक एक ही दिन से लेकर समय के लिए इस बाजार में उपलब्ध हैं। ज्यादातरसरकार, बैंकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा इस बाजार का प्रभुत्व है। पूंजी बाजार - पूंजी बाजारलंबी अवधि के निवेश वित्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस बाजार में हो रही लेन-देनअवधि के लिए एक वर्ष से अधिक हो जाएगा।

पूंजी बाजार[संपादित करें]

पूंजी बाजार में लंबी अवधि के निवेश के वित्तपोषण के लिए बनाया गया है। लेन-देन के इस बाजार में जगह लेने के एक वर्ष से अधिक अवधि के लिए किया जाएगा।

विदेशी मुद्रा बाजार[संपादित करें]

विदेशी मुद्रा बाजार बहु मुद्रा आवश्यकताओं, जो मुद्राओं के विनिमय से मुलाकात कर रहे हैं के साथ सौदों। विनिमय दर के आधार पर लागू होता है, धन के हस्तांतरण इस बाजार में जगह लेता है। यह दुनिया भर में सबसे अधिक विकसित और एकीकृत बाजार में से एक है।

क्रेडिट बाजार[संपादित करें]

क्रेडिट बाजार जहां बैंकों, वित्तीय संस्थाओं और एन बी एफ सी प्रबंध करना लघु, मध्यम और कॉर्पोरेट के लिए दीर्घकालीन ऋण और व्यक्तियों एक जगह है।

वित्तीय प्रणाली के संघटक[संपादित करें]

वित्तीय मध्यस्थता[संपादित करें]

लिखत डिजाइन करने के बाद, जारीकर्ता तो यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इन वित्तीय आस्तियों के क्रम में आवश्यक राशि जुटाने में परम निवेशक तक पहुँचने। फंडों की ऋण लेने वाले वित्तीय बाजार धन जुटाने के लिए दृष्टिकोण, प्रतिभूतियों के मात्र मुद्दा पर्याप्त नहीं होगा। मुद्दा, जारीकर्ता और सुरक्षा की पर्याप्त जानकारी जगह लेने के लिए पर पारित किया जाना चाहिए। वहाँ वित्तीय प्रणाली के भीतर एक उचित चैनल इस तरह के हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए होना चाहिए। इस उद्देश्य की सेवा करने के लिए, वित्तीय मध्यस्थों अस्तित्व में आया। संगठित क्षेत्र में वित्तीय मध्यस्थता भारतीय रिजर्व बैंक के समग्र निगरानी के तहत कार्य कर संस्थानों की एक widerange द्वारा आयोजित किया जाता है। प्रारंभिक दौर में, मध्यस्थ की भूमिका ज्यादातर ऋणदाता से ऋण लेने के लिए धन के हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए संबंधित था। इस सेवा के बैंकों, वित्तीय संस्थाओं, दलालों, और डीलरों द्वारा की पेशकश की थी। हालांकि, के रूप में वित्तीय प्रणाली के घटनाक्रम वित्तीय बाजारों में जगह लेने के साथ-साथ चौड़ी हो, अपने परिचालन का दायरा भी चौड़ी हो। ऑपरेटिंग स्याही वित्तीय बाजारों में शामिल महत्वपूर्ण बिचौलियों से कुछ; निवेश बैंकरों, शेयर बाजारों, रजिस्ट्रार, डिपॉजिटरी, संरक्षक, पोर्टफोलियो प्रबंधकों, म्युचुअल फंड, वित्तीय विज्ञापनदाताओं वित्तीय सलाहकार, प्राथमिक डीलरों, उपग्रह डीलरों, आत्म नियामक संगठनों, आदि हालांकि बाजारों में अलग कर रहे हैं, वहाँ एक जैसे बाजार की तुलना में इस कदम में अपनी सेवाएं दे कुछ बिचौलियों हो सकता है हामीदार। हालांकि, उनके द्वारा की पेशकश की सेवाओं एक बाजार से दूसरे बदलती हैं।

वित्तीय प्रपत्र[संपादित करें]

मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स[संपादित करें]

मुद्रा बाजार के अल्पकालिक पैसे और वित्तीय आस्तियों है कि पैसे के लिए पास विकल्प हैं के लिए एक बाजार के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। अवधि अल्पकालिक तक एक वर्ष और पैसे के लिए पास के विकल्प के किसी भी वित्तीय परिसंपत्ति है जो जल्दी न्यूनतम लेन-देन लागत के साथ पैसे में परिवर्तित किया जा सकता निरूपित करने के लिए प्रयोग किया जाता है आम तौर पर एक अवधि का मतलब है।

पूंजी बाजार इंस्ट्रूमेंट्स[संपादित करें]

पूंजी बाजार में आम तौर पर निम्नलिखित दीर्घकालिक अवधि अर्थात, एक वर्ष से अधिक अवधि, वित्तीय साधनों के होते हैं; इक्विटी खंड इक्विटी शेयर, तरजीही शेयरों, परिवर्तनीय तरजीही शेयरों, गैर-परिवर्तनीय तरजीही शेयरों आदि और ऋण खंड डिबेंचरों में, जीरो कूपन बांड, गहरी डिस्काउंट बांड आदि

हाइब्रिड उपकरण[संपादित करें]

हाइब्रिड उपकरणों दोनों इक्विटी और डिबेंचर की विशेषताएं हैं। उपकरणों की इस तरह की संकर के साधन के रूप में कहा जाता है। उदाहरण परिवर्तनीय डिबेंचर, वारंट आदि कर रहे हैं

निष्कर्ष[संपादित करें]

भारत में मुद्रा बाजार में भारत के भारत और प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित है पूंजी बाजार को नियंत्रित करता है। पूंजी बाजार प्राथमिक बाजार और द्वितीयक बाजार के होते हैं। सभी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग प्राथमिक बाजार के तहत आता है और सभी द्वितीयक बाजार लेनदेन द्वितीयक बाजार में सौदों। द्वितीयक बाजार में एक बाजार में जहां प्रतिभूतियों के बाद शुरू में स्टॉक एक्सचेंज पर प्राथमिक बाजार में जनता के लिए पेशकश की है और / या सूचीबद्ध किया जा रहा कारोबार कर रहे हैं करने के लिए संदर्भित करता है। द्वितीयक बाजार इक्विटी बाजार और ऋण बाजार के शामिल हैं। द्वितीयक बाजार लेनदेन बीएसई और एनएसई में पूंजी बाजार के उपकरणों के आदान-प्रदान में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 7 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2016.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • वित्त आयोग
  • वित्त
  • वित्तीय प्रणाली
  • बैंक
  • ऋण

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • भारतीय वित्तीय व्यवस्था
  • भारतीय वित्तीय प्रणाली के घटक
  • भारतीय वित्तीय प्रणाली क्या है? Archived 2020-11-30 at the Wayback Machine

वित्तीय प्रणाली क्या है भारतीय वित्तीय प्रणाली की संरचना की व्याख्या करें?

वित्तीय प्रणाली का निर्माण वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किए गए उत्पादों और सेवाओं से हुआ है जिसमें बैंक, बीमा कंपनियां, पेंशन फंड, संगठित बाजार, और कई अन्य कंपनियां शामिल हैं जो आर्थिक लेनदेन की सुविधा प्रदान करती हैं। लगभग सभी आर्थिक लेनदेन एक या एक से अधिक वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रभावित होते हैं।

वित्तीय प्रणाली क्या है वित्तीय प्रणाली की भूमिका का वर्णन करें?

वित्तीय बाज़ार भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। वर्ष 2013-14 में उनका कार्य-निष्पादन अधिकांश मध्यवर्ती संस्थाओं के विकास में पिछले वर्षों की तुलना में आए धीमेपन को प्रदर्शित करता है।

भारतीय वित्तीय प्रणाली से आप क्या समझते हैं एक विकसित वित्तीय प्रणाली के विभिन्न घटकों पर चर्चा करें?

एक वित्तीय प्रणालीया वित्तीय क्षेत्र एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है और घाटे के क्षेत्रों के लिए अधिशेष के क्षेत्रोंसे धन के प्रवाह की सुविधा। एक वित्तीय प्रणाली विभिन्न संस्थानों, बाजारों, विनियमों औरकानूनों, प्रथाओं, पैसे प्रबंधक, विश्लेषकों, लेन-देन और दावों और देयताओं की संरचना है।

वित्तीय प्रणाली से आप क्या समझते हैं संक्षेप में इसके कार्यों की व्याख्या करें?

वित्तीय प्रणाली (financial system) वह प्रणाली है जो जमाकर्ताओं, निवेशकर्ताओं तथा मांगकर्ताओं के बीच फंड का आवागमन कराती है। वित्तीय प्रणालियाँ वैश्विक स्तर पर, राष्ट्रीय स्तर पर और फर्म के स्तर पर काम करने वाली हो सकतीं हैं