2. पास-पड़ोस की दुकानों से पूछने पर लेखक को क्या पता चला? - 2. paas-pados kee dukaanon se poochhane par lekhak ko kya pata chala?

निम्नलिखित प्रश्न का उत्तर (50-60 शब्दों में) लिखिए −

पास-पड़ोस की दुकानों से पूछने पर लेखक को क्या पता चला?

Solution

पास-पड़ोस की दुकानों से पूछने पर लेखक को पता चला कि बुढ़िया का जवान पुत्र मर गया था। उसकी पत्नी और बच्चे थे, वह ही घर का खर्च चलाता था। एक दिन खरबूज़े बेचने के लिए खरबूज़े तोड़ रहा था तभी एक साँप ने उसे डस लिया और बहुत इलाज करवाने के बाद भी वह नहीं बचा।

Concept: गद्य (Prose) (Class 9 B)

  Is there an error in this question or solution?

APPEARS IN

2 पास पड़ोस की दूकान से पूछने पर लेखक को क्या पता चला?

प्रश्न2 – पास-पड़ोस की दुकानों से पूछने पर लेखक को क्या पता चला? उत्तर – पास-पड़ोस की दुकानों से पूछने पर लेखक को उस बुढ़िया के दुख के बारे में पता चलालेखक को पता चला कि बुढ़िया का इकलौता बेटा साँप के काटने से मर गया था। बुढ़िया के घर में उसकी बहू और पोते पोती रहते थे।

बुढ़िया के दुख को देखकर लेखक को किसकी याद आ गई?

बुढ़िया के दुख को देखकर लेखक को अपने पड़ोस की संभ्रांत महिला की याद क्यों आई? लेखक ने बुढ़िया के पुत्र शोक को देखा। उसने अनुभव किया कि इसे बेचारी के पास रोने-धोने का भी समय और अधिकार नहीं है। तभी उसकी तुलना में उसे अपने पड़ोस की संभ्रांत महिला की याद आ गई।

पुत्र के शरीर को ढकने के लिए बुढ़िया किसकी दुकान पर गई?

बुढ़िया के पोता-पोती भूख से बिलबिला रहे थे। उसके लिए तो बजाज की दुकान से कपड़ा लाना ही होगा। बच्चों के लिए खिलौने लाने ही होंगे। चाहे उसके लिए माँ के हाथों के छन्नी-ककना ही क्यों न बिक जाएँ।

बुढ़िया को कोई उधार क्यों नहीं दे रहा था?

बुढ़िया को कोई भी क्यों उधार नहीं देता? उत्तर:- बुढिया का बेटा मर गया था इसलिए बुढ़िया को दिए उधार को लौटने की कोई संभावना नहीं थी। इस वजह से बुढ़िया को कोई उधार नहीं देता था