2 ल ख तक इनकम ट क स नह लगत

कितने पैसे पर टैक्स लगता है?

नया टैक्स सिस्टम 2.5 लाख से 5 लाख तक की आय वालों पर 5 फीसदी टैक्स लगाया जाता है. वहीं 5 लाख से 7.5 लाख तक की आय वालों पर 10 फीसदी टैक्स देना होता है जबकि 7.5 लाख से 10 लाख रुपए तक की सालाना इनकम वालों पर 15 फीसदी टैक्स लगता है. 10 लाख रुपए से 12.5 लाख रुपए की सालाना कमाई पर 20 फीसदी टैक्स चुकाना होगा.

बैंक में टैक्स कब लगता है?

वास्तव में आपके बैंक में जमा पैसों पर कोई टैक्स नहीं लगता है लेकिन यदि आप एक फाइनेंसियल-ईयर में 10 लाख से अधिक का लेन-देन करते हैं तब आपको आयकर विभाग की तरफ से नोटिस मिल सकता है।

इनकम टैक्स छूट क्या है?

आप 31 मार्च 2022 तक टैक्स सेविंग (Tax Saving) के लिए कदम उठा सकते हैं. Income Tax Saving Tips: आयकर नियम (Income Tax Rule) कहता है कि सालाना 2.5 लाख तक की कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. 2.5-5 लाख रुपये की आमदनी पर 5% टैक्स का प्रावधान है. जबकि 5-10 लाख रुपये की सालाना आय पर 20% टैक्स वसूला जाता है.

इनकम टैक्स की गणना कैसे करते हैं?

इनकम टैक्स की गणना आपकी टैक्स योग्य इनकम पर लागू टैक्स स्लैब के आधार पर की जाती है. आपकी टैक्स योग्य आय की जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपकी आय के सभी स्रोतों (सैलरी, किराया, पूंजीगत लाभ आदि) से कुल आय की जानकारी ली जाती है और इसमें से उन कटौतियों और छूटों को घटाया जाता है, जिनके लिए आप पात्र हैं.