1830 में फ्रांस का राजा कौन था? - 1830 mein phraans ka raaja kaun tha?

विषयसूची

  • 1 फ्रांस का राजा कौन है?
  • 2 फ्रांस का सैनिक तानाशाह कौन था?
  • 3 एस्टेट्स जनरल का नया नाम क्या था?
  • 4 एस्टेट्स जनरल का अधिवेशन कब हुआ?
  • 5 फ्रांस की क्रांति के समय वहां का राजा कौन था?
  • 6 दुनिया का सबसे बड़ा तानाशाह कौन है?
  • 7 एस्टेट जनरल की बैठक में तीसरे एस्टेट के कितने सदस्य थे?
  • 8 भारत में मत देने का कौन सा अधिकार है?
  • 9 जुलाई क्रांति से आप क्या समझते हैं?
  • 10 भारत की पहली फ्रेंच फैक्ट्री कहाँ?
  • 11 फ्रांस का पहला प्रीमियर कौन है?
  • 12 फ्रांस में तृतीय गणराज्य की स्थापना कब हुई?
  • 13 फ्रांस में 14 जुलाई का क्या महत्व है?
  • 14 1830 की क्रांति से आप क्या समझते हैं?
  • 15 भारत में फ्रांसीसियों ने अपना सबसे पहला कारखाना निम्न स्थानों में से कहाँ लगाया?

फ्रांस का राजा कौन है?

फ्रांसिस प्रथम (फ्रांस का राजा)

फ्रांसिस प्रथम Francis I
उत्तरवर्ती Francesco II Sforza
जन्म 12 सितम्बर Château de Cognac, France
निधन 31 मार्च 1547 (उम्र 52) Château de Rambouillet, France
समाधि Saint Denis Basilica, France

फ्रांस का सैनिक तानाशाह कौन था?

इसे सुनेंरोकेंसितंबर, 1792 में प्रथम फ्रेंच गणतंत्र उद्घोषित हुआ और 21 जनवरी 1793, को लूई 16वें को फाँसी दे दी गई। बाहरी राज्यों के हस्तक्षेप के कारण फ्रांस को युद्धसंलग्न होना पड़ा। अंत में सत्ता नैपोलियन के हाथ में आई, जिसने कुछ समय बाद 1804 में अपने को फ्रांस का सम्राट् घोषित किया।

एस्टेट्स जनरल के नियमों के अनुसार प्रत्येक वर्ग को कितना मत देने का अधिकार था?

इसे सुनेंरोकेंएस्टेट जेनरल के नियमों के अनुसार प्रत्येक वर्ग को एक मत देने का अधिकार था। तीसरे वर्ग के प्रतिनिधियों ने माँग रखी कि, अबकी बार पूरी सभा द्वारा मतदान कराया जाना चाहिए जिसमे प्रत्येक सदस्य को एक वोट देने का अधिकार होगा।

एस्टेट्स जनरल का नया नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकें2021-22 चित्र 2 – एस्टेट्स का समाज . ध्यान दें कि तृतीय एस्टेट में कुछ लोग अमीर हैं तो कुछ गरीब भी हैं। नए शब्द लिवे : फ्रांस की मदा जिसे 1794 में समाप्त कर दिया गया। एस्टेट : क्रांति-पूर्व फ्रांसीसी समाज में सत्ता और सामाजिक हैसियत को अभिव्यक्त करने वाली श्रेणी।

एस्टेट्स जनरल का अधिवेशन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकें(19) स्टेट्स जनरल के अधिवेशन की शुरुआत

फ्रांसिसी क्रांति में मीरब्यो और आबे सिए की क्या भूमिका थी?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय सभा घोषित कर दिया एवं शपथ ली कि जब तक वे सम्राट की शक्तियों को सीमित करने व अन्यायपूर्ण विशेषाधिकारों वाली सामंतवादी प्रथा को समाप्त करने वाला संविधान नहीं बनाएँगे तब तक सभा को भंग नहीं करेंगे।

फ्रांस की क्रांति के समय वहां का राजा कौन था?

इसे सुनेंरोकेंफ्रांसीसी क्रांति के समय लुई सोलहवें फ्रांस के राजा थे।

दुनिया का सबसे बड़ा तानाशाह कौन है?

इसे सुनेंरोकेंएडॉल्फ हिटलर (1889-1945) तानाशाहों की बात हो तो सबसे पहले दिमाग में नाम हिटलर का ही आता है।

तानाशाही कौन सा देश है?

इसे सुनेंरोकेंमोबुटू सीसी-सीको : कांगो पर इस तानाशाही नेता ने 32 सालों तक शासन किया। यह तानाशाह सार्वजनिक फांसी देने तथा भ्रष्टाचार के नए कीर्तिमान स्थापित करने के कारण चर्चा में रहा। एक सैनिक विद्रोह द्वारा पड़ोसी देश रवांडा के सहयोग से इन्हें सत्ता से हटाया गया। 1997 में निर्वासित जीवन बिताते हुए मोरक्को में इनकी मृत्यु हुई।

एस्टेट जनरल की बैठक में तीसरे एस्टेट के कितने सदस्य थे?

इसे सुनेंरोकें(i) एस्टेट्स जनरल की बैठक- 5 मई, 1789 ई. को फ्रांस के शासक लुई सोलहवें ने नए करों के प्रस्ताव को 1614 ई. में निर्धारित संगठन के आधार पर वर्साय के महल में एस्टेट्स जनरल की बैठक बुलाई। इस सभा में प्रथम और द्वितीय एस्टेट के 300-300 प्रतिनिधि और तृतीय एस्टेट के 600 प्रतिनिधियों को बुलाया गया।

भारत में मत देने का कौन सा अधिकार है?

इसे सुनेंरोकेंपरंतु भारतीय संविधान ने धर्मनिरपेक्षता का सिद्धांत मानते हुए और व्यक्ति की महत्ता को स्वीकारते हुए, अमीर गरीब के अंतर को, धर्म, जाति एवं संप्रदाय के अंतर को, तथा स्त्री पुरुष के अंतर को मिटाकर प्रत्येक वयस्क नागरिक को देश की सरकार बनाने के लिये अथवा अपना प्रतिनिधि निर्वाचित करने के लिये “मत” (वोट) देने का अमूल्य अधिकार …

फ्रांसिस प्रथम (फ्रांस का राजा)

फ्रांसिस प्रथम Francis I
उत्तरवर्ती Francesco II Sforza
जन्म 12 सितम्बर 1494 Château de Cognac, France
निधन 31 मार्च 1547 (उम्र 52) Château de Rambouillet, France
समाधि Saint Denis Basilica, France

फ्रांस कब गणतंत्र बना?

इसे सुनेंरोकेंसितंबर, 1792 में प्रथम फ्रेंच गणतंत्र उद्घोषित हुआ और 21 जनवरी 1793, को लूई 16वें को फाँसी दे दी गई। बाहरी राज्यों के हस्तक्षेप के कारण फ्रांस को युद्धसंलग्न होना पड़ा।

जुलाई क्रांति से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजुलाई क्रांति मध्य वर्ग की विजय थी जिसने संवैधानिक घोषणा पत्र के दोषों को दूर किया और कुलीन तथा धर्म गुरूओं का शासन समाप्त किया। इसी वर्ग ने 1789 की महान क्रांति का संचालन किया था और इसी वर्ग ने 1794 में मजदूरों के बढ़ते हुए प्रभाव से क्रांति की रक्षा की थी।

भारत की पहली फ्रेंच फैक्ट्री कहाँ?

इसे सुनेंरोकेंकम्पनी ने केरोन को सूरत भेजा और इस प्रकार 1668 ई. में भारत में सूरत के स्थान पर प्रथम फ्रेंच फैक्टरी की स्थापना हुई।

फ्रांस का अंतिम राजा कौन था?

इसे सुनेंरोकेंलुईस XVI, लुईस-अगस्ते का जन्म हुआ, जो फ्रांसीसी क्रांति से पहले फ्रांस के अंतिम राजा थे, जिसके दौरान उन्हें लुईस कैपेट के नाम से भी जाना जाता था।

फ्रांस का पहला प्रीमियर कौन है?

इसे सुनेंरोकेंफ्रांसिस प्रथम (फ्रांस का राजा)

फ्रांस में तृतीय गणराज्य की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंतृतीय फ्रांसीसी गणतंत्र (The French Third Republic ; फ्रांसीसी: La Troisième République) ने फ्रांस पर १८७० से लेकर १९४० तक शासन किया। इसकी स्थापना फ्रांस-प्रशा युद्ध के समय द्वितीय फ्रांसीसी साम्राज्य के समाप्त होने पर हुई तथा १९४० में नाजी जर्मनी द्वारा फ्रांस को पराजित करने के साथ इसका अन्त हुआ। 1870 ई.

फ्रांस में डायरेक्टरी का शासन कब प्रारंभ हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंइस तरह नेशनल कन्वेंशन के बाद फ्रांस में डायरेक्टरी का शासन शुरू हुआ जो 1795 से 1799 तक चला।

फ्रांस में 14 जुलाई का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंफ्रांस हर साल 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है जिसे बास्तील दिवस (Bastille Day) भी कहा जाता है। यह 14 जुलाई, 1789 को फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बास्तील में धावा बोलने की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है ।

1830 की क्रांति से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकें1830 की जुलाई क्रांति फ्रांस के इतिहास मे एक महत्वपूर्ण घटना थी। चार्ल्स दशम के देश छोड़कर चले जाने से फ्रांस दैवी अधिकारों के स्थान पर जनतन्त्रीय शासन स्थापित हुआ। फिलिप जनता का राजा बना। नया राजा चुने जाने से निरंकुश शासनतंत्र समाप्त हो गया।

भारत आने वाला पहला फ्रांसीसी कौन था?

इसे सुनेंरोकें(1) 20 मई, 1498 ई. में वास्कोडिगामा ने भारत के पश्चिमी तट पर स्थित कालीकट बन्दरगाह पहुंचकर भारत एवं यूरोप के बीच नए समुद्री मार्ग की खोज की. (2) 1505 ई. में फ्रांसिस्को द अल्मोडा भारत में प्रथम पुर्तगाली वायसराय बनकर बनकर आया.

भारत में फ्रांसीसियों ने अपना सबसे पहला कारखाना निम्न स्थानों में से कहाँ लगाया?

इसे सुनेंरोकेंकंपनी ने 1667 में फ्रांसिस कैरोन के तहत सूरत में अपना पहला कारखाना स्थापित किया।

1830 की क्रांति के समय फ्रांस का राजा कौन था?

सन 1830 की फ्रांसीसी क्रान्ति के परिणामस्वरूप वहाँ के राजा चार्ल्स दशम को पदच्युत कर दिया गया और उसका चचेरा भाई लुई फिलिप गद्दी पर बैठा।

फ्रांस के राजा का नाम क्या था?

फ्रांसिस प्रथम (फ्रांस का राजा).

फ्रांस का पहला राजा का नाम क्या था?

फ्रांसिस प्रथम (फ्रांस का राजा) फ्रांसिस प्रथम (१४९४-१५४७) फ्रांस का राजा जो वैलोई के चार्ल्स का पुत्र था। सन् १४९८ में लूई बारहवें के सिंहासनारूढ़ होने पर फ्रांसिस राज्य का संभावित उत्तराधिकारी मान लिया गया।

1848 में फ्रांस के राजा कौन थे?

इस प्रकार क्रांति सफल हुई और चार्ल्स का शासन समाप्त हुआ। फ्रांस की जनता ने चार्ल्स दशम् के इस उत्तराधिकारी को राजा स्वीकार नहीं किया बल्कि ड्यॉक ऑफ आर्लियन्स के लुई फिलीप को राजा बनाया गया।