17 फरवरी 2022 का न्यूज़ - 17 pharavaree 2022 ka nyooz

17 फरवरी 2022 आज की ताजा खबर
' ओआईसी का बयान अपने में कोई आश्चर्यजनक नहीं है, क्योंकि इस मामले में वो अपना मत जताएंगे, यह सही है। लेकिन यह भी सही है कि ये भारत है इसलिए वो निंदा की ओर बढ़ रहे हैं।'
कर्नाटक हिजाब विवाद के मद्देनजर इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी के बयान के बारे में यह कहना है, इंद्राणी बागची का, जो वरिष्ठ पत्रकार हैं। नमस्कार! आज है गुरुवार, 17 फरवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:

पीएम मोदी बोले- यूपी की जनता ने ठाना 10 मार्च को मनाएंगे होली
पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के फतेहपुर में की जनसभा। बोले- बुंदेलखंड में घोषणा करके सो जाने वाले नहीं घोर परिश्रम करने वाले चाहिए। सारे वाद और विवाद एक तरफ और राष्ट्रवाद एक तरफ, यूपी की जनता ने ठान लिया है, इस बार 10 मार्च को भी होली मनाएंगे।

मनमोहन सिंह बोले- बीजेपी के शासन में गरीब और गरीब हो रहे
पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर साधा निशाना। बीजेपी के शासन में अमीर लोग अमीर हो रहे, गरीब लोग गरीब। इस सरकार का नकली राष्ट्रवाद जितना खोखला है, उतना खतरनाक। मोदी की विदेश नीति पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए कहा, बिन बुलाए जाकर बिरयानी खाने से अंतर्राष्ट्रीय रिश्ते नहीं सुधरते।

17 फरवरी 2022 का न्यूज़ - 17 pharavaree 2022 ka nyooz

रूस कर सकता है यूक्रेन पर हमला
रूस का दावा- डोनबास में स्थिति चिंताजनक, उकसा रहा है यूक्रेन। वहीं रशियन मीडिया के हवाले से खबर है कि रूस अब किसी भी पल युक्रेन पर हमला कर सकता है।

कर्नाटक में हिजाब विवाद पर नहीं आया हाईकोर्ट का फैसला
कर्नाटक में हिजाब विवाद को लेकर हाईकोर्ट में पांचवें दिन भी सुनवाई हुई। याचिकाकर्ताओं के वकीलों ने कोर्ट में अपनी दलीलें रखीं, लेकिन इस विवाद में आज भी कोई फैसला नहीं आया। सुनवाई कल भी जारी रहेगी।

चीनी ऐप्स भारत में बैन होने पर बीजिंग ने जताई चिंता
भारत में चीनी ऐप्स बैन को लेकर बीजिंग ने जताई चिंता। कहा- बड़े स्तर पर चीनी कंपनियों के हितों को हो रहा है नुकसान।

सानिया मिर्जा दुबई टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में
दुबई टेनिस चैंपियनशिप के डबल्स के सेमीफाइनल में सानिया मिर्जा की एंट्री। इस टूर्नामेंट में सानिया की जोड़ीदार के रूप में चेकरिपब्लिक की Lucie Hradecká उतरीं और दोनों ने शानदार प्रदर्शन के बूते क्वार्टर फाइनल में जीत दर्ज की।

अब ख़बरें काम की
1. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC)ने NET दिसंबर 2020 और जून 2021 की परीक्षाओं के रिजल्ट के तारीख का ऐलान किया। इस संबंध में यूजीसी की वेबसाइट ugc.ac.in और एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर नोटिस जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि अगले एक से दो दिन में यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

2. दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की भर्ती करने जा रही है। कंपनी के सीईओ सलिल पारेख ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में कंपनी 55 हजार से ज्यादा फ्रेशर्स को मौका दे सकती है। आने वाले समय में इंजीनियरिंग और विज्ञान के छात्रों के लिये टेक सेक्टर में बड़े अवसर मौजूद होंगे।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट है, ओआईसी को भारत की दो टूक के क्या हैं मायने? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं इंद्राणी बागची से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे शेयर बाजार के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए जॉर्ज ऑरवेल की प्रसिद्ध किताब '1984' के बारे में, जिसकी काल्पनिक दुनिया में सच बसा है। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
1984 जॉर्ज ऑरवेल: क्या यही होगा हमारा भविष्य

अब जानिए शेयर बाज़ार का हाल

चौथे दिन बिकवाली के साए में बंद हुआ शेयर बाजार। 700 अंकों के उतार-चढ़ाव के बाद सेंसेक्स 57 हजार 892 अंक पर बंद। निफ्टी भी गिरावट के साथ 17 हजार 304 अंक पर बंद हुआ।

अब एक नज़र इतिहास में आज के दिन के बारे में
1670 में छत्रपति शिवाजी ने मुगलों को हराकर सिंहगढ़ के किले पर अपना परचम लहराया। 1698 में औरंगज़ेब ने जिंजी के क़िले पर कब्ज़ा कर लिया। 1882 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पहला टेस्ट मैच खेला गया। 1915 में महात्मा गांधी ने पहली बार शांतिनिकेतन का दौरा किया।1931 में लॉर्ड इरविन ने महात्मा गांधी का स्वागत वायसराय निवास में किया। 1988 में स्वतंत्रता सेनानी एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का निधन।

बात करते हैं मौसम की
दिल्ली-एनसीआर में फरवरी के अंत तक रह जाएगी हल्की सर्दी। अगले दो दिन तापमान में मामूली गिरावट की संभावना। मौसम विभाग के मुताबिक 19-20 फरवरी को राजधानी में तेज हवाएं चल सकती हैं। उधर मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट के आसार हैं। राजस्थान में भी रहेगी हल्की ठंड।

अब बारी सुविचार की
महात्मा गांधी ने कहा था- ताकत शारीरिक शक्ति से नहीं आती है। यह अदम्य इच्छाशक्ति से आती है।

आवाज़: अक्षय शुक्ला

आज सुबह की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 16 फरवरी 2022 की खबरें और समाचार: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुशीनगर (Kushinagar accident) में बुधवार की रात हल्दी की रस्म के दौरान दिल दहलाने वाला हादसा हो गया. इस हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. मरने वालों में महिलाएं और बच्चियां शामिल हैं. पढ़िए गुरुवार सुबह की टॉप पांच ख़बरें...

Kushinagar Wedding Tragedy: स्लैब से ढके कुएं पर बैठी थीं दर्जनों महिलाएं, जोर की आवाज के साथ सबकुछ पानी में समा गया, 13 की मौत

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुशीनगर (Kushinagar accident) में बुधवार की रात हल्दी की रस्म के दौरान दिल दहलाने वाला हादसा हो गया. इस हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. मरने वालों में महिलाएं और बच्चियां शामिल हैं. बताया जा रहा है कि गांव में एक शादी समारोह से पहले हल्दी रस्म के दौरान सभी महिलाएं कुएं की जाली पर बैठकर पूजा कर रही थीं, तभी जाली टूट गई और सभी उसमें गिर गईं. इस हादसे पर पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जाहिर किया है.

पिता को आखिरी विदाई देने मुंबई पहुंचे Bappi Lahiri के बेटे, आज होगा 'डिस्को किंग' का अंतिम संस्कार

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर बप्पी लहरी का मंगलवार देर रात मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया था. उनकी उम्र 69 साल थी. उनका मुंबई के जुहू के क्रिटी केयर अस्पताल में रात 11 बजे निधन हो गया था. गुरुवार को आज उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. बप्पी दा के बेटे बप्पा लाहिड़ी अमेरिका के लॉस एंजेल‍िस में रहते हैं. ऐसे में बप्पी लाहिड़ी के अंत‍िम संस्कार के लिए उनके बेटे बप्पा के लौटने का इंतजार किया जा रहा था. बप्पा लाहिड़ी के आने के बाद आज बप्पी लाहिड़ी का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

ओडिशा: BMW कार, स्पोर्ट्स बाइक और 4 फ्लैट्स, छापे में पुलिस ऑफिसर के घर मिली 11.2 करोड़ की दौलत

ओडिशा में भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ बड़ा एक्शन देखने को मिल रहा है. पिछले कई दिनों से भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों को चिन्हित किया जा रहा है और फिर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो रही है. ताजा मामला एडिशनल एसपी ऑफ पुलिस त्रिनाथ मिश्रा को लेकर है जिनके 11 ठिकानों पर कटक विजिलेंस ने छापेमारी की है.

मुलायम सिंह यादव आज अखिलेश के लिए मांगेंगे वोट, करहल में जनसभा

उत्तर प्रदेश के सियासी रण में आज सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव बुधवार को प्रचार करेंगे. मुलायम सिंह यादव आज 1:20 पर करहल विधानसभा क्षेत्र के चापरी तिराह मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही मैनपुरी की सभी चार विधानसभा क्षेत्रों में अखिलेश यादव भी जनसभाएं करेंगे.

रविदास मंदिर के पुजारी ने PM Modi से शेयर की अपनी ये परेशानी, चंद मिनटों में हुआ निपटारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संत रविदास जयंती के मौके पर मंदिर के पुजारी की मुराद चंद मिनटों में पूरी कर दी. दरअसल, पीएम मोदी संत रविदास जयंती के मौके पर दिल्ली के संत रविदास मंदिर पहुंचे थे. इस दौरान मंदिर के पुजारी ने उनसे अपनी एक परेशानी शेयर की. इसके बाद पीएम मोदी ने तुरंत किसी को आवाज लगाई और फिर पुजारी की परेशानी को हल करने के संबंध में जरूरी निर्देश दिए.