11 फरवरी 2022 का न्यूज़ - 11 pharavaree 2022 ka nyooz

आज की ताजा खबर
'कहते हैं कि विनाश काले विपरीत बुद्धि तो पाकिस्तान का हाल ये है कि खुद का देश संभलता नहीं है। खुद समाज में आग लगी हुई है देश बर्बाद हो रहा है। बेरोजगारी बढ़ रही है। आतंकवादी जो तत्व हैं वो देश पर जुल्म कर रहे हैं। और वो हमारे मामलों में हस्तक्षेप करते हैं तो यही उनकी प्रवृत्ति रही है।'

हिजाब मामले पर पाकिस्तान क्यों दखल दे रहा है और इसका क्या मतलब है ? इस सवाल पर यह कहना है, विष्णु प्रकाश का जो पूर्व राजनयिक हैं। नमस्कार! आज है शुक्रवार, 11 फरवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:
Ind vs WI: विराट कोहली शून्य पर आउट, ब्रेक बनता है

हिजाब मामले में सुप्रीम कोर्ट का दखल से इनकार
हिजाब और भगवा शॉल जैसे मुद्दों पर विरोध-प्रदर्शन के बजाय कर्नाटक के स्टूडेंट्स का हित क्लास में लौटने में है। यह टिप्पणी कर्नाटक हाई कोर्ट ने हिजाब विवाद पर अपने फैसले में दी है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया है।

सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला
जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला। ख़बरों के मुताबिक, आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया, जिसमें एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया, चार जख्मी हैं। इलाक़े में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

राहुल पर निर्मला सीतारमण का हमला
राज्यसभा में आम बजट पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी पर बरसीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। केंद्रीय मंत्री ने राहुल के एक पुराने बयान का ज़िक्र किया, जिसमें कांग्रेस नेता ने कहा था कि ग़रीबी एक मनोस्थिति है। निर्मला ने विपक्ष को जवाब देते हुए यूपीए के दौर में हुए घोटालों को भी उठाया।

ट्रेनों में 14 से मिलेगा खाना
सभी ट्रेनों में 14 फरवरी से पका हुआ भोजन परोसने लगेगी IRCTC। कोरोना के कारण ट्रैनों में कैटरिंग बंद थी। इस बीच, देश में पिछले 24 घंटे में कोविड के 58 हज़ार से ज़्यादा नए केस आए हैं।

टी-20 सीरीज से राहुल और अक्षर आउट
वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ टी-20 शृंखला से उपकप्तान केएल राहुल और ऑलराउंडर अक्षर पटेल बाहर। राहुल की हैमस्ट्रिंग में खिंचाव है, जबकि अक्षर कोविड-19 से उबर रहे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों की जगह ऋतुराज गायकवाड और दीपक हूडा को टीम में शामिल किया गया है। तीन मैचों की सीरीज 16 फरवरी से कोलकाता में होगी।

उन्नाव में दलित लड़की की हत्या
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बीच उन्नाव में दलित लड़की की हत्या के बाद सियासत तेज। समाजवादी पार्टी की सरकार में मंत्री रहे फतेह बहादुर सिंह के बेटे राजोल सिंह पर लड़की की मां ने लगाया हत्या का आरोप। स्थानीय इंस्पेक्टर को किया गया सस्पेंड। उधर, पुलिस ने मंत्री के बेटे के करीबी को गिरफ्तार किया है। मामला सामने आने के बाद बीजेपी ने सपा पर बोला हमला।

बीजेपी पर अखिलेश यादव का निशाना
बीजेपी पर समाजवादी पार्टी चीफ अखिलेश यादव का निशाना। कहा- जीप से किसानों को कुचलने वाला बाहर है, बकरी-भैंस चोरी का आरोपी जेल में। रामपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, आजम खान के बिना हमारा चुनाव चल रहा है। वो झूठे मुकदमों में जेल में हैं। विडियो में जिसको सबने जीप से कुचलते देखा वो आज जेल से बाहर है। यही बीजेपी का न्यू इंडिया है।

अब ख़बरें काम की
1. एयरटेल फिर महंगे कर सकती है मोबाइल टैरिफ प्लान, जून के बाद बढ़ सकते हैं दाम। कंपनी के एक अधिकारी के मुताबिक कंपनी एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU)को 200 रुपए पर पहुंचाने के इरादे से यह कदम उठा सकती है। एयरटेल ने पिछले साल नवंबर में ही बढ़ाए थे टैरिफ प्लान के दाम।

2. एम्स में इलाज के लिए एडमिट होने वालों को अब पहले कोरोना जांच नहीं करानी होगी। एम्स ने कोविड जांच की अनिवार्यता खत्म कर दी है। एम्स प्रशासन ने सभी विभागों से कहा है कि बिना लक्षण वाले मरीजों को एडमिट करने से पहले कोविड जांच की जरूरत नहीं है।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट है, हिजाब पर क्यों तिलमिलाया पाकिस्तान? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं विष्णु प्रकाश से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे शेयर बाजार के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए वीर सावरकर को अलग नजरिए से देखने वाली किताब के बारे में। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
बुक टॉक : क्या देश का बंटवारा टाल सकते थे सावरकर?

अब जानिए शेयर बाज़ार का हाल
शेयर मार्केट में बिकवाली, सेंसेक्स 773 अंकों की गिरावट के साथ 58 हज़ार 152 पर बंद हुआ। निफ्टी 231 अंक टूटकर 17 हज़ार 374 पर पहुंचा।

अब एक नज़र इतिहास में आज के दिन के बारे में
1847 में अमेरिका के महान आविष्कारक थॉमस एडिसन का जन्म। एडिसन के नाम पर अकेले एवं संयुक्त रूप से 1093 पेटेंट हैं, जो अपने आप में एक विश्व रेकॉर्ड है। 1933 में गांधी जी के साप्ताहिक प्रकाशन ‘हरिजन’ का पहला अंक पुणे से प्रकाशित। 1977 में देश के तत्कालीन राष्ट्रपति फखरूद्दीन अली अहमद का निधन।

बात करते हैं मौसम की
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के शहरों में रात और सुबह के समय घने कोहरे की स्थिति के आसार। अगले 24 घंटे के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राजस्थान में भी घने कोहरे की संभावना है।

अब बारी सुविचार की
महात्मा गांधी ने कहा था- जो समय बचाते हैं, वे धन बचाते हैं और बचाया हुआ धन, कमाए हुए धन के बराबर है।

आज की रिलीज फिल्म:
इंटीमेट सीन्स लेकर आई इस फिल्म में कितनी 'गहराइयां'?
क्या फिल्म देखकर राजकुमार राव और भूमि को बोला जाए बधाई दो?

आवाज़: अक्षय शुक्ला