10व क र जल ट 2022 cg

CGBSE Results 2022: आज साफ हो सकती है छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित होने की तारीख, इस डेट पर आ सकता है रिजल्ट

CGBSE 10th & 12th Results 2022: छत्तीसगढ़ बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे कब घोषित होंगे, ये तारीख आज साफ होने की तगड़ी संभावना है. जानिए क्या है रिजल्ट को लेकर ताजा जानकारी.

10व क र जल ट 2022 cg

आज साफ हो सकती है छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित होने की तारीख (सांकेतिक तस्वीर)

CGBSE Chhattisgarh Board Class 10th & 12th Result 2022 Date To Be Declared Today: छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाओं (Chhattisgarh Board Results 2022) के खत्म होने के बाद से ही छात्रों को रिजल्ट की प्रतीक्षा है. नतीजे (CGBSE Class 10th & 12th Results 2022) कब जारी होंगे इस बात को लेकर कई तरह की अटकलें भी हैं जिन पर आज विराम लग सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आज बोर्ड के सेक्रेटरी वी के गोयल ये साफ कर सकते हैं कि छत्तीसगढ़ दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का परिणाम (Chhattisgarh Board Class 10th & 12th Result 2022) किस तारीख पर घोषित किया जाएगा. बोर्ड द्वारा तारीख घोषित कर देने से छात्रों का संशय खत्म हो जाएगा.

ये है लेटेस्ट अपडेट -

इस बारे में ताजा जानकारी ये है कि नतीजों (Chhattisgarh CGBSE Class 10th & 12th Results 2022) के घोषणा की तारीख संभवत: आज यानी 10 मई दिन मंगलवार को पता चल जाएगी और रिजल्ट (CGBSE Results 2022) 14 मई के दिन तक घोषित किए जा सकते हैं.

इस वेबसाइट पर कर सकेंगे चेक –

बता दें कि घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे. ऐसा करने के लिए ऑफीशियल वेबसाइट का पता है – cgbse.nic.in

टॉपर्स को मिलेगी फ्री हेलिकॉप्टर राइड –

बता दें कि छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि टॉपर्स को फ्री हेलीकॉप्टर राइड करायी जाएगी. इससे बच्चों के दिमाग में ऊंचा उड़ने और और अपनी क्षमताओं को और बढ़ाने की प्रेरणा मिलेगी ताकि वे अपने लक्ष्य को पा सकें.

यह भी पढ़ें:

Sarkari Naukri Alert: पंजाब में VDO पदों पर निकली बंपर भर्तियां, ये योग्यता रखने वाले कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई 

Jharkhand Sarkari Naukri: इंडिया पोस्ट ने झारखंड सर्किल के लिए बंपर पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई 

CGBSE Chhattisgarh Board Class 10th & 12th Result 2022 On This Date: छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाओं (Chhattisgarh Board Results 2022) के रिजल्ट जारी होने के संबंध में ताजा जानकारी सामने आ रही है. ऐसी उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ बोर्ड क्लास दसवीं और बारहवीं के नतीजे (CGBSE Class 10th & 12th Results 2022) 14 मई 2022 के दिन घोषित किए जा सकते हैं. बोर्ड के अधिकारियों द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई है. परीक्षाएं खत्म होने के बाद से ये बात कही जा रही थी कि सीजीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CGBSE Chhattisgarh Board Exam Results 2022) का रिजल्ट मई महीने के दूसरे हफ्ते तक जारी हो सकता है.

पहली बार हुई तारीख की घोषणा -

सीजीबीएसई रिजल्ट रिलीज (CGBSE Result 2022 Date) के संबंध में अटकलें काफी समय से लग रही थी लेकिन इस बार तारीख भी साफ की गई है. छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के सेक्रेटरी वीके गोयल के अनुसार सीजीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 14 मई के दिन घोषित हो सकता है.

इतने छात्रों को है रिजल्ट का इंतजार –

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार छत्तीसगढ़ बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में करीब 8 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. परीक्षा होने के बाद से ही कैंडिडेट्स को रिजल्ट की प्रतीक्षा है जो जल्द ही पूरी होने की उम्मीद है.

इस वेबसाइट पर देखें रिजल्ट –

रिलीज होने के बाद छात्र सीजीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे चेक कर सकेंगे. इसके लिए ऑफीशियल वेबसाइट का पता है – cgbse.nic.in रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर डालना होगा. कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि ताजा जानकारियों के लिए बोर्ड की वेबसाइट चेक करते रहें.

यह भी पढ़ें:

Punjab Sarkari Naukri: पंजाब में क्लर्क के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन, भरे जाएंगे 1200 पद 

DU Recruitment 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के राजधानी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली नौकरियां, ये है लास्ट डेट 

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि छात्रों को सीजी कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के परिणाम की जांच करने के लिए अपने रोल नंबर की आवश्यकता होती है। साथ ही, पिछले साल CGBSE कक्षा 10वीं का परिणाम 25 जुलाई 2021 को घोषित किया गया था, जबकि कक्षा 12वीं के बोर्ड का परिणाम 19 मई 2021 को घोषित किया गया था।

ऐसे कर सकते हैं सीजीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम
स्टेप 1 - सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - cgbse.nic.in पर जाना होगा। आप results.cg.nic.in पर भी जा सकते हैं।
स्टेप 2 - फिर होमपेज पर 'सीजीबीएसई कक्षा 10/12 परिणाम 2022' पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3 - उसके बाद आपसे अपना रोल नंबर और कैप्चा कोड डालने को कहा जाएगा। फिर, सबमिट बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 4 - एक बार जब आप पूछी गई जानकारी जमा कर देते हैं, तो सीजी बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं के परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
स्टेप 5 - एक स्क्रीनशॉट लें और भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करें।

कैसा था पिछले साल का रिजल्ट
पिछले साल छत्तीसगढ़ बोर्ड ने परंपरागत तरीके से परीक्षा न कराकर ओपन बुक फॉर्मेंट में परीक्षा का आयोजन किया था। पिछले साल 10वीं के करीब 2.71 लाख छात्रों ने घर पर बैठकर ही परीक्षा दी थी। छात्रों को घर के लिए दिए गए असाइनमेंट के आधार पर ही नतीजे जारी किए गए। पिछले साल रिजल्ट 100 फीसदी रहा था और 96.81 फीसदी फर्स्ट डिविजन से पास हुए थे।