14 फरवर क क्य है 2022

आज आपका दिन मंगलमयी रहे, यही शुभकामना है। 'वेबदुनिया' प्रस्तुत कर रही है खास आपके लिए आज के दिन के विशिष्ट मुहूर्त। अगर आप आज वाहन खरीदने का विचार कर रहे हैं या आज कोई नया व्यापार आरंभ करने जा रहे हैं तो आज के शुभ मुहूर्त में ही कार्य करें ताकि आपके कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हो सकें। ज्योतिष एवं धर्म की दृष्टि से इन मुहूर्तों का विशेष महत्व है। मुहूर्त और चौघड़िए के आधार पर 'वेबदुनिया' आपके लिए प्रतिदिन के खास मुहूर्त की सौगात लेकर आई है।

प्रस्तुत हैं आज के मुहूर्त

शुभ विक्रम संवत्-2078, शक संवत्-1943, हिजरी सन्-1442, ईस्वी सन्-2022

संवत्सर नाम-आनन्द

अयन-उत्तरायण

मास-माघ

पक्ष-शुक्ल

ऋतु-शिशिर

वार-सोमवार

तिथि (सूर्योदयकालीन)-त्रयोदशी

नक्षत्र (सूर्योदयकालीन)-पुनर्वसु

योग (सूर्योदयकालीन)-आनन्द

करण (सूर्योदयकालीन)-कौलव

लग्न (सूर्योदयकालीन)-कुम्भ

शुभ समय- 6:00 से 7:30 तक, 9:00 से 10:30 तक, 3:31 से 6:41 तक

राहुकाल- प्रात: 7:30 से 9:00 बजे तक

दिशा शूल-आग्नेय

योगिनी वास-दक्षिण

गुरु तारा-उदित

शुक्र तारा-उदित

चंद्र स्थिति-कर्क

व्रत/मुहूर्त-सर्वार्थसिद्धि योग/सोम प्रदोष/विश्वकर्मा जयंती

यात्रा शकुन- मीठा दूध पीकर यात्रा करें।

आज का मंत्र-ॐ सौं सोमाय नम:।

आज का उपाय-शिवलिंग का दुग्धाभिषेक करें।

वनस्पति तंत्र उपाय- पलाश के वृक्ष में जल चढ़ाएं।

(निवेदन-उपर्युक्त विवरण पंचांग आधारित है पंचांग भेद होने पर तिथि/मुहूर्त/समय में परिवर्तन होना संभव है।)

-ज्योतिर्विद् पं. हेमन्त रिछारिया

प्रारब्ध ज्योतिष परामर्श केन्द्र

14 फरवर क क्य है 2022

प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं है. Image-shutterstock.com

Valentine Day 2022: हर साल 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है. प्यार करने वाले कई जोड़ों को बेहद बेसब्री से वैलेंटाइन वीक का इंतजार होता है ताकि वो अपने साथी से एक बार फिर पूरी शिद्दत के साथ प्यार का इजहार कर पाएं. इसके साथ वो लोग जो किसी से प्यार करते हैं लेकिन अभी तक अपने दिल के एहसास साथी से बयां नहीं कर पाए हैं, उनके लिए भी ये पूरा सप्ताह काफी खास होता है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : January 25, 2022, 08:53 IST

Valentine Day 2022: हर साल 14 फरवरी को प्यार के दिन यानि वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के रूप में मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे के दिन कपल्स एक दूसरे को गुलाब, चॉकलेट, तोहफें और कई सारी चीजें देकर प्यार का इजहार करते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो इस बार फिर वैलेंटाइन डे आने का इंतजार कर रहे हैं. फरवरी का महीना आते ही लोग उंगलियों पर गिनती शुरू कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं वैलेंटाइन डे क्यों मानते हैं और क्यों इस दिन का नाम वैलेंटाइन पड़ा. हर साल 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है. प्यार करने वाले कई जोड़ों को बेहद बेसब्री से वैलेंटाइन वीक का इंतजार होता है ताकि वो अपने साथी से एक बार फिर पूरी शिद्दत के साथ प्यार का इजहार कर पाएं. इसके साथ वो लोग जो किसी से प्यार करते हैं लेकिन अभी तक अपने दिल के एहसास साथी से बयां नहीं कर पाए हैं, उनके लिए भी ये पूरा सप्ताह काफी खास होता है.

वैलेंटाइन वीक पूरे एक हफ्ते यानी कि 7 दिनों तक, 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक चलता है. प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं है. इस पूरे एक हफ्ते तक आप अलग-अलग तरीके से साथी से अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं वैलेंटाइन के इतिहास और इससे जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः क्या है Hybrid Dating? क्या हैं इसके फायदे और क्या आती हैं इसमें दिक्कतें, जानिए पूरी डिटेल

वैलेंटाइन वीक लिस्ट (Valentine Week List)
7 फरवरी- रोज डे
8 फरवरी- प्रपोज डे
9 फरवरी- चॉकलेट डे
10 फरवरी- टेडी डे
11 फरवरी- प्रॉमिस डे
12 फरवरी- हग डे
13 फरवरी- किस डे
14 फरवरी- वैलेंटाइन डे

संत का नाम था वैलेंटाइन
‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ किताब में वैलेंटाइन का जिक्र है. ये दिन रोम के एक संत जिनका नाम वैलेंटाइन था, उनके नाम पर पूरी दुनिया में मनाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन पूरी दुनिया में प्यार को बढ़ते हुए देखना चाहते थे लेकिन रोम के राजा सम्राट क्लाउडियस को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं थी. क्लाउडियस को ऐसा लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः इन तरीकों से बिस्तर पर अपनी पत्नी को कर सकते हैं खुश, लम्हों को बनाएं यादगार

सम्राट ने प्यार पर लगाई रोक
लोग ज्यादा संख्या में सेना में भर्ती हो सके, इसके लिए राजा क्लाउडियस ने रोम में शादी पर पाबंदी लगा दी. क्लाउडियस के इस आदेश का संत वैलेंटाइन ने विरोध किया. इसके विरोध में संत वैलेंटाइन ने अधिकारियों और सैनिकों की शादी करवाई. संत के इस विरोध से नाराज होकर राजा क्लाउडियस ने उन्हें 14 फरवरी के दिन फांसी पर चढ़ा दिया. ऐसा कहा जाता है संत वैलेंटाइन को याद करने के लिए 14 फरवरी को ‘प्यार के दिन’ के तौर पर मनाया जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindinews18 इनकी पुष्टि नहीं करता हैइन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

Tags: Lifestyle, Relationship, Valentine Day, Valentine Day Special

FIRST PUBLISHED : January 25, 2022, 08:53 IST

14 फरवरी को क्या है खास?

वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत रोम के राजा क्लॉडियस के दौर में हुई थी। उस समय रोम में एक पादरी थे, जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन था। उन्हीं के नाम पर वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत हुई।

वैलेंटाइन डे का इतिहास क्या है?

कब से मनाया जाता है वैलेंटाइन-डे इसके मुताबिक वैलेंटाइन-डे की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी। 5वीं शताब्दी के अंत तक, पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को सेंट वैलेंटाइन-डे घोषित कर दिया था, तभी से यह मनाया जाने लगा। रोमवासियों का लुपर्केलिया नामक एक त्योहार फरवरी के मध्य में मनाया जाता था, इस दिन सामूहिक विवाह होते हैं।

14 फरवरी 2022 को क्या मनाया जाता है?

Valentine's Day 2022: 14 फरवरी के दिन ही क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, बड़ी दिलचस्प है कहानी

16 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?

किक डे, 16 फरवरी (Kick Day, February 16) स्लैप डे के बाद एंटी-वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन किक डे आता है जो कि 16 फरवरी को आता है.