1 संतुलित रासायनिक समीकरण क्या है रासायनिक समीकरण को संतुलित करना क्यों आवश्यक है? - 1 santulit raasaayanik sameekaran kya hai raasaayanik sameekaran ko santulit karana kyon aavashyak hai?

संतुलित रासायनिक समीकरण क्या है ? रासायनिक समीकरण को संतुलित करना क्यों आवश्यक है ?

1 Answers

यदि किसी रासायनिक अभिक्रिया में अभिकारकों तथा उत्पादों के परमाणुओं की संख्या समान है तो वह संतुलित रासायनिक समीकरण कहलाता है।
समीकरण को संतुलित करना आवश्यक है क्योंकि द्रव्यमान के संरक्षण के नियम के अनुसार किसी भी रासायनिक अभिक्रिया में द्रव्यमान का न तो निर्माण होता है और न ही विनाश। इसके अनुसार दोनों तरफ़ द्रव्यमान समान होना चाहिए और वह तभी संभव है अगर दोनों तरफ़ तत्वों के परमाणुओं की संख्या समान हों।

रासायनिक समीकरण क्या है रासायनिक समीकरण को संतुलित करना क्यों आवश्यक है?

Solution : वह रासायनिक समीकरण जिसमे दोनों पक्षों ( अभिकारकों तथा उत्पादों ) में प्रत्येक तत्व के परमाणुओं की संख्या बराबर होती है तो वह संतुलित रासायनिक समीकरण कहलाती है ।

संतुलित रासायनिक समीकरण प्राप्त करने के लिए क्या आवश्यक है?

इस तरह किसी रासायनिक अभिक्रिया के दौरान अभिकारकों एवं उत्पादों का कुल द्रव्यमान समान होता है। अतः एक संपूर्ण रासायनिक समीकरण के लिए, समीकरण के दोनों ओर विभिन्न तत्वों के परमाणुओं की संख्या को संतुलित किया जाता है, अर्थात्, एक संतुलित रासायनिक समीकरण प्राप्त किया जाता है।

1 रासायनिक समीकरण क्या है एक उदाहरण देकर समझाइए?

(1) पोटैशियम क्लोरेट को गर्म करने पर पोटैशियम क्लोराइड और ऑक्सीजन बनते हैं। (ii) सोडियम हाइड्रॉक्साइड और सल्फ्यूरिक अम्ल परस्पर अभिक्रिया करके सोडिया सल्फेट और जल बनाते हैं। (ii) कैल्सियम हाइड्रॉक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड के बीच अभिक्रिया होने पर कैल्सियम कार्बोनेट और जल बनते हैं। (iii) Ca(OH)2 + CO2 →CaCO3+H2O.

रासायनिक समीकरण से आप क्या समझते हैं किसी संतुलित समीकरण का उदाहरण दीजिए?

अर्थात किसी भी रासायनिक अभिक्रिया के उत्पाद तत्वों का कुल द्रव्यमान अभिकारक तत्वों के कुल द्रव्यमान के बराबर होता है। समीकरण (1.3) में, तीर के निशान के दोनों ओर के प्रत्येक तत्व के परमाणुओं की संख्या समान है इसलिए यह एक संतुलित रासायनिक समीकरण है।