वायुमंडल में कौन सी गैस नहीं पाई जाती है? - vaayumandal mein kaun see gais nahin paee jaatee hai?

वायुमंडल में कौन सी निष्क्रिय गैस नहीं पाई जाती है?

  1. आर्गन
  2. क्रिप्टॉन 
  3. जिनान  
  4. रैडॉन

Answer (Detailed Solution Below)

Option 4 : रैडॉन

सही उत्तर रैडॉन है।

  • आधुनिक आवर्त सारणी में, समूह 18 निष्क्रिय गैसों का है।
  • आर्गन सहित गैसों की एक श्रृंखला का यह समूह हीलियम, नियॉन, क्रिप्टॉन, जिनान और रेडॉन हैं।
  • रैडॉन सभी में से एकमात्र रेडियोधर्मी है और यह वायुमंडल में भी मौजूद नहीं है
निष्क्रिय गैसें प्रतिशत 
(%)
वायुमंडल के अन्य घटकों के सापेक्ष मात्रा
हीलियम 0.00052 सातवीं
नियोन 0.0018 छठीं
आर्गन 0.934 चौथी
क्रिप्टॉन 0.0001 नौवीं
ज़िनान 0.000009 पंद्रहवीं

वायुमंडल में कौन सी गैस नहीं पाई जाती है? - vaayumandal mein kaun see gais nahin paee jaatee hai?
Important Points

  • संयोजी इलेक्ट्रॉनों के बाहरी कोशों को "पूर्ण" माना जाता है, जिससे उनकी रासायनिक अभिक्रियाओं में भाग लेने की प्रवृत्ति कम होती है, इसलिए उन्हें आवर्त सारणी के सबसे स्थिर तत्व माना जाता है।
  • निष्क्रिय गैसों को निष्क्रिय और दुर्लभ गैसों के रूप में भी जाना जाता है।
  • नियॉन, आर्गन, क्रिप्टाॅन, और ज़िनान गैसों के आंशिक आसवन और द्रवीकरण के तरीकों का उपयोग करके वायु पृथक इकाई में हवा से प्राप्त की जाती हैं।
  • हीलियम प्राकृतिक गैस क्षेत्रों से प्राप्त होता है जिसमें क्रायोजेनिक का उपयोग करके प्राकृतिक गैस में से उच्च सांद्रता हीलियम को पृथक करते है।
  • रेडॉन आमतौर पर गुलित रेडियम, थोरियम या यूरेनियम यौगिकों के रेडियोधर्मी क्षय से पृथक होता है।

वायुमंडल में कौन सी गैस नहीं पाई जाती है? - vaayumandal mein kaun see gais nahin paee jaatee hai?
Key Points

  • निष्क्रिय गैसें निम्न रासायनिक सक्रियता के साथ गंधहीन, गैर-ज्वलनशील, रंगहीन, और एकाण्विक गैस हैं।
  • सभी निष्क्रिय गैसें पानी में अघुलनशील हैं।
  • निष्क्रिय गैसें बिजली और प्रतिदीप्ति का संचालन करती हैं जिनकी निरंतर और सुरक्षित वातावरण बनाए रखने के लिए कई परिस्थितियों में आवश्यकता हो सकती है।
  • उनके पास एक पूर्ण अष्टक होता है जो उन्हें बहुत स्थिर बनाता है, इसलिए वे शायद ही अन्य तत्वों के साथ अभिक्रिया करते हैं। ज़िनान एकमात्र निष्क्रिय गैस है जो फ्लोराइड या ऑक्साइड के साथ यौगिक बना सकती है।

वायुमंडल में कौन सी गैस नहीं पाई जाती है? - vaayumandal mein kaun see gais nahin paee jaatee hai?
Additional Information

  • उत्कृष्ट  गैसों के प्रकाश, वेल्डिंग और अंतरिक्ष अन्वेषण जैसे उद्योगों में कई महत्वपूर्ण अनुप्रयोग हैं।
  • हीलियम-ऑक्सीजन श्वास गैस का उपयोग अक्सर गहरे समुद्र के गोताखोरों द्वारा 55 मीटर (180 फीट) से अधिक गहरे पानी में किया जाता है।
  • हाइड्रोजन की ज्वलनशीलता के कारण होने वाले जोखिम स्पष्ट हो जाने के बाद, इसे ब्लींप और गुब्बारों में हीलियम द्वारा बदल दिया गया।

हेलो स्टूडेंट समाज का क्वेश्चन है कौन सी उत्कृष्ट गैस वायुमंडल में नहीं पाई जाती तो सबसे पहले मत कर लेते उत्कृष्ट गैसों की आवर्त सारणी में आपने देखा होगा अट्ठारह जो हमारा वर्ग है वह उसमें हमारी सारी उत्कृष्ट गैस हैं पूरी 6 उत्कर्ष उत्पत्ति कैसे हैं जिनमें से हिलियम नियॉन ऑर्गन क्रिप्टोजन रेडॉन यह सारी हमारी उत्कृष्ट कैसे हैं तो इसमें कौन सी उत्कृष्ट गैस वायुमंडल में नहीं पाई जाती है और आप उत्कृष्ट गैसों का देखेंगे तो हमारी पृथ्वी में पाई जाती है वायुमंडल में पाई जाती है मतलब और भी पाई जाती है और घंटी टोन जन्म शबरी डॉन को छोड़कर जितनी भी कैसे हैं उत्कृष्ट वह हमारी वायुमंडल में पाई जाती हैं तो इसका आंसर हो गया हमारा इसका आंसर ऐडऑन एक लाइन आंसर

मंडल में नहीं पाई जाती है ठीक है और यह हमारी कैसे पाई जाती है रेडियम का जब रेडियम का होता है विघटन होता है तभी हमें प्राप्त होती कैसे शिवरी डीएक्टिवेट गठन होता है रेडियम का तब हमें यह डॉन गैस प्राप्त होती है और यह वायुमंडल में नहीं पाई जाती है और यह उत्कृष्ट गैसों के अंडर में भी आती है इस वजह से क्लियर है आशा करती हूं आपको यहां से समझ आ गया होगा थैंक यू

क्या आप जानते हैं वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है और उनका नाम क्या है? यदि वायुमंडल में पाई जाने वाली गैसों के बारे में नहीं जानते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़िए.

यहां आपकों वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है, उनमें से सबसे अधिक और कम गैस कौन सी पाई जाती है? के साथ- साथ सभी गैसों की मात्रा कितनी हैं, आदि चीजों के बारे में जानकारी दी है.

वायुमंडल पृथ्वी के चारों से वायु की घनी चादर को कहते हैं, जिसमें कई गैस सम्मिलित है जैसे कि नाइट्रोजन (78.09%), ऑक्सीजन (21%), आर्गन (0.93%), कार्बन डाइऑक्साइड (0.04%), इत्यादि.

आइये अब जानते हैं वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है और हमारे चारों ओर कितनी मात्रा में गैसें फैली हैं, वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी पाई जाती है, वायुमंडल में कौन सी गैस नहीं पाई जाती है, आदि चीजों के बारे में संपूर्ण जानकारी.

वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है?

वायुमंडल में कौन सी गैस नहीं पाई जाती है? - vaayumandal mein kaun see gais nahin paee jaatee hai?

वायुमंडल में कई गैसें मौजूद हैं जिनमें से नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, आर्गन और कार्बन डाइऑक्साइड प्रमुख गैसें है, जो वायुमंडल में सबसे अधिक मात्रा में पाई जाने वाली गैसें हैं.

जैसे कि हम जानते हैं पृथ्वी पर अधिकांश जीवन के लिए ऑक्सीजन बहुत आवश्यक तत्व है, लेकिन आपकों बता दें पृथ्वी के अधिकांश वायुमंडल में ऑक्सीजन नहीं है.

पृथ्वी के वायुमंडल में मौजूद प्रमुख गैसों की मात्रा : 

  • नाइट्रोजन – 78 %
  • ऑक्सीजन – 21 %
  • आर्गन – 0.93 %
  • कार्बन डाइऑक्साइड – 0.04 %
  • नियॉन, हीलियम, मीथेन, क्रिप्टन और हाइड्रोजन, साथ ही और अन्य गैसें न्यूनतम मात्रा में हैं.

वायुमंडल संगठन :

वायुमंडल में कौन सी गैस नहीं पाई जाती है? - vaayumandal mein kaun see gais nahin paee jaatee hai?
वायुमंडल में गैस (Gas) प्रतिशत आयतन
नाइट्रोजन 78.09
ऑक्सीजन 20.95
आर्गन 0.93
कार्बन डाइआक्साइड 0.03
निऑन 0.0018
हाइड्रोजन 0.001
हीलियम 0.000524
क्रिप्टन 0.0001
ज़ेनान 0.000008
ओज़ोन 0.000001
मीथेन अल्प मात्रा

वही तापमान और ऊंचाई के आधार पर वातावरण को पांच अलग-अलग परतों (layers) में बांटा गया है जो निम्नलिखित हैं :

  1. बहिर्मंडल (Exosphere)
  2. तापमंडल / आयनमंडल (Thermosphere)
  3. मध्यमण्डल (Mesosphere)
  4. समताप-संडल (Stratosphere)
  5. क्षोभ मंडल (Troposphere)

आपकों बता दें, संपूर्ण वायुमंडल का अधिकांश भाग (लगभग 75 से 80 प्रतिशत के बीच) क्षोभमंडल में पड़ता है, जो कि दूरी के अनुसार यह मंडल सतह से लगभग 7 से 15 किलोमीटर (5 से 10 मील) की दूरी तक पहुंचती है.

वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी पाई जाती है?

नाइट्रोजन (Nitrogen) गैस वायुमंडल में सबसे अधिक पाई जाती हैं, जिसका प्रतीक N होता है. यह एक रासायनिक तत्‍व है जो वायुमंडल में 78 प्रतिशत होती हैं.

वायुमंडल में सबसे हल्की गैस कौन सी है?

शुद्ध और शुष्क वायु में नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, आर्गन, कार्बन डाई ऑक्साइड, हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि गैसें पाई जाती हैं.

वायुमंडल में कितनी गैस पाई जाती है?

शुद्ध और शुष्क वायु में नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, आर्गन, कार्बन डाई ऑक्साइड, हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि गैसें पाई जाती हैं.

वायुमंडल में कौन सी गैस हरित ग्रह प्रभाव पैदा करती है?

वायुमंडल में कार्बन-डाइऑक्साइड (Carbon Dioxide) , क्लोरो-फ्लोरो-कार्बन (CFC) और कार्बन मोनोआक्साइड (Carbon Monoxide) गैस हरित गृह प्रभाव पैदा करती हैं.

वायुमंडल में ऑक्सीजन गैस की मात्रा कितनी प्रतिशत है?

वायुमंडल में ऑक्सीजन, 21 प्रतिशत मात्रा में उपस्थित रहती हैं.

निष्कर्ष,

पृथ्वी के वायुमंडल में नाइट्रोजन 78 प्रतिशत, ऑक्सीजन, 21 प्रतिशत, आर्गन 0.93 प्रतिशत कार्बन डाई ऑक्साइड 0.03 प्रतिशत तथा हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि अल्प मात्रा में पाई जाती हैं.

हम उम्मीद करते हैं आपकों इस लेख में बताई गई वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है? जान कर कुछ सीखने को मिला होगा.

इस लेख को पूरा पढ़कर आपकों अच्छा लगा हो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ social media platforms पर शेयर जरूर करें. और साथ ही इससे कोई सवाल यह सुझाव आपके मन में तो आप हमें नीचे कमेंट कर पूछ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :

  • सौरमंडल की खोज किसने की ?

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

कौन सी गैस वायुमंडल में नहीं है?

सही उत्तर रैडॉन है। आधुनिक आवर्त सारणी में, समूह 18 निष्क्रिय गैसों का है। आर्गन सहित गैसों की एक श्रृंखला का यह समूह हीलियम, नियॉन, क्रिप्टॉन, जिनान और रेडॉन हैं। रैडॉन सभी में से एकमात्र रेडियोधर्मी है और यह वायुमंडल में भी मौजूद नहीं है।

वायुमंडल में कितने प्रकार की गैस पाई जाती है?

शुद्ध और शुष्क वायु में नाइट्रोजन 78 प्रतिशत, ऑक्सीजन, 21 प्रतिशत, आर्गन 0.93 प्रतिशत कार्बन डाई ऑक्साइड 0.03 प्रतिशत तथा हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि अल्प मात्रा में उपस्थित रहती हैं। नम वायुमण्डल में जल वाष्प की मात्रा 5 प्रतिशत तक होती है।

वायुमंडल की सबसे हल्की गैस कौन सी है?

सही उत्तर H है। हाइड्रोजन (H) एक रंगहीन, गंधहीन, अधात्विक, स्वादहीन, अत्यधिक ज्वलनशील गैस है। यह आवर्त सारणी की सबसे हल्की गैस है जिसका परमाणु क्रमांक 1 है। हाइड्रोजन की खोज हेनरी कैवेंडिश ने की थी।

निम्नलिखित में से कौन वायुमंडल में नहीं पाया जाता है?

(डी) कार्बन डाइऑक्साइड । वायुमंडल में हाइड्रोजन नहीं होता है।