विज्ञापन के मुख्य उद्देश्य होते हैं? - vigyaapan ke mukhy uddeshy hote hain?

आज का युग विज्ञापन का युग है। किसी भी वस्तु, व्यक्ति या जगह से हम विज्ञापन के माध्यम से ही परिचित हो जाते है विज्ञापन ने अपना आधुनिक रूप ले लिया है और यह समाज का आर्थिक तंत्र का अभिन्न अंग बन गया है और मीडिया की तो इसे रीढ़ ही समझा जाने लगा है।

Show

विज्ञापन का अर्थ 

विज्ञापन का सामान्य अर्थ है- विशिष्ट ज्ञापन अथवा सूचना। अंग्रेजी में इसके लिए ‘एडवरटाइजमेंट’ शब्द का प्रयोग किया जाता है जिसका अर्थ है ‘जनता को सूचित करना’। ‘द न्यू एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका’ के अनुसार ‘विज्ञापन संप्रेषण का वह प्रकार है जो उत्पादन अथवा कार्य को उन्नत करने, एक विशिष्ट कारण को बढ़ाने अथवा विज्ञापनदाता द्वारा कुछ इच्छित प्रतिक्रियाओं को प्रकाशित करने का उद्देश्य रखता है।’ परन्तु विज्ञापन एक व्यापक शब्द है जिसके अन्तर्गत विज्ञापन सूचनाएँ, प्रवेश सूचनाएँ, नीलामी सूचनाएँ, निविदा सूचनाएँ आदि होती हैं।

विज्ञापन के उद्देश्य

विज्ञापन हमेशा ही ‘लाभ’ के उद्देश्य को लेकर चलते हैं। यों तो अधिकांशत: यह लाभ प्रस्तुतकर्ता को वस्तु के बेचने से होने वाला मुनाफा ही होता है पर कभी-कभी जनजागरण, माहौल, सेवा के बारे में विचारधारा, सामाजिक बदलाव, वैचारिक उत्थान, सरकारी रीति-नीति का प्रचार, राजनीतिक लाभ आदि वृहद् उद्देश्यों के आधार पर भी विज्ञापन जारी किए जाते हैं। 

‘‘विज्ञापन का उद्देश्य उत्पादक को लाभ पहुंचाना, उपभोक्ता को शिक्षित करना, विक्रेता की मदद करना, प्रतिस्पर्धा को समाप्त कर व्यापारियों को अपनी ओर आकर्षित करना और सबसे अधिक तो उत्पादक और उपभोक्ता के सम्बन्ध अच्छे बनाना होता है।’’: ई.एफ. एल. बे्रच

विज्ञापन के उद्देश्य इस प्रकार हो सकते हैं :

  1. उन सभी संदेशो का एक अंश प्रस्तुत करना जो उपभोक्ता पर प्रभाव डालें।
  2. वस्तुओं, कम्पनियों व संस्थाओं के प्रतिनिधि के रूप में प्रस्तुत होना।
  3. समाज की एक प्रतिनिधि संस्था के रूप में उद्यम प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग होना।
  4. वस्तु की बिक्री बढ़ाने में प्रभावशाली भूमिका निभाना।
  5. एक प्रभावी विपणन औजार के तौर पर लाभकारी संगठनों और प्रबन्धकों को अपना उद्देश्य पूरा करने में सहायता करना।
  6. समाज की उभरती व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करना।
  7. व्यावसायिक तौर पर जारी संदेशो के जरिए उपभोक्ताओं को लाभप्रद, सम्बन्धित व निश्चित सूचना प्रदान कराना।
  8. आर्थिक क्रिया को विभिन्न नियमों कानूनों के अनुसार चलाना।
  9. न वस्तुओं और सेवाओं की सूचना देना।
  10. विषेश छूट और मूल्य परिवर्तन की जानकारी देना, उपभोक्ता मांग में वृद्धि करना।
  11. खरीदने और अपनाने की प्रेरणा देना।

इन उपर्युक्त उद्देश्यों को लेकर चलने वाली प्रक्रिया ‘विज्ञापन’ उपभोक्ता व निर्माता के मध्य की प्रक्रिया है। विज्ञापन का उद्देश्य हर स्थिति में अपने ‘संदेश’ को उपभोक्ता के मानस पटल पर अंकित करना ही होता है

विज्ञापन के उद्देश्यों के बारे में जानें: -

1. नए उत्पाद का परिचय दें 2. मांग का निर्माण 3. प्रतियोगिता का सामना करने के लिए 4. सद्भावना का निर्माण 5. ग्राहकों के साथ संवाद करें

6. प्रतियोगी विपणन को बेअसर करना 7. नए उद्यमियों को हतोत्साहित करना 8. निर्माता और उपभोक्ता के बीच संबंध 9. खरीदारों के विघटन पर काबू पाना। 10. न्यू भौगोलिक क्षेत्र में प्रवेश करना

11. विपणन मिश्रण में परिवर्तन के बारे में जानकारी देना। 12. बिल्डिंग ब्रांड वरीयता 13. भवन सद्भावना 14. सेल्समैन का समर्थन करना 15. उत्पाद और कंपनी के ग्राहक और कुछ अन्य लोगों को याद दिलाना।


विज्ञापन के उद्देश्य: प्रतियोगिता का सामना करने के लिए नए उत्पाद, मांग का निर्माण, और कुछ अन्य लोगों का सामना करना

विज्ञापन के उद्देश्य - शीर्ष 17 उद्देश्य: ग्राहकों को शिक्षित करना, प्रतिस्पर्धा का सामना करना, सद्भाव बढ़ाना, ब्रांड वरीयताएँ बनाना और कुछ अन्य।

विज्ञापन का मुख्य उद्देश्य भावी ग्राहक के लिए उत्पाद और सेवा के बारे में संवाद करना है। इसका दीर्घकालिक उद्देश्य फर्म को लाभ उत्पन्न करना है। विज्ञापन का सामान्य उद्देश्य ग्राहकों को उत्पाद की विशेषताओं और उपयोग के बारे में सूचित करना है।

विज्ञापन के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

1. यह मांग के सृजन की ओर जाता है

2. ग्राहक को शिक्षित करने के लिए

3. नए खरीदारों के लिए बाजारों का विस्तार करना।

4. प्रतियोगिता का सामना करने के लिए।

5. एक नए उत्पाद या सेवा की घोषणा करने के लिए।

6. नए उत्पाद के लिए जमीन तैयार करना।

7. अच्छी इच्छाशक्ति पैदा करना या बढ़ाना।

8. उत्पादों के नए उपयोग के बारे में ग्राहकों को सूचित करना।

9. संभावित ग्राहकों को खरीदने के लिए प्रेरित करना।

10. निर्माता और ग्राहकों के बीच सर्विसिंग लिंक विकसित करना।

11. नए प्रवेशकों को छोड़कर।

12. प्रतियोगियों के विज्ञापन को बेअसर करने के लिए

13. ब्रांड वरीयता बनाने के लिए

14. उत्पाद संशोधन की घोषणा करना

15. बिक्री संवर्धन के माध्यम से विशेष पेशकश करना।

16. डीलरों और खुदरा विक्रेताओं के स्थान की घोषणा करना।

17. स्टॉक सूचियों और डीलरों को शांत करने के लिए।


विज्ञापन के उद्देश्य - 8 महत्वपूर्ण उद्देश्य: नए उत्पादों, मांग का निर्माण, प्रतियोगिता का सामना करने के लिए, सद्भावना और कुछ अन्य लोगों का निर्माण

उद्देश्य # 1. नए उत्पाद का परिचय दें:

बाजार में एक नया उत्पाद पेश करने के लिए विज्ञापनों का उपयोग किया जाता है। नए उत्पाद को परिचय की आवश्यकता है क्योंकि संभावित ग्राहकों को इसके बारे में कोई जागरूकता नहीं है। मास मीडिया का उपयोग उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है ताकि इसका ज्ञान व्यापक बाजारों तक पहुंचे।

उद्देश्य # 2. डिमांड का निर्माण:

उत्पाद के बारे में लोगों को सूचित करने का उद्देश्य इसके लिए मांग पैदा करना है। विज्ञापन अक्सर ग्राहक की आवश्यकताओं के साथ उत्पाद गुणों से मेल खाने की कोशिश करते हैं ताकि उन्हें उत्पाद की आवश्यकता का एहसास हो। विज्ञापन बिक्री को बनाए रखने या सुधारने के लिए एक अनुकूल माहौल बनाता है। ग्राहकों को उत्पाद और ब्रांड के बारे में लगातार याद दिलाया जाता है ताकि ब्रांड की पहचान बन सके।

उद्देश्य # 3. प्रतियोगिता का सामना करने के लिए:

आधुनिक दिनों में विज्ञापन न केवल एक उत्पाद के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए किया जाता है, बल्कि बाजार में प्रतिद्वंद्वी उत्पादों से लोगों को दूर करके उत्पाद की मांग को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। प्रतिस्पर्धी स्थितियों के तहत, विज्ञापन ब्रांड छवि और ब्रांड निष्ठा का निर्माण करने में मदद करता है। लॉयल कस्टमर्स सबसे अच्छे सेफगार्ड होते हैं जो कंपनी के पास गला काटने की प्रतियोगिता के दौरान हो सकते हैं।

उद्देश्य # 4. सद्भावना का निर्माण:

बड़े पैमाने पर विज्ञापन अक्सर विज्ञापन कंपनी की सद्भावना बनाने या बढ़ाने के उद्देश्य से किए जाते हैं। इससे कंपनी के उत्पाद की बाजार की ग्रहणशीलता बढ़ती है और इससे बाजार की स्थिति मजबूत होती है।

उद्देश्य # 5. ग्राहकों के साथ संवाद करें:

विज्ञापन ग्राहक के विवरणों के लिए संवाद करने का एक साधन है, जैसे कीमतों में बदलाव, गुणवत्ता में सुधार, एक नई उत्पाद लाइन की शुरुआत, बिक्री प्रोत्साहन योजना आदि। ग्राहक को ब्रांड के बारे में याद दिलाने और यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित विज्ञापन आवश्यक है कि ब्रांड का नाम बना रहे। उसके दिमाग पर ताजा।

उद्देश्य # 6. प्रतियोगी विपणन रणनीतियों को बेअसर करें:

प्रतिस्पर्धियों से आगे रहना और अपने विज्ञापन के प्रभावों को बेअसर करना महत्वपूर्ण है, इससे पहले कि वे संगठन के ग्राहकों को खींचने में सफल हों। किसी कंपनी के उत्पाद को उसके प्रतिस्पर्धी से अलग करने के लिए विज्ञापन का उपयोग उत्पाद भिन्नता बनाने के लिए किया जाता है।

उद्देश्य # 7. नए प्रवेशकों को हतोत्साहित करें:

एक समृद्ध बाजार हमेशा नए प्रवेशकों के लिए आमंत्रित कर रहा है। लेकिन अगर कोई कंपनी विभिन्न प्रकार के मीडिया के माध्यम से व्यापक विज्ञापन की नीति अपनाती है, तो नई प्रतिस्पर्धा का सामना करना बेहतर होगा। विज्ञापन कंपनी के लिए एक बड़ा बाजार हिस्सा बनाता है जिसे नए प्रवेशकों को भेदना मुश्किल होगा।

उद्देश्य # 8. निर्माता और उपभोक्ता के बीच लिंक:

विज्ञापन वह कड़ी है जो निर्माता और उपभोक्ता को जोड़ता है। यह लक्षित दर्शकों को उत्पादों, उसके लाभों और उपयोगिताओं और मूल्य के बारे में बताता है और इसे ग्राहक को प्रदान कर सकता है। यह फर्म के विपणन उद्देश्यों को प्राप्त करने में अन्य प्रचार उपकरण जैसे व्यक्तिगत बिक्री और बिक्री को बढ़ावा देता है।


विज्ञापन के उद्देश्य - शीर्ष 10 उद्देश्य: खरीदारों के असंतोष पर काबू पाने, नए भौगोलिक क्षेत्र में प्रवेश करना, सद्भावना निर्माण, सेल्समैन का समर्थन करना और कुछ अन्य

विज्ञापन के विशिष्ट उद्देश्य इस प्रकार हैं:

1. खरीदारों के असंतोष पर काबू पाने:

कई बार ग्राहकों को कुछ शिकायत या परीक्षण के कारण उत्पाद से असंतोष हो जाता है। तब फर्म को यह समझाकर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी होगी कि असंतोष का आधार गलत है और ग्राहकों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, शीतल-पेय में कीटनाशकों के संबंध में प्रकाशित परीक्षण रिपोर्ट ने शीतल पेय निर्माताओं की प्रतिष्ठा को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया है।

लेकिन बाद में, इन निर्माताओं ने यह स्पष्ट कर दिया कि आधार असंतोष गलत है और बहुत कम मात्रा में कीटनाशक का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। इसलिए, विज्ञापन के माध्यम से, कंपनियों ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी और अपनी असंगति पर काबू पा लिया।

2. नए भौगोलिक क्षेत्र में प्रवेश:

यदि मौजूदा फर्म नए भौगोलिक क्षेत्रों में प्रवेश करना चाहती है, तो संभावित खरीदारों और बिचौलियों को उत्पाद की उपलब्धता, इस क्षेत्र में प्रवेश, उत्पाद की विशेषताएं और अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में उत्पाद की सफलता के बारे में सूचित करने के लिए विज्ञापन की आवश्यकता होती है। इसलिए एक नए बाजार क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए विज्ञापन की आवश्यकता है।

3. विपणन मिश्रण में परिवर्तन के बारे में सूचित करना:

यदि कंपनी ने उत्पाद, मूल्य, स्थान के संबंध में कुछ बदलाव किए हैं, जैसे कि उसने नए उत्पाद डिजाइन, मॉडल या नए खुदरा आउटलेट खोले हैं, मूल्य बदल दिया है, नई बिक्री संवर्धन योजनाएं शुरू की हैं, तो उसे इन परिवर्तनों के बारे में बताना होगा। खरीदारों। विज्ञापन इन परिवर्तनों के बारे में सूचित करना आसान है।

4. बिल्डिंग ब्रांड वरीयताएँ:

विज्ञापन निर्माताओं और विपणक को ब्रांड वरीयता और अपने उत्पादों की ब्रांड निष्ठा बनाने में मदद करता है। यह निर्माताओं को लंबे समय तक बाजार में बने रहने में मदद करेगा और उन्हें अपने उत्पादों के लिए उच्च कीमत वसूलने की अनुमति देगा।

5. सद्भावना भवन:

विज्ञापन कॉर्पोरेट छवि बनाने और मौजूदा और संभावित ग्राहकों, कर्मचारियों, शेयरधारकों, सरकार, वित्तीय संस्थानों और बड़े पैमाने पर लोगों के बीच सद्भाव बनाने में मदद करता है।

6. सहायक सेल्समैन:

सेल्समैन के लिए उस उत्पाद को बेचना आसान है जो अच्छी तरह से विज्ञापित है। ब्रांड लोकप्रिय होने की स्थिति में लोग सेल्समैन की कॉल का अनुकूल जवाब देते हैं। विज्ञापन दर्शकों को उत्पाद और उसके उपयोगों को भी समझाता है। इसलिए, सेल्समैन के लिए लोगों को उत्पाद खरीदने के लिए राजी करना आसान हो जाता है। इसलिए, विज्ञापन सेल्समैन को बहुत सहायता प्रदान करता है।

7. उत्पाद और कंपनी के ग्राहकों को याद दिलाना:

विज्ञापन उत्पाद और कंपनी की छवि को उपभोक्ता के दिमाग में छोड़ने में मदद करता है। कई ग्राहकों को कंपनी और उसके उत्पादों को भूल जाने की संभावना है, लेकिन लोकप्रिय मीडिया पर बार-बार विज्ञापनों से फर्मों को ग्राहकों के संपर्क में बने रहने में मदद मिलती है।

8. बढ़ती मांग:

विज्ञापन लक्ष्य उत्पाद के बारे में जागरूकता फैलाता है, जिससे उत्पाद की आवश्यकता पूरी होती है। विज्ञापन उन्हें यह भी महसूस कराते हैं कि केवल विज्ञापनदाता का उत्पाद ही इस आवश्यकता को पूरा कर सकता है। इसलिए, विज्ञापन मांग बनाता है और विज्ञापनदाता के उत्पादों की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद करता है।

9. एक नया उत्पाद बेचना और नए ब्रांड बनाना:

विज्ञापन संभावित ग्राहकों के लिए एक नया उत्पाद पेश करता है। इन संभावित ग्राहकों को नए उत्पाद की विशेषताओं, सामग्री, गुणवत्ता, मूल्य और उपलब्धता के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। विज्ञापन एक नई उत्पादित सामग्री को जल्दी से बेचने के लिए, इस प्रकार निर्माता को नए उत्पाद को विकसित करने की लागतों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। विज्ञापन ब्रांड परिचित और ब्रांड लोकप्रियता बनाने के लिए किया जाता है।

10. जनता को शिक्षित करना:

जनता को शिक्षित करने के लिए सरकारी विभाग और सामाजिक-संगठनों द्वारा गैर-वाणिज्यिक विज्ञापन जारी किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य विभाग द्वारा पल्स-पोलियो, एड्स, डेंगू बुखार, कन्या-भ्रूण हत्या आदि के बारे में जारी विज्ञापन, इन घातक बीमारियों / समस्याओं के बारे में आम लोगों को शिक्षित करते हैं और उन्हें रोकने के उपाय सुझाते हैं।


विज्ञापन के उद्देश्य - नए उत्पाद के लिए ग्राउंड तैयार करना, डिमांड का निर्माण, प्रतियोगिता का सामना करना, सद्भावना बनाना, नए एंट्रेंस को रोकना और कुछ अन्य।

मैं। नए उत्पाद के लिए ग्राउंडिंग तैयारी:

नए उत्पाद को परिचय की आवश्यकता है क्योंकि संभावित ग्राहकों ने पहले कभी इस तरह के उत्पाद का उपयोग नहीं किया है और विज्ञापन उस नए उत्पाद के लिए एक जमीन तैयार करता है।

ii। मांग का निर्माण:

विज्ञापन का मुख्य उद्देश्य बिक्री में सुधार के लिए अनुकूल माहौल बनाना है। ग्राहकों को उत्पाद और ब्रांड के बारे में याद दिलाना है। यह नए ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित कर सकता है, क्योंकि यह संभव है कि यह संभव है कि कुछ ग्राहक अपने ब्रांड को बदल सकें।

iii। प्रतियोगिता का सामना करना:

विज्ञापन का एक अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्य प्रतियोगिता का सामना करना है। प्रतिस्पर्धी परिस्थितियों में, विज्ञापन ब्रांड छवि और ब्रांड निष्ठा का निर्माण करने में मदद करता है और जब ग्राहकों ने ब्रांड निष्ठा विकसित की है, तो बिचौलियों के लिए इसे बदलना मुश्किल हो जाता है।

iv। सद्भावना बनाना या बढ़ाना:

बड़े पैमाने पर विज्ञापन अक्सर विज्ञापन कंपनी की सद्भावना बनाने या बढ़ाने के उद्देश्य से किए जाते हैं। यह बदले में, कंपनी के उत्पाद के बाजार की ग्रहणशीलता को बढ़ाता है और सेल्समैन को ग्राहकों को आसानी से जीतने में मदद करता है।

v। ग्राहकों को परिवर्तन की सूचना देना:

जब भी गुणवत्ता, आकार, वजन, ब्रांड, पैकिंग, आदि में किसी भी सुधार के माध्यम से कीमतों, वितरण के चैनल या उत्पाद में बदलाव किए जाते हैं, तो उन्हें निर्माता द्वारा विज्ञापन के माध्यम से जनता को सूचित किया जाना चाहिए।

vi। तटस्थ प्रतियोगी का विज्ञापन:

प्रतियोगी के विज्ञापन को पूरा या बेअसर करने के लिए विज्ञापन अपरिहार्य है। जब प्रतियोगी गहन विज्ञापन को अपनी प्रचार रणनीति के रूप में अपना रहे हैं, तो उनके प्रभावों को बेअसर करने के लिए समान प्रथाओं का पालन करना उचित है। ऐसे मामलों में, निर्माता के लिए अपने उत्पाद की एक अलग छवि बनाना आवश्यक है।

vii। नए उद्यमियों को छोड़कर:

विज्ञापनदाता के दृष्टिकोण से, लंबे विज्ञापन के माध्यम से एक दृढ़ता से निर्मित छवि नए प्रवेशकों को दूर रखने में मदद करती है। विज्ञापन एक निश्चित एकाधिकार का निर्माण करता है और उत्पाद के लिए जिसमें नए प्रवेशकों को दर्ज करना मुश्किल होता है।

संक्षेप में, विज्ञापन का उद्देश्य निर्माता को लाभ पहुंचाना, उपभोक्ता को शिक्षित करना और सेल्समैन को पूरक बनाना है। इन सबसे ऊपर यह निर्माता और उपभोक्ता के बीच की कड़ी है।


विज्ञापन के उद्देश्य - 7 महत्वपूर्ण उद्देश्य: नए उत्पादों का परिचय देना, बिचौलियों की मदद करना, लक्ष्य समूह को निष्क्रिय करना, लोक कल्याण बढ़ाना और कुछ अन्य

विज्ञापन एक संचार है जो सूचित करता है, राजी करता है और याद दिलाता है। संचार उन ग्राहकों के लिए लक्षित है जो विशेष रूप से पहचान योग्य हैं। उद्देश्य बिक्री को प्रोत्साहित करना, उत्पाद के प्रति वफादारी बनाए रखना, उत्साह और आत्मविश्वास पैदा करना और उत्पाद और निर्माता की छवि को प्रोजेक्ट करना है।

विज्ञापन के उद्देश्यों को अलग-अलग लेखकों ने अलग-अलग तरीके से नोट किया है। विज्ञापनदाताओं के पास एक भी उद्देश्य नहीं है। वे अपनी कार्यात्मक जरूरतों के अनुसार अपने उद्देश्यों को तैयार करते हैं। संक्षेप में, विज्ञापन का उद्देश्य एक नए उत्पाद को पेश करना, एक स्थापित उत्पाद को बनाए रखना, बिचौलियों को उत्पाद का उपयोग बढ़ाने, खंड को बाजार में लाने और जनता के कल्याण को बढ़ाने में मदद करना हो सकता है। इसके कुछ अन्य उद्देश्य भी हैं।

उद्देश्य # 1. नए उत्पाद का परिचय:

विज्ञापन संभावित ग्राहकों के लिए एक नया उत्पाद पेश करता है। संभावनाओं को उत्पाद की विशेषताओं, गुणों और कीमतों के बारे में जानकारी दी जाती है। यदि संभावित खरीदारों को इससे अवगत कराया जाता है तो एक नया उत्पाद बिक्री की गति प्राप्त कर सकता है। कई मामलों में, निर्माता विज्ञापन के परिणामों का मूल्यांकन करने के बाद उत्पादन शुरू करता है।

उत्पादन शुरू होने से पहले नए उत्पादों का विज्ञापन किया जाता है। इस तरह के विज्ञापन से मौजूदा उत्पादों पर नए उत्पाद को बढ़त मिलती है। बाज़ार के अध्ययन से लोगों की इच्छाओं का पता चलता है और नए उत्पादों को बाजार में किस हद तक बेचा जा सकता है।

विज्ञापनदाता नए उत्पादों के डिजाइन के अनुसार आने के लिए मौजूदा उत्पादों की लोकप्रियता का विश्लेषण करता है। वह एक अग्रिम विज्ञापन अभियान द्वारा अधिक वांछनीय उत्पाद छवि का निर्माण कर सकता है।

उद्देश्य # 2. स्थापित उत्पाद को बनाए रखना:

विज्ञापन स्थापित उत्पाद की बाजार हिस्सेदारी को बनाए रखने में सहायता करता है ब्रांड निष्ठा को प्रभावी विज्ञापन के माध्यम से बनाए रखा जाता है। उत्पाद और प्रभावी विज्ञापन विधियों के गुण और विशेषताएं उपभोक्ताओं की एक बड़ी संख्या को स्थापित उत्पाद के साथ बने रहने और अन्य उत्पादों को स्थानांतरित न करने के लिए राजी करते हैं। किसी उत्पाद की सभी उद्देश्य की गतिविधियों को उस उत्पाद के लिए बाजार को बनाए रखने के लिए विज्ञापित किया जाना चाहिए।

यदि निर्माता की छवि विज्ञापन और अन्य विपणन प्रथाओं द्वारा बनाए रखी जाती है, तो उत्पाद बाजार को बनाए रखा जाता है। प्रभावी विपणन रणनीति और विज्ञापन निर्णय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बनाए और बढ़ा सकते हैं प्रभावी विज्ञापन अभियान शुरू होने से पहले उत्पाद जीवन चक्र का विश्लेषण किया जाता है।

उद्देश्य # 3. सहायता बिचौलियों:

विज्ञापन बिचौलियों को बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उन्हें कीमतों, गुणों आदि के बारे में सूचित किया जाता है, ताकि वे ग्राहकों को जानकारी दे सकें। इस प्रकार, ग्राहक, इन गुणों के बारे में पहले से सूचित हैं।

समाचार पत्र, समाचार पत्र के विज्ञापन के साथ युग्मित दुकानों और खुदरा विक्रेताओं के नाम के बारे में जानकारी दे सकते हैं, जहां विज्ञापित उत्पाद कम कीमत पर उपलब्ध होंगे। उत्पाद की विशेषताएं, इसकी कीमत और पैकेजिंग बिचौलियों को इसकी बिक्री बढ़ाने में मदद करती हैं।

उद्देश्य # 4. बाजार का हिस्सा बढ़ाएं:

विज्ञापन से बाजार में हिस्सेदारी बढ़ जाती है। मौजूदा उत्पादों के उपयोग से भावी ग्राहकों को सूचित किया जाता है। यदि संभव हो तो, विभिन्न उपयोगों को विज्ञापन के विभिन्न माध्यमों के माध्यम से ग्राहकों को प्रदर्शित किया जाना चाहिए। ग्राहकों के व्यवहार संबंधी अध्ययन से निर्माता को संकेत मिलता है कि बाजार में उत्पाद का हिस्सा कैसे बढ़ाया जाए। विज्ञापन के माध्यम से बाजार के विस्तार की रणनीति लागू होने से पहले प्रतियोगियों की कमजोरियों और समस्याओं का मूल्यांकन किया जाता है।

उद्देश्य # 5. टारगेट ग्रुप को डिमार्केट करें:

विज्ञापन समूह के लिए उत्पाद की जानकारी देने के लिए विज्ञापन अनिवार्य रूप से है। यदि बाजार खंड ज्ञात नहीं है, तो गैर-संभावना वाले क्षेत्रों में विज्ञापन एक निरर्थक अभ्यास होगा। विज्ञापन केवल लक्षित खंडों में बनाया जाना चाहिए। इसलिए, बाजार खंडों का विश्लेषण किया जाना चाहिए।

विज्ञापनदाता द्वारा लक्ष्य-खंडों से संपर्क किया जाना चाहिए। एक खंड का अध्ययन विभिन्न खंडों का खुलासा करता है और विपणक को दिखाता है कि कैसे विज्ञापित उत्पादों को खरीदने के लिए जनता से संपर्क करें और उन्हें प्रभावित करें। सबसे प्रभावी खंड पहले से संपर्क किए जाते हैं ताकि अन्य लोग सबसे अनुकूल बाजार में विज्ञापन के परिणामों से प्रभावित हो सकें।

उद्देश्य # 6. लोक कल्याण बढ़ाएँ:

विज्ञापन का उद्देश्य जनता के कल्याण को बढ़ाना है। यह एक विज्ञापन का निहित उद्देश्य है। जब तक सार्वजनिक दायित्वों को पूरा नहीं किया जाता, विज्ञापन जनता पर एक धोखा होगा। सभी विज्ञापनों में नैतिक और नैतिक मूल्यों पर जोर दिया जाना चाहिए। विज्ञापन जनता को यह भी सूचित करते हैं कि सार्वजनिक स्वच्छता को कैसे बनाए रखा जाए, उन्हें ऊर्जा के संरक्षण में शिक्षित किया जाए, और पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त किया जाए, इत्यादि।

उद्देश्य # 7. अन्य उद्देश्य:

विज्ञापन के कई अन्य उद्देश्य हैं, जैसे आर्थिक विकास और सामाजिक सुधारों में योगदान। यह विपणन प्रणाली, लोगों की शिक्षा को बढ़ावा देता है ताकि वे दुर्लभ संसाधनों का किफायती उपयोग कर सकें और समाज की नैतिकता को बनाए रख सकें। सरकार न केवल व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए, बल्कि देश के राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक सुधार के लिए भी, विज्ञापन के कई अन्य उद्देश्यों पर जोर दे सकती है।


विज्ञापन के उद्देश्य - संवाद, परिचय, सहयोग, सहयोग, बिक्री में वृद्धि, चेहरे की प्रतिस्पर्धा, संबंध बनाए रखना, जागरूकता पैदा करना और अन्य उद्देश्य

1. संवाद करने के लिए:

एक विज्ञापन का जोर संदेश को संप्रेषित करना है। ऐसा संदेश किसी उत्पाद या सेवाओं के बारे में होगा। निर्माता अपने उत्पादों / उत्पादों की सुविधाओं, गुणवत्ता, मूल्य, मौसमी, श्रेष्ठता, उपयोगिता के बारे में संभावित ग्राहकों के लिए संचार पास करता है। कवर किया गया संदेश ऐसा होगा जो ग्राहकों के मन में उत्पन्न होने वाली शंकाओं का जवाब देने की कोशिश करेगा।

2. परिचय:

नए उत्पाद को नए बाजार में जारी करना कोई आसान काम नहीं है। यह उत्पादक के लिए महत्वपूर्ण है कि वह ग्राहकों के नए समूह को आकर्षित करे और मौजूदा लोगों को भी बनाए रखे। विज्ञापन एक नए उत्पाद, विचार, ब्रांड, गुणवत्ता, कई उपभोक्ताओं की यात्रा करने की उपयोगिता का परिचय देता है।

3. कोऑर्डिनेट करना:

बिक्री को बढ़ावा देना बहुआयामी है और विभिन्न कार्यात्मक समूहों और उपकरणों के समर्थन की अपेक्षा करता है। विज्ञापन सभी विभागीय अधिकारियों, विपणन मिश्रण, विचारों आदि का समन्वय करता है।

4. समर्थन करने के लिए:

विज्ञापन बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रयासों में डीलरों और सेल्समैन के प्रयासों का समर्थन करता है। एक उत्पाद जिसे ठीक से विज्ञापित किया गया है उसे बाजार में आसानी से धकेला जा सकता है। यह एक पूर्व-विक्रय गतिविधि है अर्थात, बिक्री प्रक्रिया विज्ञापन के साथ शुरू होती है और विक्रेता द्वारा किसी उत्पाद को वितरित करने के साथ समाप्त होती है। किसी उत्पाद की वास्तविक उपयोगिता और आंतरिक विशेषताएं बिक्री बलों द्वारा आसानी से आश्वस्त हो जाती हैं जब विज्ञापन द्वारा जागरूकता पैदा की गई हो।

5. बिक्री बढ़ाने के लिए:

विज्ञापन बिक्री बढ़ाने के लिए एक साधन है। जब नए-बाजार, सेगमेंट और ग्राहकों में प्रवेश करते हैं और जब मांग बनी रहती है और पुनर्खरीद होती है, तो बिक्री की मात्रा बढ़ जाती है। उत्पाद की खरीद ग्राहकों की आदत बन जानी चाहिए। बिक्री के आकार में वृद्धि से अतिरिक्त लाभ होता है और व्यापार फर्म को लाभ होता है।

6. प्रतियोगिता का सामना करने के लिए:

विपणक प्रतियोगियों से भरे हुए हैं। मौजूदा उत्पाद को नए पेश किए गए उत्पाद द्वारा कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। विज्ञापन उनके नैतिक खरीद व्यवहार का समर्थन करके वफादार ग्राहकों को बनाए रखने में मदद करता है। गुणवत्ता और मामूली विज्ञापन वाला उत्पाद बाजार में किसी भी चुनौतीपूर्ण प्रतियोगिता का सामना करने और लंबे समय तक टिकने में सक्षम होगा। कुछ मामलों में, विज्ञापन अभियान केवल प्रतिद्वंद्वियों का मुकाबला करने के लिए शुरू किए जाते हैं।

7. संबंध बनाए रखने के लिए:

विज्ञापन का उद्देश्य उत्पाद और ग्राहक के बीच संबंध स्थापित करना है। यह लंबे समय तक चलने वाला, कभी न खत्म होने वाला रिश्ता है। एक बार संबंध बनाने के बाद, यह उत्पादों और सेवाओं के लिए पुनरावृत्ति और विश्वसनीयता के लिए स्थिति बनाता है।

8. जागरूकता पैदा करना:

विज्ञापन नए उत्पादों, सेल्समेन, उत्पाद के बारे में उपयुक्त जानकारी प्रदान करके प्रचार रणनीतियों के लिए मार्ग खोलता है। उपलब्धता, मूल्य सौदों, विशेष प्रचार, ऑफ़र, आने वाले उत्पादों के लिए, बदलते संस्करण, स्टॉकिस्ट कुछ कारक हैं जिन्हें जनता के ध्यान में लाया जाता है। उत्पाद के बारे में क्या सच है और क्या गलत है, यह उपयोगकर्ताओं को पता होना चाहिए। यह गलत इंप्रेशन विकसित करता है और नई पूछताछ को आकर्षित करता है; खोए हुए बिक्री को पुनः प्राप्त करें, जो बिक्री बल के लिए दुर्गम तक पहुंचते हैं।

9. अन्य उद्देश्य हैं:

मैं। बिक्री को बढ़ावा देने के लिए पेशेवर को प्रेरित करने के लिए।

ii। सेल्समैन की आसान प्रविष्टि के लिए मार्ग प्रशस्त करना।

iii। चिंता द्वारा दी गई सहायता का वर्णन करने के लिए।

iv। उत्पाद के बढ़ते उपयोग को फैलाने के लिए।

v। व्यक्तिगत बिक्री की लागत को कम करने के लिए।

vi। लोगों को जीवन के नए तरीके के बारे में जानने के लिए।

vii। खरीदारों को उनकी खरीद की योजना बनाने में सहायता करना।

viii। एक ब्रांड निष्ठा बनाने और बनाए रखने के लिए।

झ। एक अच्छी कंपनी की छवि बनाने के लिए।

एक्स। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए।

xi। फर्मों के कारोबार को स्थिर करने के लिए।

विज्ञापन का उद्देश्य जनता के मन में रुचि पैदा करना और मेकअप करने के लिए ड्राइव करना है, वहाँ अंततः उत्पाद खरीदना है। एक समय में, यह कम से कम समय में हजारों और हजारों लोगों तक पहुंच जाता है और लागत कम से कम हो जाती है। दूरस्थ अर्थों में, बढ़ी हुई बिक्री से फर्म को विस्तार करने के लिए प्रेरित किया जाता है, बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए जाना जाता है और यह उच्च लाभ के अलावा, रोजगार के अवसर पैदा करता है।


विज्ञापन के उद्देश्य - फिलिप कोटलर द्वारा प्रस्तावित उद्देश्य: सूचित करना, अनुनय करना और याद दिलाना

विज्ञापन एक उच्च विकसित गतिविधि बन गई है जिसमें करोड़ों रुपए शामिल हैं। बहुत अग्रिम तरीकों का उपयोग करके वैज्ञानिक रूप से विज्ञापन किया जाता है।

विज्ञापन के उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

1. बिक्री बढ़ाने के लिए - विज्ञापन का मूल उद्देश्य उत्पाद और कंपनी की बिक्री को बढ़ाना है। एक कंपनी विज्ञापन के माध्यम से अपने मुनाफे को अधिकतम करने की कोशिश करती है।

2. एक नए उत्पाद को पेश करने के लिए - विज्ञापन का उपयोग किसी उत्पाद के लाभ, सुविधाओं, श्रेष्ठता को संप्रेषित करने के लिए किया जाता है।

3. बिक्री बल का समर्थन करने के लिए - एक उत्पाद का विज्ञापन बिक्री बल के प्रयासों को मजबूत करता है क्योंकि विज्ञापन पहले से ही उत्पादों की परिचितता बना सकते थे।

4. दुर्गम ग्राहकों तक पहुंचने के लिए - कुछ ग्राहकों को उनकी जगह, छोटी संख्या, बिखरी हुई प्रकृति आदि की वजह से बिक्री के माध्यम से दुर्गम होते हैं। विज्ञापन एकमात्र साधन है जिसके माध्यम से ऐसे ग्राहकों तक पहुँचा जा सकता है।

5. एक नए मार्केट सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए - जब कोई कंपनी एक नए मार्केट सेगमेंट में प्रवेश करना चाहती है, तो वह सेगमेंट में व्यापक रूप से विज्ञापन करती है ताकि उत्पाद की पहचान बने।

6. एक संपूर्ण उद्योग की बिक्री में सुधार करने के लिए - कुछ मामलों में यह केवल एक औद्योगिक संगठन नहीं है जो विज्ञापन देता है बल्कि उत्पाद बनाने वाले सभी उद्योगों के लाभ के लिए उत्पाद की बिक्री को बढ़ाने के लिए विज्ञापन दिया जाता है। यहां प्रयास यह है कि उत्पाद की खपत को स्वयं बढ़ाया जाए, ताकि उपभोक्ता उत्पाद का अधिक उपभोग करें। ऐसे विज्ञापन उद्योगों के संघों द्वारा दिए जाते हैं, आमतौर पर सभी सदस्य उद्योगों की ओर से।

7. गलत धारणाओं का मुकाबला करने के लिए - लोग कुछ समय उत्पाद के बारे में गलत धारणा विकसित करते हैं और इससे उत्पाद पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। ऐसी स्थिति में, लोगों के मन में इस तरह की गलत धारणाओं को मिटाने के लिए विज्ञापन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. सद्भावना बनाने के लिए - अच्छी तरह से डिजाइन और स्वीकार्य उत्पादों द्वारा समर्थित लगातार विज्ञापन एक कंपनी को मजबूत अच्छी इच्छा स्थापित करने में सक्षम बनाते हैं।

9. ब्रांडों को मजबूत करने के लिए - विज्ञापन का उपयोग ब्रांडों को मजबूत करने और एक मजबूत ब्रांड-रिकॉल बनाने के लिए किया जा सकता है। यह एक कंपनी को ऐसे ब्रांडों के तहत उत्पादों की बिक्री बढ़ाने में सक्षम बनाता है।

10. प्रतिस्पर्धा पर काबू पाने के लिए - एक प्रतिस्पर्धी स्थिति में, बहुत से उत्पाद कुछ ग्राहकों का पीछा करते हैं। यदि किसी निर्माता को ऐसी स्थिति में अपने उत्पादों को बेचना पड़ता है तो उसे अपने उत्पादों का व्यापक प्रचार करना पड़ता है।

फिलिप कोटलर के अनुसार, विज्ञापन के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं:

1. सूचित करने के लिए - एक नए उत्पाद, नए उपयोग, मूल्य परिवर्तन आदि के बारे में।

2. राजी करने के लिए - ब्रांड वरीयता, लोगों को ब्रांड आदि पर स्विच करना।

3. याद दिलाने के लिए - उत्पाद के बारे में, इसके उपयोग, सुविधाएँ, लाभ आदि।


विज्ञापन के उद्देश्य - उद्देश्यों की श्रेणियों के साथ: सूचनात्मक, प्रेरक, अनुस्मारक और सुदृढीकरण विज्ञापन

एक विज्ञापन लक्ष्य या उद्देश्य एक विशिष्ट संचार कार्य और एक विशिष्ट स्तर में विशिष्ट दर्शकों के साथ पूरा करने के लिए एक उपलब्धि स्तर है। विज्ञापन के उद्देश्यों जैसे, संगठनात्मक उद्देश्यों का संचालन होना चाहिए। उन्हें मानकों को प्रदान करना चाहिए जिनके साथ परिणामों की तुलना की जा सकती है। परिचालन उद्देश्य निर्णय लेने के लिए मापदंड प्रदान करते हैं, और एक संचार उपकरण के रूप में काम करते हैं।

रसेल कोली ने अपनी पुस्तक में 52 संभावित विज्ञापन उद्देश्यों को सूचीबद्ध किया है, जिसका शीर्षक है परिभाषित विज्ञापन लक्ष्य के लिए मापा विज्ञापन परिणाम, लोकप्रियता जिसे DAGMAR के रूप में जाना जाता है जिसमें वह उद्देश्यों को विशिष्ट औसत दर्जे के लक्ष्यों में बदलने की एक विधि की रूपरेखा तैयार करता है।

विज्ञापन उद्देश्यों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

वो हैं:

1. सूचनात्मक विज्ञापन - इस प्रकार के विज्ञापन का उद्देश्य नए उत्पादों या मौजूदा उत्पादों की नई विशेषताओं के बारे में जागरूकता और जानकारी पैदा करना है। बार-बार उत्पाद के नाम को बढ़ावा दिया जाएगा। इन विज्ञापनों में बाजार में कीमतों में बदलाव के बारे में जानकारी देना, ग्राहकों को यह बताना कि उत्पाद कैसे काम करते हैं, उपलब्ध सेवाओं का वर्णन करना, झूठे छापों को ठीक करना, खरीदारों के डर को कम करना, एक कंपनी की छवि बनाना।

2. प्रेरक विज्ञापन - किसी उत्पाद या सेवा को पसंद करने, पसंद करने, विश्वास दिलाने और खरीदने का उद्देश्य। इस प्रकार के विज्ञापन ग्राहकों को अब खरीदने के लिए राजी करेंगे, ब्रांड वरीयताओं का निर्माण, उनके ब्रांडों पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करना, उत्पाद विशेषताओं के बारे में ग्राहकों की धारणा बदलना। कुछ प्रेरक विज्ञापनदाता तुलनात्मक विज्ञापन का उपयोग करते हैं, जो दो या अधिक ब्रांडों की विशेषताओं की तुलना करता है।

3. अनुस्मारक विज्ञापन - इस प्रकार के विज्ञापन का उद्देश्य उत्पादों और सेवाओं की बार-बार खरीद को प्रोत्साहित करना है। ग्राहकों को यह याद दिलाते हुए कि निकट भविष्य में उत्पाद की आवश्यकता हो सकती है, ग्राहकों को यह याद दिलाने के लिए कि उत्पाद कहाँ से खरीदें, ऑफ सीजन के दौरान ग्राहकों के दिमाग में उत्पाद को बनाए रखना, शीर्ष-उत्पाद मन की जागरूकता को बनाए रखना रिमाइंडर विज्ञापन के कुछ उद्देश्य हैं। उदाहरण के लिए - टेलीविज़न पर पेप्सी और कोका-कोला विज्ञापन मुख्य रूप से लोगों को उनके ब्रांडों के बारे में याद दिलाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, न कि ब्रांड के बारे में सूचित करने के लिए।

4. सुदृढीकरण विज्ञापन - वर्तमान खरीदारों को समझाने के लिए कि वे सही विकल्प बनाते हैं। इन विज्ञापनों से ग्राहकों के मन में पोस्ट खरीदारी की असंगति कम होगी। हीरो होंडा ने हाल ही में समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी किए हैं कि उसके हीरो होंडा सीडी डॉन के वाहनों ने 100 दिनों में 1, 00,000 की बिक्री की। यह मौजूदा मालिकों के साथ-साथ भावी ग्राहकों को मजबूत करेगा।


विज्ञापन के उद्देश्य - प्रमुख उद्देश्य: सूचनात्मक, प्रेरक और स्मरण

प्रमुख उद्देश्य:

(1) सूचित करें,

(२) अनुनय, और

(३) याद दिलाना।

विशिष्ट उद्देश्यों:

उपरोक्त प्रमुख उद्देश्यों से संबंधित निम्नलिखित विशिष्ट उद्देश्य हैं:

1. तत्काल बिक्री करने के लिए।

2. प्राथमिक मांग का निर्माण करना।

3. एक मूल्य सौदा शुरू करने के लिए।

4. एक उत्पाद की उपलब्धता के बारे में सूचित करने के लिए।

5. ब्रांड पहचान या ब्रांड आग्रह का निर्माण करने के लिए।

6. खुदरा विक्रेताओं के बीच उत्पाद के बारे में जागरूकता पैदा करके सेल्समैन की मदद करना।

7. सेवा, विश्वसनीयता या अनुसंधान शक्ति के लिए एक प्रतिष्ठा बनाने के लिए।

8. बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए।

9. मौजूदा उत्पाद अपील और उद्देश्यों को खरीदने के लिए संशोधित करना।

10. एक नए उत्पाद की उपलब्धता, सुविधाओं या कीमत के बारे में सूचित करने के लिए।

11. किसी उत्पाद के उपयोग की आवृत्ति बढ़ाना।

12. खुदरा दुकानों की गुणवत्ता की संख्या बढ़ाने के लिए।

13. ओवर-ऑल कंपनी छवि बनाने के लिए।

14. तत्काल खरीद कार्रवाई को प्रभावित करने के लिए।

15. मौजूदा क्षेत्रों के भीतर नए क्षेत्रों या आबादी के नए क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए।

16. विदेशी बाजार का विकास करना।


विज्ञापन के उद्देश्य - एक नए उत्पाद को बढ़ावा देना, व्यक्तिगत विक्रय कार्यक्रम का समर्थन करना, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक नया बाजार दर्ज करना और कुछ अन्य

विज्ञापन का मूल उद्देश्य कुछ बेचना है- एक उत्पाद, सेवा, या एक विचार - लेकिन इस उद्देश्य के अलावा, इसका उपयोग कुछ अन्य उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, रिटेल फैशन चेन, यूनाइटेड कलर्स ऑफ बेनेटन, प्रभावी रूप से एक अच्छी तरह से प्रचारित प्रमोशन मिक्स रणनीति के एक भाग के रूप में अपने स्टोर को बदलने के लिए विज्ञापन का उपयोग करता है।

विज्ञापन के प्रमुख उद्देश्य इस प्रकार हैं:

मैं। एक नए उत्पाद का प्रचार करें

ii। व्यक्तिगत विक्रय कार्यक्रम का समर्थन करें

iii। ऐसे लोगों तक पहुंचें जो सेल्समैन के लिए सुलभ नहीं हैं

iv। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक नया बाजार दर्ज करें

v। बिक्री को उत्तेजित करके बाजार में प्रतिस्पर्धा का प्रबंधन करें

vi। खुदरा संगठन की सद्भावना बढ़ाएं

vii। डीलर संबंधों में सुधार, और

viii। रिटेलर के उत्पादों की नकल के खिलाफ जनता को आगाह करें।


विज्ञापन के उद्देश्य - बनाने और तत्काल बिक्री करने के लिए, प्राथमिक मांग का निर्माण, एक मूल्य सौदे का परिचय, समग्र कंपनी छवि का निर्माण और कुछ अन्य

किसी भी प्रबंधन के प्रयास में एक महत्वपूर्ण कदम परिचालन उद्देश्यों की स्थापना है। विज्ञापन प्रयास के मूल्यांकन के लिए निर्णय लेने और माप मानकों के मानदंड निर्धारित करने के लिए, प्रबंधन को पहले विज्ञापन उद्देश्यों को स्थापित करना होगा। लेकिन, एक गलत भावना है कि विज्ञापन के प्रभाव को उत्पाद की बिक्री के संदर्भ में मापा जा सकता है। अकेले बिक्री लक्ष्य तक पहुंचना विज्ञापन प्रभावशीलता का संकेत नहीं है। क्योंकि, कई अन्य कारक उत्पाद की बिक्री को प्रभावित करते हैं जिनमें उत्पाद की उपलब्धता, मूल्य आदि शामिल हैं।

यह इस संबंध है कि DAGMAR का सिद्धांत प्रासंगिक हो जाता है। DAGMAR –विशिष्ट विज्ञापन परिणामों के लिए विज्ञापन लक्ष्य निर्धारण - दृष्टिकोण एक विज्ञापन लक्ष्य को बिक्री कोटा के रूप में नहीं, बल्कि लक्षित दर्शकों पर एक विशिष्ट प्रभाव के रूप में परिभाषित करता है। उत्पादित प्रभाव के संदर्भ में, एक विज्ञापन उपभोक्ता को किसी उत्पाद के अस्तित्व के बारे में अवगत करा सकता है, उपभोक्ता को उसके बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है, प्रतिस्पर्धी प्रसाद पर उत्पाद के लाभों के उपभोक्ता को समझा सकता है, या वास्तव में उपभोक्ता को उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। ।

विज्ञापन का उद्देश्य कुछ और नहीं, बल्कि एक उत्पाद, एक सेवा या एक विचार को बेचना है। विज्ञापन का वास्तविक उद्देश्य उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच प्रभावी संचार है। दूसरे शब्दों में, सभी विज्ञापन अंतर्निहित अंतिम उद्देश्य 'बढ़ी हुई जागरूकता' है।

विपणन में विज्ञापन के विशिष्ट उद्देश्य इस प्रकार हैं:

(i) तत्काल बिक्री करना।

(ii) बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए।

(iii) मौजूदा उत्पाद अपील और उद्देश्यों को खरीदने के लिए संशोधित करना।

(iv) नए उत्पाद की उपलब्धता या सुविधाओं या कीमत के बारे में सूचित करना।

(v) किसी उत्पाद के उपयोग की आवृत्ति में वृद्धि करना।

(vi) प्राथमिक माँग का निर्माण करना।

(vii) मूल्य सौदा शुरू करने के लिए।

(viii) किसी उत्पाद की उपलब्धता के बारे में सूचित करना।

(ix) ब्रांड पहचान या ब्रांड आग्रह का निर्माण करना।

(x) खुदरा विक्रेताओं के बीच उत्पाद के बारे में जागरूकता पैदा करके सेल्समैन की मदद करना।

(xi) सेवा, विश्वसनीयता या अनुसंधान शक्ति के लिए प्रतिष्ठा बनाना।

(xii) खुदरा दुकानों की संख्या या गुणवत्ता बढ़ाने के लिए।

(xiii) समग्र कंपनी छवि बनाने के लिए।

(xiv) तत्काल खरीद कार्रवाई को प्रभावित करने के लिए।

(xv) मौजूदा क्षेत्रों के भीतर नए क्षेत्रों या आबादी के नए क्षेत्रों तक पहुँचने के लिए।

(xvi) विदेशी बाजार का विकास करना।

प्रभावी विज्ञापन प्रबंधन को पहले चरण के रूप में लक्ष्यों की स्थापना की आवश्यकता होती है। ये लक्ष्य विज्ञापन प्रयासों के नियोजन और मूल्यांकन के लिए एक आधार प्रदान करेंगे। उद्देश्य या तो संचार लक्ष्य या बिक्री लक्ष्य हो सकते हैं। एक तरह से, दोनों पूरक हैं। एक संचार लक्ष्य सूचना को संप्रेषित करना या 'मन की जागरूकता के शीर्ष' को बनाए रखना होगा। यह संभावित ग्राहकों को सूचित करने, मनाने और याद दिलाने के द्वारा किया जाता है।


विज्ञापन के उद्देश्य - मांग उत्पन्न करना, प्रतियोगिता का मुकाबला करना, छवि बनाना और सद्भावना बढ़ाना और कुछ अन्य

विज्ञापन के उद्देश्य अक्सर या तो सरलीकृत होते हैं या यह माना जाता है कि इसका उद्देश्य 'माल बेचना' है। यदि विज्ञापन के उद्देश्य की ठीक से कल्पना नहीं की गई है और रणनीतियों को वैज्ञानिक रूप से नहीं अपनाया गया है, तो विज्ञापन की थीम और उसकी उपलब्धि को निश्चितता के साथ नहीं देखा जा सकता है।

जॉन वानमेकर और लीवरहल्मे द्वारा विकसित एक प्रसिद्ध बयान है, “मेरा आधा विज्ञापन बर्बाद हो गया है; मुसीबत यह है कि मैं कौन सा आधा नहीं जानता। विचार स्पष्ट रूप से इंगित करते हैं कि यदि उद्देश्य को ठीक से सुव्यवस्थित नहीं किया गया है, तो प्रभावशीलता को परिभाषित फैशन में नहीं मापा जा सकता है।

विज्ञापन को लक्ष्यहीन रूप से विकसित नहीं किया जाना चाहिए, 'विज्ञापन-केवल-के-विज्ञापन के लिए' उद्देश्य नहीं है, उचित ध्वनि विज्ञापन उद्देश्य उचित दिशा में विज्ञापन के प्रयास को निर्देशित करेंगे। विज्ञापन उद्देश्य विपणन उद्देश्य के साथ जुड़ा हुआ है। इसलिए विज्ञापन टीम द्वारा अपनाए गए विभिन्न सामरिक रणनीतिक तरीकों के माध्यम से विपणन विषय को संबोधित करने के लिए विज्ञापन कार्यक्रम तैयार किया जाना चाहिए। इस प्रकार विज्ञापन विपणन प्रबंधन के एक उपकरण के रूप में कार्य करता है।

विज्ञापन उद्देश्य संगठन से संगठन में भिन्न हो सकते हैं। औद्योगिक वस्तुओं, उपभोक्ता वस्तुओं या सेवा क्षेत्रों में, उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से पहचाना जाना चाहिए। उत्पाद के तुलनात्मक लाभ पर तनाव प्रतिस्पर्धी बाजार में सामान्य घटना है।

एकाधिकार उत्पाद बाजार के विस्तार और प्रोग्रामिंग विविधीकरण परियोजनाओं के लिए अपनी ब्रांड छवि पर जोर दे सकता है। एक सीमित क्षेत्र में एकल ब्रांड की पेशकश करने वाले छोटे विनिर्माण फर्म के उद्देश्य, ब्रांड की संख्या के साथ एक बड़ी, विविध, बहु-विविध कंपनी से भिन्न हो सकते हैं।

विज्ञापन उद्देश्यों को विपणन प्रभाग के साथ संयुक्त कार्रवाई में विज्ञापन कर्मियों द्वारा विकसित किया जाना चाहिए। बुनियादी दृष्टिकोण और निष्पक्षता के विषय के बारे में दो प्रभागों के भीतर कोई टकराव नहीं होना चाहिए। एक बार औपचारिक उद्देश्य की रूपरेखा निर्धारित हो जाने के बाद, यह परियोजना के लिए शीर्ष अनुसूची द्वारा आवश्यक अनुमोदन के लिए उचित ब्लू-प्रिंट पर होना चाहिए, परियोजना के अनुसार। यह रणनीति निष्पादन प्रक्रिया में शामिल सभी स्तरों पर एकरूपता और सही दिशा बनाए रखने में मदद करेगी।

संगठनात्मक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, उत्पादक को बड़े पैमाने पर बाजार पर कब्जा करने के लिए, और उच्च स्तर के लाभ प्राप्त करने के लिए एक उचित मूल्य पर गुणवत्ता वाले उत्पादों, वस्तुओं और सेवाओं का विकास करना चाहिए। प्रतिस्पर्धा के युग में, प्रभावी विज्ञापन के बिना सामूहिक बाजार तक पहुंचना संभव नहीं है। विज्ञापन से वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ेगी और इससे बड़े पैमाने पर उत्पादन होगा और प्रति यूनिट उत्पादन की लागत अपने आप कम हो जाएगी।

इसके अलावा उपभोक्ता का विश्वास उत्पन्न होगा और संगठन की प्रतिष्ठा बढ़ेगी। निर्माता विस्तार और विकास की संभावना के साथ एक स्थिर बाजार को बनाए रखने की स्थिति में होंगे, और यह ब्रांड छवि के मानकीकरण और निर्माण की सुविधा प्रदान करेगा।

दूसरी ओर, बिक्री बल व्यापक रूप से प्रसिद्ध उत्पादों के साथ व्यापक बाजार में प्रवेश करने के लिए सहज महसूस करेगा। नियमित अनुसंधान के माध्यम से उत्पादों का परिचय और विकास, उत्पाद की मांग की गिरावट की प्रवृत्ति का विरोध करेगा।

एक प्रभावी संचार उपकरण के रूप में विज्ञापन, संगठन को दीर्घकालिक और अल्पकालिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।

विज्ञापन का प्रयास खरीदार-विक्रेता को विभिन्न तरीकों से समझने में मदद करता है, जैसे:

1. ब्रांड जागरूकता का निर्माण करके एक नए उत्पाद को पेश करने में मदद करता है,

2. प्रतियोगियों द्वारा अन्य विकल्पों को बाजार में लाना मुश्किल बनाकर ब्रांड वरीयता को विकसित करता है,

3. एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है,

4. मूल्य, मॉडल आदि में किसी भी परिवर्तन को सूचित करता है,

5. खरीदने के लिए युक्तिकरण प्रक्रिया विकसित करता है,

6. प्रतियोगियों के विज्ञापन को बेअसर कर देता है,

7. डीलरों और बिक्री व्यक्तियों की नैतिकता को प्रोत्साहित और बेहतर बनाता है,

8. उत्पाद के नए उपयोगों को सूचित करने में मदद करना।

आरएच कोली ने अपनी पुस्तक 'डिफाइनिंग एडवर्टाइजिंग गोल्स फॉर मेजर एडवरटाइजिंग रिजल्ट्स, 1961' में DAGMAR सिद्धांत को संदर्भित किया, और जोर देकर कहा कि परिणाम को केवल बिक्री कोटा के संदर्भ में नहीं बल्कि लक्ष्य समूह पर वास्तविक प्रभाव के रूप में माना जाना चाहिए। विज्ञापन का उद्देश्य विशेष उत्पाद खरीदने के लिए उपभोक्ता को प्रेरित करने के लिए तुलनात्मक लाभों के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

विज्ञापन के अन्य उद्देश्य और प्रभाव इस प्रकार बताये जा सकते हैं:

1. तत्काल बिक्री

2. प्राथमिक मांग भवन

3. मूल्य सौदे का परिचय

4. उत्पाद उपलब्धता की जानकारी

5. खुदरा विक्रेताओं और बिक्री व्यक्ति के बीच जागरूकता

6. प्रतिष्ठा का निर्माण

7. बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना

8. मौजूदा उत्पाद अपीलों और मोतियों को खरीदने का संशोधन

9. नए उत्पादों की उपलब्धता या विशेषताओं या कीमत के बारे में जानकारी देना

10. उत्पाद के उपयोग की आवृत्ति में वृद्धि।

11. खरीदी गई इकाइयों की बढ़ती संख्या।

12. सकारात्मक व्यावसायिक छवि का निर्माण

13. तत्काल खरीद कार्रवाई को प्रभावित करना

14. ओवरसीज मार्केट का विकास करना

15. प्रतिस्‍पर्धी प्रतियोगी, और

16. ऑफ सीजन में बिक्री में वृद्धि।

विज्ञापन का उद्देश्य लक्षित समूह या उत्पादों, विचारों और सेवाओं के बारे में लोगों के चयनित निकाय को पेश किए गए ब्रांड पर विश्वास और वफादारी पैदा करना है।

विज्ञापन की कोई कठोर कार्यप्रणाली नहीं है। यह आम तौर पर जनता को संबोधित किया जाता है और व्यक्तिवाद का सार बनाए रखना चाहिए। पुनरावृत्ति प्रक्रिया को एक अनुस्मारक के रूप में अपनाया जा सकता है लेकिन नकारात्मक प्रभाव को सावधानी से नियंत्रित किया जाना चाहिए।

उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि मूल्य लाभ केवल प्रेरक बल नहीं है। गुणवत्ता, पैकेजिंग, सेवाओं और अहंकार संतुष्टि जैसे अन्य महत्वपूर्ण कारकों पर जोर दिया जाना चाहिए। विज्ञापन के उद्देश्यों को बिक्री की मात्रा बढ़ाने के बजाय छवि निर्माण के विकास के उद्देश्य से उचित महत्व के साथ माना जाना चाहिए।

विज्ञापन के उद्देश्यों को संक्षेप में प्रस्तुत किया जा सकता है:

1. नए प्रवेशकों या उत्पादों के लिए क्षेत्र तैयार करना।

2. मांग पैदा करना।

3. प्रतियोगिता का मुकाबला करना।

4. छवि बनाना और सद्भावना बढ़ाना।

5. परिवर्तनों के बारे में उपभोक्ताओं को सूचित करना।

6. प्रतियोगियों के विज्ञापन के प्रभाव को बेअसर करना।


विज्ञापन के उद्देश्य

अल्पकालिक या दीर्घकालिक अवधि के लिए संगठन की योजना और कार्यक्रम को देखते हुए विज्ञापन उद्देश्यों को तैयार किया जाना चाहिए। उद्देश्यों को कार्यक्रम की प्रभावशीलता की योजना प्रक्रिया, निर्णय लेने, संचार प्रक्रिया और मूल्यांकन को ध्यान में रखते हुए उत्पन्न किया जाना चाहिए।

विज्ञापन व्यय के लिए विज्ञापन अभियान और कुल परिव्यय के बारे में उचित योजना विकसित की जानी चाहिए। सामाजिक-आर्थिक उतार-चढ़ाव, प्राकृतिक अनिश्चितताओं और अप्रत्याशित घटनाओं या प्रतियोगिताओं के खतरों के कारण किसी भी प्रकार की समस्याओं से निपटने के लिए विशिष्ट प्रावधान किए जाने चाहिए।

योजना और कार्यक्रम के उचित कामकाज को विज्ञापन एजेंसियों, अनुसंधान आपूर्तिकर्ताओं और अन्य प्रासंगिक निकायों के साथ बातचीत करने के लिए व्यावसायिक संचार मंच के लिए माहौल बनाना चाहिए ताकि बाजार को प्रभावी ढंग से प्रवेश किया जा सके। बदलती स्थिति की आवश्यकता के अनुसार विज्ञापन कार्यक्रम में उचित लचीलापन होना चाहिए।

एक वाणिज्यिक संगठन बिक्री में वृद्धि के माध्यम से लाभ उत्पन्न करता है। प्रभावी बिक्री आर्थिक स्थिति, उपभोक्ताओं की मांग, बाजार में प्रतिस्पर्धा, उत्पाद की गुणवत्ता, मूल्य कारक, विज्ञापन, बिक्री संवर्धन, वितरण रणनीति आदि जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर है, इसलिए उत्पाद की बिक्री को उपभोक्ता की संतुष्टि के लिए परिवर्तित करने के लिए विज्ञापन का योगदान केवल एक हिस्सा है। कुल प्रक्रिया की।

सफल विज्ञापन केवल बिक्री को ट्रिगर कर सकता है और लक्षित दर्शकों को आकर्षित कर सकता है। विज्ञापन उद्देश्यों को संगठन के मिशन को पूरा करने के लिए समन्वित प्रयास विकसित करने के लिए विपणन उद्देश्यों के भीतर ठीक से निर्धारित किया जाना चाहिए।

विज्ञापन उद्देश्य परिणाम की माप के उद्देश्य के लिए संदर्भ के बिंदु के रूप में कार्य करते हैं। उद्देश्यों की प्रकृति के संबंध में विवाद हैं। कुछ का मानना है कि वांछित उद्देश्य बाजार में हिस्सेदारी पर कब्जा करने और बिक्री बढ़ाने के लिए हैं। कुछ प्रभावी संचार उद्देश्यों को प्राप्त करने के पक्ष में हैं।

प्रतिस्पर्धी बाजार में, ब्रांड छवि की स्थापना विज्ञापन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आरएच कोली के अनुसार, जैसा कि DAGMAR मॉडल में परिकल्पित किया गया है, विज्ञापन उद्देश्यों में एक संचार कार्य शामिल है जो जागरूकता, समझ, विश्वास और कार्रवाई के मामले में औसत दर्जे का है।

DAGMAR मॉडल के अनुसार उद्देश्य में निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:

1. संचार की शर्तें विशिष्ट और औसत दर्जे की होनी चाहिए।

2. विशिष्ट लक्षित दर्शकों को संबोधित किया जाना चाहिए।

3. एक मानक प्रारंभिक बिंदु और मांगी गई परिवर्तन की डिग्री निर्धारित करनी चाहिए, और

4. उद्देश्यों की पूर्ति के लिए समय सीमा विशिष्ट होनी चाहिए।

विज्ञापन उद्देश्यों को प्राप्त करने और विज्ञापन कार्यक्रम को निष्पादित करने के लिए, संगठन के संसाधनों को ध्यान में रखते हुए एक बजट तैयार किया जाना है। एक विज्ञापन बजट को विज्ञापन अभ्यास से संबंधित विभिन्न शीर्षों पर व्यय के आवंटन का निर्धारण और निर्धारण करना चाहिए। इस वितरण को विनियोग के रूप में जाना जाता है। कम से कम खर्च के लिए सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए विनियोग वैज्ञानिक रूप से किया जाना चाहिए।


विज्ञापन के उद्देश्य - लक्षित दर्शकों के लिए विशिष्ट संचार, एक ब्रांड के लिए चयनात्मक मांग का निर्माण, नए ग्राहक बनाना और अन्य लोगों का निर्माण करना

विज्ञापन के मुख्य उद्देश्य नीचे संक्षेप में प्रस्तुत किए गए हैं:

1. दर्शकों को लक्षित करने के लिए विशिष्ट संचार - एक विज्ञापन उद्देश्य एक विशिष्ट संचार कार्य है जो विशिष्ट समय के दौरान विशिष्ट लक्षित दर्शकों के साथ पूरा किया जाता है।

2. एक नए उत्पाद या उत्पाद सुविधाओं के बारे में उपभोक्ताओं को सूचित करें - एक नए बारे में उपभोक्ताओं को सूचित करने के लिए विज्ञापन का उपयोग किया जाता है पसंदीदा सुविधा और प्राथमिक मांग का निर्माण करने के लिए।

3. एक ब्रांड के लिए चयनात्मक मांग बनाता है - विज्ञापन का उपयोग करके ब्रांड के लिए चयनात्मक मांग का निर्माण करने के लिए उपयोग किया जाता है, उपभोक्ताओं कि यह उनके पैसे के लिए सबसे अच्छी गुणवत्ता प्रदान करता है।

4. अन्य ब्रांडों के साथ उत्पादों / ब्रांडों की तुलना - कुछ प्रेरक विज्ञापन तुलनात्मक विज्ञापन बन गए हैं, जो एक कंपनी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अपने ब्रांड की तुलना एक या अधिक अन्य ब्रांडों के साथ करती है।

5. उपभोक्ताओं को सोचता या याद दिलाता रहता है - विज्ञापन उपभोक्ताओं को उत्पाद की प्रकृति के बारे में सोचता रहता है।

6. मांग निर्माण के माध्यम से बिक्री में वृद्धि - विज्ञापन उत्पादों और सेवाओं के लिए मांग पैदा करता है। विज्ञापन उन उत्पादों के प्रति लोगों की अधिशेष आय को चैनलाइज़ करने का प्रयास करता है जो जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में शामिल नहीं हैं। विज्ञापन लोगों में इच्छा पैदा करते हैं, एक उत्साही इच्छा जो खरीदारी को प्रेरित करती है।

7. नए ग्राहक बनाना - विज्ञापन नए ग्राहक बनाता है। अन्य उत्पादों के कई ग्राहक उन उत्पादों के प्रति अपनी प्राथमिकताएं बदल सकते हैं जो ठीक से विज्ञापित हैं।

8. उत्पाद स्वीकृति में वृद्धि - विज्ञापन का उपयोग उत्पाद के लिए एक नया बाजार विकसित करने के लिए भी किया जाता है। जब कोई उत्पाद बाज़ार में अपने जीवन चक्र के गिरते हुए स्तर पर पहुँचता है, तो उसे नए बाज़ार में उत्पाद संशोधन या सुधार के माध्यम से पुनः पेश किया जाता है।

9. प्रतिस्पर्धात्मक शक्ति में सुधार - प्रतिस्पर्धात्मक शक्ति को बेहतर बनाने के लिए विज्ञापन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह प्रतिस्पर्धियों द्वारा उपयोग किए गए विज्ञापनों की तुलना में संदेश और विज्ञापनों की प्रतिलिपि को मिलाकर आधुनिक और बेहतर रणनीतियों का उपयोग करता है।

10. मौजूदा बाजार की होल्डिंग्स - विज्ञापन नए बाजार में प्रवेश करने वाली प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को बाहर करती है। एक एकाधिकार फर्म कभी भी नई फर्म को अपने मौजूदा बाजार में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देता है। विज्ञापन इस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाने वाला महत्वपूर्ण उपकरण है।

11. बिचौलियों की उपलब्धता - यह भी विज्ञापन का उद्देश्य है कि बिचौलियों (वितरकों, एजेंटों, थोक विक्रेताओं, आदि) फर्म के लिए उपलब्ध हैं। नियमित और प्रभावी विज्ञापन देने वाली फर्म बिचौलियों को इस गतिविधि से छुटकारा दिलाती है और बिना ज्यादा मेहनत किए बिक्री बढ़ा सकती है। इसलिए, बिचौलिये ऐसी फर्मों की डीलरशिप स्वीकार करने के लिए आसानी से तैयार हो जाएंगे।

12. छोटी आपूर्ति के कारणों को सूचित करता है - कभी-कभी मांगें अधिक होने पर बाजार में कम आपूर्ति में सामान पाए जाते हैं। ऐसी स्थिति में फर्म इस तरह की कमी के कारणों को लोगों के ज्ञान में लाना पसंद कर सकता है। अन्यथा, लोग महसूस कर सकते हैं कि कमी मूल्य में वृद्धि के लिए कृत्रिम कमी का परिणाम है।

13. सेल्समेन की सहायता करें - बड़े पैमाने पर विज्ञापन सेल्समैन को अधिक ग्राहक जीतने में मदद करता है। विज्ञापन सेल्समैन के प्रयासों के पूरक हैं।

14. दूरदराज के क्षेत्रों में व्यापक प्रचार - विज्ञापन उन दूरदराज के क्षेत्रों को कवर कर सकते हैं, जहां सेलेर्स आसानी से नहीं पहुंच सकते।

15. पूंजी में सदस्यता के लिए आमंत्रण का विस्तार - वे कंपनियां जो शेयर पूंजी में सार्वजनिक सदस्यता को आमंत्रित करती हैं, इसे विज्ञापन के माध्यम से सूचित करती हैं। कंपनियों की उपलब्धियां, भविष्य के कार्यक्रम आदि भी विज्ञापनों के माध्यम से जनता को सूचित करते हैं।

16. लोगों को शिक्षित करना - उत्पाद की उपलब्धता, गुणवत्ता, मूल्य, उपयोग आदि के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए विज्ञापन की प्राथमिक वस्तु। यह स्वाद चखने और उपभोक्ताओं के ज्ञान को व्यापक बनाने में लाभदायक है।

17. ब्रांड जागरूकता बनाएँ - कुछ ग्राहक गुणवत्ता / ब्रांड के प्रति जागरूक हैं। यह विज्ञापन है जो ग्राहकों में ब्रांड की वफादारी / छवि बनाता है। एक बार जब ब्रांड छवि ग्राहकों के मन में बन जाती है, तो वे अन्य उत्पादकों के किसी भी अन्य उत्पाद को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं होंगे।

18. नए उत्पाद के लिए जमीन तैयार करना - कुछ ही समय में बाजार में पेश किए जाने वाले नए उत्पाद को नियमित विज्ञापन के माध्यम से संभावित खरीदारों के ज्ञान में लाया जाता है। अधिकांश सिनेमा विज्ञापन उद्देश्य की पूर्ति के लिए बनाए गए हैं।


विज्ञापन के उद्देश्य - सूचनात्मक, प्रेरक, तुलना, अनुस्मारक और सुदृढीकरण विज्ञापन

किसी चिंता के विज्ञापन का मूल उद्देश्य अपनी बिक्री की मात्रा और मुनाफे को बढ़ाना है।

हालाँकि, इन्हें विभिन्न प्रकार की रणनीतियों को अपनाकर प्राप्त किया जा सकता है, हम यहाँ एक प्रभावी विज्ञापन अभियान के कुछ प्रमुख उद्देश्यों का उल्लेख करेंगे:

1. उत्पाद के उपयोग को बढ़ाकर या खरीद की इकाई को बढ़ाकर बिक्री की मात्रा बढ़ाना।

2. बाजार में एक नया उत्पाद या एक नया ब्रांड लॉन्च करने की सुविधा के लिए।

3. नौकरी की बिक्री कर्मियों को कम कठिन और अधिक कुशल बनाने के लिए संगठन की मौजूदा बिक्री बल का समर्थन करना।

4. ऐसे उपभोक्ताओं तक अधिक पहुँच प्राप्त करना जो स्थलाकृतिक या परिवहन बाधाओं के कारण दुर्गम हैं।

5. एक नए बाजार खंड में प्रवेश करने के लिए जो कि अप्रयुक्त हैं।

6. अप्रत्यक्ष वितरण को बढ़ाने के लिए डीलर संबंधों को बेहतर बनाना।

7. पूरे समाज की भलाई के लिए उद्योग की बिक्री में वृद्धि करना।

8. गलत उपभोक्ता धारणाओं को मिटाने के लिए जो अन्यथा उपभोक्ताओं के दिमाग पर आधारित हैं।

9. बिना किसी लाभ के गैर-वाणिज्यिक विज्ञापनों के माध्यम से सद्भावना का निर्माण करना, जैसे, लोगों को जवाहरलाल नेहरू राहत कोष में योगदान करने के लिए प्रेरित करना।

10. अंत में, किसी विशेष उत्पाद या सेवाओं के लिए एक प्रभावी ब्रांड प्रदर्शन का निर्माण करने के लिए जैसे, निरमा केमिकल वर्क्स द्वारा 'निरमा' वाशिंग पाउडर और आईटीसी ग्रुप द्वारा 'सुंदर' ब्रांड खाद्य तेल।

फिर से, इन विज्ञापन उद्देश्यों को वर्गीकृत किया जा सकता है कि क्या उनका उद्देश्य सूचित करना, राजी करना या याद दिलाना है:

1. जानकारीपूर्ण विज्ञापन - यह एक विशेष उत्पाद श्रेणी के प्रारंभिक चरणों में दिखाई देता है जहां प्रमुख उद्देश्य ग्राहकों की प्राथमिक मांग को विकसित करना है।

2. प्रेरक विज्ञापन - इसका उद्देश्य किसी विशेष उत्पाद के लिए चयनात्मक मांग का निर्माण करना है और आम तौर पर प्रतिस्पर्धी स्तर पर लागू होता है।

3. तुलनात्मक विज्ञापन - इनमें से कुछ प्रेरक विज्ञापन को तुलनात्मक विज्ञापन की श्रेणी में रखा जा सकता है जो उत्पाद लाइन में एक या अधिक अन्य ब्रांडों के साथ ठोस मूल्यांकन के माध्यम से एक ब्रांड की श्रेष्ठता स्थापित करना चाहता है। यह विशेष रूप से टूथ-पेस्ट, ऑटोमोबाइल और फास्ट कुकिंग खाद्य पदार्थों जैसे उत्पादों के मामले में उपयोग किया गया है।

4. अनुस्मारक विज्ञापन - यह एक अन्य प्रकार का है जो उपभोक्ता को किसी विशेष उत्पाद के संदेशों, विचारों आदि को याद करने में सहायता करता है। सॉफ्ट ड्रिंक जैसे, थम्स अप या कैम्पा कोला के विज्ञापन इस श्रेणी के दायरे में आते हैं।

5. सुदृढीकरण विज्ञापन - जो वर्तमान खरीदारों को आश्वस्त करने का इरादा रखता है कि उन्होंने सही उत्पाद का विकल्प चुना है, उदाहरण के लिए, मारुति 1000 डीलक्स कार का विज्ञापन।

तो संक्षेप में, ये कई प्रकार के विज्ञापन हैं जो विज्ञापन उद्देश्यों के साथ हाथ से चलते हैं। संक्षेप में, विज्ञापन उद्देश्य का चुनाव मनमाना नहीं होना चाहिए, बल्कि यह वर्तमान बाजार की स्थिति के गहन विश्लेषण पर आधारित होना चाहिए।


विज्ञापन के उद्देश्य - 14 सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य: मांग को बनाए रखना और बनाना, उपभोक्ताओं और उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करना और दूसरों को प्रभावित करना

बड़े पैमाने पर उत्पाद के बारे में मौजूदा ग्राहकों या संभावित ग्राहकों को सूचित करने के लिए बड़े पैमाने पर विज्ञापन महत्वपूर्ण है। विज्ञापन का उद्देश्य कुछ बेचना है, एक उत्पाद, एक सेवा या एक विचार।

मिशेल और हैजी के अनुसार, "विज्ञापन का उद्देश्य भावी खरीदारों के एक बड़े समूह को माल, सेवाएं या विचार बेचना है"। यद्यपि विज्ञापन का मूल उद्देश्य ग्राहकों को उत्पाद के बारे में सूचित करना है, लेकिन विज्ञापन के कुछ पूर्ण उद्देश्य भी हैं।

वे इस प्रकार हैं:

(1) नए उत्पाद की बिक्री के लिए जमीन तैयार करना:

जब एक नया उत्पाद बाजार में पेश किया जाना है, तो विज्ञापन आवश्यक है। संभावित उपभोक्ताओं को केवल विज्ञापन के माध्यम से सूचित किया जा सकता है। इस तरह, एक नए उत्पाद की बिक्री के लिए एक जमीन तैयार करने के लिए विज्ञापन का उपयोग किया जा सकता है। रेडियो और टेलीविजन जैसे बड़े पैमाने पर मीडिया का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जाता है।

(2) मांग बनाए रखने और बनाने के लिए:

विज्ञापन का एक अन्य मुख्य उद्देश्य किसी उत्पाद या सेवा की मांग पैदा करना है। आज ग्राहक को बार-बार याद दिलाना पड़ता है कि एक विशेष उत्पाद बाजार में मौजूद है। संभावित ग्राहकों को उस उत्पाद की तुलनात्मक गुणवत्ता, मूल्य और अन्य विशेषताओं के बारे में सूचित करके एक उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित किया जाता है। संभावित ग्राहकों के नए रास्ते खोलने के लिए भी यह महत्वपूर्ण है। विज्ञापन बिक्री को बनाए रखने और सुधारने के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है।

उदाहरण के लिए, विशाल हिंदुस्तान यूनिलीवर निरमा वाशिंग पाउडर के निर्माता से परेशान है, जो उनके ज्ञात उत्पाद सर्फ के लिए एक कड़ी विज्ञापन प्रतियोगिता प्रदान करता है। इस निरमा में - सर्फ विज्ञापन प्रतिस्पर्धी विज्ञापन बहुत लोकप्रिय था। रिन - निरमा वाशिंग साबुन के लिए भी ऐसा ही हुआ है। उचित विज्ञापन दृष्टिकोण के माध्यम से, निरमा एक बड़े बाजार पर कब्जा करने में सक्षम रहा है।

(3) उपभोक्ताओं और उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करें:

विज्ञापन का एक अन्य उद्देश्य उपभोक्ताओं और उपयोगकर्ताओं को उत्पाद के उपयोग और उपयोगिता के बारे में शिक्षित करना है। जब तक जानकारी उपभोक्ताओं और उपयोगकर्ताओं तक नहीं पहुँचती है, वे तय नहीं कर सकते हैं और अच्छा विकल्प बना सकते हैं

(४) उपभोक्ताओं में विश्वास पैदा करने के लिए:

टाटा, बिड़ला, गोदरेज, आदि जैसे बड़े व्यावसायिक घरानों के विज्ञापन के माध्यम से बाजार में एक निश्चित छवि बनाने की कोशिश की जाती है। वे एक विशेष ब्रांड नाम में सद्भावना बनाने की कोशिश करते हैं, इसलिए यह ग्राहक की स्वीकृति तुरंत प्राप्त कर सकता है। इससे एक नए उत्पाद को लॉन्च करने और जल्द से जल्द न्यूनतम शेयर हासिल करने में मदद मिलती है।

(5) पूर्व-लॉन्चिंग जागरूकता विकसित करने के लिए:

विज्ञापन उन मामलों में भी मदद कर सकता है, जहां उत्पाद लॉन्च नहीं किया गया है। आगामी उत्पाद या सेवा के बारे में ज्ञान इसकी स्वीकृति को बढ़ाता है। रिलायंस पेट्रोकेमिकल्स, जहां बड़े पैमाने पर विज्ञापन अभियान काफी महत्व रखते हैं।

(6) विक्रय कार्य निष्पादित करना:

विज्ञापन का उद्देश्य विक्रय कार्य करना भी है। उदाहरण के लिए, मेल ऑर्डर व्यवसाय में विज्ञापनदाताओं द्वारा विक्रय कार्य किया जाता है।

(() प्रतियोगी प्रतियोगियों को बेअसर करना:

विज्ञापन का एक अन्य उद्देश्य प्रतियोगियों की विज्ञापन को उनकी प्रचार रणनीति के रूप में बेअसर करना है। उनके प्रयासों को बेअसर करने के लिए समान प्रथाओं का पालन करना आवश्यक है।

(8) बिचौलियों को खत्म करने के लिए:

विज्ञापन आम जनता द्वारा ज्ञात और स्वीकार्य विज्ञापनों को ब्रांड बनाकर बिचौलियों के उन्मूलन में मदद करता है। विज्ञापन स्थानीय रूप से निर्मित सामानों द्वारा व्यापक रूप से विज्ञापित माल के प्रतिस्थापन के खिलाफ एक चेक के रूप में भी कार्य करता है।

(9) फिक्स्ड ग्राहक बनाने के लिए:

बार-बार विज्ञापन ब्रांड प्रदर्शन और ब्रांड रॉयल्टी विकसित करने में मदद करता है। विज्ञापन ग्राहकों को विश्वास दिलाते हैं कि उनके द्वारा उपयोग किए गए विज्ञापित सामान गुणवत्ता और स्वाद के हैं जो वे चाहते हैं।

(10) फर्म की सद्भावना बढ़ाना:

विज्ञापन का उद्देश्य बिचौलियों, उपभोक्ताओं और उपयोगकर्ताओं के मन में फर्म की सद्भावना और प्रतिष्ठा को बढ़ाना भी है। इस संदर्भ में, निरंतर और दोहराया विज्ञापनों का बहुत महत्व है।

(11) उपभोक्ताओं को परिवर्तन के बारे में सूचित करना:

विज्ञापन का एक अन्य उद्देश्य उपभोक्ताओं और उपयोगकर्ताओं को गुणवत्ता, पैकिंग, डिजाइन, आकार, ब्रांड, मूल्य, वजन पैकिंग आदि के रूप में परिवर्तनों के बारे में सूचित करना है।

(12) उत्पादन और वितरण लागत में कमी:

विज्ञापन का उद्देश्य उत्पादन और वितरण लागत को कम करने में एक निर्माता की सहायता करना भी है। विज्ञापन बिक्री बढ़ाने और उत्पाद के बारे में संभावित ग्राहकों को सूचित करने में भी मदद करते हैं। यह बड़े पैमाने पर उत्पादन का कारण बनता है जिसके परिणामस्वरूप उत्पादन और वितरण की लागत में समग्र कमी आई है।

(13) खरीदने के लिए युक्तिकरण:

विज्ञापन का उद्देश्य खरीदारों को खरीदने के लिए युक्तिकरण प्रदान करना है ताकि उनके द्वारा आवश्यक उत्पाद का सही चयन किया जा सके।

(14) प्रतियोगिता का सामना करना:

विज्ञापन मौजूदा प्रतिस्पर्धा का सामना करने में मदद करता है। निर्माता उत्पाद की कीमत, गुणवत्ता और उपलब्धता के बारे में उपभोक्ता को सूचित करता है। कभी-कभी समूह विज्ञापन किए जाते हैं जो प्रतियोगिता को लगभग पूरी तरह से खत्म कर देते हैं।


विज्ञापन के उद्देश्य कितने है?

विज्ञापन सम्प्रेषण का यह प्रकार है जो कि उत्पादक अथवा कार्य को उन्नत करने, जनमत को प्रभावित करने, राजनैतिक सहयोग प्राप्त करने, एक विशिष्ट कारण को आगे बढ़ाने अथवा विज्ञापनदाता द्वारा कुछ इच्छित प्रतिक्रियाआें को प्रकाशित करने का उद्देश्य रखता है

विज्ञापन का उद्देश्य क्या है?

विज्ञापन का मुख्य उद्देश्य भावी ग्राहक के लिए उत्पाद और सेवा के बारे में संवाद करना है। इसका दीर्घकालिक उद्देश्य फर्म को लाभ उत्पन्न करना है। विज्ञापन का सामान्य उद्देश्य ग्राहकों को उत्पाद की विशेषताओं और उपयोग के बारे में सूचित करना है।

विज्ञापन का क्या महत्व है?

विज्ञापन का महत्‍व (vigyapan ka mahatva) विज्ञापन के माध्‍यम से वस्‍तुओं का बाजार विस्‍तृत होता जा रहा है और उनकी बिक्री में भी वृद्धि होती है ग्राहकों को उपयोगी जानकारी देकर विज्ञापन ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करता है यह उत्पन्‍न मांग का पोषण करता है और नये ग्राहकों को व वस्‍तुओं को लोकप्रिय बनाते है।

विज्ञापन का क्या अर्थ है?

विज्ञापन से आशय ऐसे दृश्य, लिखित या मौखिक अवैयक्तिक संदेशों से है जो जनता को क्रय करने के लिए प्रेरित करने हेतु पत्र-पत्रिकाओं, रेड़ियो, टेलीविजन, ट्रक, बस, रेलगाड़ी व अन्य साधनों द्वारा सामान्य जनता तक पहुंचाये जाते है, जिसके लिए विज्ञापनकर्त्ता को भुगतान करना पडता है।