देसिग्नेशन का मतलब क्या होता है? - designeshan ka matalab kya hota hai?

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि designation शब्द का क्या मतलब होता है, Designationशब्द का उपयोग , Designation शब्द के समनर्थी और विपरीत शब्द , Designation शब्द के कुछ example

Designation शब्द का मतलब है पद, पदनाम ,ओहदा, उपाधि ,नियुक्ति, प्रयोजन  हिदायत, सुझाव ,किसी पद पर नियुक्ति।

official position, designation, expression, connalotion ,degree, sobriquet, motive, goal. 

Designation  शब्द का अर्थ क्या है?

Designation शब्द का अर्थ होता है, किसी पद या कार्य के लिए किसी की तैनाती करना या किसी पद पर किसी को नियुक्ति करना, वह भी उसकी योग्यता के आधार पर।

Designation शब्द का अर्थ होता है ,किसी पद पर नियुक्ति या पदनाम; अर्थात ऐसा कोई उपाधि या योग्यता, जिसके आधार पर उस व्यक्ति की नियुक्ति हो।

Designation शब्द का अर्थ होता है ओहदा अर्थात किसी विभाग के किसी कर्मचारी या किसी कार्यकर्ता को कुछ ऊंचा पद देना अथवा योग्यता के अनुसार किसी कर्मचारी या कार्यकर्ता को किसी पद पर नियुक्ति करना।

Designation शब्द का अर्थ होता है उपाधि। अर्थात, किए गए कार्यों में से किसी को सम्मान के रूप में दिया जाने वाला लिखित अलंकरण जिसके आधार पर उसके पद की नियुक्ति हो या उसे सम्मान प्रदर्शित किया जाए।

जैसे -डिग्री या प्रमाण पत्र इसका अर्थ होता है,ऐसे शब्द जो किसी के नाम के साथ लगाया जाए वैसे शब्दों को हम उपाधि कह सकते हैं।

Designation शब्द के उपयोग क्या है?(uses of designation)

मान लीजिए, आप एक शिक्षक है, और किसी विद्यालय में पढ़ाते हैं, आप अगर किसी इंटरव्यू के लिए गए हो तो वहां आपसे यह पूछा जाएगा,  कि आप की designation क्या है? तो आपको बताना होगा, कि आप एक शिक्षक हैं।

 अर्थात,  अपने पद की नियुक्ति की  व्याख्या करने के लिए भी इस शब्द का उपयोग होता है।

इससे यह पता चलता है कि किसी भी पद क्या किसी कार्य के लिए की गई नियुक्ति या तैनाती के लिए हमें शब्द का उपयोग करते हैं।

Designation शब्द का उपयोग हम योग्यता के आधार पर किसी  पद पर नियुक्ति करने के लिए करते ,जैसे -किसी व्यक्ति के पास  कार्य करने की योग्यता है। 

एक मजदूर को हम उसे  एक मजदूर का ही पद देते हैं  ,किसी और व्यक्ति का नहीं  इसे हम कह सकते हैं ,कि योग्यता के आधार पर पदों की नियुक्ति करने के लिए भी  इस शब्द का उपयोग होता है।

Designation का उपयोग हम किसी व्यक्ति को उपाधि देने के लिए भी करते हैं , किसी व्यक्ति के द्वारा किए गए श्रेष्ठ कार्यों के लिए उनके प्रति जिस सम्मान का रूप दिखता है ।

उसके लिए किया जाने वाला, लिखित अलंकरण उपाधि कहलाता है।और हम इसमें इस शब्द का उपयोग करते हैं ।जैसे स्नातक की उपाधि।

Designation शब्द का उपयोग नामित करने या दर्शाने के लिए भी उपयोग में आता है ,मतलब अगर हम किसी चीज को  दर्शन चाहे तो हमें शब्द का उपयोग करते हैं, जैसे कि एक वाक्य से हम इस अर्थ को समझाते  हैं। 

इस चित्र में झंडे पहाड़ों को दर्शा रहे हैं। इस वाक्य में इस शब्द का उपयोग झंडे से पहाड़ों को दर्शाने के लिए किया गया है, ठीक इसी प्रकार हम इस शब्द का प्रयोग करते हैं।।

इस शब्द का उपयोग निर्दिष्ट करने के लिए भी किया जाता है ,अगर हम किसी जगह घूमने जाते हैं ,तो हमने पहले से उस जगह के बारे में सोचा होता है ।

कि वह कैसा होगा और ऐसा ही निकलता है ।तो हम उसे निर्दिष्ट कहते हैं ,इन सब बातों में भी शब्द का उपयोग होता है।।

Designation शब्द का उपयोग हम निर्धारित करने के लिए भी करते हैं।। किसी कार्य अथवा स्थान के लिए हम designation शब्द का उपयोग करते हैं।।

designation  शब्द के समानार्थी शब्द (synonyms of designation)

Title, denomination, honorific, label, tag  ,rank. 

शीर्षक, संप्रदाय, सम्मानजनक, लेबल, टैग, रैंक।

designation शब्द के विपरीत शब्द(antonyms of designation

classification, description, monifier, title, cognomen  .

वर्गीकरण, विवरण, मोनिफायर, शीर्षक, संज्ञा।

designation  शब्द के कुछ उदाहरण 

Example 1

   WHAT ‘S HER OFFICIAL DESIGNATION? 

उसका आधिकारिक पद क्या है?

 Example 2

HER OFFICIAL DESIGNATION IS A FINANCIAL MANAGER. 

उनका आधिकारिक पद एक वित्तीय प्रबंधक है।

Example 3

  WHAT IS YOUR DESIGNATION IN THE COMPANY? 

कंपनी में आपका पद क्या है?

Example 4

   THIS PLACE IS DESIGNATED  AS A SPECIAL SITE. 

इस जगह को एक विशेष साइट के रूप में नामित किया गया है।

Example 5

   HER OFFICIAL DESIGNATION IS SYSTEM MANAGER. 

उनका आधिकारिक पद सिस्टम मैनेजर है।

CONCLUSION 

इस आर्टिकल में हमने जाना; Designation शब्द का अर्थ क्या होता है?,designation शब्द का मतलब क्या है?,designation शब्द का उपयोग कहां होता है?,इस शब्द के समानार्थी और विपरीत शब्द भी हमने जाने अंत में इस आर्टिकल में बताया गया है कि designation शब्द के कुछ उदाहरण भी आशा करती हूं। कि  यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

डेसिग्नेशन का हिंदी में क्या अर्थ होता है?

Designation शब्द का मतलब है पद, पदनाम ,ओहदा, उपाधि ,नियुक्ति, प्रयोजन हिदायत, सुझाव ,किसी पद पर नियुक्ति।

देसिग्नेशन में क्या लिखे?

Designation शब्द का इस्तेमाल किसी भी व्यक्ति के पद को बताने के लिए भी किया जाता है यदि कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री के पद पर है या फिर मुख्यमंत्री के पद पर है या फिर अन्य किसी भी पद पर है, और इस तरह के वाक्यों का किसी भी वाक्य में इस्तेमाल किया गया है और साथ ही में उस वाक्य के अंतर्गत Designation शब्द का इस्तेमाल किया गया ...