दाल खाने से क्या नुकसान है? - daal khaane se kya nukasaan hai?

दाल खाने से क्या नुकसान है? - daal khaane se kya nukasaan hai?

Moong Dal: दालों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • हर दाल के अपने पौष्ट‍िक गुण होते हैं.
  • दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है.
  • मूंग दाल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Benefits And Side Effects Of Moong Dal: दाल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आप किसी भी दाल का सेवन करें सब में पोषक तत्व पाए जाते हैं. और अगर मूंग दाल (Moong Dal) की बात करें तो इसे सबसे ज्यादा खिचड़ी में इस्तेमाल किया जाता है, जो इसे बाकि से अलग बनाती है. मूंग की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. मूंग दाल में कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन पाया जाता है, जो पूरे शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. मूंग दाल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. मूंग दाल के इतने फायदे होने के बावजूद कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए जानते हैं मूंग दाल खाने के फायदे और नुकसान.

मूंग दाल खाने के फायदे- Moong Dal Ke Fayde:

यह भी पढ़ें

1. कोलेस्ट्रॉल-

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी माना जाता है, मूंग दाल के सेवन से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने में मदद मिल सकती है. इसे आप दाल, खिचड़ी और सूप के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

दाल खाने से क्या नुकसान है? - daal khaane se kya nukasaan hai?

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी माना जाता है,Photo Credit: iStock

2. कमजोरी-

शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो मूंग दाल का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि मूंग दाल में आयरन, पोटैशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

3. स्किन-

मूंग दाल में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स कैंसर को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. जिसके कारण स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे से बचा जा सकता है. 

मूंग दाल खाने के नुकसान- Moong Dal Ke Nuksan:

  • मूंग दाल मौजूद एंटीडायबिटिक गुण शुगर को कम करने का काम कर सकता है, जो लो शुगर की समस्या वालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 
  • कई लोगों को मूंग दाल खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसलिए इसे खाने और फेस मास्क के तौर पर लगाने से बचें. 
  • मूंग दाल अगर आप ज्यादा खाते हैं तो इसका सीधा असर आपके गुर्दे पर हो सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दाल खाने के नुकसान

1. किडनी में स्टोन होने का खतरा
जरूरत से ज्यादा दाल का सेवन करने से किडनी में स्टोन होने का खतरा हो सकता है। क्योंकि अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने का सीधा असर किडनी पर पड़ता है। जिसकी वजह से किडनी में स्टोन होने का खतरा होता है।
यह भी पढ़े: अगर आप भी सुबह खाली पेट पीते है दूध तो हो जाएं सावधान, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

2. गैस की समस्या हो सकती
जरूरत से ज्यादा दाल का सेवन करने से गैस की समस्या हो सकती है। ऐसे में जिस व्यक्ति को गैस की समस्या रहती है उन्हें दाल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

3. डिटॉक्सीफाई करने में परेशानी होती
जरूरत से ज्यादा दाल का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में परेशानी हो सकती है। क्योंकि दाल विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकलता। इसलिए अधिक दाल का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
यह भी पढ़े: अधिक मात्रा में लस्सी का सेवन करना सेहत का पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

4. वजन बढ़ सकता
जरूरत से ज्यादा दाल का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ सकता है। क्योंकि दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप अधिक दाल का सेवन करते हैं तो ये वजन को तेजी से बढ़ा सकता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Pulses side effects: डॉक्टर भी दिन में एक बार दाल से बनी हुई चीजों को खाने की सलाह देते हैं, लेकिन एक ऐसी दाल है, जिसे रात में खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. जानें इनके बारे में..

दाल खाने से क्या नुकसान है? - daal khaane se kya nukasaan hai?

दालों के दाम में बढ़त

Image Credit source: pixabay

दालों से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है. दालों ( Lentils health benefits ) में प्रोटीन सबसे ज्यादा होता है और डॉक्टर भी दिन में एक बार दाल से बनी हुई चीजों को खाने की सलाह देते हैं. इन्हीं दालों में से एक है काले छिलके वाली उड़द की दाल, ( Urad Dal Side effects ) जो हेल्दी होने के साथ-साथ खाने में भी स्वादिष्ट होती है. हम इस लेख में उड़द की दाल से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां आपके साथ साझा करने जा रहे हैं. इस दाल में प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन बी-6, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे अहम पोषक तत्व सही मात्रा में उपलब्ध होते हैं. ये हार्ट से लेकर नर्वस सिस्ट तक के लिए अच्छी मानी जाती है.

हालांकि, अगर इस दाल को गलत तरीके से खाया जाए, तो ये नुकसानदायक साबित भी हो सकती है. कहते हैं कि इसे रात में खाने से परहेज करना चाहिए. इस दाल को डिनर में खाने से आपको कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. जानें रात में उड़द की दाल को खाने से आपको क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं.

गैस की समस्या

काले छिलके वाली उड़द की दाल को पचाना मुश्किल होता है और अगर आप इसे रात में खाते हैं, तो ऐसे में आपको अपच या गैस बन सकती है. दरअसल, दिन के समय हम ज्यादा एक्टिव होते हैं और इस समय दाल को पचाना काफी आसान होता है. रात के समय इसे खाने से पेट काफी हैवी हो जाता है. कोशिश करें कि आप इसे दोपहर के समय ही खाएं.

कब्ज

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात के समय फूड हमेशा लाइट ही लेना चाहिए. जबकि आप नाश्ता या लंच हैवी कर सकते हैं, लेकिन दिन में हर समय पानी पीते रहना चाहिए. देखा जाए, तो काली उड़द की दाल को खाने के बाद ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, ताकि ये आसानी से पच जाए. लेकिन रात में खाना लाइट लेना और कम पानी पीना अच्छा रहता है. ऐसे में आप इस दाल को खाकर मुश्किल में डाल सकते हैं.

किडनी में पथरी

अगर आप रात में उड़द की दाल का सेवन करते हैं, तो ये आपको किडनी संबंधी समस्याओं का मरीज बना सकता है. किडन में पथरी या फिर इसमें गंदगी जमा हो सकती है. रात में दाल खाने के बाद आपका पेट हैवी हो जाता है, लेकिन इसके ऊपर ज्यादा पानी पीना भी जरूरी है. इन दोनों कामों को एक साथ करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए भूल से भी रात में काले छिलके वाली उड़द की दाल न खाएं.

दाल खाने से क्या क्या नुकसान होते हैं?

दाल खाने के नुकसान : Dal Khane Ke Nuksan In Hindi.
क‍िडनी की बीमारी हो सकती है (Kidney problem in hindi) - अगर जरूरत से ज्‍यादा दाल का सेवन करते हैं तो इससे क‍िडनी पर पड़ सकता है। ... .
थायराइड बढ़ जाता है (Thyroid issue in hindi) - दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा मे पाया जाता है।.

दाल खाने से कौन सी बीमारी होती है?

शरीर का वजन बढ़ने से कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. -अधिक दाल खाने से आंत से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच या बदहजमी, डिहाइड्रेशन, थकान, जी मिचलाना, चिड़िचड़ापन महसूस होना, सिरदर्द और डायरिया जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

1 दिन में कितनी दाल खानी चाहिए?

दाल में प्रोटीन के साथ ही आयरन, मैग्नीशियम और जिंक भी मौजूद होता है। एक वयस्क को हर दिन एक कप दाल खानी चाहिए

ज्यादा दाल पीने से क्या होता है?

1- दाल अगर आप ज्यादा खाते हैं तो इसका सीधा असर आपके गुर्दे पर होता है. आपके गुर्दे में पथरी होने का खतरा होता है. 2- दाल खाने से गैस की समस्या भी होती है. इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से पेट से जुड़ी कई अन्य समस्याएं भी होती है.