टोपी शुक्ला एक ही कक्षा में कितनी बार अनुत्तीर्ण हुआ और क्यों? - topee shukla ek hee kaksha mein kitanee baar anutteern hua aur kyon?

टोपी नवीं कक्षा में दो बार फ़ेल हो गया। बताइए −
एक ही कक्षा में दो-दो बार बैठने से टोपी को किन भावनात्मक चुनौतियों का सामना करना पड़ा?


एक ही कक्षा में दो-दो बार बैठने से टोपी को कई भावनात्मक चुनौतियों का सामना करना पड़ा जैसे वह अध्यापकों की हँसी का पात्र होता क्योंकि कमजोर लड़कों के रूप में अध्यापक उसका ही उदाहारण देते थे। उसका मज़ाक उड़ाते थे। मास्टर भी उससे कोई उत्तर नहीं पूछते बल्कि कहते अगले साल पूछ लेंगे या कहते इतने सालों में तो आ गया होगा। फेल होने के कारण उसके कोई नए मित्र भी नहीं बन पाए। मास्टर उसकी किसी भी बात पर ध्यान ही नहीं देते थे वह किसी से शर्म के मारे खुलकर बातें नहीं कर पाता था। पर फिर भी उसने इन चुनौतियों को स्वीकार कर सफलता प्राप्त की।

256 Views


इफ़्फ़न की दादी अपने बेटे की शादी में गाने-बजाने की इच्छा पूरी क्यों नहीं कर पाई?


दादी का विवाह मौलवी परिवार में हुआ था जहाँ गाना बजाना पसंद नहीं किया जाता था। इसलिए इफ़्फ़न की दादी अपने बेटे की शादी में गाने-बजाने की इच्छा पूरी नहीं कर पाई।

425 Views


दस अक्तूबर सन् पैंतालीस का दिन टोपी के जीवन में क्या महत्त्व रखता है?


दस अक्तूबर सन् पैंतालीस का दिन टोपी के जीवन में एक विशेष महत्त्व रखता है क्योंकि उस दिन टोपी के मित्र इफ़्फ़न के पिता का तबादला हो गया था, उसका मित्र उसे छोड़कर मुरादाबाद चला गया था।  अपने प्रिय दोस्त के चले जाने से वह बहुत दुखी हुआ और इसी दिन उसने कसम खाई थी कि वह तबादला होने वाले मित्र के साथ दोस्ती नहीं करेगा। इसी दिन से टोपी अकेला भी हो गया था और बाद में वह किसी से दोस्ती भी नहीं कर पाया।  

419 Views


'अम्मी' शब्द पर टोपी के घरवालों की क्या प्रतिक्रिया हुई?


'अम्मी' शब्द को सुनते ही सबकी नज़रें टोपी पर पड़ गई। क्योंकि यह उर्दू का शब्द था और टोपी हिंदू था। इस शब्द को सुनकर जैसे परम्पराओं और संस्कृति की दीवारें डोलने लगीं। घर में सभी हौरान थे। माँ ने डाँटा, दादी गरजी और टोपी की जमकर पिटाई हुई।

521 Views


इफ़्फ़न की दादी अपने पीहर क्यों जाना चाहती थीं?


इफ़्फ़न की दादी जमींदारों के परिवार से आई थी इसलिए वहाँ पर किसी भी चीज की कोई कमी न थी परन्तु उनका विवाह मौलवी के साथ कर देने के कारण उन्हें पाबंदी में रहना पड़ता था। वह वहाँ दूध, घी, दही खाती थी। लखनऊ आकर वह इसके लिए तरस गई थी। इसलिए उन्हें पीहर जाना अच्छा लगता था।

372 Views


इफ़्फ़न टोपी शुक्ला की कहानी का महत्त्वपूर्ण हिस्सा किस तरह से है?


इफ़्फ़न और टोपी शुक्ला अलग-अलग मजहब के होते हुए भी एक दूसरे से प्रेमरूपी अटूट बंधन में बंधे हुए थे। एक दूसरे के बिना अधूरे थे परन्तु दोनों की आत्मा में प्यार की प्यास थी। इफ़्फ़न तो अपने मन की बात दादी को या टोपी को कह कर हल्का कर लेता था परन्तु टोपी के लिए इफ़्फ़न और उसकी दादी के अलावा कोई नहीं था। अत इफ़्फ़न वास्तव में टोपी की कहानी का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है।

994 Views


विषयसूची

  • 1 I टोपी के एक ही कक्षा में दो बार फेल होने के क्या कारण थे इससे उसके मन पर क्या प्रभाव पड़ा?
  • 2 जमीन होने के बावजूद भी कक्षा में दो बार फेल होने की क्या कारण थे पाठ और लेिक का नाम ललखिए I?
  • 3 27टोपी कौन सी कक्षा में दो बार फेल हुआ?
  • 4 टोपी नवीं कक्षा में दो बार फेल होने के बाद भी थर्ड डिवीज़न में ही पास क्यों हुआ?

इसे सुनेंरोकेंटोपी ज़हीन अर्थात् बहुत तेज़ होशियार व मेहनती लड़का था किंतु फिर भी वह नवीं कक्षा में दो बार फेल हो गया था। इसके दो कारण थे पहले साल तो वह पढ़ ही नहीं पाया क्योंकि घर के सदस्य उससे अपने-अपने काम करवाते थे जिस कारण उसे पढ़ने का समय ही न मिल पाता था। दूसरे साल उसे टाइफाइड हो गया इस कारण वह पास न हो पाया था।

जमीन होने के बावजूद भी कक्षा में दो बार फेल होने की क्या कारण थे पाठ और लेिक का नाम ललखिए I?

इसे सुनेंरोकेंज़हीन होने के बावजूद भी कक्षा में दो बार फ़ेल होने के क्या कारण थे? (क) जब भी वह पढ़ने बैठता मुन्नी बाबू को कोई न कोई काम निकल आता या रामदुलारी कोई ऐसी चीज़ मँगवाती जो नौकर से नहीं मँगवाई जा सकती। जिससे उसे पढ़ने के लिए समय ही नहीं मिल पाता था। इस तरह वह फेल हो गया।

3 टोपी शुक्ला एक ही कक्षा में कितनी बार अनुत्तीर्ण हुआ और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंएक ही कक्षा में दो-दो बार बैठने से टोपी को कई भावनात्मक चुनौतियों का सामना करना पड़ा जैसे वह अध्यापकों की हँसी का पात्र होता क्योंकि कमजोर लड़कों के रूप में अध्यापक उसका ही उदाहारण देते थे। उसका मज़ाक उड़ाते थे।

27टोपी कौन सी कक्षा में दो बार फेल हुआ?

Answer Key for Class 10 Hindi Sanchayan book Chapter 3 Topi Shukla MCQs

1C21
4 B 24
5 C 25
6 B 26
7 C 27

टोपी नवीं कक्षा में दो बार फेल होने के बाद भी थर्ड डिवीज़न में ही पास क्यों हुआ?

इसे सुनेंरोकेंऐसा कुछ न कुछ होता रहता था कि टोपी पढ़ नहीं पाता था। सब उससे किसी न किसी प्रकार का काम करवाते रहते थे। छोटा होने के नाते वह कुछ कह नहीं पाता था। यही कारण है कि अपने दृढ़ निश्चय के कारण वह तीसरे स्थान प्राप्त करके पास हुआ।

टोपी की कक्षा के मॉनिटर का क्या नाम था?

Answer Key for Class 10 Hindi Sanchayan book Chapter 3 Topi Shukla MCQs

1CA
6 B C
7 C C
8 A A
9 A C

टोपी का एक ही कक्षा में दो बार फेल होने का क्या कारण?

टोपी ज़हीन अर्थात् बहुत तेज़ होशियार व मेहनती लड़का था किंतु फिर भी वह नवीं कक्षा में दो बार फेल हो गया था। इसके दो कारण थे पहले साल तो वह पढ़ ही नहीं पाया क्योंकि घर के सदस्य उससे अपने-अपने काम करवाते थे जिस कारण उसे पढ़ने का समय ही न मिल पाता था। दूसरे साल उसे टाइफाइड हो गया इस कारण वह पास न हो पाया था।

नवीं कक्षा मेंदो बार टोपी क्यों फेल हो गया फेल होनेपर मास्टरों नेउसके साथ कैसा व्यवहार कि या?

वह अकेला पड़ गया था क्योंकि उसके दोस्त दसवीं कक्षा में थे और इसमें उसका कोई नया दोस्त नहीं बन पाया। वह शर्म के कारण किसी के साथ अपने दिल की बात न कर पाता था। वह अध्यापकों की हँसी का पात्र होता था क्योंकि कक्षा में आने पर अध्यापक कमज़ोर लड़कों के रूप में उसका उदाहरण देते और उसे अपमानित करते हुए व्यंग्य करते थे।

टोपी की पढ़ाई में क्या क्या बाधाएं आती थी?

टोपी पढ़ाई में बहु अच्छा था , परंतु टोपी दो साल फेल हो गया था | टोपी जब भी पढ़ाई करता तब उसे कोई पढ़ाई नहीं करने देता था | कभी उसके बड़े भाई मुन्नी बाबू को कोई काम याद आ जाता था या उसकी माँ को कोई ऐसी चीज़ मँगवानी पड़ जाती जो नौकरों से नहीं मँगवाई जा सकती थी, अगर ये सारी चीज़े न होती तो कभी उसका छोटा भाई भैरव उसकी ...

टोपी जैसे बच्चों के विषय में आपकी क्या राय है?

जीवन में प्रतिकूल परिस्थितियों से हार मान लेना कहाँ तक उचित है? टोपी जैसे बच्चों के विषय में आपकी क्या राय है? - Hindi Course - B. वह तो जब डॉक्टर साहब की ज़मानत ज़ब्त हो गई तब घर में ज़रा सन्नाटा हुआ और टोपी ने देखा कि इम्तहान सिर पर खड़ा है।