शरीर में खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए - shareer mein khoon badhaane ke lie kya khaana chaahie

Iron Rich Food List: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयरन एक जरूरी पोषक तत्व है. आयरन की कमी से आपकी हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. जी हां, आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. हीमोग्लोबिन सांस के साथ खींची गई ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाता है. इसलिए सेहत के लिए आयरन बहुत महत्वपूर्ण मिनरल है. शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया हो सकता है जिसमें शरीर के अंदर खून की कमी होने लगती है. हालांकि आप अपने खान-पान से आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं. आप डाइट में इन आयरन से भरपूर इन 10 फूड्स को जरूर शामिल करें.

आयरन से भरपूर 10 आहार

1- चुकंदर- शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा स्रोत चुकंदर है. चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है. खून की कमी होने पर चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है.

2- पालक- पालक में भी भरपूर आयरन होता है. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आप डाइट में पालक जरूर शामिल करें. पालक में कैल्शियम, सोडियम, खनिज लवण, क्लोरीन, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे तत्व  होते हैं. 

3- अनार- आयरन की कमी को दूर करने के लिए अनार भी अच्छा है. अनार का जूस पीने से एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. 

4- तुलसी- तुलसी की पत्तियों से खून की कमी को कम किया जा सकता है. नियमित रूप से तुलसी की पत्तियां खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है.

5- अंडा- अंडे में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. इसके अलावा अंडे में विटामिन डी भी होता है. अंडा में आयरन भी भरपूर होता है.

6- रेड मीट- आयरन की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप खाने में रेड मीट शामिल कर सकते हैं. इसमें विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन और पोटैशियम काफी होता है.

7- अमरूद- आयरन और विटामिन सी की कमी के लिए आप डाइट में अमरूद भी शामिल कर सकते हैं. कोशिश करें अमरुद अच्छी तरह से पका हुआ हो. 

8- दालें और अनाज- साबुत अनाज और भरपूर मात्रा में दालें खाने से भी आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. इससे हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है. 

9- नट्स और ड्राई फ्रूट्स- आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको डाइट में मेवा शामिल करने चाहिए. आप खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों खा सकते हैं. सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश और उसका पानी पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

10- फल और सब्जियां- हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप हरी सब्जियां अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. हरी सब्जियों में आयरन काफी मात्रा में होता है. आप लाल रंग के फलों को भी डाइट में शामिल करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज होने पर कैसा होना चाहिए आपका लंच, इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

पिछले कुछदिनों से राजीव की त्वचा पीली पड़ गई थी। सांस जल्दी फूलती थी और चक्कर से आते थे। यहां तक कि उसे अजीब चीजें जैसे मिट्टी, बर्फ खाने का मन करता था। काफी परेशान राजीव ने जब इस बात को लेकर डॉक्टर को दिखाया तो पता लगा उसे खून की कमी है। इसे साधारण भाषा में एनीमिया कहते हैं। ऐसे में शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है।
डॉक्टर चड्ढा ने राजीव को तुरंत ईलाज तो लिखा ही जिनमें गोलियां और सिरप शामिल थे परंतु साथ ही बताईं ऐसी चीजें जिनका सेवन खून की बॉटल चढ़ने जैसा प्रभाव छोड़ता है। आप सोच रहे होंगे ऐसी कौन सी खाने की चीजें हैं जो खून चढ़ने जैसा असर करती हैं। डॉक्टर चड्ढा ने राजीव को बड़ी ही खास जानकारी दी, आप भी जानिए। राजीव को बात समझने में आसानी हो इसके लिए डॉक्टर ने उसे खाने के रंग पर ध्यान देने के लिए कहा। खून लाल होता है तो क्यों न ऐसी ही लाल चीजों को जानें जो शरीर में खून बढ़ाने का काम करती हैं।

चुंकदर
चुंकदर की खासियतें जितनी कही जाएं उतनी कम है। यह कैल्शियम, आयरन और विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर देता है। इसमें भी ढेर सारा फोलिक एसिड है। इसके अलावा फायबर, मैग्नीज़ और पोटेशियम का खजाना भी छिपा है इसमें।

तरबूज़
तरबूज 91 प्रतिशत पानी होता है। इसमें 6 प्रतिशत शक्कर और बहुत ही कम फैट होता है। इसमें न्यूट्रीएंट्स ढेर सारे हैं। हर बार तरबूज खाने पर आपको विटामिन ए, बी6 और सी मिलता है। इसके अलावा बहुत सारा ल्योकोपेन, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड मिलता है। साथ ही यह है खास स्त्रोत पोटेशियम के लिए।

टमाटर
टमाटर देता है काफी सारा विटामिन ई (एल्फा टोकोफेरोल), थियामिन, निआचिन, विटामिन बी6, मैग्निसियम, फॉस्फोरस और कॉपर। इसके साथ ही यह फायबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेसियम और मैग्नीज़ का भी बढिया स्त्रोत है।

गाजर
इसे अक्सर बेहतरीन हेल्दी खाने का दर्जा दिया जाता है। यह खासतौर पर बिटा-कैरोटीन, फायबर, विटामिन के, पोटेसियम और एंटीऑक्सिडेंट देती है।

बादाम
बादाम बेहद स्वास्थ्यवर्धक चीज़ है। इसमें प्रोटीन, फायबर, विटामिन ई, मैग्निसियम, रिबोफ्लाविन, कैल्शियम और पोटेशियम की काफी मात्रा होती है।

शलजम
शलजम में बहुत अधिक मात्रा में मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और डाइटरी फायबर होता है। इसमें इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाला विटामिन सी ढेर सारा मिलता है।

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी विटामिंस, फायबर और हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट्स (पोलीफिनोल्स) का अच्छा स्त्रोत है। यह सोडियम फ्री, फैट फ्री और कोलेस्ट्रॉल फ्री खाद्य है। यह मैग्निज़ और पोटेशियम की बढ़िया मात्रा देता है।

खजूर
कॉपर, मैग्निसियम, मैग्नीज़, विटामिन बी6 (पायरिडोक्साइन), निआचिन, पैंटोथेनिक एसिड और रिबोफ्लाविन खजूर में होते हैं। इससे यह एक सुरक्षा कवच प्रदान करता है। इसके उपयोग से कॉर्बोहाईड्रेड, प्रोटीन और फैट का शरीर सही इस्तेमाल कर पाता है।

इतनी जानकारी देने के बाद, डॉक्टर चड्ढा ने राजीव को तुरंत ही अपने खाने में इन चीजों के इस्तेमाल की सलाह दी। उन्होंने कहा कि खून बढ़ाने के लिए और भी चीजें इस्तेमाल की जा सकती हैं जो हरी हैं। उनकी जानकारी वे फिर कभी देंगे। साथ ही कहा कि दवाईयों को समय से लें। राजीव को मुश्किल आई उससे आप बच सकते हैं। देर न कीजिए और इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए। खून की कमी क्या होती है आपको पता भी नहीं चलेगा।

तेजी से खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

चुकंदर- शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा स्रोत चुकंदर है. ... .
पालक- पालक में भी भरपूर आयरन होता है. ... .
अनार- आयरन की कमी को दूर करने के लिए अनार भी अच्छा है. ... .
तुलसी- तुलसी की पत्तियों से खून की कमी को कम किया जा सकता है. ... .
अंडा- अंडे में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है..

सबसे ज्यादा खून बढ़ाने वाला फल कौन सा है?

इस फल का नाम अनार है. इससे बॉडी में सबसे तेज खून बनता है.

तेजी से खून कैसे बढ़ाएं?

आयरन की कमी हो तो क्या खाएं.
लाल रंग का चुकंदर आयरन की कमी को तुरंत दूर करता है. हीमोग्लोबिन बढ़ता है. ... .
फलों में अनार सबसे अच्छा है. ... .
ड्राई फ्रूट्स रोज खाने की आदत डालें. ... .
अलसी के बीज, चिया सीड्स आदि बीजों का सेवन तुरंत शुरू करें..
गुड़ खाना आयरन की कमी को दूर करने का देसी तरीका है..

10 दिन में खून कैसे बढ़ाएं?

खून बढ़ाने की सिरप से ज्‍यादा फायदेमंद हैं आयरन से भरपूर ये 5 Drinks, चुटकियों में बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन.
​आयरन से भरपूर हेल्दी ड्रिंक्स 1- हलीम ड्रिंक ... .
​2- चुकंदर का जूस ... .
​3- पालक और पुदीने का रस ... .
​4- प्रून जूस ... .
​5- वेजी मिक्स जूस.