शुगर बढ़ जाए तो क्या करना चाहिए? - shugar badh jae to kya karana chaahie?

How to control sugar level: मेथी के बीज ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को काबू करने में मददगार है। जो लोग नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, उनके शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है

Diabetes Remedies: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जिसमें मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है। अगर लोगों का शुगर लेवल हाई हो जाता है तो उन्हें कई दूसरी परेशानियां भी होने लगती हैं। रक्त शर्करा के अनियंत्रित होने से मरीजों में हृदयरोग, रक्तचाप, स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है। एक सर्वे के अनुसार देश में डायबिटीज के 75 फीसदी से अधिक मरीजों में शुगर का स्तर अनियंत्रित रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जो अचानक शुगर लेवल बढ़ जाने पर लोग इस्तेमाल कर सकते हैं –

पीयें ग्रीन टी: शुगर लेवल को कंट्रोल करने में ग्रीन टी सहायक होता है, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी सिद्ध होते हैं। बताया जाता है कि ग्रीन टी पॉलीफेनॉल का बेहतरीन स्रोत होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। इसे मरीज सुबह-शाम पी सकते हैं।

जामुन: जामुन के पत्ते और बीज शुगर का इलाज करने में कारगर हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक हैं। इसे एंटी-डायबिटिक फूड्स की श्रेणी में रखा जाता है। जामुन के सूखे हुए बीजों को पीस लें। इस पेस्ट का दिन में 2 बार सेवन करें। डॉक्टर्स बताते हैं कि सुबह खाली पेट इसका सेवन करना लाभकारी होगा।

दालचीनी: शुगर के मरीजों के लिए दालचीनी का सेवन भी असरदार होता है। इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में भी दालचीनी का प्रयोग प्रभावी साबित होता है। ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है। आप दालचीनी पाउडर और नींबू से बने ड्रिंक का सेवन करें। इसके अलावा, इस चूर्ण से बनी चाय या काढ़ा का सेवन भी लाभकारी है।

मेथी के बीज: मेथी के बीज ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को काबू करने में मददगार है। जो लोग नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, उनके शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। रात भर मेथी दाने को पानी में भिगोए रखें और सुबह खाली पेट इसे छानकर पीयें।

एक्सरसाइज: हेल्दी वेट मेंटेन करने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में व्यायाम भी अहम भूमिका निभाते हैं। ब्लड शुगर के स्तर को काबू करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि एरोबिक्स एक्सरसाइज डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है। साथ ही, पैदल चलने से भी शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

High Blood Sugar: हाई ब्लड शुगर को हाइपरग्लेसेमिया भी कहा जाता है. जिन लोगों को डायबिटीज होती है, यह स्थिति उन लोगों में अधिक महसूस की जाती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, हाइपरग्लेसेमिया को रोकने का सबसे आसान तरीका अपनी डायबिटीज को कंट्रोल करना है. इसमें डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों को जानना भी शामिल है, भले ही वह कितने ही मामूली क्यों न हों. याद रखें डायबिटीज को कंट्रोल करके ही इस स्थिति से बचा जा सकता है. 

हाई ब्लड शुगर होने से अधिक प्यास लगना, जल्दी-जल्दी यूरिन आना, थकान होना, मतली और उल्टी, सांस लेने में समस्या, पेट दर्द, मुंह का सूखना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे लक्षण बता रहे हैं जो बताते हैं कि आपका ब्लड प्रेशर हाई हो गया है.

1.अधिक प्यास लगना (Excessive thirst)

प्यास और भूख का बढ़ना हाई ब्लड शुगर के सामान्य लक्षण हैं. इस बात से कोई अंतर नहीं पड़ता कि आप दिन भर में कितना पानी पी रहे हैं या कितना खा रहे हैं. अगर किसी को अधिक प्यास और बार-बार भूख लग रही है तो यह हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण हो सकती है. दरअसल, जब मसल्स में अधिक मात्रा में ग्लूकोज यानी चीनी पहुंच जाती है तो शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और प्यास लगने लगती है. इसके बाद आपका शरीर खून को पतला करने के लिए और ग्लूकोज का लेवल कम करने के लिए शरीर के टिश्यूज से लिक्विड को खींचता है और आपको प्यास लगती है. 

खाने के बाद भी आपको अभी भी बहुत भूख लग सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मसल्स को भोजन से आवश्यक ऊर्जा नहीं मिलती और शरीर का इंसुलिन रेजिस्टेंस ग्लूकोज को मसल्स में जाने और एनर्जी देने से रोकता है. इसलिए शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है और आपको भूख का अहसास होता है. 

2. यूरिन से महक आना (Sweet-Smelling Urine)

एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर किसी की यूरिन से मीठी महक आ रही है तो यह इस बात का संकेत है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक हो गया है. आमतौर पर यूरिन के माध्यम से शरीर से निकलने वाली शुगर की मात्रा का पता नहीं लगाया जा सकता. हालांकि, अगर किसी का ब्लड शुगर लेवल हाई होता है तो चीनी किडनी के माध्यम से ब्लड से निकल जाती है और यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाती है.

3. धुंधला दिखाई देना (Blurry Vision)

यदि अपको क्लियर दिखाई नहीं दे रहा है तो यह हाइपरग्लेसेमिया का संकेत हो सकता है. एक्सपर्ट बताते हैं जो लोग काम कर रहे हैं उनमें से हर 4 में से 1 व्यक्ति को टाइप 2 डायबिटीज है. लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है. अगर किसी को धुंधला दिखाई देता है तो भी यह हाई ब्लड शुगर का संकेत हो सकता है. 

टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीजों को नेत्र रोग या फिर उससे संबंधित किसी समस्या का खतरा बढ़ जाता है. जैसे डायबिटिक रेटिनोपैथी और डायबिटिक मैकुलर एडिमा (डीएमई).

4. थकान (Fatigue)

यदि किसी को लगातार थकान बनी रहती है तो यह ब्लड शुगर हाई होने का संकेत हो सकता है. इसके लिए आपको तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपके ब्लड शुगर के लेवल में उतार-चढ़ाव होता है. लेकिन जब ब्लड शुगर बहुत अधिक हो जाती है तो कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिलते पाते, जिससे कोशिकाएं सही से काम नहीं कर पातीं और थकान महसूस होने लगती है.

5. वजन घटना (Weight Loss)

अगर किसी का बहुत ज्यादा वजन कम होता है तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर किसी का वजन काफी जल्दी कम होता है तो यह हाई ब्लड शुगर का संकेत हो सकता है. अगर आपका भी बिना किसी कारण से अचानक से वजन कम होने लगा है तो डॉक्टर से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें

  • 4 एक्सीडेंट के बाद पूरी तरह खराब हो गया था शरीर! फिर 44 की उम्र में ऐसे घटाया 22 किलो वजन
  • ऐसे काम के लिए ब्वॉयफ्रेंड करता है पेमेंट! लड़की ने खोले राज

शुगर लेवल को तुरंत कैसे कम करें?

ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कम करने का सबसे आसान तरीका है पानी। इस दौरान अगर आप पानी पीते हैं तो यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि पानी के जरिए किडनी टॉक्सिन्स और इंसुलिन को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है।

300 शुगर होने पर क्या करे?

Blood sugar level tips: अगर ब्लड शुगर लेवल 200 से 300 एमजी/डीले से ज्यादा बना हुआ है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

अगर शुगर 500 से ऊपर हो तो क्या करना चाहिए?

शुगर लेवल न बढ़े इसके लिए आपको डाइट में आप हरी सब्जियां जैसे- कद्दू, टिंडा, पेठा, हरा मटर की खिचड़ी बनाकर सेवन कर सकते हैं। चावल और आलू का सेवन बंद कर देना है। कद्दू, टिंडा, पेठा, हरा मटर की खिचड़ी या सूप बनाकर आप सेवन करेंगे तो आपका ब्‍लड शुगर लेवल 500 के नीचे एक-दो दिनों में ही आना शुरू हो जाएगा।