सावन के महीने में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं? - saavan ke maheene mein janme bachche kaise hote hain?

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Fri, 15 Jul 2022 09:58 AM IST

Sawan Month Born People Personality: हिंदू धर्म में सावन के महीने को शिव जी का प्रिय महीना माना जाता है। पौराणिक मान्यता है कि इस पूरे माह में शिव जी माता पार्वती के साथ पृथ्वी लोक पर विचरण करते हैं। यही वजह है कि इस माह में देश भर के सभी शिव मंदिर और शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ लगी रहती है। धार्मिक दृष्टि से सावन माह बेहद महत्वपूर्ण होता है। इस माह में कई व्रत और त्योहार पड़ते हैं। इस साल सावन माह की शुरुआत 14 जुलाई 2022 से हो रही है। वहीं 14 जुलाई से शुरू होकर ये माह 12 अगस्त तक चलेगा। धार्मिक दृष्टिकोण से ये माह पावन तो है ही साथ ही ज्योतिष शास्त्र में भी इसके महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सावन माह में जन्मे लोग बेहद भाग्यशाली होते हैं। कहा जाता है कि जिन लोगों का जन्म सावन माह में होता है उन पर हमेशा शिव जी की कृपा बनी रहती है। आइए जानते हैं सावन माह में जन्मे लोगों का भविष्य और स्वभाव कैसा होता है... 

कैसा होता है सावन में जन्मे लोगों का भविष्य ?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में जन्मे लोग भाग्यशाली होते हैं। ऐसे लोगों पर शिव जी कृपा बनी रहती है। हालांकि ऐसे लोग अक्सर अपने फैसले दिमाग की बजाए दिल से लेते हैं। वहीं कई बार भावनाओं में बहकर लिए गए गलत निर्णयों के कारण इन्हें नुकसान भी उठाने पड़ जाते हैं।

ज्योतिष के अनुसार, सावन माह में जन्मे लोगों के मन में सबके लिए प्रेम होता है, जिसकी वजह से इन्हें चाहने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा होती है। वैसे तो ये हर परिस्थिति में शिव जी की तरह बड़े शांत रहते हैं परंतु कभी इन्हें गुस्सा आ जाए तो ये आग-बबूला हो उठते हैं।

इस माह में जन्मे जातकों की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि इनकी प्रबंधन क्षमता बहुत अच्छी होती है। कहा जाता है कि यदि ये एक बार किसी काम को करने का मन बना लें तो उसे पूरा करके ही मानते हैं।

ज्योतिष की माने तो ये लोग जल्दी प्यार में नहीं पड़ते हैं, लेकिन अगर इन्हें कोई पसंद आ जाए तो ये पूरी ईमानदारी के साथ अपना रिश्ता निभाते हैं। कहा जाता है कि इन लोगों को मुख्य रूप से व्यापार और खेल के क्षेत्र में बेहतर सफलता मिलती है। साथ ही इनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये खबर लोक मान्यताओं पर आधारित है। इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए अमर उजाला उत्तरदायी नहीं है।

सावन में पैदा होने वाले बच्चे कैसे होते हैं?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में जन्मे लोग भाग्यशाली होते हैं। ऐसे लोगों पर शिव जी कृपा बनी रहती है। हालांकि ऐसे लोग अक्सर अपने फैसले दिमाग की बजाए दिल से लेते हैं। वहीं कई बार भावनाओं में बहकर लिए गए गलत निर्णयों के कारण इन्हें नुकसान भी उठाने पड़ जाते हैं

कौन से महीने में जन्मे बच्चे भाग्यशाली होते हैं?

जुलाई और अगस्त :- महीना में जो व्यक्ति के जन्म होता है बहुत सरल स्वभाव के होते हैं और भाग्यशाली भी होते हैं । यह लोग अपने माता पिता के सेवा करने में तनिक भी विलंब नहीं करता है । इस महीने के जन्मे लोग दयालु होते हैं और दूसरे की सहायता करते हैं । ऐसे लोग दूसरे की दुख को समझने में समर्थ है।

सावन में जन्मे बच्चे का नाम क्या रखें?

जैसे श्रावण माह (Holy month of Saavan) में जन्म लेने वाले बच्चों का नामकरण करते समय उन्हें ओमकार (Omkar) या भगवान शिव (lord shiv) से जुड़े नाम दिए जाते हैं वहीं नवरात्री में बच्चों का नामकरण करते समय देवी से जुड़े नाम दिए जाते हैं।

अगस्त में जन्मे लोगों की राशि क्या है?

जिन जातकों का जन्म अगस्त माह में होता है उनके स्वभाव में कुछ विशेष ग्रहों का प्रभाव देखने को मिलता है। ज्योतिष के अनुसार, इस माह में जन्मे लोगों के ऊपर सूर्य ग्रह का प्रभाव देखने को मिलता है। साथ ही इनकी राशि सिंह होती है।