समुद्र की गहराई किससे मापी जाती है - samudr kee gaharaee kisase maapee jaatee hai

अगर आपका सवाल यह है कि समुद्र की गहराई किस यंत्र से मापते हैं , तो उसका जवाब यह होगा कि समुद्र की गहराई  वैसे तो कई तरीकों से मापी जाती है परंतु इसका सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला यंत्र सोनार है । अब जब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया कि, समुद्र की गहराई किस से मापते हैं? तो इस विषय में थोड़ी और जानकारी से आपको अवगत कराते हैं ।

सोनार की सहायता से समुद्र की गहराई मापने का तरीका कुछ इस तरह से है, जहाजों में  लगे सोनार से sound wave  को समुद्र की गहराई की तरफ छोड़ा जाता है और उनके लौटने का इंतजार किया जाता है । इनको  लौटने में लगे समय और इनकी गति के आधार पर समुद्र की गहराई का अंदाजा लगाया जाता है।

  • सबसे पहले किसने बताया की पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है –
  • पृथ्वी से सूर्य की दुरी कितनी है –
  • पहले मुर्गी आया या अंडा जानिए इसका जवाब क्या है –
समुद्र की गहराई किससे मापी जाती है - samudr kee gaharaee kisase maapee jaatee hai

सोनार के अलावा भी कई तरीके हैं जिनसे समुद्र की गहराई मापी जाती है। ऐतिहासिक तौर पर समुद्र की गहराई रस्सी के द्वारा मापी जाती थी, जी हां बिल्कुल सही समझा आपने रस्सी को समुद्र के अंदर डाला जाता था और उसी के आधार पर समुद्र की गहराई मापी जाती थी । आजकल कई जगहों पर समुद्र की गहराई मापने के लिए सैटेलाइट का उपयोग किया जाता है,  सेटेलाइट से  pulse को समुद्र की ओर छोड़ा जाता है एवं इनके वापस आने में लगे समय और इनकी गति के आधार पर समुद्र की गहराई को  मापा जाता है ।

विशेषज्ञों के अनुसार समुद्र की औसत गहराई 12100 फीट के आसपास है । समुद्र का सबसे गहरा हिस्सा प्रशांत महासागर के दक्षिणी हिस्से में स्थित है, यह हिस्सा अमेरिका के GUAM के आसपास आता है । इसकी गहराई लगभग 36200 फीट के आसपास है । इसका नाम चैलेंजर है । इसका नाम उस जहाज पर पड़ा है, जिस जहाज ने पहली बार 1875 में इसकी खोज की थी ।

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

समुद्र की गहराई मापने में कौन सा यंत्र काम में आता है तो यहां पर आपको कुछ चित्र दिखाई दे रहे होंगे बड़े ही कमाल के ध्यान से देखे यहां पर जो है यह इस तरीके पूरा का पूरा जहाज बना हुआ है जहां से यह जो है इको इको मतलब होती है बच्चों हमारी प्रतिध्वनि क्या होती है बच्चों हमारी प्रतिध्वनि इसी को कहते हैं और ध्यान से देखिए जहां से तबीयत ध्वनि को इस तरीके से भेजा जाता है तो यह कहीं ना कहीं से जैसे यहां से धरातल से टकराकर के जैसे ही यह वापस आती है है ना यहां पर जो है बच्चों और रिसीवर लगा हुआ रहता है ना वह क्या करता है बच्चों इस इन वाली प्रतिध्वनि को लेता है तो यहां से यह चीज से कर दी जाती है कि यहां पर इसका जो बैग है वह हमें पता होता है अभी यहां से यहां तक आने में कितना समय लिया उस हिसाब से इसकी दूरी बना दिया जाता है जैसे कि आज जाने में ही पूरी होगी तो आने में भी तो दूरी सही आया होगा वो तो यहां से माल लेते समय लगाती

है में कितनी दूरी तय कर ही बच्चों ढोडी तो यहां से जो है बच्चे का जो दूरी नापते हैं यह जो गहराई नापते हैं वह कैसे करके नापते हैं बच्चों वह हमारे पास एक बराबर क्या होता है दूरी बटे दूरी बटे समय ध्यान से देखिए दूरी है दूरी दूरी तय कर दी का मान कितना आ जाता है तो यहां से भी बराबर जो आ जाता है वाह जाता है बी * 20 बटा 2 और इस तरीके से हम लोग यहां से जो है बच्चों की लड़ाई कर लेते आप यहां पर यह चीज क्या होती है बच्चों एक तो जो चीज होती है जो पहले पहले हम लोग इसको काम में लेते थे वो सोनार काम में लेते थे लेकिन यहां से भी हम लोग जो है वह क्या कर सकते हैं जो हमारी समुद्र की गहराई को माफ लेते हैं लेकिन यह कुछ ज्यादा ही गहराई आ जाती है तो उसके लिए तो सबसे ज्यादा काम में लिया जाता है बच्चों को लिया जाता है यह वाला मीटर 2 मीटर है यह दोनों

के दोनों ही जो है बच्चों के 2 मीटर हैं इसको हम लोग क्या बोलते हैं बच्चों से 2 मीटर है ना यह कुछ इस तरीके का है इसको अरे को यह वाला जो है यह डिजिटल टाइप का है बच्चों इसको भी हम लोग से 2 मीटर ही कहते हैं बच्चों है ना यह दोनों के दोनों ही क्या होते हैं हमारे समुद्र की गहराई नापने के काम में आते हैं तो जो इसके लिए आज आप जवाब जवाब लिखेंगे तो वह आप लिखेंगे बच्चों से 2 मीटर समुद्र की गहराई मापने के यंत्र होते हैं समुद्र की गहराई मापने के यंत्र समुद्र की गहराई मापने के यंत्र है ना और वैसे कल ही अच्छी तरीके से काम करते हैं बच्चे यह बिल्कुल सोनार की तरह ही काम करते हैं यहां से जो है इससे यह अल्ट्रासोनिक को भेजा जाता है अल्ट्रासोनिक तो हमारी पराश्रव्य जो होती है ना बच्चों धनिया पराश्रव्य तरंगें भेजी जाती है ना

और फिर उसको वापस से यहां पर क्या कर लिया जाता है पकड़ लिया जाता तो जितने समय में भी आएंगे तो यहां से डायरेक्ट ही बच्चे इसको यह जितनी भी हमारी गणना होती है ना यह वाली जो हमने देखी थी यहां तो हमें करनी पड़ती थी यह सब कुछ गणनाथ कर पूरा करके यह हमें बता देता है जिसको हम लोग क्या बोलते हैं बच्चों के 2 मीटर कहते हैं तो इसका जवाब हो जाएगा कौन सा काम में आता है

समुद्र की गहराई का मात्रक क्या है?

सही उत्‍तर फैदोमीटर है। समुद्र की गहराई नापने के लिए फैदोमीटर का प्रयोग किया जाता है। समुद्र की औसत गहराई लगभग 12,100 फीट है।

समुद्र की दूरी मापने की इकाई क्या है?

नॉटिकल मील या समुद्री मील लम्बाई की इकाई है।

समुद्र तल से ऊंचाई मापने वाले यंत्र को क्या कहते हैं?

अल्टीमीटर एक ऐसा यंत्र होता है जो ऊँचाई बढ़ने के साथ साथ वायुदाब में होने वाले ह्रास को माप कर विमान की समुद्र तल से ऊँचाई बताता है।

समुद्र को कैसे मापते हैं?

आजकल कई जगहों पर समुद्र की गहराई मापने के लिए सैटेलाइट का उपयोग किया जाता है, सेटेलाइट से pulse को समुद्र की ओर छोड़ा जाता है एवं इनके वापस आने में लगे समय और इनकी गति के आधार पर समुद्र की गहराई को मापा जाता है । विशेषज्ञों के अनुसार समुद्र की औसत गहराई 12100 फीट के आसपास है ।