सेक्युलर शब्द के आविष्कार कौन थे? - sekyular shabd ke aavishkaar kaun the?

हवा में उड़ रहे ‘एलियन’ को देख घबराए लोग, लेकिन जमीन पर गिरा तो कुछ और निकला

कहां से आया ये सेकुलर शब्द?

दरअसल, सेकुलर शब्द लेटिन भाषा के saeculum से बना है। जिसका अर्थ होता है ‘किसी भी धर्म के प्रति तटस्थ रहने वाला’। सरल भाषा में समझे तो सेकुलर का मतलब होता है कि किसी भी धर्म विशेष के लिए झुकाव या रंजिश नहीं रखना। वहीं लेटिन में इसका मतलब सार्थक जीवन से है। क्रिश्चियन धर्म में इसे ईश्वर से जोड़ा जाता है। ऐसे में सेकुलर आप रिलीजियसली-न्यूट्रल भी समझ सकते हैं।

हमेशा विवादों में रहा है सेक्युलर शब्द

सेक्युलर शब्द को लेकर भारतीय राजनीति में हमेशा विवाद रहा है। भारत के संविधान की प्रस्तावना जब तैयार की गई तो शुरुआत में इसमें सेक्युलर शब्द नहीं था। लेकिन साल 1976 में इमरजेंसी के दौरान प्रस्तावना में संशोधन किया गया, जिसमें 'सेक्युलर' शब्द को शामिल किया गया।

डेनमार्क में नेवलों में फैला कोरोना वायरस, सरकार ने 10 लाख को दिए मारने के आदेश

वाजपेयी सरकार पर लगे सेक्युलर शब्द को हटाने के आरोप

बता दें कि वाजपेयी सरकार ने साल 1998 में संविधान की समीक्षा के लिए कमेटी बनाई थी। उस दौरान इसका जमकर सका विरोध भी हुआ था। विपक्ष का कहना था कि सरकार संविधान के मूल ढांचे को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है साथ ही सेकुलरिज्म को खत्म करने की योजना बना रही है। हालांकि सेक्युलर शब्द संविधान की मूल प्रस्तावना में होने के कारण इससे छेड़छाड़ नहीं किया।

गाय को कुछ मिनट गले लगाने के लिए लोग खर्च कर रहे हैं हजारों रुपए, जानें वजह

अंबेडकर ने भी जताया था एतराज

इतना ही नहीं जब देश में संविधान तैयार हो रहा था, तब भी इस शब्द को लेकर बहस हुई थी। अधिकतर नेता सेक्युलर स शब्द को जोड़े जाने के खिलाफ थे। संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर भी इस शब्द से नाखुश थे। जिसके बाद संविधान निर्माण के समय सेकुलर शब्द गायब कर दिया गया।

सेक्युलर शब्द संविधान में कब आया?

धर्मनिरपेक्ष शब्द, भारतीय संविधान की प्रस्तावना में बयालीसवें संशोधन (1976) द्वारा डाला गया था। भारत का इसलिए एक आधिकारिक राज्य धर्म नहीं है।

सेक्युलर का हिंदी अर्थ क्या होता है?

जिसका अर्थ होता है 'किसी भी धर्म के प्रति तटस्थ रहने वाला'। सरल भाषा में समझे तो सेकुलर का मतलब होता है कि किसी भी धर्म विशेष के लिए झुकाव या रंजिश नहीं रखना।

संविधान की प्रस्तावना में पंथ निरपेक्ष शब्द कैसे जुड़ा?

⇒ भारतीय संविधान में धर्मनिरपेक्षता शब्द की बजाय पंथनिरपेक्ष शब्द का प्रयोग 1976 में 42वें संविधान संशोधन के द्वारा संविधान की प्रस्तावना में शामिल किया गया है। ⇒ संविधान के अधीन भारत एक पंथनिरपेक्ष राज्य हैं, ऐसा राज्य जो सभी धर्मों के प्रति तटस्थता और निष्पक्षता का भाव रखता है।

धर्मनिरपेक्ष देश कौन सा है?

अजरबैजान एक धर्मनिरपेक्ष (Secular State) देश है। संदर्भ के लिए उनके संविधान के अनुच्छेद 48 को देखें। *अल्बानिया की कुल आबादी में 2,5,22,000 (79.9%) मुस्लिम हैं और वह आज एक सेक्युलर देश है। लोग अपने धार्मिक विश्वास करने या ना करने और अपने धार्मिक विश्वास को बदलने के लिए स्वतंत्र हैं