स्क्रूटनी का रिजल्ट कब आएगा 2022 12th - skrootanee ka rijalt kab aaega 2022 12th

स्क्रूटनी का रिजल्ट कब आएगा 2022 12th - skrootanee ka rijalt kab aaega 2022 12th

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं स्क्रूटनी परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है 

मुख्य बातें

  • यूपी बोर्ड ने 10 वीं 12 वीं का स्क्रूटनी परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है।

  • छात्रों के पास 18 जून से 12 जुलाई तक स्क्रूटनी भरने का मौका था।

  • एक रिपोर्ट के अनुसार, 1478 छात्रों ने स्क्रूटनी का फॉर्म भरा था।

UP Board 10th 12th Scrutiny Result 2022: उत्तर प्रदेश बोर्ड ने उन छात्रों के लिए बड़ी खबर है जिन्होंने स्क्रूटनी फॉर्म भरा था, यूपी बोर्ड ने आज उन सभी छात्रों के लिए रिजल्ट जारी कर दिया जिन्होंने स्क्रूटनी के लिए आवेदन किया था। डायरेक्ट लिंक यहां दिया गया है, जिससे आप अपना परिणाम देख सकेंगे। बता दें, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस साल 18 जून 2022 को हाई स्कूल और साथ ही साथ इंटरमीडिएट का भी रिजल्ट जारी कर दिया था। उसके बाद जिन छात्रों के हाथ निराशा लगी थी, उनके लिए स्क्रूटनी फॉर्म जारी किया गया था, जिसका रिजल्ट अब जाकर जारी किया गया है।

स्क्रूटनी का उद्देश्य असंतुष्ट छात्रो को एक और मौका देना होता है, ऐसे में यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट नचउेचण्मकनण्पद पर स्क्रूटनी फॉर्म भरने का मौका दिया गया था। इच्छुक छात्र 12 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते थे।

10वीं का स्टेटस जानें

अपर सचिव विभा मिश्र के अनुसार, 10वीं में 1478 परीक्षार्थियों ने स्क्रूटनी के लिए आवेदन किया था, जबकि केवल 244 परीक्षार्थियों को फायदा मिला। यह सारे रिजल्ट पीडीएफ रूप में हैं, जिसमें रोल नंबर दिए गए हैं, आपको पीडीएफ में अपना रोल नंबर खोजना होगा। इस दौरान 1234 परीक्षार्थियों के अंकों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Read More - घोषित हुए एमएएच बी.एचएमसीटी परिणाम 2022

12वीं का स्टेटस जानें

12वीं में स्क्रूटनी के लिए 5228 आवेदन मिले थे, इनमें से 740 छात्रों को फायदा हुआ जबकि 4488 परीक्षार्थियों के अंक में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Direct Link for UP Board 10th 12th Scrutiny Result 2022 Region wise - 

Meerut 
Bareilly
Prayagraj
Varanasi
Gorakhpur

यहां देखें कितना गया था रिजल्ट

इस साल 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट 88.82 प्रतिशत गया था जबकि 12वीं की बात करें तो इसमें 85.33 प्रतिशत छात्र पास हुए थे। जो छात्र असंतुष्ट थे उन्होंनें स्क्रूटनी फॉर्म भरा, लेकिन बता दें, इस फॉर्म को भरने के लिए निश्चित फीस का भुगतान करना पड़ता है। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 500 रुपये फीस रखी गई थी।

एक मीडिया हाउस की रिपोर्ट के अनुसार, प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की अपर सचिव विभा मिश्रा ने आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया है। इन्हे कल यानी 6 सितंबर की शाम को जारी किया गया है। इस दौरान कुल 984 परीक्षार्थी ऐसे थे, जिन्हें स्क्रूटनी फॉर्म भरने से फायदा हुआ है यानी उन्हें नंबर बढ़ाने में मदद मिली है जबकि बाकियों के अंक में न बढ़ोतरी हुई है न नंबर पहले से कम किए गए हैं।

Read More - एनसीवीटी आईटीआई परिणाम, यहां से डाउनलोड करें मार्कशीट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 जारी कर दिया है। छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्क्रूटिनी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बिहार बोर्ड ने 23 मार्च 2022 को बीएसईबी 12वीं के परिणाम की जांच प्रक्रिया शुरू की थी और छात्रों को आवेदन करने के लिए 2 अप्रैल 2022 तक का समय दिया था।

जिस विषय के लिए अभ्यर्थियों ने इंटर स्क्रूटनी फॉर्म भरा था, ऐसे बच्चे की कॉपी दोबारा जांचने के लिए बिहार परीक्षा समिति ने शिक्षकों की टीम बनाकर पुनर्मूल्यांकन का काम किया, जिसके बाद कई छात्रों की कॉपियां मूल्यांकन में खामियां पाई गईं। सभी बच्चों की कॉपियों को पुनर्मूल्यांकन कर स्क्रूटनी रिजल्ट जारी किया गया है।

Bihar Board Inter Scrutiny Result 2022 Check

  • बिहार बोर्ड बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं, यहां क्लीक करें
  • होम पेज पर इंटरमीडिएट स्क्रूटनी रिजल्ट का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लॉगइन पेज खुल जाएगा। अब यहां अपना आवेदन संख्या और पंजीकरण संख्या दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर ‘बीएसईबी 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2022’ दिखाई देगा।
  • अपना रिजल्ट चेक करें और डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट अपने पास रखें।

इस साल बिहार बोर्ड के इंटर के रिजल्ट में साइंस स्ट्रीम के टॉपर्स सौरभ कुमार, अर्जुन कुमार और राज रंजन हैं, जबकि कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर्स अंकित कुमार, बिनीत सिंह और पीयूष हैं. आर्ट्स स्ट्रीम के टॉपर गोपालगंज के संगम राज और कटिहार की श्रेया कुमारी हैं।

Bihar Board 12th Result 2022

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च को घोषित किया गया था। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा 16 मार्च को दोपहर 3 बजे कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किए थे। 2021 में 78.04 प्रतिशत की तुलना में इस साल पास प्रतिशत बढ़कर 80.15 प्रतिशत हो गया है। जबकि कुल 4,326 छात्रों को कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया था। साथ ही, बोर्ड ने उन छात्रों को स्क्रूटनी के लिए आवेदन का मौका दिया था, जो अपने प्राप्त अंकों से खुश नहीं थे। आवेदक छात्रों की आंसर शीट का पुनर्मूल्यांकन के आधार पर 12वीं का स्क्रूटनी रिजल्ट जारी किया गया है।

बिहार बोर्ड से पासिंग सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए, सभी छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर में अलग-अलग कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने चाहिए। जो छात्र कम से कम पासिंक मार्क्स हासिल नहीं कर सके, उन्हें कंपार्टमेंटल कैटेगरी में रखा गया। बता दें कि बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी, 2022 तक दो ग्रुप में आयोजित की गई थी। उसके बाद, उत्तर कुंजी 3 मार्च, 2022 को जारी की गई थी, और छात्रों को उत्तर कुंजी के संबंध में कोई आपत्ति और चुनौती दर्ज करने के लिए 6 मार्च तक का समय दिया गया था। इस साल कुल 80.15 फीसदी छात्रों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की थी।

स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 कब आएगा?

UP Board Result 2022 : यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का स्क्रूटनी रिजल्ट जारी कर दिया है. यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा-2022 का परिणाम 18 जून को घोषित किया था. इसके बाद परीक्षार्थियों को मौका दिया गया था कि वह अपने-अपने क्षेत्रीय कार्यालयों में स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. प्रयागराज.

स्क्रूटनी का रिजल्ट कैसे चेक करें UP Board?

सबसे पहले यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट (http://www.upmsp.edu.in/) पर जाएं। होम पेज पर, आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक करने के लिए रिजल्ट लिंक मिलेगा। उस पेज पर 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम के अलग-अलग लिंक होंगे। उम्मीदवार अपने रोल नंबर का विवरण दर्ज करके अपना परिणाम देख सकते हैं।

स्क्रूटनी का मतलब क्या होता है?

स्क्रूटनी का मतलब क्या है? स्क्रूटनी को रीचेकिंग या संवीक्षा भी कहा जाता है. इसमें आंसरशीट की दोबारा जांच की जाती है तथा स्टूडेंट्स के अंकों का पुनर्मूल्यांकन किया जाता है. अगर कॉपी में मार्क्स की गणना में किसी भी तरह की गलती पाई जाती है तो स्क्रूटनी के जरिए उसे ठीक किया जाता है.

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कैसे देखें?

यूपी बोर्ड रिजल्ट देखने की वेबसाइट https://cnr.nic.in/resultdir, upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 के होमपेज पर ले जाएगा। यूपी बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2022 लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर नई रिजल्ट विंडो खुल जाएगी, यहां पर छात्रों को रोल नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा।