राष्ट्रीय भाषा बनाने के लिए एक भाषा में क्या क्या विशेषताएँ होनी चाहिए? - raashtreey bhaasha banaane ke lie ek bhaasha mein kya kya visheshataen honee chaahie?

HINDI-SPECIAL

Que : 31. राष्ट्र भाषा किसे कहते हैं ? राष्ट्र भाषा की दो विशेषताएँ लिखिए । or राष्ट्रभाषा की चार विशेषताएँ

Answer: किसी भी देश या राष्ट्र द्वारा किसी भाषा को जब अपने किसी राजकार्य के लिए भाषा घोषित किया जाता है या अपनाया जाता है तो उसे राष्ट्र भाषा जाना जाता है। अर्थात जब कोई देश किसी भाषा को अपनी राष्ट्र की भाषा घोषित करता है तो उसे ही राष्ट्र भाषा के लिए जाना जाता है।

राष्ट्र भाषा की विशेषताएं -
(1) राष्ट्रभाषा देश में बहुसंख्यक लोगों की भाषा होती है।

(2) राष्ट्रभाषा सीखने में सरल होती है तथा इसकी लिपि वैज्ञानिक होती है।

(3) राष्ट्रभाषा संविधान द्वारा मान्यता प्राप्त होती है।

(4) यह देश में शिक्षा व समाचार-पत्रों की भाषा होती है।

(5) यही राजभाषा और सम्पर्क भाषा हो सकती है।


HINDI-SPECIAL 2020 Notes If Error Please Whatsapp @9300930012 राष्ट्रभाषा की चार विशेषताएँ

राष्ट्रीय भाषा बनाने के लिए एक भाषा में क्या क्या विशेषताएं होनी चाहिए?

सर्वप्रथम, हिन्दी माध्यम की पुस्तकों की भाषा मूल से अधिक बोधगम्य होनी चाहिए

राष्ट्रभाषा की क्या विशेषता होती है?

जिसमें केन्द्र सरकार या राज्य सरकार अपने जगह के अनुसार किसी भी भाषा को आधिकारिक भाषा के रूप में चुन सकती है। केन्द्र सरकार ने अपने कार्यों के लिए हिन्दी और रोमन भाषा को आधिकारिक भाषा के रूप में जगह दी है। इसके अलावा अलग अलग राज्यों में स्थानीय भाषा के अनुसार भी अलग अलग आधिकारिक भाषाओं को चुना गया है।

हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए क्या क्या उपाय किए जा सकते हैं?

हिंदी मे लिखते समय शब्दों के लिये अटकिये मत, किसी भी शैली के लिये रुकिये नहीं और अशुद्धियों से घबरायें नहीं। कोशिश करें कि मौलिक रुप से हिंदी लेखन करें। अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद का सहारा बहुत कम लेना चाहिये क्योंकि दोनों भाषाओं की शैली अलग-अलग है। खासकर मशीनी अनुवाद जैसे कि गूगल अनुवाद में काफी गलतियां हो सकती हैं

राष्ट्रभाषा से क्या आशय है समझाइए?

राष्ट्र के अधिकाधिक क्षेत्रों में बोली जाने वाली तथा समझी जाने वाली भाषा ही राष्ट्रभाषा कहलाती है। राष्ट्रभाषा में समस्त राष्ट्र को एक सूत्र में बाँधने, राष्ट्रीय भावना को जागृत करने तथा राष्ट्रीय गौरव की भावना को संवहन करने की शक्ति होती है।