राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न में सबसे बड़े कौन थे? - raam lakshman bharat shatrughn mein sabase bade kaun the?

राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न में सबसे बड़े कौन थे? - raam lakshman bharat shatrughn mein sabase bade kaun the?
Diwali 2022

Diwali 2022: भगवान श्री राम जब अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ 14 साल का वनवास काटकर अयोध्या वापस लौटे तो अयोध्या वासियों ने पूरी नगरी को दीपों से सजाया था। कहते हैं कि तभी से दीपावली का त्योहार मनाने की परंपरा चली आ रही है। राजा दशरथ के चार पुत्रों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि ये चारों किसके अवतार थे और इनका विवाह किसके साथ हुआ था। आइए आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

Show

राम - वाल्मीकि की रामायण के अनुसार, राजा दशरथ के सबसे बड़े पुत्र राम थे, जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार बताया जाता है। भगवान राम का विवाह राजा जनक की पुत्री सीता से हुआ था। सीता को माता लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। राम और सीता की दो संतानें लव और कुश थे। 

राजा दशरथ के दूसरे बेटे लक्ष्मण थे - लक्ष्मण को शेषनाग का अवतार बताया जाता है, जिस पर भगवान विष्णु विश्राम करते दिखाई देते हैं। आपको शायद मालूम न हो कि लक्ष्मण का विवाह राजा जनक की बेटी उर्मिला देवी से हुआ था। उर्मिला देवी को वरुणी देवी का अवतार माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार पूर्व जन्म में वह शेषनाग की पत्नी थीं।

भरत- श्री राम के वनवास जाने के बाद भरत ने ही रघुकुल का सिंहासन संभाला था। भरत को भगवान विष्णु के सुदर्शन चक्र का अवतार बताया जाता है। उनका विवाह सीता की बहन मांडवी देवी से हुआ था, उन्हें रती देवी का अवतार बताया जाता है, जो पूर्व जन्म में कामदेव की पत्नी थीं।

 
शत्रुघ्न- राजा दशरथ के सबसे छोटे पुत्र थे शत्रुघ्न। शत्रुघ्न को भगवान विष्णु के शंख का अवतार माना जाता है। उनका विवाह सीता की बहन श्रुतिकृति देवी से हुआ था। इन्हें उशा देवी का अवतार बताया जाता है जो पिछले जन्म में भगवान अनिरुद्ध की संगिनी थीं।

ये भी पढ़ें - 

Chhath Puja 2022: कब शुरू होगा लोक आस्था का महापर्व छठ, जानें छठ व्रत की तिथि, नियम और महत्व

Diwali 2022: लक्ष्मी माता और भगवान गणेश की आरती के बिना अधूरी है दिवाली की पूजा, यहां पढ़ें

Diwali 2022: दिवाली मनाने के पीछे क्या है उसकी पौराणिक कथा? यहां जानें अमावस्या की रात ही क्यों जलाते हैं दीया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

विषयसूची

  • 1 लक्ष्मण और भरत में बड़ा कौन है?
  • 2 राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न में सबसे बड़ा कौन है?
  • 3 भरत और शत्रुघ्न पूर्व जन्म में कौन थे?
  • 4 लक्ष्मण और शत्रुघ्न में कौन बड़ा है?
  • 5 राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न में सबसे छोटा कौन है?
  • 6 भरत का ननिहाल कहाँ था?
  • 7 राम के भाई कितने थे?
  • 8 शत्रुघ्न किसका अवतार था?

लक्ष्मण और भरत में बड़ा कौन है?

इसे सुनेंरोकेंलक्ष्मण और भरत में भरत बड़े थे. भरत। वाल्मीकि रामायण के अनुसार लक्ष्मण भरत से छोटे थे राजा दशरथ के चार पुत्र सबसे बड़े राम फिर भरत फिर लक्ष्मण और सबसे छोटे शत्रुधन थे। भरत और लक्ष्मण में भरत बड़े भाई थे।

राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न में सबसे बड़ा कौन है?

इसे सुनेंरोकेंभरत रामायण के अनुसार, राजा दशरथ के चार पुत्रों में से दूसरे स्थान के पुत्र थे, उनकी माता कैकेयी थी। वे राम जी के भाई थे। लक्ष्मण और शत्रुघ्न इनके अन्य भाई थे। परंपरा के अनुसार राम राजा दशरथ के सबसे बड़े पुत्र थे।

राम का सबसे छोटा भाई कौन था?

इसे सुनेंरोकेंराम के साथ उनके छोटे भाई लक्ष्मण भी इस कार्य में उनके साथ थे।

भरत और शत्रुघ्न पूर्व जन्म में कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंशत्रुघ्न : सुमित्रा जी के गर्भ से शत्रुघ्न उत्पन्न हुए थे। ये भगवान विष्णु जी के अष्टमांश थे और सब प्रकार के अस्त्र-शस्त्र चलाने की विद्या में कुशल शूरवीर थे। पद्म पुराण के अनुसार शत्रुघ्न सुदर्शन के अंश से प्रकट हुए थे। वाल्मीकि श्री रामायण के अनुसार श्री राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न चारों भगवान विष्णु के अवतार थे।

लक्ष्मण और शत्रुघ्न में कौन बड़ा है?

शत्रुघ्न, रामायण के अनुसार, राजा दशरथ के सबसे छोटे पुत्र थे, उनकी माता सुमित्रा थी। वे राम के भाई थे, उनके अन्य भाई थे भरत और लक्ष्मण।…

शत्रुघ्न
सम्बद्धता सुदर्शन चक्र के अवतार
उपाधि शत्रुओं एवं दुरचरियोन के परम वधकर्ता
परिवार राम , लक्ष्मण, भरत और शांता ,
जीवनसाथी सुतकृति

शत्रुघ्न किसका पुत्र था?

इसे सुनेंरोकेंशत्रुघ्न – दशरथ तथा सुमित्रा के पुत्र, श्रुतकीर्ति के पति, मथुरा के राजा लवणासुर के संहारक।

राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न में सबसे छोटा कौन है?

शत्रुघ्न, रामायण के अनुसार, राजा दशरथ के सबसे छोटे पुत्र थे, उनकी माता सुमित्रा थी।…

शत्रुघ्न
परिवार राम , लक्ष्मण, भरत और शांता ,
जीवनसाथी सुतकृति

भरत का ननिहाल कहाँ था?

इसे सुनेंरोकेंश्रीराम के भाई भरत की माता कैकई का मायका कैकेय (वर्तमान उक्रेन) प्रदेश था और वो वंहा के राजा अश्वपति की बेटी थी, कैकई का नाम सर्बिया पे पड़ा था.

राम का सगा भाई कौन था?

इसे सुनेंरोकेंभगवान राम के 3 भाई राम ,लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न । और एक बड़ी बहन शांता थे।

राम के भाई कितने थे?

इसे सुनेंरोकेंरामायण के सारे चरित्रों के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं. सबको पता है कि भगवान राम के 3 भाई थे, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि भगवान राम की एक बहन भी थी जिनका नाम शांता था. रामायण में भी शांता का बहुत कम जिक्र है. शांता इन चारों भाइयों की बड़ी बहन थीं.

शत्रुघ्न किसका अवतार था?

इसे सुनेंरोकेंपुराणों के अनुसार शत्रुघ्न भगवान नारायण के प्रमुख अस्त्र सुदर्शन चक्र के अवतार थे।

राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न में बड़ा कौन था?

वे राम जी के भाई और गरुड़ के अवतार थे। लक्ष्मण और शत्रुघ्न इनके अन्य भाई थे। परंपरा के अनुसार राम राजा दशरथ के सबसे बड़े पुत्र थे। भरत के दो बेटे थे- तक्ष और पुष्कल।

राम का सगा भाई कौन था?

भगवान श्रीराम के तीन भाई थे। लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न, लेकिन उनकी एक बहन भी थीं। दक्षिण रामायण में इस बात का उल्लेख मिलता है कि भगवान श्रीराम और उनके तीनों भाईयों की बहन का नाम शान्ता था। शान्ता चारों भाईयों से बड़ी थीं।

भरत और शत्रुघ्न पूर्व जन्म में कौन थे?

शत्रुघ्न : सुमित्रा जी के गर्भ से शत्रुघ्न उत्पन्न हुए थे। ये भगवान विष्णु जी के अष्टमांश थे और सब प्रकार के अस्त्र-शस्त्र चलाने की विद्या में कुशल शूरवीर थे। पद्म पुराण के अनुसार शत्रुघ्न सुदर्शन के अंश से प्रकट हुए थे। वाल्मीकि श्री रामायण के अनुसार श्री राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न चारों भगवान विष्णु के अवतार थे

रामायण में जुड़वा भाई कौन थे?

शत्रुघ्न, रामायण के अनुसार, राजा दशरथ के सबसे छोटे पुत्र थे, उनकी माता सुमित्रा थी। वे राम के भाई थे, उनके अन्य भाई थे भरत और लक्ष्मण। ये और लक्ष्मण जुड़वा भाई थे