राजस्थान का एकीकरण बनने में कुल कितना समय लगा? - raajasthaan ka ekeekaran banane mein kul kitana samay laga?

राजस्थान के एकीकरण में कितना समय लगा था?

  1. आठ वर्ष
  2. बारह वर्ष
  3. दस वर्ष
  4. छह वर्ष

Answer (Detailed Solution Below)

Option 1 : आठ वर्ष

सही उत्तर आठ वर्ष है।

  • राजस्थान के एकीकरण में आठ वर्ष (1948-1956) का समय लगा था। 

राजस्थान का एकीकरण बनने में कुल कितना समय लगा? - raajasthaan ka ekeekaran banane mein kul kitana samay laga?
Key Points

  • राजस्थान के गठन के सात चरणों की सूची (1948-1956)
समूह एकीकरण राज्य महत्वपूर्ण व्यक्ति
मत्स्य संघ 17 मार्च, 1948 करौली, अलवर, धौलपुर, भरतपुर  इस संघ का मंत्रिमंडल श्री शोभा राम के नेतृत्व में बनाया गया था।
राजस्थान संघ 25 मार्च, 1948 बांसवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, कोटा, टोंक, शाहपुरा, किशनगढ़  कोटा नरेश (भीम सिंह II) को राजप्रमुख और श्री गोकुल लाल असावा को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया।
संयुक्त राज्य राजस्थान  18 अप्रैल, 1948

उदयपुर राजस्थान के अन्य संघों के साथ जुड़ गया।

सर भोपाल सिंह, उदयपुर के पूर्व महाराणा को राजप्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था और कोटा नरेश (भीम सिंह द्वितीय) को इस संघ के उपप्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था और श्री माणिक्य लाल वर्मा के नेतृत्व में मंत्रिमंडल का गठन किया गया था।
ग्रेटर राजस्थान 30 मार्च, 1949 बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, जयपुर संयुक्त राज्य राजस्थान में शामिल हो गए। औपचारिक रूप से 30 मार्च 1949 को सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा उद्घाटन किया गया।
संयुक्त राज्य ग्रेटर राजस्थान 15 मई, 1949
 
मत्स्य संघ का ग्रेटर राजस्थान में विलय हो गया।  उदयपुर के महाराणा भूपाल सिंह को महा-राजप्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया और कोटा नरेश (भीम सिंह द्वितीय) को उपप्रधान के रूप में नियुक्त किया गया और श्री हीरा लाला शास्त्री के नेतृत्व में मंत्रिमंडल का गठन किया गया।
संयुक्त राजस्थान 26 जनवरी, 1950 18 राज्यों को रियासत राज्य सिरोही के साथ दिलवाड़ा और आबू में विलय कर दिया गया। श्री हीरा लाल शास्त्री ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और 26 अप्रैल 1951 को अंतरिम सरकार का गठन किया गया।
राजस्थान का पुनः गठन 01 नवंबर, 1956 राज्य पुन: संगठन अधिनियम 1956 के तहत पूर्व भाग 'सी' राज्य का अजमेर, आबू रोड, तालुका, रियासत का पूर्व भाग, सिरोही जो कि पूर्व बंबई और सुनिल टप्पा क्षेत्र में समामेलित था। पूर्व मध्यभारत ने राजस्थान के साथ युद्ध किया।  1956 तक, राज्यों के स्वैच्छिक संघो की प्रणाली को समाप्त कर दिया गया और राजप्रमुख की स्थिति को समाप्त कर दिया गया।

राजस्थान के एकीकरण में कुल कितना समय लगा?

राजस्थान के एकीकरण में आठ वर्ष (1948-1956) का समय लगा था।

राजस्थान के एकीकरण के समय राजस्थान में कुल कितने जिले थे?

राजस्थान में एकीकरण के समय 19 रियासते थी। एकीकरण के समय क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़ी रियासत मारवाड (जोधपुर) व छोटी रियासत – शाहपुरा (भीलवाडा)। एकीकरण के समय जनसंख्या की दृष्टि से बड़ी रियासत जयपुर तथ्य – 1941 की जनगणना के अनुसार जयपुर की कुल जनसंख्या 30 लाख थी।

राजस्थान के निर्माण में कितना समय लगा था?

पहला चरण- 18 मार्च 1948 सबसे पहले अलवर, भरतपुर, धौलपुर, व करौली नामक देशी रियासतों का विलय कर तत्कालीन भारत सरकार ने फरवरी 1948 में अपने विशेषाधिकार का इस्तेमाल कर 'मत्स्य यूनियन' के नाम से पहला संघ बनाया। यह राजस्थान के निर्माण की दिशा में पहला कदम था

राजस्थान में एकीकरण की शुरुआत कब हुई?

इतिहासविद् हरिशंकर गोयल ने बताया कि अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली रियासतों को मिलाकर मत्स्य संघ बना। मत्स्य संघ का विलय 15 मई 1949 को राजस्थान राज्य में हुआ था। मत्स्य संघ में धौलपुर महाराजा को संघ का राज प्रमुख भरतपुर महाराजा को उप राजप्रमुख बनाया गया और अलवर को राजधानी बनाया गया।