पीरियड रोकने वाली दवा खाने से क्या होता है? - peeriyad rokane vaalee dava khaane se kya hota hai?

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार ऑफिस में पीरियड्स रोकने की दवा का नाम बताइए देखिए पीरियड रोकने की कोई दवा है अभी नहीं और यदि है तो भी बहुत घातक है आप पीरियड को नहीं रोक सकते इसके लिए आपको परमानेंटली आपका जो गर्भाशय हैं जो बच्चेदानी है वह निकलवाने पड़ेगी तभी पीरियड रुकेंगे और यदि बच्चेदानी निकाल देंगे आपकी तो भी घातक है क्योंकि केवल यूट्रस डिस्चार्ज नहीं होता है और भी आंतों में से ही आता है तो फिर वो पिया को निकालने के बाद में फिर वह पेट में जिसने लगेगा और प्रांतों में रुक जाएगा जिसे आप के और भी कई प्रॉब्लम हो सकती है तो इसका कोई इलाज नहीं है धन्यवाद

namaskar office me periods rokne ki dawa ka naam bataiye dekhiye period rokne ki koi dawa hai abhi nahi aur yadi hai toh bhi bahut ghatak hai aap period ko nahi rok sakte iske liye aapko permanently aapka jo garbhashay hain jo bachhedaani hai vaah nikalavane padegi tabhi period rokenge aur yadi bachhedaani nikaal denge aapki toh bhi ghatak hai kyonki keval yutras discharge nahi hota hai aur bhi anton me se hi aata hai toh phir vo piya ko nikalne ke baad me phir vaah pet me jisne lagega aur praaton me ruk jaega jise aap ke aur bhi kai problem ho sakti hai toh iska koi ilaj nahi hai dhanyavad


कभी ना कभी आपके साथ भी ऐसा जरूर हुआ होगा कि किसी दोस्त या रिश्तेदार की शादी में जाना हो, बीच वकेशन पर जाना हों या फिर किसी जरूरी इंटरव्यू के लिए जाना हो, आपने अपने पीरियड्स को डीले करने की कोशिश जरूर की होगी, है ना। इसके लिए आपने भी किसी तरह की otc दवा का सेवन किया होगा। इन दवाओं का सेवन करना तो बेहद आसान होता है लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स कितने ज्यादा होते हैं, इस बारे में शायद आप नहीं जानती होंगी। पीरियड्स को लेट करने के लिए अगर आप अपने मन से किसी तरह की दवा का सेवन करती हैं तो यह आपके सेहत के लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है यहां जानें।

मेन्स्ट्रुअल साइकल होता है प्रभावित
अगर आप कई बार पीरियड्स को लेट करने के लिए गोली खा लेती हैं तो ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि इससे आपका मेन्स्ट्रुअल साइकल और प्रजनन संबंधी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप इसका बहुत ज्यादा सेवन करती हैं तो आपको प्रेग्नेंट होने में भी दिक्कत हो सकती है और बांझपन का खतरा बढ़ जाता है। पीरियड्स साइकल भी बिगड़ जाती है जिससे पीरियड्स समय से पहले या देर से आने लगता है।

पीरियड रोकने वाली दवा खाने से क्या होता है? - peeriyad rokane vaalee dava khaane se kya hota hai?


डीवीटी (वेन्स में क्लॉट) का खतरा
अगर आप पीरियड डीले करने के लिए अक्सर गोलियां खाती हैं तो इससे आपको बेहद गंभीर रोग होने का भी रिस्क कई गुना बढ़ जाता है। इन्हीं में से एक बीमारी है डीवीटी यानी डीप वेन थ्रॉम्बोसिस जिसमें वेन्स में ब्लड क्लॉट हो जाता है। ये ब्लड क्लॉट अगर हार्ट या ब्रेन तक पहुंच जाए तो जान भी जा सकती है।

हो सकती है हेवी ब्लीडिंग
अगर आप पीरियड को लेट करने के लिए गोलियां खाती हैं तो करीब 20 प्रतिशत महिलाओं को गोली खाने के बाद हेवी ब्लीडिंग होने लगती है और ऐसा कुछ दिन या हफ्ते नहीं बल्कि कई महीनों तक जारी रह सकता है। ऐसे में पीरियड्स को लेट करने के लिए गोली खाने से पहले 2 बार जरूर सोच लें।

डायरिया और पेट दर्द की दिक्कत
पीरियड्स लेट करने के लिए गोली खाती हैं तो आपको पेट में दर्द हो सकता है, डायरिया की दिक्कत हो सकती है, क्रैम्प्स की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है और कई बार तो वजाइनल ब्लीडिंग भी होने लगती है।

पीरियड रोकने वाली दवा खाने से क्या होता है? - peeriyad rokane vaalee dava khaane se kya hota hai?


Periods की डेट आगे बढ़ाने वाली दवाएं हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ली जाती हैं जो जरूरत और शरीर के हिसाब से दवा देते हैं. लेकिन जब तक बहुत ज्यादा जरूरी नहीं हो, इस तरह की दवाओं को लेने से बचना चाहिए.

माहवारी, मासिक धर्म या Periods महिलाओं में हर महीने होने वाली ब्लीडिंग को कहते हैं. सामान्यतः 10-15 वर्ष की आयु में लड़कियों में मासिक धर्म होना शुरू होते हैं. वैसे तो माहवारी एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसके अनुभव हर लड़की में अलग होते हैं. कई बार कुछ ज़रूरी परिस्थितियों या मजबूरी में पीरियड की तारीख आगे बढ़ानी पड़ती है, जिसके लिए कई दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं. लेकिन इनका सेवन कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए वरना इसके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

कैसे काम करती है यह दवा-

पीरियड की तारीख आगे बढ़ाने वाली दवाएं एक तरह से हार्मोन बैलेंस करने का काम करती हैं. इनमें नॉर-एथिस्टेरोन  (Norethisterone) पाया जाता है, जिसमें प्रोजेस्टेरोन  (Progesterone) की दवाएं होती हैं. प्रोजेस्टेरोन एक तरह का फीमेल-हॉर्मोन है जो इन दवाओं के सहारे बढ़ जाता है. इसका लेवल बढ़ने के साथ ही गर्भाशय (Uterus) की परत गिरने से रुकती है, इस परत के न गिरने से पीरियड्स नहीं आते हैं. दवा का सेवन बंद करने के बाद शरीर में हॉर्मोन के लेवल को सामान्य होने में वक्त लगता है. हालांकि दवा बंद करने के 3-4 दिन बाद माहवारी आ जाती है,लेकिन अलग-अलग लोगों पर इस दवा का असर भी अलग-अलग होता है.

कब ली जाती है यह दवा-

ये दवाएं हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ली जाती हैं जो जरूरत,परिस्थितियों और शरीर के हिसाब से दवा देते हैं. ज्यादातर मामलों में  यह दवा पीरियड की अपेक्षित तारीख से तीन दिन पहले ली जाती है.

पीरियड रोकने वाली दवा खाने से क्या होता है? - peeriyad rokane vaalee dava khaane se kya hota hai?

माहवारी की तारीख आगे बढ़ाने वाली दवाओं के साइड इफेक्ट्स-

अधिकतर मामलों में पीरियड की डेट आगे बढ़ाने वाली दवाएं प्रभावी पाई जाती हैं और उन्हें लेने से ज्यादा परेशानी भी नहीं होती है. लेकिन जब तक बहुत ज्यादा जरूरी नहीं हो, इस तरह की दवाओं को लेने से बचना चाहिए. इनके इस्तेमाल से शरीर पर कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

पीरियड रोकने वाली टेबलेट का नाम क्या है?

रेजेस्ट्रोन 5mg टैबलेट का इस्तेमाल मेंस्ट्रुअल प्रॉब्लम्स की कई समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें दर्दनाक, भारी या अनियमित पीरियड्स, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस), और एंडोमेट्रिओसिस नामक एक स्थिति शामिल है. यह नेचुरल फीमेल सेक्स हॉर्मोन प्रोजेस्टेरोन का एक मानव-निर्मित रूप है.

पीरियड रोकने से क्या नुकसान होता है?

पीरियड्स न होने के नुकसान.
प्रजनन क्षमता में कमी आना.
हड्डियां कमजोर होना.
मोटे लोगों में दिल संबंधित संमस्याओं का खतरा बढ़ना.
एथलीट महिलाओं को उम्र के साथ ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा बढ़ना.
कुछ मामलों में गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ना.

दवा खाने के बाद कितने दिन तक पीरियड आता है?

हालांकि हर महिला का शरीर अलग है। इसलिए कुछ लोगों को दवा बंद करने के कुछ घंटों के भीतर ही पीरियड्स शुरु हो जाते हैं। जबकि कुछ लोगों को 10-15 दिनों बाद पीरियड्स शुरु होते हैं।

पीरियड बंद करने की कौन सी दवा है?

पूरा पढ़ेंजिलेटिन- एक कटोरी पानी में जिलेटिन का पैकेट घोलकर उसे तुरंत पी लें। इससे आप तीन से चार घंटों के ल‍िए पीरियड्स टाल सकती हैं। यही नहीं इसे बार-बार पीने से आप जितनी मर्जी उतने दिन तक पीरियड्स से दूर रह सकती हैं।