पीरियड के दौरान व्रत कैसे करें? - peeriyad ke dauraan vrat kaise karen?

Puja Path Rules: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के दौरान कई तरह के नियमों का पालन करने का विधान है. ऐसे में महिलाओं को भी बहुत से नियमों का ध्यान रखना जरूरी होता है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पूजा-पाठ करने, मंदिर जाने आदि की मनाही होती है. ऐसे में अकसर महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल आते हैं कि पीरियड्स के दौरान क्या व्रत किया जा सकता है या नहीं. इस दौरान पूजा-पाठ करना फल देता है या नहीं. भगवान को छूने की मनाही क्यों होती है आदि. 

इस दौरान सबसे बड़ा सवाल ये होता है कि अगर किसी ने पूरी श्रद्धा से व्रत रखा है और पीरियड्स हो जाएं तो  इस स्थिति में वे क्या करें. क्या इस दौरान व्रत मान्य होगा या नहीं? इस तरह के सवाल अकसर सभी के दिमाग में रहते हैं. तो चलिए आज हम आपकी ये उलझन दूर कर देते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Mauni Amavasya 2022: पितृ दोष दूर करने के लिए मौनी अमावस्या का दिन है सबसे उत्तम, करें ये उपाय

पीरियड्स के दौरान क्यों होती है पूजा की मनाही

प्राचीन काल से चली आ रही मान्यताओं के पीछे कोई न कोई वैज्ञानिक तथ्य अवश्य होता है. पीरियड्स के दौरान पूजा-पाठ न करने का कारण ये था कि उस समय पूजा पद्धति मंत्रोच्चार के बिना पूरी नहीं मानी जाती थी. वहीं, पूजा के दौरान बड़े-बड़े अनुष्ठान किए जाते थे, जिसमें बहुत समय और ऊर्जा लगती थी. 

मंत्रोच्चार पूरी शुद्धता के साथ किए जाते थे. पीरियड्स के दौरान हार्मोनल बदलावों के चलते काफी दर्द और थकान रहती थी. ऐसे में महिलाओं के लिए ज्यादा देर तक बैठकर मंत्रोच्चारण या अनुष्ठान करना संभव नहीं होता था. इसलिए उन्हें पूजा में बैठने की मनाही होती थी.

इसके अलावा, पूजा हमेशा शुद्धता के साथ ही की जाती है. लेकिन पहले जमाने में पीरियड्स के दौरान स्वच्छता को बनाए रखने के ज्यादा साधन उपलब्ध नहीं थे, इसलिए उन्हें पूजा करने की मनाही होती थी. इस दौरान उन्हें रहने के लिए एक कमरा दिया जाता था. लेकिन महिलाओं को  मानसिक पूजा और जाप की मनाही नहीं थी. समय के साथ ये चीजें आज भी लोगों के दिमाग में हैं,  लेकिन इसके पीछे के कारण को किसी ने भी जानने की कोशिश नहीं की. 

ये भी पढ़ेंः Astrology: ससुराल वालों के लिए भाग्यशाली साबित होती हैं इस अक्षर के नाम वाली लड़कियां, किस्मत की होती है धनी


व्रत के दौरान पीरियड्स आने पर क्या करें

  • व्रत के बीच में ही अगर किसी महिला के पीरियड्स आ जाएं तो ऐसे में महिला को अपना व्रत पूरा करना चाहिए. पीरियड्स के दौरान भी मन में भगवान के प्रति आस्था कम न हो. भगवान के लिए मन की शुद्धता सबसे ज्यादा जरूरी है, शारीरिक शुद्धता बाद में आती है.
  • व्रत के दौरान अगर किसी विशेष पूजा का संकल्प लिया गया है तो पीरियड्स के दौरान आप दूर बैठकर उस धार्मिक काम को किसी अन्य व्यक्ति के जरिए करवा सकती हैं.
  • पीरियड्स के दौरान भी व्रत के सभी नियमों का पालन करना चाहिए. ऐसे में प्रभु के मंत्रों का ज्यादा से ज्यादा मनन करें. किसी विशेष पाठ का जाप करना चाहती हैं, तो फोन के जरिए पाठ पढ़ सकती हैं. पीरियड्स के दौरान बस स्वच्छता का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. स्नान के बाद साफ वस्त्र पहनकर ही मंत्र और पाठ करें.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

पीरियड्स के दौरान एक महिला को अपवित्र माना जाता है, उसके लिए कई तरह के नियम बनाए गए हैं जिनका उसको पालन करना होता है. पीरियड्स के दौरान पूजा न करने का भी एक नियम है, जानिए इसके पीछे की वजह.

पीरियड के दौरान व्रत कैसे करें? - peeriyad ke dauraan vrat kaise karen?

पीरियड्स के दौरान पूजा के नियम

हिंदू धर्म (Hindu Religion) में महिलाओं के लिए पीरियड्स के दौरान कई तरह के नियम बनाए गए हैं. इन नियमों के अनुसार महिला को पीरियड्स (Periods) के दिनों में पूजा पाठ करने, मंदिर जानें की मनाही है. ऐसे में अक्सर महिलाओं के मन में एक सवाल उठता है कि जो शक्ति एक महिला को सृजन करने की क्षमता देती हो, वो आखिरकार अपवित्र क्यों मानी जाती है ? वहीं अगर कोई महिला किसी व्रत (Fast) को पूरी श्रद्धा के साथ रखे और उसे अचानक पीरियड आ जाए तो वो क्या करे, क्या ऐसी स्थिति में उसका व्रत मान्य नहीं होगा? इस तरह के सवाल अगर आपको भी परेशान करते हैं, तो यहां हम आपकी इस उलझन को समाप्त करेंगे.

जानिए पीरियड्स के दौरान पूजा की मनाही क्यों

पुराने समय में जो भी मान्यताएं बनाई गई हैं, उनके पीछे कोई न कोई वैज्ञानिक तथ्य था. लेकिन उस तथ्य को न तो समझने का प्रयास किया गया और न ही समझाया गया, इसलिए वो मान्यता अंधविश्वास और कुप्रथा में बदल गई. पीरियड्स के दौरान पूजा पाठ न करने के पीछे वजह ये है कि पुराने समय में पूजा पद्धति मंत्रोच्चार के बिना पूरी नहीं होती थी. इसके अलावा बड़े बड़े अनुष्ठान किए जाते थे, जिसमें काफी समय और ऊर्जा खर्च होती थी. मंत्रोच्चार को पूरी शुद्धता के साथ किया जाता था. पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलावों के चलते काफी दर्द और थकान जैसी रहती है. ऐसे में महिला के लिए लंबे समय तक बैठकर मंत्रोच्चारण या अनुष्ठान करना संभव नहीं होता था.

इसके अलावा पूजा में हमेशा शुद्धता का खयाल रखा जाता है. लेकिन पुराने समय में पीरियड्स के दिनों में स्वच्छता को बनाए रखने के बहुत साधन भी नहीं हुआ करते थे. इस कारण महिला के वस्त्र वगैरह कई बार खराब हो जाते थे. ऐसे में महिला को आराम देने के लिए उसे पीरियड्स के दिनों में पूजा न करने की छूट दे दी गई थी और वो अपना पूरी तरह खयाल रख सके, इस कारण उसे रहने के लिए एक अलग कक्ष या जगह दी जाती थी. बिस्तर खराब न हों, इस कारण महिला जमीन पर अपना अलग बिस्तर बिछाकर सोती थी. लेकिन मानसिक पूजा और जाप की कभी मनाही नहीं थी. समय बीतता गया लेकिन लोगों ने इन वजहों को जानने का प्रयास नहीं किया इसलिए ये एक रुढ़िवादी सोच बन गई. देखा जाए तो आज के समय में पीरियड्स के दौरान स्वच्छता और ऊर्जा दोनों को बनाए रखने के तमाम साधन हैं. ऐसे में वजह को समझकर नियमों में बदलाव करने की जरूरत है.

व्रत के दौरान पीरियड्स आने पर क्या करें

अगर आपने कोई व्रत रखा है और आपको बीच में ही पीरियड्स आ जाएं तो भी आपको अपना व्रत पूरा करना चाहिए. पीरियड्स के दौरान भी आपके मन में ईश्वर के प्रति आस्था कम नहीं होती और ईश्वर सिर्फ उस आस्था को ही समझता है. भगवान के लिए मन की शुद्धता सबसे ज्यादा जरूरी है, शारीरिक शुद्धता उसके बाद आती है.

व्रत के दौरान अगर आपने किसी विशेष पूजा का संकल्प लिया है और पीरियड्स आ गए हैं तो आप दूर बैठकर उस धार्मिक काम को किसी अन्य व्यक्ति के जरिए करवा सकती हैं.

  पीरियड्स के दौरान भी व्रत के सभी नियमों का पालन करें. प्रभु के मंत्र का अधिक से अधिक मनन करें और कोई विशेष पाठ पढ़ना चाहती हैं तो फोन के जरिए उस पाठ को पढ़ सकती हैं. बस स्वच्छता का खयाल रखें. स्नान करके स्वच्छ वस्त्र पहनकर ही पाठ करें.

यह भी पढ़ें – Vrat-Festival of February Month 2022 : फरवरी के महीने में पड़ेगे ये व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें – इस दिन है साल 2022 की पहली सोमवती अमावस्या, इन कामों को करने से तृप्त होंगे पूर्वज

क्या पीरियड में व्रत रख सकते हैं?

मासिक धर्म में महिलाओं को चक्‍कर आना, भूख न लगना और कब्‍ज जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको व्रत नहीं रखने चाहिए। लेकिन जिन महिलाओं को ऐसी समस्‍याएं नहीं होती हैं, वे व्रत रख सकती हैं। इस दौरान आपको माता की प्रतिमा को स्‍पर्श नहीं करना चाहिए और न ही पूजा की कोई सामग्री छूनी चाहिए।

व्रत के दौरान पीरियड आ जाए तो क्या करें?

व्रत के बीच में ही अगर किसी महिला के पीरियड्स आ जाएं तो ऐसे में महिला को अपना व्रत पूरा करना चाहिए. ... .
व्रत के दौरान अगर किसी विशेष पूजा का संकल्प लिया गया है तो पीरियड्स के दौरान आप दूर बैठकर उस धार्मिक काम को किसी अन्य व्यक्ति के जरिए करवा सकती हैं..
पीरियड्स के दौरान भी व्रत के सभी नियमों का पालन करना चाहिए..

पीरियड में पूजा कैसे करनी चाहिए?

पीरियड्स के दौरान इस तरह करें पूजा अगर व्रत या पूजा-पाठ के दौरान पीरियड्स आ जाएं तो ऐसे में महिलाओं को अपना व्रत पूरा करना चाहिए। इस दौरान मानसिक रूप से भगवान की आस्था करनी चाहिए। पूजा-पाठ के दौरान दूर बैठकर किसी अन्य व्यक्ति से पूजा करवा सकती हैं। इस दौरान पूजा-पाठ के सामान को नहीं छूना चाहिए।

पीरियड में पूजा करने से क्या होता है?

मंत्रोच्चार को पूरी शुद्धता के साथ किया जाता था. पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलावों के चलते काफी दर्द और थकान जैसी रहती है. ऐसे में महिला के लिए लंबे समय तक बैठकर मंत्रोच्चारण या अनुष्ठान करना संभव नहीं होता था.