परिश्रम का विलोम शब्द क्या है? - parishram ka vilom shabd kya hai?

परिश्रम का विलोम | विपरीतार्थक शब्द | Antonyms of Parishram

शब्द  विलोम
परिश्रम  विश्राम, अनुद्यम
Parishram Vishram, Anudyam

इसे भी जानें ⇓

विलोम का सामान्य अर्थ


विपरीत अर्थ में प्रयुक्त होने वाले शब्दों को ‘विलोम शब्द’ अथवा ‘विपरीतार्थक शब्द’ कहा जाता है। इस प्रकार – ‘वे शब्द जो अपने सामने वाले शब्द के सर्वदा विपरीत अर्थ प्रकट करते हों उसे ‘विलोम शब्द’ कहा जाता है। जैसे- आदि का अंत, आदर का निरादर, आहार का निराहार।’ समय, काल, अवस्था, गुण व कार्यों के आधार पर शब्दों के बीच के उस सम्बन्ध को भी ‘विलोम‘ शब्द कहते हैं जो एक-दूसरे के विपरीत अर्थ प्रकट करते हैं। जैसे- आना और जाना, रात और दिन, जीवन और मरण आदि।

                      विलोम अर्थात् विपरीतार्थक शब्दों में यह ध्यान रखा जाता है कि यदि कोई शब्द संज्ञा पद का है तो उसका विलोम भी संज्ञा पद के आधार पर ही होना चाहिए। उसी आधार पर विशेषण का विलोम विशेषण पद, क्रिया का विलोम क्रियापद, क्रियाविशेषण का विलोम क्रियाविशेषण पद ही होता है।

घनघोर रात्रि में सुबह की आशा, असहनीय दुःख की स्थिति में सुख की अभिलाषा, अपमानयुक्त जीवन के मध्य सम्मान की इच्छा और सम्मानयुक्त जीवन के मध्य अपमान का भय, कहीं पर किसी वस्तु से प्रेम है तो कहीं पर उसी वस्तु से घृणा है। इस तरह प्रकृति के क्रियाओं में विपरीत क्रिया का भी आभास हम सब करते हैं। शब्द, तत्त्व, पदार्थ, वस्तु आदि के मूल महत्त्व तथा सामर्थ्य को सार्थक रूप से समझने के लिए विपरीत अथवा विलोम का प्रयोग होता है। जैसे- अग्नि की ज्वाला को शान्त करने के लिए उसका काट यानी उल्टा जल है जिसका प्रयोग कर हम अग्नि की ज्वाला को शान्त करते हैं। जितनी शक्ति अग्नि की ज्वाला में है उतनी ही शक्ति पानी की शीतलता में है।

विलोम संबंधी प्रश्न


प्रश्न परिश्रम का विलोम शब्द क्या होता है? – उत्तर-  विश्राम, अनुद्यम

प्रश्न-  परिश्रम का विपरीतार्थक क्या है? – उत्तर- विश्राम, अनुद्यम

प्रश्न- परिश्रम का उल्टा क्या है – उत्तर- विश्राम, अनुद्यम

Question : परिश्रम का विलोम शब्द बताइए ?

Answerपरिश्रम का विलोम शब्द विश्राम, अनुद्यम होता है । 

Ques. What is Antonym of Parishram in hindi

Ans. –  Vishram, Anudyam

परिश्रम का विलोम | Antonym of  Parishram 


‘SKAMBHA DICTIONARY’ में आप ‘परिश्रम’ शब्द, परिश्रम का विलोम शब्द भी खोज पायेंगे और साथ में ‘परिश्रम‘ शब्द की व्युत्पत्ति अर्थात् निर्वचन भी आप यहाँ पर खोज पायेंगे। परिश्रम का  विलोम या विपरीतार्थक शब्द हिन्दी देवनागरी भाषा में यहाँ दिया गया है।

Viparitarthak words of ‘परिश्रम’, परिश्रम Antonym in Hindi language. Get here Viparitarthak shabd of ‘परिश्रम’. Know here antonym of परिश्रम in hindi. viparitarthak shabd of परिश्रम in Hindi., What are the antonyms of परिश्रम ? antonyms of Parishram in Hindi, परिश्रम का उल्टा क्या है ?, Parishram ka viparitarthak kya hai ? Parishram vipritarthak, Parishram antonyms in Hindi, vilom of Parishram, Parishram ka vilom., In “SKAMBHA DICTIONARY” you will find the word antonym of the Parishram‘  And along with the derivation of the word Parishram‘ is also given here for your enlightenment. Vilom and viparitarthak both reveal the same expressions. What is the antonym of ‘Parishram in Hindi?

Keywords:-

परिश्रम का विलोम, Antonyms of Parishramin Hindi, परिश्रमका उल्टा, Vilom of Parishram, परिश्रम का विपरीतार्थक, Parishramopposite, Opposite of Parishram, Parishram ka ulta, Parishram ka ulta kya hai, Parishram ka viprit, Parishram ka Vipritarthak, Vipritarthak words of Parishram,  Vipritarthak word of ParishramParishram ka vipritarthak kya hai, Parishram ka vilom, Parishram ka vilom kya hota hai, Parishram Antonym in Hindi, Parishram Antonym.

TAGS- परिश्रम का विलोम, Antonyms of Parishramin Hindi, परिश्रमका उल्टा, Vilom of Parishram, परिश्रम का विपरीतार्थक, Opposite of Parishram

EXTERNAL LINKS


www.gyapak.com

www.wordtodictionary.com

परिश्रम का विलोम क्या है?

Answer : परिश्रम का विलोम शब्द विश्राम, अनुद्यम होता है ।

मेहनत का विलोम शब्द क्या होता है?

मेहनत का उल्ठटा कामचोरी होता है। अक्सर कामचोरी का मतलब यह है कि जब आप किसी कार्य को बेमन से बस दिखावे के लिए या फिर फोरमल्टी के लिए करते हैं तो यही कामचोरी कहलाता है। वैसे कामचोरी करना काफी पसंद होता है।

प्रारंभ का विलोम शब्द क्या होता है?

प्रारंभ विलोम शब्द.

मूर्ख शब्द का विलोम शब्द क्या है?

मूर्ख का विलोम शब्द बुद्धिमान ही होता है।