पैरों के कालेपन को दूर कैसे करें? - pairon ke kaalepan ko door kaise karen?

Home Remedies: चाहे घर पर नंगे पांव चलना हो या फिर बाहर चप्पलों में धूप या धूल-मिट्टी में निकलना हो, पैरों पर गंदगी जम ही जाती है. कई बार टैनिंग होने पर पैरों पर चप्पल का डिजाइन ही छप जाता है. ऐसे में पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स से भी बेहतर असर दिखाते हैं घर के कुछ ऐसे आसान से नुस्खे हैं जो इस टैनिंग (Feet Tanning) को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. लेकिन, इनका सही तरह से इस्तेमाल करना भी जरूरी है. यह फूट पैक्स पैरों को स्क्रब भी करते हैं और उनकी रंगत निखारने में भी मददगार हैं. यहां जानिए वो चीजें जिनसे आप अपने काले पैरों का पेडिक्योर कर टैनिंग दूर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

  • पैरों के कालेपन को दूर कैसे करें? - pairon ke kaalepan ko door kaise karen?
    दही से बनाए जा सकते हैं 5 हेयर पैक, Hair Fall से लेकर डैंड्रफ तक की दिक्कत होती है दूर 
  • पैरों के कालेपन को दूर कैसे करें? - pairon ke kaalepan ko door kaise karen?
    एकसाथ जरूरत से ज्यादा बादाम खाने पर सेहत को हो सकते हैं 5 नुकसान, कब्ज भी है साइड इफेक्ट्स में शामिल 
  • पैरों के कालेपन को दूर कैसे करें? - pairon ke kaalepan ko door kaise karen?
    रोजाना खाली पेट अंजीर खाने पर सेहत अच्छी होने में कैसे मिलती है मदद, यहां जानिए Figs के फायदे 

बालों पर इस तरह लगा लिया भृंगराज तो Hair दिखेंगे घने और मुलायम, यह है इस्तेमाल का सही तरीका 

पैरों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय | Feet Tanning Home Remedies 


दूध और क्रीम 


पैरों पर नजर आने वाले कालेपन (Blackness) को दूर करने के साथ ही यह नुस्खा उन्हें नमी भी देगा. पर्याप्त नमी पिग्मेंटेशन को कम करने में सहायक होती है. एक कटोरी में 4 से 5 चम्मच कच्चा दूध लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच ताजा क्रीम या मलाई मिला लें. इसे हाथों से पैरों पर लगाएं और 2 से 3 घंटे बाद धो लें. इस मिश्रण को आप रातभर भी पैरों पर लगाए रख सकते हैं. 


हल्दी और बेसन 


पैरों को स्क्रब कर डेड स्किन सेल्स और टैनिंग हटाने के लिए हल्दी और बेसन के इस स्क्रब (Feet Scrub) को लगाया जा सकता है. स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लेकर आधा चम्मच हल्दी मिला लें और साथ ही दही डालकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट लगाकर रखा जा सकता है. 

ओट्स और दही 


दही में ओट्स को पीसकर डालें और पैरों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. यह भी एक अच्छे स्क्रब या एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. इसे आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही, पैर धोने के बाद मॉइश्चराइर लगा लें. 

दही और टमाटर 


टमाटर का रस स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने में फायदेमंद होता है. इसे स्किन साफ करने और चमकदार बनाने के लिए लगाया जा सकता है. वहीं, दही (Curd) स्किन को एक्सफोलिएट करने में मददगार है. कालापन दूर करने के लिए एक टमाटर का छिलका निकालकर उसे पीस लें. अब इसमें एक चम्मच दही मिलाएं और पैरों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. 

पपीता और शहद 


एक पके पपीते का गूदा लें और इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को पैरों पर तकरीबन आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. अच्छा असर देखने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हिमाचल के मुख्यमंत्री होंगे सुखविंदर सुक्खू, मुकेश अग्निहोत्री बनेंगे डिप्टी CM

LifestyleTanningFeet TanningHome Remedies

टिप्पणियां

पढ़ें देश और दुनिया की ताज़ा ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड, चुनाव 2022 और राजनीति के समाचार at NDTV.in

संतरे के छिलके दांतों के साथ पैरों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसके इस्तेमाल से पैरों के कालेपन को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए संतरे के छिलके को सुखाकर पाउडर तैयार कर लें। अब इसमें दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। अब तकरीबन 10 मिनट तक यूहीं छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से पैरों को धो लें। इससे पैरों का कालापन दूर हो जाता है।

पैरों के कालेपन को दूर कैसे करें? - pairon ke kaalepan ko door kaise karen?

Crows feet Remedies: आंखों की झुर्रियों से बचाव के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

यह भी पढ़ें

नींबू

ब्यूटीशियन की मानें तो नींबू में ब्लीचिंग एजेंट पाया जाता है। ये ब्लीचिंग एजेंट दाग, धब्बे को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। ब्लीचिंग एजेंट गुणों के चलते नींबू पैरों के कालेपन को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए नींबू की मदद से पैरों को साफ करें। आप चाहे तो चीनी की भी मदद ले सकते हैं। नींबू और चीनी की मदद से पैरों के कालेपन को दूर किया जा सकता है।

पैरों के कालेपन को दूर कैसे करें? - pairon ke kaalepan ko door kaise karen?

Rosewater Benefits: इन तरीकों से गुलाब जल का इस्तेमाल कर हेयर फॉल की समस्या को कर सकते हैं दूर

यह भी पढ़ें

बेकिंग सोडा

अगर आप पैरों के कालेपन को दूर करना चाहते हैं, तो नींबू और संतरे के छिलके के साथ-साथ बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। कुछ समय बाद अपने पैरों को सामान्य पानी से धो लें। इस उपाय को करने से भी पैरों का कालापन दूर होता है।

पैरों के कालेपन को दूर कैसे करें? - pairon ke kaalepan ko door kaise karen?

Skin Care Tips: सर्दियों में ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

यह भी पढ़ें

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

पैर की त्वचा का कालापन कैसे दूर करें?

पैरों का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल में बेकिंग पाउडर और नमक को एक साथ मिलाकर अच्छे से मिक्‍स कर लें। इस पेस्ट को पैरों के काले हिस्से पर लगाए और पैरों की मसाज करें। 4-5 मिनट तक इस पैक से मसाज करने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से वॉश करेंपैरों को धोने के बाद उन्हें सुखा लें और पैरों पर नारियल तेल से मसाज करें

काले पैरों को गोरा कैसे करें?

काले पैरों की समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा, नमक, पानी और एलोवेरा जेल यह चारों आपके पास होने बेहद जरूरी है. अब आप एक बाल्टी लें और उसमें आधा बाल्टी पानी भरें. अब उसमें एलोवेरा जेल, बेकिंग सोडा और नमक को डालें. अब अपने पैरों को थोड़ी देर उस पानी में डाल कर रखें.

काले हाथ पैरों को कैसे साफ करें?

दही और हल्दी इसके लिए आपको आधा कप दही लेना है और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलानी है। इसको अच्छे से मिलाकर हाथों पर लगा लें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

पैर का रंग कैसे साफ करें?

अपने हाथों और पैरों की रंगत को निखारने के लिए आप कुछ चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए करीब दो चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें खीरे, टमाटर और नींबू का रस मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्‍ट को अपने हाथों और पैरों पर लगा लें. कुछ देर के बाद जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें.