पपीते का फेस पैक कैसे बनाएं - papeete ka phes paik kaise banaen

Papaya Face Pack : पपीता फेस पैक एंटी एजिंग के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है. ये आपकी त्वचा को प्राकृतिक ग्लो देता है. आइए जानें एंटी एजिंग के लिए पपीते का इस्तेमाल कैसे करें.

पपीते का फेस पैक कैसे बनाएं - papeete ka phes paik kaise banaen

पपीते से बने होममेड फेस पैक

समय के साथ, हमारी त्वचा प्राकृतिक ग्लो खो देती है. ऐसे में हमारी त्वचा सुस्त नजर आती है. ग्लोइंग और मुलायम त्वचा के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इसके लिए आप घर पर पपीते के इस्तेमाल से फेस पैक बना सकते हैं. पपीता फेस पैक एंटी एजिंग के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है. ये आपकी त्वचा को प्राकृतिक ग्लो देता है. आइए जानें एंटी एजिंग के लिए पपीते का इस्तेमाल कैसे करें.

एंटी एजिंग के लिए आसान पपीता फेस पैक – एक पका पपीता लें और इसके कुछ टुकड़े कर लें. एक कप पपीते के क्यूब्स को एक ब्लेंडर में डालें और तब तक ब्लेंड करें जब तक कि ये एक पेस्ट न बन जाए. इसे निकालकर पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. हल्के हाथों से मसाज करें और ताजे पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. सप्ताह 2-3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एंटी एजिंग के लिए पपीता और शहद का फेस पैक – पके पपीते में से 4-5 पपीते के टुकड़े काट कर ब्लेंडर में डाल दें. 2-3 चम्मच शहद मिलाएं. पपीते के टुकड़ों और शहद को एक साथ मिलाकर एंटी एजिंग फेस पैक तैयार करें. इसे समान रूप से चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20-30 मिनट तक लगा रहने दें. ताजे पानी से धो लें. हर दो दिन में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

पपीते और केले से कैसे बनाएं एंटी एजिंग फेस पैक – पपीते के टुकड़े को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसके बाद आधे केले को मैश करें. एक बड़ा चम्मच पपीते का गूदा और केले के गूदे को एक साथ मिलाकर एंटी एजिंग फेस पैक तैयार करें. इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और कुछ मिनट के लिए त्वचा की धीरे से मसाज करें. इसे 20-30 मिनट लगा रहने दें और धो लें. इस उपाय को हफ्ते में दो या तीन बार दोहरा सकते हैं.

पपीता और दूध एंटी एजिंग फेस पैक कैसे तैयार करें – कुछ ताजे और पके हुए पपीते के क्यूब्स काटकर ब्लेंडर में डालें. इसमें थोड़ा दूध डालें और एक साथ मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इससे हल्के हाथों से पूरे चेहरे और गर्दन पर कुछ मिनट तक मसाज करें. इससे 10 से 15 मिनट के लिए त्वचा पर मसाज करें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें. इस दूध और पपीते के फेस पैक को एंटी एजिंग स्किन केयर के लिए हफ्ते में दो या तीन बार लगा सकते हैं.

पपीता और नारियल तेल एंटी एजिंग फेस पैक कैसे तैयार करें – आधा कप पके हुए पपीते के टुकड़े को ब्लेंडर में डालकर पपीते का पल्प तैयार कर लें. इसे निकाल कर 1-2 चम्मच नारियल तेल के साथ मिला लें. एक पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें. पपीते और नारियल के तेल के साथ हफ्ते में 2-3 बार इस एंटी एजिंग ट्रीटमेंट को आजमाएं.

ये भी पढ़ें – Health Tips : मानसून में हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बीमारियों से रहेंगे दूर

ये भी पढ़ें – Monsoon Health Tips : मॉनसून में भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन

त्वचा को गोरा करने के लिए पपीते का उपयोग कैसे करें?

एक बाउल में पपीते की प्यूरी, एलोवेरा जेल, नींबू का रस और शहद लें।.
सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और अपने गीले चेहरे पर धीरे से मसाज करें।.
त्वचा को ज्‍यादा स्‍मूथ और शाइनी बनाने के लिए अपनी उंगलियों को ठंडे दूध में भिगोएं और धीरे से अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करें।.
फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।.

पपीते का फेस पैक कैसे बनता है?

एंटी एजिंग के लिए आसान पपीता फेस पैक – एक पका पपीता लें और इसके कुछ टुकड़े कर लें. एक कप पपीते के क्यूब्स को एक ब्लेंडर में डालें और तब तक ब्लेंड करें जब तक कि ये एक पेस्ट न बन जाए. इसे निकालकर पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. हल्के हाथों से मसाज करें और ताजे पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें.

पपीता को मुंह में लगाने से क्या होता है?

Papaya Face Pack : पपीता विटामिन ए, सी और ई का एक समृद्ध स्रोत है, और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेट करता है, दाग-धब्बों, मुंहासों, और इसी तरह की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. पपीता हमारी त्वचा के लिए एक सुपरफूड माना जाता है.