प्ले स्टोर का पासवर्ड क्या है - ple stor ka paasavard kya hai

आप अपने एंडरॉयड स्मार्टफोन को पासवर्ड से प्रोटेक्ट रखते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि गूगल प्ले स्टोर को भी पासवर्ड से प्रोटेक्ट किया जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर को पासवर्ड से प्रोटेक्ट करने के लिए आपको अलग से एप्लिकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीें है बल्कि यह फीचर पहले से एंडरॉयड फोन में उपलब्ध है। Also Read - Motorola Razr 2023 फोल्डेबल फोन के दो मॉडल होंगे लॉन्च! लीक हुई डिटेल

प्ले स्टोर को यदि आप पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर भी देते हैं तो स्टोर को ओपेन करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होगी। जब आप किसी डिजिटल कंटेंट की खरीदारी करेंगे तो आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा। Also Read - 64MP कैमरा, 4500mAh बैटरी और 8GB RAM वाले OnePlus Nord CE 2 5G पर जबरदस्त डिस्काउंट ऑफर, सस्ते में घर लाने का मौका

गूगल प्ले स्टोर को पासवर्ड से प्रोटेक्ट करने के लिए Also Read - 11.6 इंच डिस्प्ले वाले JioBook की सेल भारत में शुरू, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

प्ले स्टोर का पासवर्ड क्या है - ple stor ka paasavard kya hai
फोटो साभार: androidcentral.com

स्टेप 1: सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर को ओपेन करना है।
स्टेप 2: गूगल प्ले स्टोर में आपको सेटिंग में जाना है।
स्टेप 3: यहां आपको आॅथेंटिकेशन आॅप्शन फोर पर्चेज में जाना है।
स्टेप 4: इसमें आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे। फोर आॅल पर्चेज, फोर एवरी 30 मिनट्स और नेवर।

यदि आप फोर आॅल पर्चेज का विकल्प चुनते हैं तो किसी भी तरह के डिजिटल कॉन्टेंट की खरीदारी आप गूगल प्ले स्टोर से करते हैं तो आपको पासवर्ड डालना होगा। इनमें एप्स की खरीदारी में भी पासवर्ड अनिवार्य हो जाता है। गैरतबल है कि गूगल प्ले स्टोर पर एप्स के अलावा मूवी, बुक और डिवाइस भी उपलब्ध है।

वहीं यदि आपने 30 मिनट का चुनाव किया है तो आप 30 मिनट तक लगातार खरीदारी कर सकते हैं। इसके बाद आपको पासवर्ड डालना होगा। इसी तरह यदि आपने नेवर का चुनाव किया है तो किसी भी तरह की खरीदारी के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी।

पुराने एंडरॉयड फोन में

प्ले स्टोर का पासवर्ड क्या है - ple stor ka paasavard kya hai
फोटो साभार: techrepublic.com

यदि आपके पास पुरान एंडरॉयड स्मार्टफोन है आपको आॅथेंटिकेशन आॅप्शन फोर पर्चेज का विकल्प नहीं मिलेगा। यहां गूगल प्ले स्टोर पर सेटिंग में ही पासवर्ड का विकल्प मिल जाएगा। यहीं से पासवर्ड से कर सकते हैं। इसके बाद आप कुछ भी खरीदारी करते हैं तो पासवर्ड मांगा जाएगा।

Xiaomi Redmi Pro: Price, Specifications and Features




खरीदारी के लिए पासवर्ड डालने या पुष्टि करने की ज़रूरत

आप पुष्टि करने की सुविधा चालू करके, अपने डिवाइस पर गलती से होने वाली उस खरीदारी से बच सकते हैं जो 'परिवार' सेक्शन से बाहर मौजूद गेम और ऐप्लिकेशन से की जाती है. 'परिवार' सेक्शन में मौजूद गेम और ऐप्लिकेशन से कुछ खरीदने से पहले, पुष्टि करने का अनुरोध अपने-आप किया जाता है.

पुष्टि करने का मतलब यह है कि खरीदारी करने के लिए, आपके डिवाइस पर पासवर्ड जैसी कोई खास जानकारी डालना ज़रूरी है. ज़रूरत पड़ने पर, आप अपने Google खाते का पासवर्ड बदल या रीसेट कर सकते हैं.

Google Assistant की मदद से खरीदारी की मंज़ूरी देने के लिए, पैसे चुकाने से जुड़ी जानकारी को सेट करने का तरीका जानें.

पुष्टि करने की सुविधा को चालू या बंद करना

सभी डिवाइसों पर लागू होने वाली आपकी play.google.com सेटिंग और कुछ Google Assistant सेटिंग को छोड़कर, पुष्टि करने की सेटिंग उस डिवाइस पर मौजूद चालू खाते पर ही लागू होती हैं जहां आप उन्हें जोड़ते हैं. अगर आप एक से ज़्यादा डिवाइस पर अपने Google खाते का इस्तेमाल करते हैं, तो हर डिवाइस के लिए नीचे दिया गया तरीका दोहराएं. अगर आप अपने डिवाइस पर कई खातों का इस्तेमाल करते हैं, तो डिवाइस पर मौजूद हर खाते के लिए नीचे दिया गया तरीका दोहराएं.

अपने मोबाइल डिवाइस पर पुष्टि करने की सेटिंग बदलना

सलाह: पुष्टि करने की सेटिंग बदलने के लिए, आपको अपने Google पासवर्ड की ज़रूरत होगी. अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है, तो खाता वापस पाना पर जाएं. 

Google Assistant की मदद से पुष्टि करने की सेटिंग बदलना

  1. अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, "Ok Google, Assistant की सेटिंग खोलो" कहें। 
  2. "ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली सेटिंग" में जाकर, आप 
    प्ले स्टोर का पासवर्ड क्या है - ple stor ka paasavard kya hai
     पैसे चुकाना पर टैप करें.
  3. Assistant की मदद से पैसे चुकाने की सुविधा को चालू या बंद करें.
  4. फ़िंगरप्रिंट या चेहरे की पहचान से पुष्टि करें और वॉइस मैच से पुष्टि करें को चालू या बंद करें.

जानें कि वॉइस मैच की सुविधा का इस्तेमाल करके किस तरह पैसे चुकाए जा सकते हैं.

अपने Chromebook पर पुष्टि करने की सेटिंग बदलना

सलाह:

  • यह सुविधा सिर्फ़ तब काम करेगी, जब आप Chromebook पर Google Play स्टोर ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल कर रहे हों. Chromebooks पर Google Play स्टोर का इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में ज़्यादा जानें. 
  • पुष्टि करने की सेटिंग बदलने के लिए, आपको अपने Google पासवर्ड की ज़रूरत होगी. अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है, तो खाता वापस पाना पर जाएं.

फ़िंगरप्रिंट से पुष्टि करने की सुविधा सेट अप करना (चुनिंदा डिवाइसों पर)

अगर आपके डिवाइस पर फ़िंगरप्रिंट से पुष्टि करने की सुविधा है, तो आप फ़िंगरप्रिंट स्कैन करके Google Play खरीदारी को मंज़ूरी दे सकते हैं.

आपको फ़िंगरप्रिंट से पुष्टि करने के लिए सिर्फ़ तब कहा जाएगा, जब ऐप्लिकेशन के लिए यह ज़रूरी हो या आपने ऊपर बताया गया वह तरीका अपनाया हो जिससे खरीदारी के लिए हर बार पुष्टि ज़रूरी हो जाती है.

सलाह: फ़िंगरप्रिंट से पुष्टि करने की सुविधा को सेट अप करने के लिए, आपको अपने Google पासवर्ड की ज़रूरत होगी. अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है, तो खाता वापस पाना पर जाएं. 

Android TV पर पुष्टि करने की सेटिंग बदलना

सलाह: पुष्टि करने की सेटिंग बदलने के लिए, आपको अपने Google पासवर्ड की ज़रूरत होगी. अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है, तो खाता वापस पाना पर जाएं.

play.google.com पर पुष्टि करने की सेटिंग बदलना

Google Play से की गई खरीदारी पर, यह सेटिंग लागू होती है. वेब से इंस्टॉल किए जाने वाले सभी रिमोट ऐप्लिकेशन के लिए पुष्टि करना ज़रूरी है. 

  1. play.google.com पर जाएं.
  2. सबसे ऊपर दाईं ओर, प्रोफ़ाइल आइकॉन पर क्लिक करें.
  3. सेटिंग और डिवाइस पर क्लिक करें. 
  4. "पुष्टि करने की प्राथमिकताएं" में जाकर, कोई सेटिंग चुनें.
  5. अपडेट करें पर क्लिक करें.

सलाह: पुष्टि करने की सेटिंग बदलने के लिए, आपको अपने Google पासवर्ड की ज़रूरत होगी. अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है, तो खाता वापस पाना पर जाएं.

कंप्यूटर पर, Google Play Games में दी गई पुष्टि करने की सेटिंग को बदलना

पुष्टि करने की सेटिंग का क्या मतलब है

अगर आप खरीदारी की पुष्टि करने की सुविधा बंद कर देते हैं, तो आपकी मंज़ूरी के बिना भी खरीदारी की जा सकती है. सभी शुल्कों की ज़िम्मेदारी आपकी होगी. इनमें, बिना मंज़ूरी के या अनजाने में की जाने वाली खरीदारी के शुल्क शामिल हैं.

आप Google Play से की जाने वाली खरीदारी के लिए, पैसे चुकाने का तरीका चुन सकते हैं. Google Play पर फ़ैमिली ग्रुप को सेट अप और मैनेज करने के बारे में ज़्यादा जानें.

सलाह:

  • ऐसे ऐप्लिकेशन या गेम जो 12 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए बनाए गए हैं उनकी खरीदारी के समय हमेशा पुष्टि करना ज़रूरी होता है, भले ही आपने पुष्टि के लिए किसी और तरह की सेटिंग की हो.
  • Google Play पर नया फ़ैमिली ग्रुप बनाने पर, आपके परिवार के सदस्य Google Play से खरीदारी करने के लिए, पूरे परिवार के लिए पैसे चुकाने का तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं. फ़ैमिली ग्रुप को सेट अप करने और उसे मैनेज करने का तरीका जानें.

सभी डिवाइसों के लिए (play.google.com से की जाने वाली खरीदारी को छोड़कर)

इस डिवाइस पर Google Play से की जाने वाली सभी खरीदारी के लिए (डिफ़ॉल्ट सेटिंग): Google Play से की जाने वाली, डिजिटल कॉन्टेंट की हर खरीदारी के लिए पुष्टि करना ज़रूरी है. इसमें इन-ऐप्लिकेशन खरीदारी भी शामिल है.

हर 30 मिनट में (सिर्फ़ मोबाइल डिवाइस पर): आप जब भी किसी खरीदारी के लिए पुष्टि करते हैं, तो अगले 30 मिनट तक आप Google Play से सभी तरह के डिजिटल कॉन्टेंट को बिना पुष्टि किए खरीद सकते हैं. इसमें इन-ऐप्लिकेशन खरीदारी भी शामिल है.

कभी नहीं: किसी भी खरीदारी के लिए पुष्टि करना ज़रूरी नहीं.

play.google.com के लिए

ये सेटिंग तब काम करती हैं, जब आपने किसी डिवाइस से play.google.com में साइन इन किया हुआ हो. ये सिर्फ़ play.google.com पर लागू होंगी. इसके अलावा, कहीं और से की जाने वाली खरीदारी की पुष्टि करने की सेटिंग पर इनका कोई असर नहीं पड़ेगा. उदाहरण के लिए, आपके मोबाइल डिवाइस पर Google Play ऐप्लिकेशन की सेटिंग नहीं बदलेंगी.

play.google.com से की जाने वाली सभी खरीदारी और ऐप्लिकेशन के इंस्टॉल के लिए (डिफ़ॉल्ट सेटिंग): play.google.com पर आपके Google खाते का इस्तेमाल करके की जाने वाली, डिजिटल कॉन्टेंट की हर खरीदारी के लिए पुष्टि करना ज़रूरी है.

सिर्फ़ play.google.com से ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए: अगर आपने play.google.com में साइन इन किया है, तो डिजिटल कॉन्टेंट की खरीदारी के लिए पुष्टि करना ज़रूरी नहीं है. उदाहरण के लिए, पैसे चुकाकर इस्तेमाल किया जाने वाला कॉन्टेंट और इन-ऐप्लिकेशन खरीदारी के लिए पुष्टि करने की ज़रूरत नहीं होगी. play.google.com पर आपके Google खाते का इस्तेमाल करके, इंस्टॉल किए जाने वाले सभी रिमोट ऐप्लिकेशन के लिए पुष्टि करना ज़रूरी है.

सलाह: अगर आपके डिवाइसों का इस्तेमाल अन्य लोग भी करते हैं या आप play.google.com से की जाने वाली, बच्चों के लिए बनाए गए कॉन्टेंट की खरीदारी को रोकना चाहते हैं, तो खरीदारी के लिए पुष्टि करने की सुविधा चालू करना ज़रूरी है.

क्या यह उपयोगी था?

हम उसे किस तरह बेहतर बना सकते हैं?

प्ले स्टोर का पासवर्ड कैसे पता करें?

पासवर्ड बदलना.
अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, अपने डिवाइस का सेटिंग ऐप्लिकेशन Google. Google खाता मैनेज करें खोलें..
सबसे ऊपर, सुरक्षा पर टैप करें..
"Google में साइन इन करें" में जाकर, पासवर्ड पर टैप करें. आपको साइन इन करना पड़ सकता है..
नया पासवर्ड डालें. इसके बाद, पासवर्ड बदलें पर टैप करें..

इस मोबाइल में प्ले स्टोर का पासवर्ड क्या है?

सलाह: पुष्टि करने की सेटिंग बदलने के लिए, आपको अपने Google पासवर्ड की ज़रूरत होगी. अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है, तो खाता वापस पाना पर जाएं. कंप्यूटर पर, Google Play Games खोलें.

प्ले स्टोर से ईमेल आईडी कैसे निकाले?

Google Play Store Ki ID Kaise Banaye.
सबसे पहले प्ले स्टोर खोले.
ऐड अकाउंट पर क्लिक करे.
अब क्रीऐट अकाउंट पर क्लिक करे.
अपना पहला और अंतिम नाम डाले.
अपना जेन्डर सेलेक्ट करे.
अपनी जन्म की तारीख डाले.
यूजरनेम बनाए.
एक अच्छा पासवर्ड डाले.

प्ले स्टोर चालू करने के लिए क्या करें?

अपना डिवाइस बंद करें और उसे फिर से चालू करें. इसके बाद ऐप्लिकेशन ढूंढें. अगर आप Chromebook का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पक्का करें कि 'Play स्टोर' डाउनलोड करने के लिए आपने इन तरीकों का इस्तेमाल किया हो.